Bajaj Auto Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे Bajaj Auto Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 तक ऑटो सेक्टर से हुआ इस कंपनी का पदर्शन आनेवाले सालों में किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता है। हर बड़े निवेशक आनेवाले समय में ऑटो सेक्टर में होनेवाली ग्रोथ की अबसरों को ध्यान में रखते हुवे ज्यादा से ज्यादा इस सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों में अपना इन्वेस्टमेंट अमाउंट हर साल बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा हैं।

आनेवाले सालों में Bajaj Auto का बिज़नस किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता है आज हम कंपनी के बिज़नस की पूरी एनालिसिस करने के साथ साथ कंपनी के बिज़नस की भविष्य के अबसरों पर भी नजर डालेंगे जिससे हमें थोड़ा बहुत अंदाजा मिलेगा Bajaj Auto Share Price target कितने रूपया तक दिखाने की क्षमता रखता हैं। आइए बिस्तार से एनालिसिस करते है:-

Bajaj Auto Share Price Target 2023

Bajaj Group की प्रमुख कंपनी Bajaj Auto पूरी दुनिभर में ऑटो सेक्टर की two-wheeler सेगमेंट में पूरी दुनिभर में एक मजबूत कंपनी के रूप में देखा जाता हैं। पिछले कुछ सालों में Bajaj Auto ने मार्किट में ऐसे बहुत सारे क्वालिटी मोटरसाइकिल उतारते हुवे देखने को मिला है जिसकी मदद से कंपनी ने दुनिभर की अलग अलग मार्किट में एक मजबूत ब्रांड के रूप में अपने आपको स्थापित करने में कामियाब हुआ है, इससे हर साल देखे तो धीरे धीरे कंपनी के सेल्स में अच्छी तेजी के साथ बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा हैं।

कंपनी के मैनेजमेंट का कहना है की आनेवाले दिनों में भी कंपनी ऐसे बहुत सारे मोटरसाइकिल मार्किट में उतारने की प्लान बनाते हुवे देखने को मिल रहा है जिसकी घोषणा कंपनी बहुत ही जल्द करता हुआ नजर आनेवाला है, इससे उम्मीद किया जा सकता है की आनेवाले दिनों में Bajaj Auto ज्यादा से ज्यादा मार्किट पर अपना दबदवा बढ़ाते हुवे नजर आएंगे जिसके कारण कंपनी के Sales और Profit में एक बढ़िया उछाल जरुर देखने को मिलनेवाला हैं।

कंपनी नए नए मोटरसाइकिल मार्किट में उतारने के साथ ही Bajaj Auto Share Price target 2023 तक बिज़नस में भी उसी अनुसार बढ़त के साथ पहला टारगेट आपको 4200 रूपया दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। इस टारगेट के बाद आपको जल्दी ही दूसरा टारगेट 4300 रुपए देखने को मिल सकता हैं।

Also read:- India Cement Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

Bajaj Auto Share Price Target 2024

भारत के साथ साथ Bajaj Auto का बिज़नस ग्लोबली भी काफी ज्यादा फैला हुआ है, कंपनी Latin America, Southeast Asia, Middle East, Africa की लगभग 79 देशों की मार्किट में कंपनी अपने बिज़नस को मजबूती से फ़ैलाने में कामियाब हुआ हैं। Bajaj Auto ने Two-wheeler और Three-wheeler दोनों ही बिज़नस सेगमेंट में देखे तो हर साल काफी ज्यादा मात्रा में अलग अलग देशों में एक्सपोर्ट भी करता है, जिसकी वजह से ग्लोबल मार्किट में भी कंपनी के ब्रांड वैल्यू बढ़ती ही जा रही हैं।

Bajaj Auto भारत की सबसे बड़ी Two-wheeler और Three-wheeler की एक्सपोर्टर है और अपने टोटल प्रोडक्ट के लगभग 50 पतिशत से भी ज्यादा कंपनी एक्सपोर्ट ही करता हैं। आनेवाले सालों में भी कंपनी अपने एक्सपोर्ट की मार्किट को बढ़ाने के लिए लगातर नए नए मार्किट में अपने बिज़नस को फ़ैलाने की पूरी कोशिश में लगी हुई हैं और इसके साथ ही कंपनी ने ग्लोबल मार्किट के लिए भी बहुत सारे नए नए प्रोडक्ट लांच करता हुआ दिखाई दे रहा है जिससे आनेवाले दिनों में और भी तेजी से कंपनी के एक्सपोर्ट की मात्रा बढ़ते हुवे नजर आ सकता हैं।

जैसे जैसे कंपनी के एक्सपोर्ट की मात्रा बढ़ते हुवे नजर आएंगे Bajaj Auto Share Price Target 2024 तक बहुत ही बढ़िया रिटर्न कमाई करके देते हुवे पहला टारगेट आपको 5000 रूपया दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। उसके बाद आप दूसरा टारगेट 5200 रुपए हित होने के लिए देख सकते हो।

Also read:- Redington Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

Bajaj Auto Share Price Target 2025

धीरे धीरे मार्किट में जिस तरह से Electric Vehicle की डिमांड बढ़ती ही जा रही है इसी अबसर को ध्यान में रखते हुवे Bajaj Auto भी अपना फोकस ज्यादा से ज्यादा EV सेगमेंट के ऊपर बढ़ाते हुवे देखने को मिला रहा हैं। आनेवाले सालों में Bajaj Auto EV सेगमेंट में अपना दबदवा बढ़ाने के लिए कंपनी ने Chetak Technology Limited नाम से एक नए सब्सिडियरी कंपनी का गठन किया है, जिसमे कंपनी केवल EV से रिलेटेड ही सभी काम करेगी।

हालही में देखा जाए तो Bajaj Auto अपने EV में नए नए Innovation अपडेट टेक्नोलॉजी लागु करने के लिए काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता हुआ दिखाई दे रहा है और आनेवाले सालों में मैनेजमेंट बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट का पूरा प्लान दिखाई देती हैं। कंपनी EV सेगमेंट में अपना पकड़ मजबूत बनाने के लिए नए नए टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके अपने कस्टमर को बेहतर अनुभव देने की पूरी कोशिश करता हुआ दिखाई दे रहा है।

जैसे जैसे कंपनी EV सेगमेंट में अपना पकड़ मजबूत बनाते जाएंगे Bajaj Auto Share Price Target 2025 तक बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देने के साथ ही पहला टारगेट आपको 6100 रूपया जरुर देखने को मिल सकता हैं। और फिर आप दूसरा टारगेट 6300 रुपए  के लिए होल्ड करने की जरुर सोच सकते हैं।

Bajaj Auto Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Also read:- Havells India Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Bajaj Auto Share Price Target 2026

पूरी दुनिभर की मार्किट में Bajaj Auto के प्रोडक्ट की बढ़ती डिमांड को देखते हुवे मैनेजमेंट लगातर इस डिमांड को पूरा करने के लिए अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को बढ़ाने पर तेजी से काम कर रही हैं। Bajaj Auto अपने सब्सिडियरी कंपनी की मदद से दुनिभर की अलग अलग जगह अपना मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी सेटअप करने के लिए कंपनी काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता हुआ दिखाई दे रहा हैं।

अभी देखा जाए तो कंपनी हर साल लगभग 6.6 मिलियन गाड़ी प्रोडक्शन करने की क्षमता रखता है. मैनेजमेंट का कहना है की बहुत ही जल्द कंपनी अपने अलग अलग जगह नए मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी सेटअप करते हुवे नजर आनेवाला है, जिसके चलते आनेवाले सालों में कंपनी के प्रोडक्शन क्षमता में एक अच्छी बढ़त देखने को मिलनेवाला है और इससे कंपनी के बिज़नस में भी बहुत ही अच्छी ग्रोथ देखने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं।

कंपनी के प्रोडक्शन क्षमता जैसे जैसे बढ़ते हुवे नजर आएंगे Bajaj Auto Share Price Target 2026 तक आपको बहुत ही अच्छी कमाई करके देने के साथ ही पहला टारगेट 7400 रूपया दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। ये टारगेट हित होने के बाद आपको जरुर दूसरा टारगेट 7600 रुपए भी जरुर देखने को मिलनेवाला हैं।

Also read:- Godrej Consumer Share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

Bajaj Auto Share Price Target 2030

हमेशा ही R&D पर Bajaj Auto का खास ध्यान देते हुवे देखने को मिलता है, कंपनी अपने हर तरह की कस्टमर के लिए जरूरत के हिसाव से मार्किट में ऐसे नए नए Innovative प्रोडक्ट और नए डिजाईन डेवलपमेंट पर सबसे ज्यादा फोकस देखने को मिलता है, जिसकी वजह से हमेशा ही कंपनी अपने हर केटेगरी के कस्टमर को टारगेट करने में कामियाब होता हैं।

हर साल देखे तो Bajaj Auto अपने R&D को और भी मजबूत बनाने के लिए अपने प्रॉफिट का एक बड़ी हिस्सा इन्वेस्टमेंट करता हुआ देखने को मिलता हैं। आनेवाले सालों में भी कंपनी अपने कस्टमर के लिए ऐसे बहुत सारे नए नए प्रोडक्ट और डिजाईन मार्किट में उतारने के लिए अपने Research & Development पर इन्वेस्टमेंट अमाउंट बढ़ाने की मैनेजमेंट का पूरी प्लान दिखाई देती हैं।

लम्बे समय में देखे तो जैसे जैसे कंपनी के R&D मजबूत होते जाएंगे Bajaj Auto Share Price Target 2030 तक शेयरहोल्डर को बहुत ही रिटर्न कमाई करके देते हुवे शेयर प्राइस आपको 14000 रूपया के आसपास दिखाने की पूरी संभावना दिखाई देती हैं।

Bajaj Auto Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 Table

YearBajaj Auto Share Price Target
First Target 2023Rs 4200
Second Target 2023Rs 4300
First Target 2024Rs 5000
Second Target 2024Rs 5200
First Target 2025Rs 6100
Second Target 2025Rs 6300
First Target 2026Rs 7400
Second Target 2026Rs 7600
Target 2030Rs 14000
Bajaj Auto Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 Table

Also read:- Hindustan Aeronautics HAL Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Future of Bajaj Auto Share

भविस्य में ऑटो सेक्टर में ग्रोथ की अबसर को ध्यान में रखते हुवे कंपनी लगातर Mileage, Sports, Probiking, Scooter अपने सभी बिज़नस सेगमेंट में अलग अलग ब्रांड नाम के साथ समय समय पर नए नए माडल लांच करता हुआ देखने को मिलता है, जिसकी वजह से Bajaj Auto के हर बिज़नस सेगमेंट में ब्रांड वैल्यू मजबूत होते ही जा रहा है जिसका फ़ायदा कंपनी को भविस्य में भी जरुर नजर आनेवाला हैं।

Bajaj Auto ज्यादातर युबा को टारगेट करने के लिए कंपनी के पास पहले से मजूद Pulsar, Dominar, KTM, Husqvarna जैसे मजबूत ब्रांड में नए नए मॉडल अपडेट टेक्नोलॉजी के साथ तेजी से लांच करता हुआ दिखाई दे रहा है। कंपनी बहुत ही अच्छी तरह से जानता है की  two-wheeler का सबसे बड़ा मार्किट युबा के पास है जिसकी वजह से कंपनी ज्यादा से ज्यादा फोकस इस केटेगरी को ध्यान में रखते हुवे कंपनी तेजी से काम कर रही है, इससे कंपनी को भविष्य में जरुर बहुत ही अच्छी फ़ायदा मिलने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं।

Also read:- Greaves Cotton Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 जबरदस्त रिटर्न

Risk of Bajaj Auto Share

Bajaj Auto के बिज़नस में सबसे बड़ी रिस्क की बात करे तो कंपनी काफी लम्बे समय से अपने बिज़नस से उतना खास नेट प्रॉफिट में ग्रोथ दिखाने में कामियाब नहीं हुआ है, अगर आनेवाले दिनों में भी कंपनी प्रॉफिट में अच्छी उछाल दिखाते हुवे नजर नहीं आए तो कंपनी के शेयर प्राइस में भी उसी अनुसार गिरावट का माहौल आपको देखने को मिल सकता हैं।

दूसरी रिस्क की बात करे तो हर साल देखे तो धीरे धीरे EV सेगमेंट की मार्किट तेजी से बढ़ते हुवे देखने को मिल रहा है और उसी के साथ ही इस सेगमेंट में नए नए पतियोगी कंपनी भी उभरते हुवे नजर आ रहा है, जिसकी वजह से आनेवाले समय में Bajaj Auto को EV सेगमेंट में अपने मार्किट शेयर को बढ़ाने में थोड़ा बहुत मुस्किल का सामना करना पड़ सकता हैं।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की Bajaj Auto अपने आपको two-wheeler बिज़नस सेगमेंट में पुरे ग्लोबल मार्किट में ही एक मजबूत ब्रांड के रूप में अपने आपको स्थापित करने में कामियाब हुआ हैं। अपने मजबूत ब्रांड वैल्यू की मदद से कंपनी भविस्य में भी अच्छी ग्रोथ के साथ बढ़ने की पूरी क्षमता दिखाई देती हैं।

अगर आप एक लम्बे समय के निवेशक हो और ऑटो सेक्टर से जुड़ी अच्छी ग्रोथवाली कंपनीयों के निवेश करने की सोच रहे हो तो Bajaj Auto एक बहुत ही अच्छी कंपनी नजर आती हैं। लेकिन ध्यान रहे कोई भी किसी भी प्राइस पर इन्वेस्टमेंट से जुड़ी फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी की पूरी डिटेल्स एनालिसिस याँ फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

Bajaj Auto Share Price Target F.A.Q.

– भविस्य के नजर से Bajaj Auto Share कैसा रहेगा?

ऑटो सेक्टर में बढ़ती अबसर को देखते हुवे Bajaj Auto अपने बिज़नस को भविस्य के हिसाव से ढलने के लिए नए नए Innovation पर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिस वजह से भविस्य के नजर से Bajaj Auto Share एक बहुत ही अच्छी इन्वेस्टमेंट नजर आ रही हैं।

– क्या Bajaj Auto कर्ज मुक्त कंपनी हैं?

Bajaj Auto लगभग कर्ज मुक्त कंपनी दिखाई देती है, बहुत ही छोटी मात्रा में कंपनी के ऊपर कर्ज का बोझ देखने को मिलता है जिसको मैनेजमेंट जब चाहे तब सुका सकता हैं।

– क्या Bajaj Auto Share हर साल अच्छी डिविडेंड पेमेंट करता हैं?

Bajaj Auto Share में पिछले कुछ सालों की रिकॉर्ड को देखते हुवे जरुर कहा जा सकता है की कंपनी अपने शेयरहोल्डर को हर साल बहुत ही अच्छी अमाउंट डिविडेंड के रूप में पेमेंट करता हैं।

उम्मीद करता हु आपको हमारी Bajaj Auto Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 आर्टिकल को पढ़ने के बाद आनेवाले सालों में कंपनी का पदर्शन किस तरफ जाने की क्षमता रखता है इसका अंदाजा आपको मिल गया होगा। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल आ रहा है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की स्टॉक की बिस्तार जानकरी के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

5/5 - (2 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *