FMCG कंपनियों के शेयरों में धमाल! जानिए कैसे इस साल होगी बंपर कमाई

रोजमर्रा के इस्तेमाल की वस्तुएं बनाने वाली FMCG कंपनियों के लिए यह साल कमाई के लिहाज से अच्छा साबित हो सकता है। लेकिन इस शुभ समाचार का सीधा संबंध लोगों की आय बढ़ने से है। जितनी अधिक लोगों की आमदनी बढ़ेगी, उतना ही वे इस तरह के सामानों की खरीद पर खर्च करेंगे।

ऐसे में कंपनियों की आमदनी बढ़ने का अनुमान तभी सही साबित होगा जब शहरी क्षेत्रों में मांग बनी रहे और ग्रामीण क्षेत्रों में कमजोर बिक्री में सुधार हो।

जैसे जैसे FMCG कंपनियों के सेल्स में बर्होतोरी होगी उसी अनुसार इस सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों के शेयरों में भी अच्छी उछाल आनेवाले दिनों में देखने की पूरी उम्मीद की जा सकती हैं।

FMCG कंपनियों के शेयरों में धमाल जानिए कैसे इस साल होगी बंपर कमाई

FMCG कंपनीयों के कमाई में होगी बर्होतोरी

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, यदि ऐसा होता है तो 2024-25 में FMCG कंपनियों की कमाई 7 से 9 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। इससे पहले, 2022-24 में इन कंपनियों की आय मुश्किल से 7 प्रतिशत तक बढ़ी थी।

FMCG कंपनियों की आमदनी सीधे-सीधे मांग पर निर्भर करती है। बेहतर मानसून से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आय बढ़ेगी, जिससे बिक्री बढ़ सकती है। FMCG कंपनियों की कुल आमदनी में लगभग 40 प्रतिशत योगदान ग्रामीण इलाकों का है। क्रिसिल ने 2024-25 में ग्रामीण ग्राहकों की वॉल्यूम ग्रोथ 6 से 7 प्रतिशत रहने की उम्मीद जताई है।

FMCG सेक्टर में ग्रोथ का कारण

FMCG सेक्टर में इस साल अच्छी ग्रोथ का मुख्य कारण यह है की दरअसल, बेहतर मानसून से अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है। इसके अलावा, MSP बढ़ाने से भी खेतीबाड़ी की आय बढ़ेगी। साथ ही, पीएम आवास योजना ग्रामीण और ग्रामीण इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकारी खर्च बढ़ने से ग्रामीण इलाकों में बचत बढ़ाने में मदद मिलेगी और लोग ज्यादा खर्च कर सकेंगे।

इसी के चलते ज्यादातर लोग अपने रोजमर्रा के इस्तेमाल की वस्तुएं ज्यादा से ज्यादा खरीदारी करते हुवे नजर आनेवाला है, इसका सीधा फ़ायदा FMCG सेक्टर की कंपनीयों को होता जरुर नजर आनेवाला हैं।

ब्रोकरेज के मुताबिक इन FMCG कंपनीयों को होगा फ़ायदा

ब्रोकरेज ने आनेवाले समय के लिए FMCG क्षेत्र में Hindustan Unilever, Godrej Consumer और Dabur को अपनी शीर्ष पसंद के रूप में चुना है, उसे उम्मीद है कि आनेवाले दिनों में कंपनी की बेहतरीन ग्रोथ के चलते शेयर प्राइस में भी अच्छी बर्होतोरी होते देखने को मिल सकता हैं।

इसके साथ साथ Emami, GCPL, Britannia, और United Breweries जैसे कंपनीयों में भी अच्छी आय में ग्रोथ देखने की उम्मीद जताई जा रही है, इन शेयरों में भी ब्रोकरेज हाउस ने निवेशकों को निवेश करने की सलाह दिया हैं।

Also read:- गर्मी का कहर और बिजली की बढ़ती मांग! इन कंपनियों के शेयर में होगी जबरदस्त उछाल!

Disclaimer:- “sharemarketin.com पर हम यह स्पष्ट रूप से बता रहे हैं कि हम किसी भी खबर या लक्ष्य को सही होने का दावा नहीं कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारियाँ हमारी शेयर मार्किट की लम्बे समय का अनुभव के आधार पर हैं। यदि आप किसी शेयर में निवेश करना चाहते हैं, तो कृपया उसे स्वयं विश्लेषण करें और अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह प्राप्त करें, इसके बाद ही किसी निवेश के फैसले पर विचार करें।”

Leave a Comment

यह स्टॉक 4 साल में 1200% रिटर्न! जानें Borosil Renewables की मल्टीबैगर सफलता की कहानी क्या यह बाजार में तेजी का स्थायी संकेत है? जानिए विशेषज्ञों की राय ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए
Join Our WhatsApp Group!