Coal India share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है Coal India share price target 2022, 2023, 2025, 2030 तक कोयला की माइनिंग और प्रोडक्शन बिज़नस में भारत की लीडिंग कंपनी में एक Coal India आनेवाले समय में कैसा पदर्शन दिखाने की क्षमता रखता हैं। लम्बे समय की Coal India के शेयर के पदर्शन की बात करे नेगेटिव रिटर्न शेयरहोल्डर को कमाई करके दिया है, जिसके चलते लम्बे समय के निवेशक इस कंपनी से दूर रहना ही पसंद कर रहा हैं।

आज हम Coal India के भविस्य के बिज़नस अबसर पर नजर डालेंगे और जानने की कोशिश करेंगे कंपनी अपने बिज़नस बचाए रखने के लिए मैनेजमेंट किस तरह की डिसिशन लेते नजर आ सकता हैं। आइए बिस्तार से कंपनी के भविस्य की share price target को एनालिसिस करते है-

Coal India share price target 2022

भले ही धीरे धीरे Clean Energy की तरफ हर देश अपने आपको ट्रान्सफर करते नजर आ रहा है, लेकिन आनेवाले कुछ सालों तक देखे तो कोई भी देश पूरी तरह से कोयला के बिना दूसरी Energy पर निर्भर होता दिखाई नहीं दे रहा हैं। महामारी के बाद जिस तरह से हर देशों से कोयला की डिमांड बढ़ते नजर आया है Coal India भारत की कोयला माइनिंग में एकमात्र लीडिंग कंपनी होने के कारन इस डिमांड का अच्छी तरह से कंपनी फ़ायदा उठाते नजर आ रहा हैं।

हालाकि कंपनी के पास पहले से ही बहुत सारे निश्चित मूल्य का समझौता होने के चलते कोयला की डिमांड  बहुत ज्यादा बढ़ने के बाद भी उतना फ़ायदा कंपनी उठाते नजर नहीं आए, जिसके चलते कंपनी के शेयर प्राइस में पिछले कुछ समय से उतना अच्छी उछाल देखने को नहीं मिले।

कम समय में देखा जाए तो Coal India share price target 2022 तक आपको पहला टारगेट 185 रूपया देखने को मिल सकता हैं। इस टारगेट के बाद आपको दूसरा टारगेट 192 रूपया हित होते नजर आने की उम्मीद हैं।

Also read:- UPL share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Coal India share price target 2023

जैसे जैसे दिन बीतता जाएगा धीरे धीरे कोयला की मांग में भी कमी होता नजर आनेवाला है और सरकार भी पर्यावरण को ध्यान में रखके कोयला की माइनिंग में भी रोक लगते नजर आ सकता है, जिसके कारन Coal India के बिज़नस में पूरी तरह से बुरा असर देखने को मिलनेवाला हैं। पिछले कुछ सालों के पदर्शन पर नजर डालो तो हर साल Coal India के कोयला की माइनिंग धीरे धीरे कम होता नजर आ रहा है, जिसके चलते कंपनी का बिज़नस आनेवाले सालों में कम होने की पूरी संभावना देखने को मिल रहा हैं।

हो सकता है की छोटे समय के लिए थोड़ी बहुत कोयला की मांग में बर्होतोरी के साथ कंपनी के शेयर प्राइस में अच्छी उछाल देखने को मिले, लेकिन लम्बे समय में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए Coal India के इस बिज़नस के ऊपर निवेश करना बिल्कुल भी अच्छी दिखाई नहीं दे रही हैं।

आनेवाले सालों में देखा जाए तो Coal India share price target 2023 तक आपको कंपनी का पदर्शन उतना खास ना होने के चलते थोड़ी बहुत रिटर्न के साथ पहला टारगेट 210 ररूपया के आसपास ट्रेड होते नजर आ सकता हैं। उसके बाद आपको दूसरा टारगेट 220 रुपए दिखाते नजर आ सकता हैं।

Also read:- ONGC share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न देगा

Coal India share price target 2025

हर कोई भी जानता है की कोयला की बिज़नस का कोई भी भविस्य नहीं है, Coal India के मैनेजमेंट भी कोयला के बिज़नस की भविस्य को देखके अपने बिज़नस को Clean Energy  की तरफ अपने आपको ट्रान्सफर करने की पूरी फोकस दिखाते नजर आ रहा हैं। Clean Energy की बढ़ती डिमांड को देखते हुवे Coal India के मैनेजमेंट ने CIL Solar Pvt Limited और CIL Navikarniya Urja Ltd दो कंपनी की स्थापना की हैं, जिससे चलते मैनेजमेंट पूरी उम्मीद कर रही है आनेवाले दिनों में बढ़ती Clean Energy की डिमांड का Coal india अच्छी तरह फ़ायदा उठाते नजर आएंगे।

आनेवाले दिनों में Coal India पूरी प्लान कर रही है की Clean Energy में लगनेवाली हर उस प्रोडक्ट का कंपनी मैन्युफैक्चरिंग करेंगे, जिसके चलते Coal India का बिज़नस नए दिशा की और जाने की पूरी उम्मीद दिखती हैं।

प्लान की मुताबिक यदि बिज़नस बढ़ाते नजर आए तो Coal India share price target 2025 तक बिज़नस में अच्छी ग्रोथ दिखाते हुवे 300 रूपया पहला टारगेट दिखाते नजर आ सकता है। और फिर आप दूसरा टारगेट 320 रुपए हित होने के लिए देख सकते हो।

Also read:- Minda Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Coal India share price target 2022, 2023, 2025, 2030

Coal India share price target 2030

Electricity का डिमांड आज भी है और भविष्य में भी इसकी डिमांड बढ़ते रहनेवाला है, भले ही Electricity प्रोडक्शन का माध्यम में परिबर्तन होता नजर आए। Coal India उसी को ध्यान में रखके ही लगातार कोयला की माइनिंग बिज़नस में धीरे धीरे इन्वेस्टमेंट कम करके Clean Energy तरफ अपना ज्यादा से ज्यादा हर साल इन्वेस्टमेंट अमाउंट बढ़ाते नजर आ रहा हैं।

साथ ही Coal India एक गवर्मेंट कंपनी NLC Ltd के साथ Joint Venture करके सोलर पॉवर प्रोजेक्ट के लिए एक बड़ी इन्वेस्टमेंट करने की प्लान दिखाई देती है, जिसका फ़ायदा लम्बे समय में दोनों कंपनी को होने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं।

अच्छी तरह अगर कंपनी बिज़नस को ट्रान्सफर करते नजर आए Coal India share price target 2030 बिज़नस में अच्छी ग्रोथ दिखाते हुवे शेयर प्राइस आपको 700 रूपया के आसपास ट्रेड होने की संभावना दिखाई देती हैं।

Coal India share price target 2022, 2023, 2025, 2030 Table

YearCoal India share price target
2022 First TargetRs 185
2022 Second TargetRs 192
2023 First TargetRs 210
2023 Second TargetRs 220
2025 First TargetRs 300
2025 Second TargetRs 320
2030 TargetRs 700
Coal India share price target 2022, 2023, 2025, 2030 Table

Also read:- CMS Info Systems share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

Future of Coal India share

कंपनी अगर अच्छी तरह से Coal India के बिज़नस को Renewable Energy की तरफ ट्रान्सफर करते नजर आए तो इसके वैल्यूएशन में अच्छी बढ़त देखने को मिलेगा, जिसका फ़ायदा निवेशकों को अच्छी रिटर्न के साथ मिलनेवाला हैं। गवर्मेंट कंपनी होने के चलते भविस्य में Coal India को सरकार की बहुत सारे प्रोजेक्ट और Electricity की डिमांड को पूरा करने के लिए बाकि प्राइवेट कंपनी के मुकाबले Coal India को ही प्राथमिकता मिलने की उम्मीद दिखाई देती है, जिसका बदलत भविस्य में कंपनी तेजी से ग्रोथ दिखाने की क्षमता नजर आती हैं।

अभी के समय Coal India के बिज़नस को देखते हुवे ये बिल्कुल कहा जा सकता है लम्बे समय के निवेशकों के लिए इस कंपनी के शेयर में निवेश करना अभी बिल्कुल भी अच्छी दिखाई नहीं देते। जब कंपनी अपने बिज़नस को धीरे धीरे Renewable Energy की तरफ अपने बिज़नस को ट्रान्सफर करते नजर आए तभी इस कंपनी के ऊपर निवेशकों को निवेश करने की सोचना चाहिए।

Also read:- Mapmyindia share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

Risk of Coal India share

Coal India शेयरहोल्डर के लिए सबसे बड़ी रिस्क देखा जाए तो कंपनी कोयला बिज़नस में मार्किट लीडिंग प्लेयर है, लेकिन जैसे जैसे कंपनी अपने बिज़नस को ट्रान्सफर करते नजर आएंगे Clean Energy सेगमेंट में बहुत सारे कंपनी होने के चलते Coal India बहुत बड़ी मार्किट में कब्ज़ा करने की थोड़ी उम्मीद कम दिखाई देती हैं।

दूसरी रिस्क देखा जाए तो Coal India गवर्मेंट कंपनी होने के चलते ज्यादातर समय देखा गया है की बहुत सारे नियमों के करण कंपनी को अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए बहुत सारे मुस्किल का सामना करना पड़ता है, जिसके चलते भविष्य में कंपनी के बिज़नस के साथ शेयर प्राइस में भी अच्छी ग्रोथ दिखाने की उम्मीद थोड़ी कम दिखाई देती हैं।

मेरी राय:-

Coal India के बिज़नस अभी बहुत ही नाजुक स्थिति पर देखने को मिलता है, जबतक कंपनी का बिज़नस Clean Energy तरफ जाता हुआ नजर नहीं आएगा, तबतक आपको इस कंपनी के शेयर में बड़ी रैली दिखाने की उम्मीद कम दिखाई देती हैं। आपको ये देखना चाहिए कंपनी का कोयला बिज़नस के मुकाबले Clean Energy की बिज़नस किस तरह से ग्रोथ दिखाते जा रहा है, उसके बाद ही इस कंपनी के शेयर के ऊपर आपको डिसिशन लेना चाहिए। ध्यान रहे कोई भी इन्वेस्टमेंट फैसले लेने से पहले एकबार अपने वित्तीय सलाहकार की मदद लेना बिल्कुल न भूले।

Also read:-

Kalyan Jewellers share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

Paytm Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Coal India share price target (FAQ)

– भविस्य के हिसाव से Coal India share कैसा रहेगा?

Coal India अगर अपने बिज़नस को प्लान के मुताबिक Clean Energy की तरफ अच्छी तरह ट्रान्सफर करते नजर आए तो भविस्य में कंपनी की शेयर प्राइस में एक अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकता हैं।

– क्या Coal India share में अभी निवेश करना सही रहेगा?

लम्बे समय के निवेशक Coal India share के ऊपर अभी निवेश करना बिल्कुल भी अच्छी दिखाई नहीं दे रहा है, जब कंपनी कोयला बिज़नस के बदले Clean Energy में अच्छी ग्रोथ दिखाते नजर आए तब आप इस कंपनी के ऊपर निवेश करने की सोच सकते हो।

– क्या Coal India share अच्छी डिविडेंड पेमेंट करता हैं?

डिविडेंड के मामले में Coal India share काफी अच्छी दिखाई देती हैं, हर साल शेयरहोल्डर को अच्छी मात्रा में डिविडेंड पेमेंट करता हैं।

उम्मीद है आपको Coal India share price target 2022, 2023, 2025, 2030 पोस्ट को पढ़ने के बाद कंपनी का पदर्शन भविस्य में किस तरफ जाते नजर आ सकता है उसका अंदाजा आपको मिल गया होगा। अगर आपके मन में अभी  भी इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल न भूले। शेयर बाज़ार से जुड़ी इस तरह से जुड़ी स्टॉक के बारे में बिस्तार से जानने के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं।

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *