Ambuja Cement Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

दोस्तों आज हम बात करेंगे Ambuja Cement Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 तक देश की इस लीडिंग सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी पदर्शन आनेवाले सालों में किस तरफ जाने की क्षमता रखता है आज हम जानने की कोशिश करेंगे। धीरे धीरे इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाज बढ़ने के चलते सीमेंट सेक्टर की कंपनीयों में बहुत ही अच्छी ग्रोथ की उम्मीद नजर आ रही है, जिस वजह बड़े बड़े निवेशक इन कंपनीयों में काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता हुआ दिख रहा है।

आज हम Ambuja Cement के बिज़नस की पूरी डिटेल्स एनालिसिस करने के साथ साथ कंपनी के बिज़नस की भविस्य के अबसरों पर भी नजर डालेंगे जिससे हमें थोड़ा बहुत अंदाजा मिलेगा आनेवाले सालों में Ambuja Cement Share Price Target कितने रूपया तक जाने की क्षमता रखता हैं। आइए बिस्तार से एनालिसिस करते है-

Ambuja Cement Share Price Target 2023

भारत की सीमेंट सेक्टर में देखे तो Ambuja Cement दूसरी सबसे बड़ी और मजबूत प्लेयर है, लगभग पुरे देशभर की 12 पतिशत मार्किट शेयर पर कंपनी का अकेला ही कब्ज़ा देखने को मिलता हैं। पिछले कुछ सालों से जिस तेजी से इन्फ्रास्ट्रक्चर और कंस्ट्रक्शन से जुड़ी कामकाजों में बढ़त देखने को मिल रही है इसकी वजह से काफी तेजी के साथ सीमेंट की डिमांड भी बढ़ते हुवे देखने को मिल रहा है। Ambuja Cement इस सेक्टर एक मजबूत प्लेयर होने के चलते इस डिमांड का फ़ायदा कंपनी तेजी से उठाते हुवे नजर आ रहा हैं।

मैनेजमेंट की माने तो आनेवाले दिनों में भी कंपनी को ऐसे बहुत सारे बड़ी बड़ी इन्फ्रास्ट्रक्चर और कंस्ट्रक्शन से जुड़ी प्रोजेक्ट के लिए सीमेंट की आर्डर मिलते हुवे देखने को मिल रहा है जिसकी वजह से आनेवाले दिनों में भी Ambuja Cement के सेल्स में बहुत ही अच्छी ग्रोथ होने की पूरी उम्मीद दिखाई दे रहा हैं।

मार्किट में सीमेंट की डिमांड बढ़ने के साथ ही Ambuja Cement Share Price Target 2023 तक देखे तो बहुत ही बढ़िया सेल्स में ग्रोथ दिखाते हुवे पहला टारगेट आपको 630 रूपया दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। इस टारगेट को छुते ही आपको जल्दी दूसरा टारगेट 660 रूपया हित होते देखने को मिलनेवाला हैं।

Also read:- Bikaji Foods Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

Ambuja Cement Share Price Target 2024

Ambuja Cement धीरे धीरे अपने बिज़नस की मजुदगी को भारत की अलग अलग क्षेत्र में बढ़ाने की मैनेजमेंट पूरी कोशिश में लगी हुई हैं. अभी देखे तो कंपनी के बिज़नस की मजुदगी ज्यादातर भारत की पंजाब, गुजरात, महारास्ट्र, राजस्थान जैसे राज्य में सबसे ज्यादा देखने को मिलता है, लेकिन धीरे धीरे कंपनी अपने मजुदगी को बाकि अलग अलग राज्य जैसे असम, बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश में भी बिज़नस को फ़ैलाने की मैनेजमेंट तेजी से काम कर रहा है, जिसके लिए नए नए डीलर स्थापित करने पर कंपनी काफी जोड़ देते हुवे दिखाई दे रहा हैं।

भारत की हर क्षेत्र में देखे तो कंपनी के अभी लगभग 9500+ डीलर नेटवर्क और 35000 से भी ज्यादा  रिटेलर नेटवर्क देखने को मिलता है, और हर साल लगातर नेटवर्क तेजी से बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा हैं। Ambuja Cement जिस तरह से अपने बिज़नस को बिस्तार करने के लिए अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को बढ़ाने पर जोड़ देते हुवे नजर आ रहा है इसकी वजह से आनेवाले समय में कंपनी के बिज़नस में बहुत ही अच्छी ग्रोथ दिखाने की उम्मीद नजर आ रही  हैं।

जैसे जैसे कंपनी का बिज़नस बिस्तार होते जाएंगे Ambuja Cement Share Price Target 2024 तक बहुत ही बेहतरीन ग्रोथ दिखाते हुवे पहला टारगेट आपको 750 रूपया देखने को मिल सकता हैं। उसके बाद आप दूसरा टारगेट 800 रुपए हित होने के लिए देख सकते हो।

Also read:- Adani Enterprises Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी रिटर्न

Ambuja Cement Share Price Target 2025

सीमेंट सेक्टर में Ambuja Cement अपना पोजीशन मजबूत बनाने के साथ साथ धीरे धीरे कंपनी इस इंडस्ट्री से जुड़ी हुई बहुत सारे Value Added  Product जैसे Buildcem, Powercem, Railcem नए नए प्रोडक्ट डेवलपमेंट पर भी कंपनी अपना फोकस बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा हैं। हालही में देखे तो Ambuja Cement अपने ब्रांड नाम से ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट मार्किट में लांच करते हुवे देखने क मिल रहा है जिसकी मदद से कंपनी को एक बहुत ही ग्रोथ Revenue में मिलते हुवे नजर आ रहा हैं।

आनेवाले सालों में भी मैनेजमेंट ऐसे बहुत सारे Value Added  Product को प्रोडक्ट मार्किट में लांच करने की पूरी प्लान बनाते हुवे देखने को मिल रहा है, क्यंकि इन प्रोडक्ट में कंपनी के प्रॉफिट मार्जिन सबसे ज्यादा होता है। अभी कंपनी अपने टोटल Revenue का लगभग 12 पतिशत इन प्रोडक्ट सेगमेंट से आते हुवे नजर आ रहा है। कंपनी का पूरा फोकस है की आनेवाले दिनों में इन प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में मार्किट में उतारे जिससे कंपनी के प्रॉफिट मार्जिन बहुत ही अच्छी तेजी के साथ बढ़ते हुवे नजर आ सकता हैं।

नए नए प्रोडक्ट मार्किट में लांच करने के साथ ही  Ambuja Cement Share Price Target 2025 तक कंपनी के मार्जिन बेहतर होने के साथ बिज़नस में अच्छी ग्रोथ दिखाते हुवे पहला टारगेट आपको 900 दिखाने की उम्मीद हैं। ये टारगेट हित होते ही आपको जल्दी ही दूसरा टारगेट भी 950 रुपए देखने को मिलनेवाला हैं।

Also read:- IRFC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 जबरदस्त रिटर्न

Ambuja Cement Share Price Target 2026

इन्फ्रास्ट्रक्चर और कंस्ट्रक्शन से जुड़ी कामकाज बढ़ने के चलते मार्किट में सीमेंट की मांग भी लगातार बढ़ती ही जा रही है, इसी बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए Ambuja Cement लगातर अपने कैपेसिटी को बिस्तार करने के लिए काफी बड़ी मात्रा में नए नए प्लांट डेवलपमेंट पर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता हुआ दिखाई दे रहा हैं। अभी देखे तो कंपनी के पास सीमेंट की प्रोडक्शन कैपेसिटी लगभग 31.45 MTPA देखने को मिलता है, जिसको कंपनी आनेवाले कुछ सालों में लगभग कैपेसिटी को दोगुना तक बढ़ाने की मैनेजमेंट का प्लान दिखाई देती हैं।

कंपनी के पास ऐसे बहुत सारे प्रोजेक्ट है जिनमे तेजी से काम चल रहा है, और जल्दी ही इन प्रोजेक्ट में सीमेंट की प्रोडक्शन सुरु होते हुवे नजर आनेवाले हैं। साथ ही Ambuja Cement आनेवाले सालों में अपने कैपेसिटी को और भी बढ़ाने के लिए लगातर देशभर की अलग अलग लोकेशन पर अपना नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खोलने के साथ साथ अपने मजुदा प्लांट पर ही प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने पर जोड़ देते हुवे नजर आ रहा हैं।

जैसे जैसे सीमेंट की प्रोडक्शन क्षमता में बर्होतोरी होता नजर आएगा Ambuja Cement Share Price Target 2026 तक आपको बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई करके देने के साथ ही आपको पहला टारगेट 1100 रूपया दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। और फिर आप दूसरा टारगेट 1150 रुपए के लिए जरुर होल्ड करने की सोच सकते हो।

Ambuja Cement Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Also read:- Indiabulls Housing share price target 2022, 2023, 2025, 2030 जबरदस्त कमाई

Ambuja Cement Share Price Target 2030

भारत एक विकासशील देश होने के चलते लम्बे समय में देखे तो इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाजों में काफी तेजी के साथ बर्होतोरी होता हुआ नजर आनेवाला हैं, जिसके कारण सीमेंट सेक्टर की कंपनीयों में बहुत ही अच्छी ग्रोथ की अबसर नजर आ रही हैं। भारत सरकार भी इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए हर साल नए नए प्रोजेक्ट पर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह से Ambuja Cement जैसी मजबूत कंपनीयों को इसका सबसे ज्यादा फ़ायदा मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

जैसे जैसे हर गाँव शहरीकरण होते दिखाई दे रहा है, लोगों के बढ़ती इनकम लेवल के चलते धीरे धीरे लोग नए नए घर बनाने पर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता हुआ नजर आ रहा है और सरकार भी बहुत सारे योजना तहत कम आय के लोगों को घर प्रदान करते हुवे दिखाई दे रहा है जिसकी वजह से सीमेंट की मांग आनेवाले सालों में और भी तेजी के साथ बर्होतोरी होता नजर आनेवाला है जिसका सबसे ज्यादा फ़ायदा Ambuja Cement जैसी मजबूत कंपनीयाँ उठाते हुवे नजर आनेवाला हैं।

लम्बे समय में देखे तो बिज़नस की अबसरों को देखे हुवे Ambuja Cement Share Price Target 2030 तक शेयरहोल्डर को बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देने के साथ ही शेयर प्राइस 2500 रूपया के आसपास जाने की पूरी संभवाना नजर आती हैं।

Ambuja Cement Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 Table

YearAmbuja Cement Share Price Target
First Target 2023Rs 630
Second Target 2023Rs 660
First Target 2024Rs 750
Second Target 2024Rs 800
First Target 2025Rs 900
Second Target 2025Rs 950
First Target 2026Rs 1100
Second Target 2026Rs 1150
Target 2030Rs 2500
Ambuja Cement Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 Table

Also read:- UltraTech Cement share price target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

Future of Ambuja Cement Share

भविस्य के नजर से सीमेंट सेक्टर में ग्रोथ की अबसर को ध्यान में रखते हुवे Ambuja Cement लगातर अपने प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए नए नए प्रोजेक्ट पर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता हुआ दिखाई दे रहा है। आनेवाले सालों में जैसे जैसे Ambuja Cement अपने प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाते हुवे नजर आएंगे इससे कंपनी को ज्यादा से ज्यादा मार्किट पर अपना मजबूत कब्ज़ा बनाने में आसानी होगी जिसके कारण बिज़नस में एक बहुत अच्छी उछाल देखने को मिलनेवाला हैं।

साथ ही Ambuja Cement अपने बिज़नस की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए बहुत सारे ऐसे कंस्ट्रक्शन से जुड़ी बड़ी बड़ी कांट्रेक्टर और कंपनीयों के साथ भी पार्टनरशिप करते हुवे देखने को मिल रहा है जिसकी वजह से मार्किट में Ambuja Cement का ब्रांड वैल्यू मजबूत होते जा रहा है। आनेवाले समय में जैसे जैसे नए नए कंस्ट्रक्शन से जुड़ी प्रोजेक्ट का काम सुरु होते नजर आएंगे कांट्रेक्टर के साथ बहुत ही अच्छी पार्टनरशिप होने के चलते इसका फ़ायदा कंपनी को लम्बे समय में भी जरुर मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Risk of Ambuja Cement Share

Ambuja Cement के बिज़नस में सबसे बड़ी रिस्क की बात करे तो इस इंडस्ट्री में देखे तो हर छोटे से छोटे क्षेत्र में कोई ना कोई लोकल सीमेंट की कंपनीयाँ जरुर देखने को मिलता है जो अपने क्षेत्र की पुरे मार्किट पर कब्ज़ा बनाया हुआ है, जिसके चलते Ambuja Cement को लम्बे समय में अपने मार्किट शेयर को बढ़ाने में थोड़ा मुस्किल का सामना करना पड़ सकता हैं।

दूसरी रिस्क की बात करे तो इस सेक्टर की कंपनीयों में बिज़नस में हर समय काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है, अगर भविस्य में Ambuja Cement कैपिटल कम होने क कारण बिज़नस में इन्वेस्टमेंट करने में असमर्थ होता नजर आए तो कंपनी के बिज़नस में भी उसी अनुसार भारी गिरावट का माहौल देखने को मिल सकता हैं।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की जिस तरफ भारत की इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाजों में हर साल तेजी से बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा है इसकी वजह से आनेवाले समय में सीमेंट सेक्टर की कंपनीयों में बहुत ही अच्छी ग्रोथ की संभावना नजर आ रहा हैं। अगर आप लम्बे समय के निवेशक हो और इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कंपनीयों के अन्दर निवेश करने की सोच रहे हो तो Ambuja Cement इन्वेस्टमेंट की नजरिया से एक बहुत ही अच्छी ग्रोथ दिखानेवाले कंपनी नजर आती हैं। लेकिन ध्यान रहे कोई भी किसी भी प्राइस पर इन्वेस्टमेंट फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी का पूरी डिटेल्स एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी न भूले।

Ambuja Cement Share Price Target F.A.Q.

– भविष्य के नजर से Ambuja Cement Share कैसा रहेगा?

हर साल इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाज जिस तेजी के साथ बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा है और इससे सीमेंट की डिमांड भी बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा है इसी अबसर को देखते हुवे Ambuja Cement लगातार अपने प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने के साथ साथ नए नए प्रोडक्ट की डेवलपमेंट पर फोकस बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा है इसका फ़ायदा कंपनी को जरुर लम्बे समय में मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

– क्या Ambuja Cement कर्ज मुक्त कंपनी हैं?

Ambuja Cement के ऊपर बहुत ही छोटी मात्रा में कर्ज का बोझ देखने को मिलता है, जिसको मैनेजमेंट अपने कैश रिज़र्व की पैसे कभी भी सुका सकता हैं।

– Ambuja Cement कंपनी के MD और CEO कौन हैं?

Neeraj Akhoury अभी Ambuja Cement के MD और CEO पद पर नियोजीत हैं।

– क्या Ambuja Cement Share हर साल अच्छी डिविडेंड पेमेंट करता है?

पिछले कुछ सालों की रिकॉर्ड को देखते हुवे कहा जा सकता है की Ambuja Cement Share अपने शेयरहोल्डर को हर साल बहुत ही अच्छी डिविडेंड पेमेंट करता हैं।

उम्मीद करता हु आपको हमारी Ambuja Cement Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह अंदाजा मिल गया होगा आनेवाले सालों में कंपनी की ग्रोथ किस तरफ जाने की क्षमता रखता हैं। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल मन में आ रहा है तो कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की स्टॉक की बिस्तार जानकारीयों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

5/5 - (3 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *