Indigo Paints Share Price Target 2023, 2024 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है Indigo Paints Share Price Target 2023, 2024 2025, 2026, 2030 तक पेंट सेक्टर से जुड़ी इस उभरती हुई कंपनी का पदर्शन आनेवाले सालों में किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता है आज हम जानने की कोशिश करेंगे। शेयर मार्किट में पिछले कुछ सालों से देखे तो पेंट सेक्टर की ग्रोथ बहुत ही बढ़िया रही है, जिस वजह से इस सेक्टर में आनेवाले समय में ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर नजर आ रही हैं।

आज हम Indigo Paints के पूरी बिज़नस की अच्छी तरह एनालिसिस करने के साथ ही कंपनी के बिज़नस की भविस्य के अबसरों पर भी नजर डालेंगे जिससे हमें अंदाजा मिलेगा आनेवाले  सालों में Indigo Paints Share price target कितने रूपया तक दिखाने की क्षमता रखता हैं। आइए बिस्तार से एनालिसिस करते है-

Indigo Paints Share Price Target 2023

भारत की पुरे पेंट सेक्टर में देखे तो Indigo Paints 5 वीं सबसे बड़ी कंपनीयों में एक दिखाई देती है, जो भारतीय मार्किट में सबसे तेजी से अपने बिज़नस को बढ़ाते ही जा रहा हैं। कंपनी ने अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को काफी अच्छी Diversify करके रखा है, पेंट सेक्टर की हर अलग अलग केटेगरी Ceiling, Tile, Floor, Exterior & Interior जैसे बहुत सारे सेगमेंट के लिए Indigo Paints अपने प्रोडक्ट को डेवेलोप किया है, जिसकी मदद से कंपनी मार्किट में अपने ब्रांड की एक मजबूत पहचान बनाने में कामियाब हुआ हैं।

धीरे धीरे देखे तो कंपनी पेंट सेक्टर से जुड़ी हर केटेगरी में लगातर नए नए प्रोडक्ट अच्छी क्वालिटी के साथ मार्किट में लांच करता हुआ दिखाई दे रहा है। जिस तरह से कंपनी अपने प्रोडक्ट की पोर्टफोलियो को Diversify करने पर फोकस दिखाते हुवे नजर आ रहा है इसका फ़ायदा कंपनी को जरुर आनेवाले समय में बिज़नस में अच्छी ग्रोथ के साथ मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

आनेवाले दिनों में जैसे जैसे प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में बर्होतोरी होते जाएंगे Indigo Paints Share Price Target 2023 तक बहुत ही अच्छी ग्रोथ के साथ पहला टारगेट आपको 1650 रूपया दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। इस टारगेट के बाद आपको जल्दी ही दूसरा टारगेट भी 1700 रुपए छुते हुवे नजर आ सकता हैं।

Also read:- Praj Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Indigo Paints Share Price Target 2024

Indigo Paints लगातर रिटेल मार्किट में अपने ब्रांड की मजबूती को तेजी से बढ़ाने के लिए हर साल विज्ञापन पर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता हुआ दिखाई दे रहा है। कंपनी बहुत सारे बड़े बड़े सेलिब्रिटीज को अपने प्रोडक्ट की विज्ञापन के लिए ब्रांड एम्बेसडर भी बनाते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह से Indigo Paints के प्रोडक्ट की डिमांड मार्किट में तेजी से बढ़ने के साथ हर साल Revenue में बढ़िया ग्रोथ देखने को मिल रहा हैं।

पिछले कुछ सालों में देखे तो Indigo Paints ने मार्किट में एक मजबूत ब्रांड वैल्यू बनाने में कामियाब हुआ है।  मैनेजमेंट का कहना है की मार्किट में जैसे जैसे Indigo Paints की ब्रांड वैल्यू बढ़ते जाएंगे धीरे धीरे कंपनी अपना विज्ञापन पर खर्च को भी कम करते हुवे नजर आनेवाला है, जिसके चलते आनेवाले दिनों में कंपनी के फाइनेंसियल रिजल्ट में Profit में एक अच्छी उछाल देखने की पूरी उम्मीद नजर आती है।

मार्किट में ब्रांड वैल्यू जैसे जैसे मजबूत होते जाएंगे Indigo Paints Share price target 2024 तक देखे तो प्रॉफिट बढ़ने के साथ ही पहला टारगेट आपको  2200 रूपया दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। और फिर आप दूसरा टारगेट 2300 रुपए हित होने के लिए देख सकते हो।

Also read:- PI Industries Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 बेहतरीन रिटर्न

Indigo Paints Share Price Target 2025

किसी भी पेंट सेक्टर की कंपनीयों को अपने बिज़नस में तेजी से ग्रो करने के लिए उसके डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क सबसे ज्यादा मजबूत होना बहुत ही जरुरी हो जाता है। Indigo Paints के डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क की बात करे तो कंपनी पुरे भारतवर्ष की 27 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश में लगभग 13200 से भी ज्यादा डीलर के साथ कंपनी धीरे धीरे अपने बिज़नस को हर जगह फैलाते ही जा रहा है, इतनी मजबूत  डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क होने के चलते कंपनी लगतार एक मजबूत ब्रांड के रूप में उभरते हुवे नजर आ रहा हैं।

Indigo Paints के पहले से ही ज्यादातर Tier 3 और Tier 4 की ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा फोकस होने के चलते यहाँ कंपनी के नेटवर्क बहुत ही मजबूती से बर्होतोरी होते दिखाई दे रहा हैं। आनेवाले सालों में भी मैनेजमेंट अपने प्रोडक्ट को भारत की हर कोणे तक फ़ैलाने के लिए लगातर अपने डीलर नेटवर्क को अलग अलग गाँव और शहरों में तेजी से फैलाते ही जा रहा है, जैसे जैसे Indigo Paints के नेटवर्क मजबूत होते जाएंगे बिज़नस में भी उसी अनुसार बढ़त होते आपको देखने को मिलनेवाला हैं।

कंपनी के लगातार बढ़ती डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के चलते Indigo Paints Share price target 2025 तक बढ़िया रिटर्न के साथ पहला टारगेट आपको 2700 रूपया देखने को मिल सकता हैं। उसके बाद आप दूसरा टारगेट 3000 रुपए हित होने के लिए रुक सकते हो।

Indigo Paints Share Price Target 2023, 2024 2025, 2026, 2030

Also read:- Godawari Power & Ispat GPIL Share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Indigo Paints Share Price Target 2026

Indigo Paints के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की बात करे तो अभो 3 प्लांट मजूद है जोकि Jodhpur, Kochi, Pudukottai में फैला हुआ है। मैनेजमेंट अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को बहुत ही अच्छी रणनीति के तहत  उस जगह पर इनस्टॉल किया है जहा पेंट बनाने के लिए जो कच्चा मॉल चाहिए वहा कंपनी को बहुत ही आसानी से मिल जाता है, जिसकी वजह से कंपनी के प्रोडक्शन खर्च बहुत ही कम हो जाता है और कस्टमर को बेहतरीन क्वालिटी प्रोडक्ट बहुत ही अच्छी प्राइस पर देने में कामियाब होता हैं जिससे प्रोडक्ट की डिमांड लगातर तेजी के साथ बढ़ती ही जा रही हैं।

Indigo Paints के लगातार बढ़ती पेंट की डिमांड को देखते हुवे लगातर कंपनी ने अपने प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने पर काफी ज्यादा फोकस दिखाते हुवे नजर आ रहा है। कंपनी ने तीनों ही मैन्युफैक्चरिंग प्लांट पर अपने प्रोडक्शन क्षमता को बढ़ाने के लिए काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट भी करते हुवे नजर आया है। आनेवाले सालों में भी मैनेजमेंट अपने प्रोडक्शन क्षमता को बढ़ाने के लिए अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को बढ़ाने की पूरी उम्मीद दिखाई देती है, जैसे जैसे कंपनी के प्रोडक्शन कैपेसिटी में बर्होतोरी होते नजर आएंगे बिज़नस में एक बड़ी ग्रोथ देखने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं।

कंपनी के प्रोडक्शन क्षमता में बर्होतोरी के साथ ही Indigo Paints Share Price Target 2026 तक शेयरहोल्डर को बहुत ही अच्छी कमाई देते हुवे पहला टारगेट आपको 3500 रूपया दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। और फिर आप दूसरा टारगेट 3800 रुपए के लिए होल्ड करने की सोच सकते हैं।

Also read:- Hariom Pipes share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

Indigo Paints Share Price Target 2030

जैसे जैसे आप लम्बे समय के लिए भारत की पुरे पेंट इंडस्ट्री को देखोगे गाँव और शहर में तेजी से बढ़ती कंस्ट्रक्शन से जुड़ी कामकाजों के चलते पेंट की डिमांड में लगातर तेजी से बर्होतोरी होते ही जा रही है। आनेवाले सालों में भी लोगों के बढ़ती इनकम लेवल के चलते घरों की कंस्ट्रक्शन से जुड़ी कामकाजों में बर्होतोरी होता नजर आनेवाला है, जिसका फ़ायदा आनेवाले समय में पेंट सेक्टर की कंपनीयों के साथ Indigo Paints को भी जरुर मिलते नजर आनेवाला हैं।

Indigo Paints लगातर इस बढ़ती हुई मार्किट को पकड़ने के लिए जिस तरह से अपने प्रोडक्ट में लगातर नए नए इनोवेशन और समय समय पर अलग अलग केटेगरी के प्रोडक्ट मार्किट में उतारते नजर आ रहा है इसके चलते कंपनी तेजी से नए नए मार्किट अपना पकड़ मजबूत बनाते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह से लम्बे समय में Indigo Paints अपने सेक्टर में एक बड़ी मार्किट में कब्ज़ा बनाने पूरी क्षमता दिखाई देती हैं।

लम्बे समय में कंपनी के बिज़नस की अबसरों को देखते हुवे Indigo Paints Share price target 2030 तक बिज़नस में जबरदस्त ग्रोथ के साथ शेयरहोल्डर को बहुत ही बढ़िया रिटर्न देते हुवे शेयर प्राइस 9000 रूपया के आसपास जाने की पूरी संभावना नजर आती हैं।

Indigo Paints Share Price Target 2023, 2024 2025, 2026, 2030 Table

YearIndigo Paints Share price target
2023 First TargetRs 1650
2023 Second TargetRs 1700
2024 First TargetRs 2200
2024 Second TargetRs 2300
2025 First TargetRs 2700
2025 Second TargetRs 3000
2026 First TargetRs 3500
2026 Second TargetRs 3800
2030 TargetRs 9000
Indigo Paints Share Price Target 2023, 2024 2025, 2026, 2030 Table

Also read:- Berger paints share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Future of Indigo Paints Share

पिछले कुछ सालों से भारत में पेंट सेक्टर की ग्रोथ सबसे तेजी बढ़ते हुवे हुवे देखने को मिला है, इसका मुख्य वजह लोग ज्यादातर नॉन ब्रांडेड पेंट को खरीदने की बजाए धीरे धीरे प्रिमियम ब्रांडेड पेंट को ही ज्यादा से ज्यादा खरीदते हुवे देखने को मिल रहा है, लेकिन अभी भी देखे तो एक बड़ी मार्किट पर नॉन ब्रांडेड प्लेयर का कब्ज़ा देखने को मिलता है, जिसकी वजह से भविस्य में Indigo Paints जैसी ब्रांडेड प्लेयर की मार्किट तेजी से बढ़ने की काफी बड़ी अबसर दिखाई देती हैं।

साथ ही Indigo Paints लगातर अपने प्रोडक्ट को Decorative Paint सेगमेंट में टारगेट कर रहा है, जोकि पेंट इंडस्ट्री की कुल मिलाकर 70 पतिशत मार्किट शेयर पर कवर करती है। विश्लेषको की माने तो Decorative Paint सेगमेंट की ग्रोथ आनेवाले सालों में लगातार 13 पतिशत CAGR से ग्रोथ दिखाते हुवे नजर आ सकता है, जिसका सबसे ज्यादा फ़ायदा भविष्य में इस सेगमेंट में काम कर रही Indigo Paints जैसी कंपनीयों को जरुर मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Also read:- Asian paints share price target 2022, 2023, 2025, 2030 Future Prediction

Risk of Indigo Paints Share

Indigo Paints के बिज़नस में सबसे बड़ी रिस्क की बात करे तो कंपनी के बिज़नस में पहले से ही Asian Paints, Berger Paints, Nerolac जैसी बहुत ही बड़ी बड़ी कंपनीयाँ ज्यादा से ज्यादा मार्किट शेयर पर कब्ज़ा बनाके रखा हुआ है, जिसकी वजह से आनेवाले समय में Indigo Paints को अपने बिज़नस को बढ़ाने में काफी मुस्किल का सामना करना पड़ सकता हैं।

दूसरी रिस्क की बात करे तो Indigo Paints के वैल्यूएशन ज्यादातर समय बाकि पतियोगी कंपनी के मुकाबले ज्यादा ही देखने को मिलता है, जिसकी वजह से अगर कभी छोटे समय के लिए भी बिज़नस में ग्रोथ में कमी आता है शेयर प्राइस में भारी गिरावट देखने को मिल सकता है।

मेरी राय:-

इसमें कोई शक नहीं है की आनेवाले समय में पेंट सेक्टर बहुत ही तेजी के साथ बढ़ता हुआ नजर आनेवाला है, जिस वजह से Indigo Paints Share में भी आपको धीरे धीरे जरुर अच्छी ग्रोथ दिखाते हुवे नजर आनेवाला हैं। हालाकि वैल्यूएशन महेंगे होने के चलते समय समय पर थोड़ा बहुत करेक्शन दिखाते हुवे नजर आ सकता है जिस वजह से लम्बे समय के निवेशकों को निवेश करने के लिए सही वैल्यूएशन का इन्तेजार करना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कोई भी किसी भी प्राइस पर इन्वेस्टमेंट फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी का एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

Indigo Paints Share price target (FAQ)

– भविस्य के नजर से Indigo Paints Share कैसा रहेगा?

Indigo Paints जिस तरह से अपना ब्रांड वैल्यू बढ़ाने के साथ साथ नए नए मार्किट में अपना मजबूत पकड़ बनाने के लिए मैनेजमेंट लगातर बेहतरीन रणनीति के तहत काम कर रहा है इसका फ़ायदा भविस्य में कंपनी को जरुर मिलते नजर आनेवाला है, इसकी वजह से भविष्य में शेयरहोल्डर को बहुत ही बढ़िया रिटर्न कमाई करके दे सकता हैं।

– कब Indigo Paints Share में निवेश करना सही रहेगा?

Indigo Paints Share का वैल्यूएशन अभी थोड़ा महँगा जरुर दिखाई देती है, जब भी शेयर में थोड़ी बहुत करेक्शन का माहौल दिखाई देते नजर आए आप थोड़ी थोड़ी मात्रा में लम्बे समय के लिए निवेश करने की सोच सकते हो।

– क्या Indigo Paints कर्ज मुक्त कंपनी हैं?

Indigo Paints के ऊपर अभी थोड़ा बहुत कर्ज का बोझ जरुर देखने को मिलता है, लेकिन मैनेजमेंट बहुत ही आसानी से अपने ऊपर लगे कर्ज को हैंडल कर सकता हैं।

उम्मीद करता हु Indigo Paints Share Price Target 2023, 2024 2025, 2026, 2030 पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह अंदाजा मिल गया होगा आनेवाले सालों में कंपनी के बिज़नस की ग्रोथ किस तरफ जाता नजर आ सकता हैं। अगर आपके मन में अभी भी इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल या हमारे लिए सुझाव है तो कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की स्टॉक के बिस्तार जानकारी के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को भी पढ़ना बिल्कुल भी ना भूले।

Also read:-

5/5 - (2 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *