20 रुपये से कम के शेयर 2022 | Best Penny stock Under 20 Rupees in 2022

20 रुपये से कम के शेयर 2022-  भारतीय बाज़ार में Best Penny stock Under 20 Rupees in 2022 में देखा जाए तो एसी बहुत सारे कंपनीया 20 rs के शेयर प्राइस या उससे नीचे ट्रेड होता देखने को मिलता हैं। लेकिन ज्यादातर इन कंपनीयों के बिज़नस में देखा जाए तो भविस्य के हिसाव से उतना अच्छा बिल्कुल भी दिखाई नहीं देते, जिसके कारण लम्बे समय में ज्यादातर रिटेल निवेशकों को इन कम प्राइस वाले शेयर में बड़ी निवेश के चलते काफी ज्यादा नुकशान का सामना उठाना पड़ता हैं।

आज हम 5 अच्छी 20 रुपये का शेयर बताने जा रहा हु जो कंपनी भविष्य के हिसाव से अपने बिज़नस में काम करने के साथ ही धीरे धीरे अपने बिज़नस को बिस्तार भी करते नजर आ रहा है, जिसके चलते आनेवाले समय में काफी बड़ी उम्मीद इन कंपनी के शेयर के ऊपर नजर आ रहा है। आइए इन कंपनी के बारे में बिस्तार से जानते है-

20 रुपये से कम के शेयर 2022

Urja Global Ltd:- 20 रुपये से कम के शेयर की लिस्ट में देखे तो सबसे पहला नाम Urja Global का देखने को मिलता है, क्यूंकि कंपनी भविस्य को ध्यान में रखके ही Renewable Energy सेगमेंट में अपने बिज़नस को मजबूती से आगे बढ़ाते जा रहा हैं। Renewable Energy सेगमेंट में अपने बिज़नस की डेवलपमेंट के लिए Urja Global बहुत सारे बड़ी बड़ी प्रोजेक्ट पर भी तेजी से काम कर रहा है, जिसके कारण आनेवाले समय में कंपनी अच्छी पदर्शन दिखाने की थोड़ी उम्मीद जरुर दिखाई देती हैं।

और साथ ही देखा जाए तो Urja Global अपने Energy सेगमेंट में तेजी से बिस्तार करने के लिए भारत सरकार के साथ भी पार्टनरशिप करके रखा है, इससे कंपनी को समय समय पर बहुत सारे प्रोजेक्ट मिलते रहते देखने को मिलता हैं। Urja Global  के अन्दर सबसे अच्छी बात यह है की कंपनी के ऊपर बहुत ही कम मात्रा में कर्ज देखने को मिलता है, जिसके कारण भविस्य में कंपनी आसानी से अपने बिज़नस को बिस्तार कर सकती हैं। अभी के समय देखा जाए तो Urja Global  के शेयर प्राइस 18 रूपया के आसपास ट्रेड होते नजर आ रहा हैं।

Orient Green Power Company Ltd:- कंपनी Renewable Energy सेक्टर में Wind की मदद से पॉवर उत्पन्न करनेवाली भारत की एक लीडिंग कंपनी देखने को मिलता हैं। Orient Green Power के पास अभी लगभग 424.63 MW की पॉवर प्रोडक्शन कैपेसिटी देखने को मिलता है। मैनेजमेंट पूरी प्लान कर रही है की आनेवाले दिनों में लगभग 1000 MW तक बढ़ाए, जिसके चलते धीरे धीरे कंपनी के बिज़नस में एक बड़ी ग्रोथ की पूरी उम्मीद नजर आती हैं।

पिछले कुछ समय से देखा जाए तो कंपनी की बढ़ती ग्रोथ के चलते प्रमोटर अपनी गिरवी रखा हुआ होल्डिंग निकलते नजर आए, इसके कारण निवेशकों के लिए Orient Green Power एक अच्छी कंपनी दिखाई दे रहा हैं। Orient Green Power के शेयर प्राइस पर नजर डाले तो अभी 15 रूपया के आसपास देखने को मिल रहा है, अगर कंपनी अपने प्लान के मुताबिक बिज़नस को बढ़ाते नजर आए जबरदस्त ग्रोथ आपको शेयर प्राइस में भी देखने को मिलेगा।

Suzlon Energy Ltd:- कंपनी मुख्य से wind turbine की मदद से पॉवर उत्पन्न करने के साथ ही उससे जुड़ी कॉम्पोनेन्ट मैन्युफैक्चरिंग में भी Suzlon Energy का बिज़नस काफी ज्यादा फैला हुआ हैं। Clean Energy  बिज़नस में देखा जाए तो Suzlon Energy भारत के साथ साथ पूरी दुनियाभर में एक मजबूत कंपनी के रूप में अपने आपको स्थापित करने में सख्यम हुआ हैं।

पिछले कुछ समय से Clean Energy की लगातर  बढ़ती डिमांड के चलते कंपनी के Revenue  में भी काफी अच्छी बढ़त दिखाई है, जिसके कारण कंपनी अपने ऊपर  लगे कर्ज कर्ज को कम करते दिखाई दे रहा हैं। अभी देखा जाए तो Suzlon Energy का शेयर प्राइस 11 रूपया देखने को मिल रहा है, अगर आनेवाले दिनों में भी Revenue की ग्रोथ को इसी तरह बढ़त बरकारार रखते नजर आए तो Suzlon Energy  शेयर में बड़ी उछाल की उम्मीद जरुर दिखाई देती हैं।

Also read:- ₹10 से कम कीमत वाले शेयर [2022} penny stock under 10 rs in india [2022]

20 Rs के शेयर या उसके नीचे प्राइस के अच्छी शेयर

Yes Bank:- बैंकिंग सेक्टर से जुड़ा हुआ Yes Bank जो पहले 400 रूपया के आसपास ट्रेड होते दिखाई देते थे अब 20 Rs के भी नीचे देखने को मिल रहा है, अभी देखे तो शेयर प्राइस 13 के आसपास दिखाई दे रहा हैं। Yes Bank में बहुत सारे धोकाधारी होने के चलते शेयर प्राइस बड़ी गिरावट होते देखने को मिले, लेकिन धीरे धीरे अब बैंक के पदर्शन में सुधार होते दिखाई दे रहा हैं।

जबसे नए मैनेजमेंट ने बैंक के कमान संभाले है उसके बाद से बहुत सारे नए नए अच्छी फैसले के चलते Yes Bank का पदर्शन काफी अच्छी नजर आ रहा हैं। पिछले कुछ तिमाही रिजल्ट में देखे तो बैंक ने काफी अच्छी रिजल्ट पेश करते नजर आया है, आनेवाले दिनों में भी अगर बैंक इसी तरह बढ़िया रिजल्ट पेश करते नजर आए तो 20 rs के नीचे share प्राइस में Yes Bank काफी अच्छी इन्वेस्टमेंट होते नजर आनेवाला हैं।

20 रुपये से कम के शेयर 2022 Best Penny stock Under 20 Rupees in 2022

Reliance Power Ltd:- अनिल अम्बानी की कंपनी Reliance Power जो कुछ साल पहले डूबने की कगार पर खड़ा हुआ था, अब धीरे धीरे कम्पनी का बिज़नस पटरी पर आता दिखाई दे रहा हैं। पॉवर सेक्टर में देखे तो Reliance Power बहुत सारे Renewable Energy में बड़ी बड़ी प्रोजेक्ट पर काम कर रहा इसके कारण भविस्य में काफी बड़ी उम्मीद इस कंपनी के ऊपर नजर आ रहा हैं।

पिछले कुछ समय से देखे तो Reliance Power अपना होल्डिंग मजबूत करने के साथ ही कर्ज को भी धीरे धीरे कम करते दिखाई दे रहा हैं, साथ ही मैनेजमेंट पूरी प्लान कर रही है की आनेवाले कुछ सालों में अपने ऊपर लगे कर्ज काफी कम करते नजर आएंगे। जैसे जैसे Reliance Power के ऊपर कर्ज का बोझ कम होता नजर आएगा बिज़नस में भी आपको तेजी से ग्रोथ होता नजर आनेवाला हैं। Reliance Power के अभी शेयर प्राइस पर नजर डाले तो 16 रूपया के आसपास देखने को मिल रहा है, जोकि काफी अच्छी वैल्यूएशन पर दिखाई दे रहा हैं।

Also read:- ₹1 से कम कीमत वाले शेयर [2022] सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं

20 रुपये से कम के शेयर 2022 लिस्ट

SL NO.कंपनी का नामShare Price
1Urja Global Ltd18 रूपया
2Orient Green Power Company Ltd15 रूपया
3Suzlon Energy Ltd11 रूपया
4Yes Bank13 रूपया
5Reliance Power Ltd16 रूपया
20 रुपये से कम के शेयर 2022 लिस्ट

Also read:- कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022

20 रुपये से कम के शेयर में निवेश रिस्क

  • स्टॉक प्राइस में हेराफेरी होने का रिस्क:- 20 रुपये से कम के शेयर में सबसे बड़ी रिस्क देखा जाए तो इन कंपनीयों का Market cap बहुत ही कम होने के चलते, कोई भी बड़ी निवेशक किसी न्यूज़ का फ़ायदा उठाके शेयर प्राइस को बहुत ज्यादा ऊपर या नीचे करने का खतरा रहता है, जिससे रिटेल निवेशकों को काफी बड़ी नुकशान उठाना पड़ सकता हैं।
  • बिज़नस का उतना ज्यादा भरोसा ना होना:- ज्यादतर समय देखा गया है की 20 rs के नीचे के Price के Share के कंपनीयों में बिज़नस उतना मजबूत देखने को नहीं मिलते, जिसके कारण बिज़नस में अगर कभी भी थोड़ा बहुत भी दिक्तत देखने को मिले आपको शेयर प्राइस में बड़ी गिरावट का माहौल देखने को मिल सकता हैं।
  • हाई प्राइस पर खरीदारी करने का रिस्क:- ज्यादातर रिटेल निवेशक इन शेयरों में बढ़ती हुई शेयर प्राइस को देखके Upar Circuit में ही अपना आर्डर प्लेस कर देते है, जिसके चलते जब भी रिटेल निवेशको शेयर मिलते है तब खरीदारी का प्राइस बहुत ज्यादा ऊपर देखने को मिलते है, इसके कारण रिटेल निवेश हमेशा इन शेयर के ऊपर हाई प्राइस पर खरीदारी करके फसते नजर आते हैं।

Also read:- भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022 किस कंपनी के शेयर खरीदे 2022

20 rs के शेयर प्राइस या उसके नीचे प्राइस में निवेश नियम

  • छोटी छोटी मात्रा में निवेश:- 20 rs के शेयर प्राइस या उसके नीचे स्टॉक प्राइस में निवेश करने के लिए इन शेयरों में आपको बहुत ही छोटी मात्रा में निवेश करने की सोचना चाहिए, जब धीरे धीरे कंपनी के पदर्शन में सुधार होते नजर आए तब आप भी इन्वेस्टमेंट अमाउंट थोड़ा थोड़ा करके बड़ा सकते हैं।
  • ट्रेडिंग के शेयर ही ख़रीदे:- अगर आप कम प्राइस वाले इन शेयर में निवेश करने की सोच रहे हो तो आपको कभी भी Upper Circuit या Lower Circuit में इन शेयरों में निवेश करना नहीं चाहिए, जब शेयर प्राइस में थोड़ा बहुत ट्रेडिंग होता दिखाई दे तभी आपको निवेश की मन बनाना चाहिए।
  • लम्बे समय के लिए निवेश:- कम प्राइस वाले अच्छी कंपनी के शेयर में जबरदस्त रिटर्न कमाई  करने के लिए आपको हमेशा लम्बे समय का नजरिया रखना बहुत जरुरी हैं। जब कंपनी अपने बिज़नस पदर्शन धीरे धीरे सुधारते नजर आएंगे उसी अनुसार आपको शेयर प्राइस में भी अच्छी उछाल देखने को मिलनेवाला हैं।

Also read:- Share market chart kaise samjhe शेयर मार्किट चार्ट एनालिसिस

मेरी राय:-

कम प्राइस वाले इन शेयरों में शेयरहोल्डर को जितना ज्यादा रिटर्न देने की क्षमता रखता है उसके साथ ही नुकशान होने की खतरा भी बहुत ही ज्यादा होते देखने को मिलता हैं। अगर आप इन शेयरों को बहुत ज्यादा मात्रा में अपने पोर्टफोलियो में रखते हो इससे आपका पोर्टफोलियो बहुत ही रिस्की होते देखने को मिलेगा। मेरी राय में अगर आप 20 रुपये से कम के शेयर में निवेश करना ही चाहते हो तो बहुत ही कम हिस्सा आपके पोर्टफोलियो का होना चाहिए। ध्यान रहे कोई भी इन्वेस्टमेंट से जुड़ी फैसले लेने से पहले एकबार अपने वित्तीय सलाहकार की मदद लेना बिल्कुल ना भूले।

Also read:-

Multibagger stock कैसे चुने How to find multibagger stocks in Hindi

Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi राकेश झुनझुनवाला 5 Investment Rules

20 रुपये से कम के शेयर के FAQ

– 20 रुपये से कम के शेयर में लम्बे समय के लिए निवेश करना सही रहेगा?

जी हा, आपको इन कंपनीयों के शेयर में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए लम्बे समय का नजरिया होना बहुत जरुरी हैं।

– 20 रुपये से कम के शेयर में कितने रूपया निवेश करना चाहिए?

कम प्राइस वाले इन शेयरों में आपको उतना ही पैसा निवेश करना चाहिए, जितना नुकशान होने पर भी आपके फाइनेंसियल कंडीशन पर ज्यादा फर्क न पड़े।

– 20 रुपये से कम प्राइस के शेयर में कब निवेश करना सही रहेगा?

जब कंपनी के बिज़नस की पदर्शन में धीरे धीरे सुधार होते देखने को मिले तब आप इन कम प्राइस के शेयर में निवेश की सोच सकते हैं।

आशा करता हु 20 रुपये से कम के शेयर 2022 Best Penny stock Under 20 Rupees in 2022 पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको कंपनीयों के बारे में पूरी जानकारी मिल गया होगा। अगर आपके मन में अभी भी इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को भी जरुर पढ़े।

3/5 - (2 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *