Indian Energy Exchange IEX Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

दोस्तों आज हम Indian Energy Exchange IEX Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 तक पॉवर की ट्रेडिंग प्लेटफार्म प्रदान करनेवाली इस कंपनी का पदर्शन किस दिशा में जाने की क्षमता रखता है आज हम जानने की कोशिश करेंगे। IEX अपने सेक्टर में एक मोनोपॉली बिज़नस होने के चलते हर साल देखा जाए तो कंपनी के बिज़नस में एक बड़ी उछाल देखने को मिल रहा हैं।

आज हम Indian Energy Exchange (IEX) के बिज़नस की पूरी डिटेल्स एनालिसिस करने के साथ साथ कंपनी के बिज़नस की अबसरों पर भी नजर डालेंगे जिससे हमें थोड़ा बहुत अंदाजा मिलेगा आनेवाले सालों में Indian Energy Exchange IEX Share Price Target कितने रूपया तक दिखाने की क्षमता रखता हैं। आइए बिस्तार से एनालिसिस करते है:-

IEX Share Price Target 2023

Indian Energy Exchange IEX भारत की पहली और सबसे बड़ा एनर्जी एक्सचेंज है, जो बिजली की फिजिकल डिलीवरी के साथ स्वचालित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। अपने एनर्जी ट्रेडिंग बिज़नस में देखा जाए तो कंपनी का लगभग 95 पतिशत मार्किट शेयर के साथ अपने सेक्टर में एकाधिकार कब्ज़ा देखने को मिलता है, जिस वजह से जैसे जैसे एनर्जी की ट्रेडिंग बढ़ता जा रहा है उसी अनुसार कंपनी को भी इसका सबसे ज्यादा फ़ायदा मिलता हुआ देखने को मिल रहा हैं।

पिछले कुछ सालों से लगातर मार्किट में देखे तो पॉवर और इलेक्ट्रिसिटी की डिमांड काफी तेजी के साथ बढ़ने के चलते Indian Energy Exchange (IEX) में पॉवर और इलेक्ट्रिसिटी ट्रेडिंग की मात्रा में भी उसी अनुसार बढ़ते हुवे दिखाई दे रही है। मैनेजमेंट पूरी उम्मीद कर रही है की आनेवाले दिनों म भी पॉवर की डिमांड ऐसे ही बरकारार रहते हुवे नजर आ सकता है, जिसकी वजह से आनेवाले दिनों में कंपनी के प्लेटफार्म पर ट्रेडिंग की मात्रा में भी बर्होतोरी होता नजर आनेवाला है।

जैसे जैसे कंपनी के प्लेटफार्म पर ट्रेडिंग की मात्रा बढ़ते जाएंगे IEX Share Price Target 2023 तक आपको बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देने के साथ ही पहला टारगेट 170 रूपया दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। इस टारगेट के बाद आप दूसरा टारगेट 180 रुपए हित होने के लिए देख सकते हो।

Also read:- Adani Wilmar Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

IEX Share Price Target 2024

धीरे धीरे देखा जाए तो Indian Energy Exchange (IEX) लगातर अपने प्लेटफार्म पर एक के बाद एक नए ऊर्जा स्रोतों की ट्रेडिंग करना सुरु कर दिया हुआ है। हालही में देखा जाए तो IEX ने Gas Exchange की ट्रेडिंग प्लेटफार्म सुरु किया हुआ है और आनेवाले दिनों में Carbon Exchange, Coal Exchange इन दोनों ही प्लेटफार्म को लांच करने की IEX पूरी तैयारी करता हुआ दिखाई दे रहा हैं।

मैनेजमेंट का कहना है की Indian Energy Exchange आनेवाले सालों अलग अलग एनर्जी स्रोतों की ट्रेडिंग के लिए भी बहुत सारे ऐसे मार्किटप्लेस तैयार करने की पूरी योजना बनाते हुवे दिखाई दे रहा हैं। जैसे जैसे कंपनी के मार्किटप्लेस आनेवाले सालों में बढ़ते जाएंगे उसी अनुसार IEX के बिज़नस को भी धीरे धीरे बहुत ही अच्छी फ़ायदा मिलता हुआ दिखाई देनेवाला है।

कंपनी के पास प्लेटफार्म जैसे जैसे बढ़ते जाएंगे IEX Share Price Target 2024 तक देखे तो बिज़नस में भी उसी अनुसार बढ़त दिखाने के साथ ही पहला टारगेट 230 रूपया देखने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। और फिर आप दूसरा टारगेट 250 रुपए हित होने के लिए जरुर देख सकते हो।

Also read:- Emudhra Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 जबरदस्त कमाई

IEX Share Price Target 2025

Indian Energy Exchange अपने कस्टमर को ट्रेडिंग के लिए बेहतर प्लेटफार्म प्रदान करने के लिए मैनेजमेंट नए नए टेक्नोलॉजी के साथ अपने प्लेटफार्म को अपडेट करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसमे कंपनी अपने ट्रेडिंग प्लेटफार्म पर Automatic Process, Artificial Intelligence जैसी टेक्नोलॉजी का उपयोग करके अपने कस्टमर को बेहतर सुबिधा देने के लिए पूरी प्रयास कर रहा हैं।

कंपनी को तभी सबसे ज्यादा फ़ायदा होगा जब कस्टमर IEX के डिजिटल ट्रेडिंग प्लेटफोर्म पर पॉवर, इलेक्ट्रिसिटी का खरीद बेच करे, जितना ज्यादा खरीद बेच होगा उतना ही कंपनी को ब्रोकरेज चार्ज मिलेगा। मैनेजमेंट लगातार अपने प्लेटफार्म पर ज्यादा से ज्यादा ट्रेडिंग करने के लिए कस्टमर को बेहतर से बेहतर सूबिधा प्रदान करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिससे आनेवाले समय में अच्छी तेजी के साथ प्लेटफार्म पर ट्रेडिंग की मात्रा में बर्होतोरी होने की पूरी उम्मीद किया जा सकता हैं।

अपने प्लेटफार्म में नए नए टेक्नोलॉजी अपडेट करने के साथ ही IEX Share Price Target 2025 तक देखा जाए तो आपको बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देते हुवे पहला टारगेट आपको 280 रूपया देखने को मिल सकता हैं। उसके बाद आप दूसरा टारगेट 300 रुपए के लिए होल्ड करने की जरुर सोच सकते हो।

Indian Energy Exchange IEX Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Also read:- LIC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

IEX Share Price Target 2026

Indian Energy Exchange (IEX) को भारत का प्रमुख प्रौद्योगिकी-आधारित एनर्जी मार्किटप्लेस बनाने के लिए मैनेजमेंट लगातर नए नए कस्टमर जुड़ने की पूरी कोशिश करता हुआ दिखाई दे रहा हैं। अभी देखा जाए तो IEX के मार्किटप्लेस पर लगभग 7300 के आसपास Registered participants है, और हर साल कंपनी के मार्किटप्लेस पर नए नए कस्टमर जुड़ने की रफ़्तार में बहुत ही तेजी से बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा हैं।

साथ साथ अपने प्लेटफार्म को बेहतर बनाने के लिए मैनेजमेंट लगातार सही रणनीति के तहत GAIL, ONGC, Indian Oil, Adani Gas, Torrent Gas जैसे जैसे बहुत सारे अलग अलग कंपनीयों के साथ पार्टनरशिप के तहत काम करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से मैनेजमेंट पूरी उम्मीद कर रही है की आनेवाले दिनों में कंपनी के साथ नए नए कस्टमर जुड़ने की रफ़्तार और भी तेज होता नजर आनेवाला हैं।

कंपनी के मार्किटप्लेस पर जैसे जैसे नए नए कस्टमर जुड़ते जाएंगे IEX Share Price Target 2026 में देखे तो बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देने के साथ ही पहला टारगेट 380 रूपया के आसपास देखने को मिल सकता हैं। उसके बाद आप दूसरा टारगेट 430 रुपए हित होने के लिए रुक सकते हो।

Also read:- Indigo Paints Share Price Target 2023, 2024 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

IEX Share Price Target 2030

लम्बे समय में देखा जाए तो भारत की पावर मार्किट में ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर दिखाई देती है, बाकि बिकषित देशों के मुकाबले देखा जाए तो भारत में पॉवर की खपत बहुत ही कम देखने को मिलता है, हालाकि पिछले कुछ सालों से बहुत ही अच्छी तेजी के साथ पॉवर की खपत में बहोतोरी होता दिखाई दे रहा है और विश्लेषको का अनुमान है की आनेवाले समय में पॉवर की खपत और भी अच्छी तेजी के साथ बर्होतोरी होता नजर आएगा इसका फ़ायदा IEX को जरुर मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

साथ साथ सरकार भी पॉवर सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे ऐसे अच्छी फैसले लेते हुवे देखने को मिल रहा है जिसकी वजह से धीरे धीरे अलग अलग स्त्रोत की मदद से पॉवर प्रोडक्शन कैपेसिटी में भी अच्छी बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा है। जैसे जैसे पॉवर प्रोडक्शन में बर्होतोरी होते नजर आएंगे इसकी ट्रेडिंग करने के लिए IEX का मोनोपोली मार्किट शेयर होने के चलते इस बढ़ती ग्रोथ का फ़ायदा कंपनी को जरुर मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

लम्बे समय में कंपनी बिज़नस की अबसरों को देखते हुवे IEX Share Price Target 2030 तक शेयरहोल्डर को बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देने के साथ ही शेयर प्राइस 1000 रूपया के आसपास जाने की पूरी संभावना दिखाई देती हैं।

Indian Energy Exchange IEX Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 Table

YearIndian Energy Exchange IEX Share Price Target
First Target 2023Rs 170
Second Target 2023Rs 180
First Target 2024Rs 230
Second Target 2024Rs 250
First Target 2025Rs 280
Second Target 2025Rs 300
First Target 2026Rs 380
Second Target 2026Rs 400
Target 2030Rs 1000
Indian Energy Exchange IEX Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Also read:- Trident Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 जबरदस्त कमाई

Future of IEX Share

भविस्य के हिसाव से देखा जाए तो पॉवर ट्रेडिंग बिज़नस में ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर दिखाई देती है, भारत की अभी टोटल पॉवर ट्रेडिंग बिज़नस में IEX केवल 7.7 पतिशत के आसपास ही योगदान करता है, जिस वजह से आनेवाले समय में अपने बिज़नस को तेजी से ग्रो करने के लिए कंपनी के पास काफी बड़ी अबसर मजूद दिखाई देती है।

आनेवाले समय में भी देखा जाए तो Renewable Energy की अलग अलग स्त्रोत जैसे Solar, Wind, Hydro के जरिए पॉवर प्रोडक्शन जिस तेजी के साथ बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा है इसकी वजह से आनेवाले समय में जैसे जैसे इन सभी पॉवर की ट्रेडिंग में धीरे धीरे बर्होतोरी होता नजर आएगा इसका सबसे ज्यादा फ़ायदा भविस्य में IEX को जरुर मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

Also read:- Urja Global Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी रिटर्न

IEX Share Financial Analysis

IEX के Financial पदर्शन पर नजर डाले तो हर साल कंपनी ने लगातार बहुत ही अच्छी Revenue और Profit में ग्रोथ को बरकारार रखने में कामियाब हुआ है। पिछले कुछ सालों में देखा जाए तो कंपनी के प्लेटफार्म पर ट्रेडिंग वॉल्यूम बढ़ने के चलते बिज़नस में बहुत ही अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है और मैनेजमेंट आनेवाले दिनों में भी इसी तरह की ग्रोथ बरकारार रहने की पूरी उम्मीद जताई जा रही हैं।

IEX के ऊपर कर्ज देखे तो बिल्कुल ना के बराबर देखने को नहीं मिलते है और हर साल कंपनी के कैश रिज़र्व में भी बहुत ही अच्छी तेजी के साथ बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा है, जिस वजह से आनेवाले समय में IEX अपने बिज़नस को बिस्तार और बेहतर करने के लिए काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट कर सकता है जिसका फ़ायदा कंपनी को जरुर लम्बे समय में मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की भारत में जिस रफ़्तार पॉवर की डिमांड बढ़ते हुवे देखने को मिल रही है इसकी वजह से IEX पॉवर ट्रेडिंग बिज़नस में मोनोपोली पोजीशन होल्ड करने के चलते कंपनी को इसका फ़ायदा जरुर मिलता हुआ नजर आनेवाले हैं। अगर आप एक लम्बे समय के निवेशक हो और कम रिस्क के साथ ग्रोथ कंपनीयों में निवेश करना चाहते हो मेरी नजर में IEX एक बेहतरीन कंपनी नजर आती हैं। लेकिन ध्यान रहे कोई भी इन्वेस्टमेंट से जुड़ी फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी की पूरी डिटेल्स एनालिसिस याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

IEX Share FAQ

– भविस्य के नजर से IEX share कैसा रहेगा?

IEX अपने सेक्टर की मोनोपॉली बिज़नस होने के कारण भविष्य में बिज़नस की ग्रोथ की बड़ी अबसर दिखाई देती है, जैसे जैसे पॉवर की डिमांड मार्किट में बढ़ते हुवे नजर आएंगे उसी अनुसार कंपनी को भी फ़ायदा मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

– कब IEX share खरीदना सही रहेगा?

जब भी आपको IEX Share में थोड़ा बहुत गिरावट का माहौल देखने को मिले तब आप धीरे धीरे लम्बे समय के लिए निवेश करने के लिए जरुर सोच सकते हैं।

– IEX कंपनी कौन रेगुलेट करता हैं?

Central Electricity Regulatory Commission IEX कंपनी को रेगुलेट करता हैं।

उम्मीद है Indian Energy Exchange IEX Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 आर्टिकल को पढ़ने के बाद बिज़नस से जुड़ी बिस्तार जानकारी मिलने के साथ साथ कंपनी का पदर्शन आनेवाले सालों में किस दिशा में जाने की क्षमता रखता है इसका अंदाजा आपको मिल गया होगा। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल मन में आ रहा है तो कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की स्टॉक की बिस्तार जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

5/5 - (3 votes)

2 thoughts on “Indian Energy Exchange IEX Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

  • September 14, 2021 at 4:47 pm
    Permalink

    VERY GOOD TIPS

    Reply
  • October 22, 2021 at 5:38 am
    Permalink

    I want to know monopoly shares like IEX

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *