शेयर बाजार का रिकॉर्ड हाई! जानिए इसके पीछे के 3 बड़े कारण और क्या यह तेजी जारी रहेगी?

बाजार में देखे तो लगातार अपना ऑल टाइम हाई लगाते हुए देखने को मिल रहा हैं। अब इस तेजी का मतलब क्या है, इसके पीछे की वजह क्या है, और आगे क्या इस तरह की तेजी बनी रहेगी? तमाम पहलुओं पर हम इस आर्टिकल में चर्चा करेंगे।

सबसे पहले इस सवाल का जवाब लेते हैं कि आखिर ये तेजी आई क्यों? इतना बाजार ऑल टाइम हाई पे पहुंचा क्यों? इसके पीछे के फंडामेंटल कारण क्या हैं? आइए बिस्तार से बात करते है:-

शेयर बाजार का रिकॉर्ड हाई जानिए इसके पीछे के 3 बड़े कारण और क्या यह तेजी जारी रहेगी

शेयर बाज़ार में तेजी के पीछे का कारण

निफ्टी की बात करें तो 23,754 का ऑल टाइम हाई रहा है। सेंसेक्स की बात करें तो 78164 का नया हाई बनता हुआ दिखा। इसके अलावा, निफ्टी बैंक की बात करें तो 52746 का ऑल टाइम हाई लगाता हुआ देखने को मिला हैं।

अमेरिका की बाज़ार में उछाल के चलते

शेयर बाज़ार में इस बेहतरीन तेजी के पीछे का पहला कारण डाउ जोन्स है। पिछले कुछ दिनों में अमेरिका बाज़ार यानि डाउ जोन्स में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है।

इसका भारत से कनेक्शन कैसे है? US के जीडीपी नंबर्स आने वाले हैं 27 जून को, और जो एक एस्टीमेट किया जा रहा है, इकोनॉमी की बढ़ोतरी 1.3% रहेगी, जो कि मार्केट एक्सपेक्टेशन के हिसाब से हैं। इस हिसाब से एक उम्मीद लगी है कि ब्याज दरों में कटौती की संभावनाएं और ज्यादा हो सकती हैं।

करंट अकाउंट सरप्लस के कारण बाज़ार में तेजी

दूसरा सबसे बड़ा कारण है करंट अकाउंट सरप्लस। अप्रैल-जून 2021 के बाद करंट अकाउंट सरप्लस दर्ज किया गया है, जो भारतीय इकोनॉमी के लिए एक बहुत अच्छी खबर है। मर्चेंडाइज व्यापार में कम होते हुए घाटे और बढ़ते सर्विस एक्सपोर्ट के चलते इस तरह का आंकड़ा सामने आया है। चौथी तिमाही में देश में 5.7 बिलियन डॉलर का करंट अकाउंट सरप्लस दर्ज किया गया है।

अब सोचिए, पहले घाटे में थे हम लोग और अब करंट अकाउंट सरप्लस दर्ज किया गया, जो अर्थव्यवस्था के हिसाब से बहुत अच्छा होता है। जब किसी देश का घाटा कम होगा और एक्सपोर्ट बढ़ेगा, तो दुनिया की दिग्गज कंपनियां उस देश की तरफ आकर्षित होंगी, इनफ्लोज बढ़ेगा, लिक्विडिटी बढ़ेगी, और बाजार में नई तेजी देखने को मिल सकती है।

FIIs की खरीदारी

इसके अलावा एक और कारण है फ्यूचर इंडेक्स में FIIs की बाइंग। पिछले दो दिन से फ्यूचर इंडेक्स में 2000 करोड़ की बाइंग रही है, और लगातार FIIs खरीदारी करते हुवे नजर आ रही है। HDFC Bank, State Bank of India, और Kotak Mahindra Bank जैसे बड़े बैंकों में तेजी देखने को मिल रही है।

एक्सपर्ट का मानना है की आनेवाले दिनों के अन्दर FIIs की और भी खरीदारी जारी रह सकती है, जिसके चलते बाज़ार में तेजी के माहौल बने रहने की पूरी उम्मीद जताई जा रही हैं।

Also read:- Suzlon Energy में बड़ा धमाका, निवेशकों के लिए आ गया जबरदस्त मौका!

Disclaimer:- “sharemarketin.com पर हम यह स्पष्ट रूप से बता रहे हैं कि हम किसी भी खबर या लक्ष्य को सही होने का दावा नहीं कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारियाँ हमारी शेयर मार्किट की लम्बे समय का अनुभव के आधार पर हैं। यदि आप किसी शेयर में निवेश करना चाहते हैं, तो कृपया उसे स्वयं विश्लेषण करें और अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह प्राप्त करें, इसके बाद ही किसी निवेश के फैसले पर विचार करें।”

Leave a Comment

यह स्टॉक 4 साल में 1200% रिटर्न! जानें Borosil Renewables की मल्टीबैगर सफलता की कहानी क्या यह बाजार में तेजी का स्थायी संकेत है? जानिए विशेषज्ञों की राय ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए
Join Our WhatsApp Group!