₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022 | Best Shares Under Rs 5 in 2022

दोस्तों आज हम भारतीय शेयर मार्किट में लिस्टेड ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022 की उन सभी कंपनीयों के बारे में बात करेंगे जिसका बिज़नस भविस्य के हिसाव से बहुत ही अच्छा हैं। अगर आप लम्बे समय में बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करना चाहते हो आपके पोर्टफोलियो में कुछ पतिशत छोटी हिस्सा जरुर उन कंपनीयों के अन्दर निवेश जरुर होना चाहिए जो कंपनी भविस्य के हिसाव से अपने बिज़नस में काम कर रही है और कंपनी का साइज़ बहुत ही छोटी हैं।

आज हम ₹5 से कम कीमत वाले टॉप 5 शेयर के बारे में बात करेंगे जो कंपनी अपने बिज़नस में भविस्य के हिसाव से बहुत ही अच्छा काम कर रही है और लम्बे समय में बिज़नस में बहुत ही अच्छा पदर्शन दिखाने की पूरी क्षमता रखता हैं। आइए उन कंपनीयों के बारे में बिस्तार से जानते है:-

₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022

Acewin Agriteck Ltd:- भारतीय शेयर बाज़ार की ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022 की हमारे लिस्ट में सबसे पहला नाम फार्मिंग बिज़नस से जुड़ा हुआ कंपनी Acewin Agriteck एक बहुत ही अच्छी कंपनी नजर आती हैं। कंपनी मुख्य रूप से मछली, झींगा, चिकन, बकरी और साथ ही बहुत सारे कृषि संबंधित प्रोडक्ट की फार्मिंग भी करता हैं। आनेवाले सालों में भी देखे तो Acewin Agriteck मुर्गी, बकरी, गायसाथ ही फल और सबजीयों की फार्मिंग भी कंपनी आनेवाले दिनों में करने का मैनेजमेंट पूरा प्लान दिखाई देती हैं।

जिस तरह से धीरे धीरे बढ़ती जनसंख्या के चलते खाने की प्रोडक्ट की डिमांड में भी बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा है, इसके चलते उम्मीद किया जा सकता है की आनेवाले सालों में फार्मिंग बिज़नस से जुड़ी Acewin Agriteck जैसी कंपनीयों को मार्किट में बढ़ती इस डिमांड का जरुर फ़ायदा मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Rattanindia Power Ltd:- पॉवर सेक्टर से जुड़ा हुआ ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022 की हमारे लिस्ट में दूसरी नंबर पर Rattanindia Power एक उभरती हुई कंपनी जरुर दिखाई देती हैं। प्राइवेट सेक्टर में देखा जाए तो Rattanindia Power भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट पॉवर जनरेशन कंपनीयों में एक दिखाई देती है, जिसकी पॉवर प्रोडक्शन कैपसिटी है लगभग 2700 MW तक देखने को मिलता है।

आनेवाले सालों में भी देखे तो Rattanindia Power लगातार नए नए पॉवर प्रोजेक्ट पर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसकी मदद से कंपनी पॉवर सेक्टर में आनेवाले समय में एक मजबूत कंपनी के रूप में जरुर उभरते हुवे नजर आ सकता हैं। कंपनी धीरे भविष्य के हिसाव से पॉवर की प्रोडक्शन के लिए ज्यादा से ज्यादा नवीकरणीय स्रोत के ऊपर अपना फोकस बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा है जिसका फ़ायदा जरुर कंपनी को जरुर भविस्य में मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

GVK Power & Infrastructure Ltd:- ₹5 से कम कीमत वाले शेयर में हमारे लिस्ट की तीसरी नंबर पर पॉवर और इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर से जुड़ी कंपनी GVK Power & Infrastructure Ltd बहुत ही अच्छी कंपनी नजर आती हैं। बिज़नस की बात करे तो कंपनी मुख्य रूप से एनर्जी, एयरपोर्ट, परिवहन इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाजों में कंपनी जुड़ी हुई हैं। पिछले कुछ सालों में GVK Power & Infrastructure Ltd ने ऐसे बहुत सारे बड़ी बड़ी प्रोजेक्ट का काम पूरा किया है जिसकी वजह से कंपनी का पहचान अपने सेक्टर में एक मजबूत कंपनी के रूप में देखा जाता है।

और साथ ही कंपनी के पास देखे तो ऐसे बहुत सारे बड़ी बड़ी प्रोजेक्ट का काम अभी भी बाकि है जिसको आनेवाले दिनों में कंपनी को पूरा करना है, इससे उम्मीद किया जा सकता है की आनेवाले दिनों में कंपनी का बिज़नस एक बहुत ही अच्छी तेजी के साथ बर्होतोरी होते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Vikas Ecotech Ltd:- हमारी ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022 की लिस्ट में चौथी कंपनी की बात करे तो Speciality Chemical सेक्टर से जुड़ी कंपनी Vikas Ecotech Ltd एक बहुत ही बढ़िया कंपनी नजर आती हैं। Speciality Chemical बिज़नस सेगमेंट में कंपनी मुख्य रूप से Speciality Additives और Specialty Polymer Compounds प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करती हैं।

हालाकि धीरे धीरे देखे तो Vikas Ecotech अपने Research & Development पर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करके नए नए Speciality Chemical की डेवलपमेंट पर भी काफी ज्यादा फोकस बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा हैं। जबसे चाइना ने Chemical प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग पर रोक लगाते हुवे देखने को मिला है इसकी वजह से Vikas Ecotech जैसी भारतीय मूल के कंपनीयों को इसका सबसे ज्यादा फ़ायदा मिलते हुवे नजर आ रहा है और भविस्य में भी कंपनी को इसका फ़ायदा जरुर मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Vikas Lifecare Ltd:- ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022 की हमारी लिस्ट की पांचवां और अंतिम कंपनी की बात करे तो पुरे ग्लोबल मार्किट में specialty chemicals सेक्टर की Vikas Lifecare एक अहम कंपनी दिखाई देती हैं। कंपनी मुख्य रूप से Plastic, polymer chemicals प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग और ट्रेडिंग बिज़नस में जुड़ी हुई है, और साथ ही कंपनी ने FMCG सेक्टर की प्रोडक्ट में उपयोग होनेवाली एल्युमिनियम फॉयल की प्रोडक्शन करना भी  कंपनी ने सुरु कर दिया हैं।

साथ साथ कंपनी धीरे धीरे बहुत सारे अलग अलग प्रोडक्ट केटेगरी में भी अपने बिज़नस को Diversify करने पर मैनेजमेंट काफी जोड़ देते हुवे नजर आ रहा हैं। Vikas Lifecare अपने बेहतरीन क्वालिटी प्रोडक्ट के दम पर पूरी दुनिभर की अलग अलग मार्किट में अपने बिज़नस की पहुच को बढ़ाने पर भी मैनेजमेंट तेजी काम कर रही है। आनेवाले सालों में भी Vikas Lifecare लगातर ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट की  डेवलपमेंट के लिए अपने R&D पर हर साल अपने प्रॉफिट एक बड़ी हिस्सा कंपनी इन्वेस्टमेंट.करने का पूरा प्लान दिखाई देती है, इससे उम्मीद किया जा सकता है की आनेवाले दिनों में कंपनी का बिज़नस बहुत ही अच्छी तेजी के साथ ग्रोथ दिखाने की पूरी क्षमता नजर आती हैं।

₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022 लिस्ट

SL No.Company NameMarket Cap
1Acewin Agriteck Ltd3.50 Cr.
2Rattanindia Power Ltd2,378 Cr
3GVK Power & Infrastructure Ltd551 Cr.
4vikas ecotech ltd279 Cr.
5Vikas Lifecare Ltd604 Cr.
₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022 लिस्ट
₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022

Also read:- 20 रुपये से कम के शेयर 2022

₹5 से कम कीमत वाले शेयर में निवेश का नियम

अपने पोर्टफोलियो का बहुत ही छोटी हिस्सा निवेश:- ज्यादातर समय देखा गया है की ₹5 से कम कीमत वाले शेयरों में अच्छी रिटर्न देने की जितने ज्यादा अबसर दिखाई देती है उससे कही ज्यादा इन शेयरों में रिस्क भी जरुर देखने को मिलता है। अगर आप अपने पोर्टफोलियो को बड़ी नुकशान से बचाना चाहते हो या फिर स्टेबल रखना चाहते हो तो हमेशा ही आपको अपने पोर्टफोलियो में बहुत ही छोटी हिस्सा कम कीमत वाले शेयरों के अन्दर होना चाहिए। अपने टोटल पोर्टफोलियो का लगभग 4 पतिशत से ज्यादा कम कीमत वाले शेयर बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए इस बात का आपको हमेशा जरुर ध्यान में रखना चाहिए।

लम्बे समय के लिए निवेश:- किसी अच्छी कम कीमत वाले शेयरों में अगर आप बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई करना चाहते हो तो आपका हमेशा ही लम्बे समय के लिए निवेश का नजरिया होना चाहिए। कोई कंपनी अगर भविस्य के हिसाव से काम कर रही है तो भले ही छोटी समय में आपको शेयर प्राइस में उतना अच्छी पदर्शन देखने को ना मिले लेकिन लम्बे समय में शेयर प्राइस जरुर ऊपर जाता हुआ नजर आनेवाला हैं। आपका हमेशा ही किसी अच्छी कम कीमत वाले कंपनीयों के शेयर में लगभग कम से कम 4 से 5 सालों की नजरिया जरुर होना चाहिए, अगर आप इतनी लम्बे समय तक किसी अच्छी ग्रोथवाली कंपनीयों में निवेश करते हुवे बहुत ही अच्छी अच्छी रिटर्न मिलने की पूरी संभावना नजर आती हैं।

एकसाथ बड़ी इन्वेस्टमेंट से दूर रहे:- कम कीमत वाले कंपनयों के शेयरों में देखा जाए तो ज्यादातर समय शेयर प्राइस में काफी ज्यादा ऊपर नीचे होते रहते है, जिस वजह से अगर आप इन शेयरों में बड़ी मात्रा में एकसाथ निवेश करते हो तो बहुत ही कम समय में ही बड़ी नुकशान भी आपको उठाना पड़ सकता हैं। हमेशा ही आपको कम कीमत वाले शेयरों में एकसाथ बड़ी इन्वेस्टमेंट के बदले धीरे धीरे जब भी शेयर प्राइस में थोड़ा बहुत गितावत का माहौल देखने को मिले तब आपको छोटी छोटी मात्रा में निवेश करने के लिए सोचना चाहिए, इससे आप बड़ी नुकशान होने से बचने के साथ साथ लम्बे समय में शेयर प्राइस नीचे के प्राइस पर एवरेज होने के चलते आपको ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

फाइनेंसियल पदर्शन पर नजर रखे:- कम कीमत वाले शेयरों में अगर आप निवेश करते हो तो आपको हमेशा ही कंपनी के फाइनेंसियल पदर्शन पर जरुर नजर होना चाहिए। आपको जरुर देखना चाहिए कंपनी हर तिमाही रिजल्ट में कैसा पदर्शन दिखाते हुवे नजर आ रहा है, अगर कंपनी धीरे धीरे हर तिमाही रिजल्ट में अच्छी पदर्शन दिखाते हुवे नजर आ रहा है तो आपको थोड़ी थोड़ी मात्रा में अपना निवेश अमाउंट बढ़ाते रहना चाहिए, इससे जब कंपनी के पदर्शन सुधारते हुवे नजर आएंगे उसी अनुसार कंपनी के शेयर प्राइस में भी बढ़त देखने को मिलेगा जिसके कारण आपको लम्बे समय में बहुत ही बढ़िया रिटर्न मिल सकता हैं।

Also read:- सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की कम कीमत वाले इन शेयरों में अच्छा मुनाफा कमाई करने की जितना ज्यादा अबसर मजूद दिखाई देती है उसके साथ ही इन शेयरों में बड़ी नुकशान होने का भी उतना ही ज्यादा खतरा दिखाई देती हैं। अगर आप ₹5 से कम कीमत वाले शेयरों में निवेश करने की मन बनाते हुवे नजर आ रहे हो तो मेरी राय में आपको उतना ही पैसा इन शेयरों में निवेश करना चाहिए जितना नुकशान होने पर भी आपके फाइनेंसियल कंस्ट्रक्शन पर ज्यादा फर्क ना पड़े। साथ ही ऊपर बताए गए शेयरों में कोई भी किसी प्राइस पर इन्वेस्टमेंट से जुड़ी फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी के बिज़नस की पूरी डिटेल्स एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

₹5 से कम कीमत वाले शेयर से जुड़ी सवाल

– क्या ₹5 से कम कीमत वाले शेयरों में लम्बे समय के लिए निवेश करना सही रहेगा?

जी हां बिल्कुल, ₹5 से कम कीमत वाले शेयर में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए आपको हमेशा ही लम्बे समय का नजरिया होना चाहिए, जितने ज्यादा समय के लिए आप निवेश करते हो कंपनी का बिज़नस भविस्य के हिसाव से है तो आपको बहुत ही बढ़िया रिटर्न भी मिल सकता हैं।

– कम कीमत वाले शेयरों में निवेश करते समय किस बात का ध्यान रखना चाहिए?

किसी भी कम कीमत वाले शेयरों में निवेश करते समय आपको हमेशा ही कंपनी के बिज़नस भविस्य के हिसाव से कैसा है और कंपनी फाइनेंसियल पदर्शन किस तरफ जाता हुआ नजर आ रहा है इसको ध्यान में रखना बहुत ही जरुरी हैं।

– कम कीमत वाले शेयरों में कितने अमाउंट निवेश करना सही रहेगा?

आपको हमेशा ही कम कम कीमत वाले शेयरों में उतना ही पैसा निवेश करना चाहिए जितना नुकशान होने पर भी आपको ज्यादा फर्क ना पड़े।

उम्मीद करता हु आपको हमारी ₹5 से कम कीमत वाले शेयर 2022 आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बहुत ही अच्छी तरह से उन सभी कंपनीयों के बारे में बिस्तार जानकरी मिल गया होगा। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल या फिर हमारे लिए कोई भी सुझाव है तो कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ अपडेट रहना चाहते हो तो आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *