UltraTech Cement का बड़ा दांव: 1885 करोड़ की निवेश से India Cement में 23% हिस्सेदारी, शेयरों में लगी आग!

देश की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी, UltraTech Cement ने हालही में India Cement में लगभग 23% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने का फैसला लिया हैं, इसके बाद से देखे तो India Cement के शेयरों में काफी अच्छी उछाल देखने को मिल रहा हैं।

इस अधिग्रहण के चलते UltraTech Cement अपने इंडस्ट्री में और भी मजबूती के साथ अपने बिज़नस को फैलाते हुवे नजर आएंगे। आइए जानते है इस अधिग्रहण के बारे में बिस्तार से:-

UltraTech Cement का बड़ा दांव 1885 करोड़ की निवेश से India Cement में 23% हिस्सेदारी

UltraTech Cement की 1885 करोड़ इन्वेस्टमेंट

UltraTech Cement ने India Cement की इस अधिग्रहण पर लगभग 1885 करोड़ रुपये इन्वेस्टमेंट करेगी, जिसमें कंपनी के करीब 7.06 करोड़ शेयरों का अधिग्रहण करेगी।

India Cement के शेयर में प्री-ओपन में 19.4% इक्विटी का ब्लॉक डील देखने को मिला था, जो करीब 6 करोड़ शेयर के बराबर है। इन शेयरों की ब्लॉक डील 265 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से हुई थी। साथ ही कंपनी ने जानकारी दी है कि अल्ट्राटेक 3.4% हिस्सा 285 रुपये प्रति शेयर पर खरीदेगी।

इस खबर से India Cement के मैनेजमेंट की चिंता बढ़ गई कि अल्ट्राटेक सीमेंट किसी ना किसी तरह से India Cement का अधिग्रहण करने की कोशिश कर रही है। अगर सफलतापूर्वक UltraTech Cement अपना होल्डिंग India Cement में बढ़ाने में कामियाब होता है तो कंपनी की स्थिति काफी मजबूत हो जाएगी।

India Cement की होल्डिंग पैटर्न

मार्च तिमाही के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक, India Cement के प्रमोटर्स के पास 28.42% हिस्सेदारी थी। जहां तक पब्लिक शेयरहोल्डर्स का सवाल है, राधाकिशन दमानी और उनके भाई गोपीकिशन दमानी के पास करीब 25% हिस्सेदारी है। म्यूचुअल फंड्स के पास 4.67% हिस्सेदारी है, वहीं ईएलएम पार्क के पास 5.58% हिस्सेदारी है।

आपको बता दें कि India Cement दक्षिण भारत की बड़ी सीमेंट कंपनियों में से एक है। मौजूदा समय में India Cement की इंस्टॉल्ड क्षमता 15.5 मीट्रिक टन है। कंपनी सीमेंट के अलावा शिपिंग कारोबार में भी है।

UltraTech Cement की मास्टर प्लान

UltraTech Cement ने India Cement में बड़े पैमाने पर हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान ऐसे वक्त में किया है जब सीमेंट इंडस्ट्री में इसकी सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी अदानी ग्रुप अधिग्रहण को लेकर तेजी से आगे बढ़ रही है। अदानी ग्रुप ने पिछले हफ्ते ऐलान किया था कि वह 10000 करोड़ से भी ज्यादा में पन्ना सीमेंट्स का अधिग्रहण करेगी।

आदित्य बिरला ग्रुप ने 2004 में एलएनटी से India Cement का अधिग्रहण किया था। इस अधिग्रहण के बाद ग्रुप देश की सबसे बड़ी सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी बन गया था। जानकारों का मानना है कि India Cement के इस कदम का मकसद अपने किसी भी प्रतिद्वंदी को India Cement के अधिग्रहण से रोकना है।

Also read:- ये तीन स्टॉक्स बनाएंगे आपको अमीर: ब्रोकरेज हाउस ने दी बुलिश रिपोर्ट्स, जानें कौन-कौन से शेयर हैं शामिल!

Disclaimer:- “sharemarketin.com पर हम यह स्पष्ट रूप से बता रहे हैं कि हम किसी भी खबर या लक्ष्य को सही होने का दावा नहीं कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारियाँ हमारी शेयर मार्किट की लम्बे समय का अनुभव के आधार पर हैं। यदि आप किसी शेयर में निवेश करना चाहते हैं, तो कृपया उसे स्वयं विश्लेषण करें और अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह प्राप्त करें, इसके बाद ही किसी निवेश के फैसले पर विचार करें।”

Leave a Comment

यह स्टॉक 4 साल में 1200% रिटर्न! जानें Borosil Renewables की मल्टीबैगर सफलता की कहानी क्या यह बाजार में तेजी का स्थायी संकेत है? जानिए विशेषज्ञों की राय ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए
Join Our WhatsApp Group!