Chennai Petroleum Corporation के शेयर ने निवेशकों को किया मालामाल! जानिए आगे क्या हो सकता है?

आज हम जिस सेक्टर की बात कर रहे हैं, वह है ऑयल एंड गैस और जिस स्टॉक की बात कर रहे हैं, वह है Chennai Petroleum Corporation Limited, इस कंपनी के शेयर की पदर्शन देखे तो पिछले कुछ समय के अन्दर निवेशकों की काफी अच्छी रिटर्न बनाके दिया है।

आनेवाले दिनों के अन्दर Chennai Petroleum Corporation की शेयर की पदर्शन कैसा हो सकता है आइए इसके बारे में बिस्तार से बात करते है:-

Chennai Petroleum Corporation के शेयर ने निवेशकों को किया मालामाल

इंडेक्स के मुकाबले Chennai Petroleum Corporation Share की पदर्शन

इंडेक्स की तुलना में Chennai Petroleum Corporation ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया है, लगभग दोगुना रिटर्न देते हुए। अब इस कंपनी के बारे में कुछ जान लेते हैं। इसे पहले मद्रास रिफाइनरी लिमिटेड कहा जाता था और यह इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की सब्सिडरी है, जो कि मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस के तहत आती है।

एक महीने में Chennai Petroleum Corporation Share में करीब 22-23% की तेजी रही है, जबकि निफ्टी और बीएससी ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 8-7% की तेजी रही है। 6 महीनों में चेन्नई पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने करीब 45% का रिटर्न दिया है, जबकि निफ्टी ऑयल एंड गैस ने 28% और बीएससी ऑयल एंड गैस ने 27% का रिटर्न दिया है।

Chennai Petroleum Corporation के बिज़नस की सुधरते पदर्शन

Chennai Petroleum Corporation फ्यूल्स को प्रोड्यूस और रिफाइन करती है, ल्यूब बेस स्टॉक्स भी बनाती है, और BS6 के लिए उपयोग होने वाले फ्यूल्स का उत्पादन करती है। इसकी सप्लाई सबसे ज्यादा तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटका में होती है। तमिलनाडु में इसकी सबसे ज्यादा सप्लाई होती है, और वहीं से इसकी कमाई का सबसे बड़ा हिस्सा आता है।

पेट्रोकेमिकल इंडस्ट्री में यह कंपनी सबसे पहली PSU कंपनी है जिसने विंड फार्म की तरफ फोकस किया। आनेवाले समय के अन्दर कंपनी बहुत सारे ऐसे नए नए टेक्नोलॉजी पर काम करता हुआ नजर आनेवाले है जिसकी वजह से कंपनी के बिज़नस के अन्दर एक बहुत ही बेहतरीन पदर्शन जरुर देखने को मिलनेवाला हैं।

Chennai Petroleum Corporation Share में तेजी का कारण

अब सवाल यह है कि स्टॉक में तेजी क्यों आई है? सबसे बड़ी वजह है कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए इसने 10 रुपए के फेस वैल्यू के हर शेयर पर 55 रुपए के डिविडेंड का ऐलान किया है। इसकी रिकॉर्ड डेट19 तारीख को रखी गई है।

Chennai Petroleum Corporation के जो इसका रेवेन्यू है उसके सामने इसने करीब 24-25% का डिविडेंड घोषित किया है। पिछले साल यह डिविडेंड 10 रुपए का था लेकिन इस साल यह 55 रुपए का हो गया है, जो लगभग दोगुना है। जैसे-जैसे रिकॉर्ड डेट नजदीक आ रही है, इसमें बहुत ही बेहतरीन तेजी देखने को मिल रही है।

हालाकि कई मार्केट एक्सपर्ट का मानना है कि Chennai Petroleum Corporation Share में पहले ही काफी तेजी आ चुकी है, तो अभी निवेश नहीं करना चाहिए। अगर गिरावट आती है तो निवेश करने की सलाह दी गई है।

Also read:- टायर स्टॉक्स में धमाकेदार तेजी! जानें कैसे कंपनियों के दाम बढ़ाने से मिला तगड़ा मुनाफा, और ब्रोकरेज हाउस का क्या है खास राय?

Disclaimer:- “sharemarketin.com पर हम यह स्पष्ट रूप से बता रहे हैं कि हम किसी भी खबर या लक्ष्य को सही होने का दावा नहीं कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारियाँ हमारी शेयर मार्किट की लम्बे समय का अनुभव के आधार पर हैं। यदि आप किसी शेयर में निवेश करना चाहते हैं, तो कृपया उसे स्वयं विश्लेषण करें और अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह प्राप्त करें, इसके बाद ही किसी निवेश के फैसले पर विचार करें।”

Leave a Comment

यह स्टॉक 4 साल में 1200% रिटर्न! जानें Borosil Renewables की मल्टीबैगर सफलता की कहानी क्या यह बाजार में तेजी का स्थायी संकेत है? जानिए विशेषज्ञों की राय ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए