Axis Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे Axis Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 में प्राइवेट बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी इस बैंक के पदर्शन में आनेवाले सालों में किस तरह की ग्रोथ देखने को मिल सकता है आज हम जानने की कोशिश करेंगे। पिछले कुछ समय में Axis Bank ने बहुत ही अच्छी ग्रोथ अपने बिज़नस में दिखाने में कामियाब हुआ, जिसकी वजह से ज्यादातर निवेशक आनेवाले समय में भी शेयर प्राइस में बहुत ही बेहतरीन ग्रोथ की उम्मीद बनाते देखने को मिल रहा हैं।

आज हम Axis bank के बिज़नस को अच्छी तरह एनालिसिस करने के साथ ही आनेवाले बैंक की बिज़नस की भविस्अय के बसरों पर भी नजर डालेंगे, जिससे हमें थोड़ा बहुत अंदाजा मिलेगा Axis Bank Share Price Target कितने रूपया तक दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। आइए बिस्तार से एनालिसिस करते है-

Axis Bank Share Price Target 2023

Axis Bank अभी भारत की प्राइवेट सेक्टर की बैंकिंग में तीसरी सबसे बड़ी बैंक है, हालही में घोषणा किया है की Axis Bank ने City Bank के भारत की Consumer बिज़नस को अधिग्रहण करनेवाला है, इस डील के तहत बैंक के Consumer Loan, Credit card, Wealth Management, Retail Banking को अधिग्रहण करने के बाद Axis Bank के बिज़नस बहुत ही तेजी के साथ बढ़ता हुआ दिखाई देनेवाला हैं।

City bank के पास पहले से ही अपने हर बिज़नस सेगमेंट में एक बड़ी और मजबूत Customer base होने के चलते अधिग्रहण के बाद Axis Bank के इन सभी सेगमेंट का बहुत ही अच्छी फ़ायदा आनेवाले दिनों में मिलते नजर आनेवाला हैं। विश्लेषको का मानना है की City bank जैसी मजबूत बैंक को अधिग्रहण करने के बाद Axis Bank के बिज़नस जिस रफ़्तार से बढ़नेवाला है इससे टॉप बैंकिंग कंपनीयों को भी बड़ी टक्कर आनेवाले दिनों में देते हुवे नजर आनेवाला हैं।

अधिग्रहण के बाद बिज़नस में अच्छी बढ़त दिखाने के साथ ही Axis Bank Share Price Target 2023 तक जबरदस्त उछाल के साथ पहला टारगेट आपको 1100 रूपया दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। इस टारगेट के बाद आपको जल्दी ही दूसरा टारगेट भी 1140 रूपया दिखाते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Also read:- Indian Energy Exchange IEX Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

Axis Bank Share Price Target 2024

बैंक लगातर अपने साथ नए कस्टमर जुड़ने और अपने कैश डिपॉजिट को बढ़ाने पर जोड़ो से काम करता हुआ दिखाई पड़ रहा है, जिसके लिए बैंक अपने कस्टमर के Saving और Current Account में ब्याज दर को बढ़ाने के साथ ही नए नए ऑफर्स कस्टमर के लिए देते नजर आ रहा है, जिसकी वजह से कस्टमर ज्यादा से ज्यादा अपने पैसे को बैंक में रख रही है और बहुत ही अच्छी ग्रोथ के साथ बैंक के CASA Ratio में बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा हैं।

साथ ही City Bank के पास जो बहुत ही अच्छी CASA Ratio था, अधिग्रहण के बाद उसके Saving और Current Account में डिपॉजिट हुआ पैसा भी Axis Bank के पास आनेवाले है, जिसके चलते बैंक के CASA Ratio सुधरने के साथ ही इन पैसों से बैंक अपने कस्टमर को ज्यादा ब्याज दरों में लोन प्रदान करके बहुत ही अच्छी मुनाफा कमाई करनेवाली है, इससे बैंक आनेवाले दिनों में बहुत ही अच्छी तेजी के साथ बिज़नस में ग्रोथ दिखाते हुवे नजर आनेवाला हैं।

बैंक के पास डिपॉजिट हुआ पैसा बढ़ने के साथ ही Axis Bank Share Price Target 2024 तक अच्छी कमाई दिखाते हुवे पहला टारगेट आपको 1300 रूपया देखने को मिल सकता हैं। उसके बाद आप दूसरा टारगेट 1360 रुपए हित होने के लिए देख सकते हैं।

Also read:- Emudhra Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 जबरदस्त कमाई

Axis Bank Share Price Target 2025

पुरे भारतवर्ष में Axis Bank अपने ब्रांच नेटवर्क को बढ़ाने पर जोड़ो से काम करता हुआ दिखाई दे रहा है, अभी देखे तो बैंक के ब्रांच नेटवर्क लगभग 4600 के आसपास पुरे देशभर में फैला हुआ है, और City Bank को अधिग्रहण के बाद इसकी मात्रा और भी बढ़नेवाली हैं। हालाकि बैंक के ज्यादातर ब्रांच नेटवर्क भारत के दक्षिण प्रांत पर ही फैला हुआ है लेकिन मैनेजमेंट आनेवाले सालों में अपने ब्रांच नेटवर्क को भारत की हर क्षेत्र में फ़ैलाने की पूरी कोशिश करता हुआ नजर आ रहा हैं।

Axis Bank अभी अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की एक बड़ी Customer Base को टारगेट करने के लिए वहा पर अपने ब्रांच नेटवर्क को तेजी से बढ़ाने पर जोड़ देते नजर आ रहा है। अगर आनेवाले समय में Axis Bank ग्रामीण क्षेत्र की इस बड़ी Customer Base को अच्छी बैंकिंग फैसेलिटी के बल पर अपनी तरफ आकर्षित करने में सख्यम होता है तो बिज़नस में एक बड़ी उछाल आपको आनेवाले समय में जरुर देखने को मिलनेवाला हैं।

हर जगह बैंक के नेटवर्क मजबूत होने के साथ ही Axis Bank Share Price Target 2025 तक बिज़नस में भी उसी के अनुसार बढ़त के साथ पहला टारगेट आपको 1550 रूपया दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। और फिर आप दूसरा टारगेट 1630 रुपए के लिए होल्ड करने की जरुर सोच सकते हो।

Also read:- ICICI Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

Axis Bank Share Price Target 2026

धीरे धीरे देखा जाए तो बढ़ती डिजिटलीकरण के चलते आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही बैंकिंग कामकाज करता हुआ दिखाई दे रहा है, इसी अबसर को पकड़ने के लिए Axis Bank भी लगातर टेक्नोलॉजी के साथ अपने बैंकिंग सेवा को अपडेट करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से पिछले कुछ समय में देखा जाए तो Axis Bank को बहुत ही अच्छा फ़ायदा मिलते हुवे देखने को मिली हैं।

मैनेजमेंट की माने तो Axis Bank ने डिजिटल सेगमेंट में पिछले कुछ सालों में नए सेविंग अकाउंट खोलने, नए क्रेडिट कार्ड इशू के मामले में देखा जाए तो बाकि बैंको के मुकाबले सबसे तेजी से ग्रो करने में कामियाब रही है। साथ साथ अपने कस्टमर को बेहतरीन सेवा ऑनलाइन ही प्रदान करने के लिए लगातार दुसरे चैनल के साथ पार्टनरशिप करके ज्यादा से ज्यादा सेवा प्रदान भी करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिस वजह से आनेवाले समय में Axis Bank डिजिटल सेगमेंट और भी मजबूत होने की पूरी संभावना दिखाई देती हैं।

जैसे जैसे बैंक डिजिटल सेगमेंट में मजबूत होते जाएंगे Axis Bank Share Price Target 2026 तक बिज़नस भी उसी अनुसार ग्रो होने के साथ ही पहला टारगेट 1850 रूपया देखने की पूरी उम्मीद हैं। उसके बाद आप जरुर दूसरा टारगेट 1950 रुपए हित होने के लिए देख सकते हो।

Axis Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Also read:- Indian Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 बेहतरीन रिटर्न

Axis Bank Share Price Target 2030

किसी भी बैंक के बढ़ती NPA बिज़नस की ग्रोथ में बहुत ही बड़ी असर डाल सकता है, इसी को ध्यान में रखते हुवे Axis Bank काफी लम्बे समय से अपने NPA को कण्ट्रोल करने पर ध्यान दिया है, जिसके लिए बैंक लगातार अपने लोन बुक को अलग अलग सेक्टर में अच्छी तरह से Diversify रखा है, किसी भी एक सेक्टर के ऊपर Axis Bank ने लिमिट के ऊपर लोन नहीं दिया है जिसकी वजह से बहुत ही अच्छी तरह से अपने NPA को कण्ट्रोल में रखने में कामियाब हुआ हैं।

आनेवाले समय में भी Axis Bank अपने NPA को कण्ट्रोल करने के लिए  ज्यादातर कम रिस्क वाले रिटेल लोन के ऊपर ही ज्यादा से ज्यादा फोकस दिखाते हुवे नजर आ रहा है, आनेवाले समय में भी बैंक अगर अपने NPA को कण्ट्रोल में रखने में कामियाब होता नजर आए तो बैंक की बिज़नस बढ़ने की रफ़्तार में बहुत ही तेज होता आपको नजर आनेवाला हैं।

लम्बे समय में बैंक  के बिज़नस बढ़ने की अबसर को देखते हुवे Axis Bank Share Price Target 2030 तक देखे तो शेयरहोल्डर को बहुत ही अच्छी कमाई करके देने के साथ ही शेयर प्राइस 3500 रूपया के आसपास जरुर दिखाने की पूरी संभावना नजर आती हैं।

Axis Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 Table

YearAxis Bank Share Price Target
First Target 2023Rs 1100
Second Target 2023Rs 1140
First Target 2024Rs 1300
Second Target 2024Rs 1360
First Target 2025Rs 1550
Second Target 2025Rs 1630
First Target 2026Rs 1850
Second Target 2026Rs 1950
Target 2030Rs 3500
Axis Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 Table

Also read:- LIC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

Future of Axis Bank share

हर देशों की इकॉनमी ग्रोथ के लिए बैंक की भूमिका सबसे अहम होता है, भारत एक सबसे तेजी से बढ़नेवाला इकॉनमी होने के कारण इस ग्रोथ में प्राइवेट सेक्टर हो या गवर्मेंट सेक्टर की बैंक सभी अहम भूमिका प्रदान करते नजर आनेवाली हैं। Axis Bank लगातर भारत की बैंकिंग सेक्टर में बढ़ती ग्रोथ का फ़ायदा उठाने के लिए अपने बिज़नस में लगातर नए नए अपडेट टेक्नोलॉजी की मदद से कस्टमर को बेहतर सुबिधा देने की पूरी प्रयास कर रहा है, जिसका फ़ायदा बैंक को आनेवाले समय जरुर मिलते दिखाई देनेवाली हैं।

साथ ही Axis Bank बिज़नस को तेजी से बिस्तार करने के लिए अपने अलग अलग सब्सिडियरी कंपनी की डेवलपमेंट पर भी जोड़ो से काम करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसके चलते पूरी उम्मीद किया जा सकता है की भविस्य में Axis Bank के बिज़नस में तेज रफ़्तार से ग्रोथ देखने को मिल सकता हैं।

Also read:- Indigo Paints Share Price Target 2023, 2024 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

Risk of Axis Bank share

बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों में सबसे बड़ी रिस्क की बात करे तो NPA में बर्होतोरी किसी भी बैंक में सबसे ज्यादा बिज़नस में असर डालता है, अगर आनेवाले समय में Axis Bank में NPA में किसी भी कारण से बर्होतोरी होता दिखाई दिए तो शेयर प्राइस में भी उसी अनुसार गिरावट का माहौल भी देखने को मिलनेवाला हैं।

दूसरी रिस्क देखे तो बैंकिंग सेक्टर में धीरे धीरे हर दिन नए कस्टमर जुड़ने के मामले में बहुत ही ज्यादा पतियोगिता बढ़ते ही जा रही है, अगर आनेवाले दिनों में Axis Bank नए कस्टमर को अपनी तरफ आकर्षित करने में कामियाब होता नजर नहीं आए तो बिज़नस में धीरे धीरे गिरावट का माहौल देखने को मिलनेवाला हैं।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है आनेवाले समय में बैंकिंग सेक्टर की ग्रोथ होनी ही है, Axis Bank के मैनेजमेंट जिस तरह से अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए नए नए नीति के तहत आगे बढ़ता जा रहा है इसका फ़ायदा जरुर कंपनी को आनेवाले समय में मिलते नजर आनेवाला हैं। अगर आप एक लम्बे समय के निवेशक हो और बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों में निवेश करना चाहते हो तो Axis Bank share में निवेश के लिए एकबार जरुर सोच सकते हो। लेकिन ध्यान रहे कोई भी इन्वेस्टमेंट फैसले बनाने से पहले एकबार खुद स्टॉक का एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल;भी ना भूले।

Axis Bank share price target (FAQ)

– भविस्य के हिसाव से Axis Bank share कैसा रहेगा?

Axis Bank लगातर जिस तेजी से अपने बैंकिंग सेवा में टेक्नोलॉजी को लागु करते हुवे दिखाई दे रहा है इसकी वजह से Axis Bank के बिज़नस में भविस्य में ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर नजर आ रही हैं।

– क्या Axis Bank share शेयरहोल्डर को अच्छी डिविडेंड पेमेंट करता हैं?

पिछले कुछ सालों की रिकॉर्ड को देखते हुवे डिविडेंड के मामले में देखे तो Axis Bank share उतना अच्छा बिल्कुल भी दिखाई नहीं दे रहा हैं।

– अभी के समय Axis Bank के CEO कौन हैं?

Amitabh Chaudhry अभी Axis Bank के CEO पद पर नियोजीत हैं।

उम्मीद करता हु Axis Bank Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बहुत ही अच्छी तरह से अंदाजा मिल गया होगा आनेवाले सालों में बैंक की ग्रोथ किस तरह जाने की क्षमता रखता हैं। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल आ रहा है तो कमेंट में पुछना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह स्टॉक के बारे में बिस्तार जानकारी के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी एकबार जरुर पढ़े।

Also read:-

5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *