MCX Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 जबरदस्त कमाई

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है MCX Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 तक Commodity Exchange प्लेटफार्म प्रदान करनेवाली इस कंपनी के पदर्शन आनेवाले सालों मे किस तरह जाता हुआ नजर आ सकता है आज हम जानने की कोशिश करेंगे। पिछले कुछ सालों से देखे तो देखे तो MCX के बिज़नस बहुत ही अच्छी तेजी के साथ बढ़त होते देखने को मिला है, जिस वजह से ज्यादातर निवेशक इस कंपनी के शेयर आनेवाले समय में अच्छी ग्रोथ की उम्मीद बनाते नजर आ रहा हैं।

आज हम MCX  के बिज़नस को अच्छी तरह एनालिसिस करने के साथ ही कंपनी के बिज़नस की भविस्य के अबसर पर भी नजर डालेंगे जिससे हमें अच्छी तरह से अंदाजा मिलेगा आनेवाले सालों में MCX share price target कितने रूपया तक दिखाते हुवे नजर आनेवाला हैं। आइए बिस्तार से एनालिसिस करते है-

MCX Share Price Target 2023

MCX (Multi Commodity Exchange of India Ltd) भारत की एकमात्र लीडिंग मल्ती कमोडिटीज़ एक्सचेंज ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफार्म है, जहा पर कंपनी हर तरह की मेटल, एनर्जी, कृषि सम्भादित प्रोडक्ट की ऑनलाइन ट्रेडिंग की सुबिधा प्रदान करती हैं। साथ ही कंपनी अपने प्लेटफार्म पर समय समय पर नए नए कमोडिटीज़ ट्रेडिंग के लिए लांच करते दिखाई दे रहा है, जो पहले काफी कम कमोडिटीज़ ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध हुआ करता था लेकिन धीरे धीरे इसकी मात्रा तेजी के साथ बर्होतोरी होता जा रहा हैं।

पिछले कुछ समय पहले ही कंपनी ने Rubber, Kapas जैसे बहुत सारे नए नए कमोडिटीज़ अपने प्लेटफार्म पर लांच करते हुवे नजर आया है, ऐसे ही और भी बहुत सारे कमोडिटीज़ है जिसको आनेवाले सालों में मैनेजमेंट लांच करने की पूरी तैयारी कर रहा हैं। जैसे जैसे MCX के प्लेटफार्म पर ट्रेडिंग के लिए कमोडिटीज़ बढ़ते नजर आएगा उसमे जितने ज्यादा ट्रेडिंग होगी उतना ही ज्यादा कंपनी को फ़ायदा होनेवाला हैं।

कंपनी के प्लेटफार्म पर ट्रेडिंग के लिए कमोडिटीज़ बढ़ने के साथ ही MCX Share Price Target 2023 तक बिज़नस में भी उसी अनुसार बढ़त दिखाते हुवे पहला टारगेट आपको 1800 रूपया दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। इस टारगेट के बाद आपको जल्दी ही दूसरा टारगेट 1900 रूपए भी छुते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Also read:- Deepak Nitrite Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 जबरदस्त कमाई

MCX Share Price Target 2024

MCX के कमोडिटीज़ ट्रेडिंग प्लेटफार्म के सामने कोई भी बड़ी पतियोगी कंपनी ना होने के कारण लगातर कमोडिटीज़ ट्रेडिंग की बढ़ती ग्रोथ का कंपनी अच्छी तरह फ़ायदा उठाते हुवे देखने को मिल रहा हैं। पिछले कुछ समय में देखे तो कंपनी के हर तरह की कमोडिटीज़ सेगमेंट में मार्किट में ज्यादा वोलाटिलिटी होने के चलते बहुत ही अच्छी ट्रेडिंग वॉल्यूम देखने को मिल रहा है, जिसके चलते कंपनी के Revenue में भी बहुत ही अच्छी ग्रोथ के साथ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा हैं।

आनेवाले दिनों में भी जैसे जैसे लोग हर तरह की कमोडिटीज़ ट्रेडिंग के बारे में अच्छी तरह से जानने लगी है, उसी के चलते धीरे धीरे बहुत ही अच्छी ग्रोथ के साथ लोग इसमें ट्रेडिंग करना सालू कर सुके है। विश्लेषको का मानना है की आनेवाले दिनों में भी अच्छी तेजी के साथ कमोडिटीज़ ट्रेडिंग बढ़ते ही रहनेवाली है जिससे MCX के बिज़नस तेजी के साथ बढ़ने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं।

कंपनी के हर कमोडिटीज़ सेगमेंट में ट्रेडिंग की मात्रा बढ़ने के साथ ही MCX Share Price Target 2024 तक अच्छी ग्रोथ दिखाने के साथ ही पहला टारगेट आपको 2200 रूपया दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। उसके बाद आप दूसरा टारगेट 2280 रुपए हित होने देख सकते हो।

Also read:- NMDC Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

MCX Share Price Target 2025

कंपनी लगातर अपने प्लेटफार्म पर तेजी से कस्टमर को आकर्षित करने के लिए नए नए index लांच करने पर जोड़ो से काम करता हुआ दिखाई दे रहा हैं। पिछले कुछ समय पहले ही कंपनी ने MCX BULLDEX और MCX METLDEX ये दो Index को लांच किया है, इसमें लोग धीरे धीरे ज्यादा ज्यादा ट्रेडिंग करता हुआ दिखाई पड़ रहा है, और साथ ही कंपनी ने इन Index पर फीस भी चार्ज करने लगी है जिसकी वजह से आनेवाले दिनों में अतिरिक्त Revenue भी कंपनी को मिलते नजर आनेवाला हैं।

MCX के कुछ ऐसे प्रोडक्ट और Index अभी भी है जिसको कंपनी लांच तो करना तो चाहती है लेकिन SEBI की मंजूरी के लिए इन्तेजार कर रहा है। आनेवाले दिनों में कंपनी को जैसे जैसे अलग अलग Index में ट्रेडिंग के लिए SEBI से मंजूरी मिलते नजर आएंगे लोग इसमें ज्यादा से ज्यादा ट्रेडिंग करने के साथ ही कंपनी के बिज़नस में अच्छी तेजी के साथ ग्रोथ होते नजर आनेवाला हैं।

अलग अलग Index से कंपनी के Revenue में बर्होतोरी होने के साथ ही MCX Share Price Target 2025 तक आपको बेहतरीन रिटर्न दिखाते हुवे पहला टारगेट 2600 रूपया के आसपास देखने को मिल सकता हैं। और फिर आप दूसरा टारगेट 2750 रूपए के लिए होल्ड करने की जरुर सोच सकते हो।

Also read:- CDSL Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

MCX Share Price Target 2026

MCX एक टेक्नोलॉजी से जुड़ी ऑनलाइन प्लेटफार्म होने की वजह से जितने बेहतर टेक्नोलॉजी अपने प्लेटफार्म पर लागु करके लोगों के लिए आसान बनाते जाएंगे उतना ही ज्यादा लोग कंपनी के प्लेटफार्म के साथ जुड़ते जाएंगे। इसी को ध्यान में रखते हुवे पिछले कुछ सालों में कंपनी अपने प्लेटफार्म पर बहुत सारे ऐसे नए नए फीचर कस्टमर को देते हुवे दिखाई दे रहा है जिसकी वजह से धीरे धीरे MCX के प्लेटफार्म पर नए कस्टमर जुड़ते की रफ़्तार बहुत ही तेज होता नजर आया हैं।

आनेवाले सालों में भी देखा जाए तो लगातर अपने कस्टमर को बेहतर अनुभव देने के लिए अपने प्लेटफार्म पर बहुत सारे ऐसे टेक्नोलॉजी से जुड़ी बदलाव करने की मैनेजमेंट पूरी योजना बनाते हुवे दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से उम्मीद किया जा सकता है की जैसे जैसे कंपनी नए नए टेक्नोलॉजी के साथ अपने प्लेटफार्म को बेहतर बनाते जाएंगे इसका फ़ायदा जरुर कंपनी को लम्बे समय में भी मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

कंपनी का प्लेटफार्म जैसे जैसे बेहतर होते जाएंगे MCX Share Price Target 2026 तक देखे तो बिज़नस में भी उसी अनुसार ग्रोथ दिखाते हुवे पहला टारगेट आपको 3100 रूपया देखने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। ये टारगेट हित होने के बाद आपको जल्दी ही दूसरा टारगेट 3300 रूपए दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं।

MCX Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030

Also read:- Adani Enterprises Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी रिटर्न

MCX Share Price Target 2030

लम्बे समय के लिए अगर आप कमोडिटीज़ एक्सचेंज ट्रेडिंग मार्किट को देखोगे तो धीरे धीरे बहुत ही अच्छी तेजी के साथ ग्रो होता दिखाई दे रहा है, बहुत सारे डिस्काउंट ब्रोकर भी बहुत ही आसानी के साथ कस्टमर को कमोडिटीज़ ट्रेडिंग की सुबिधा दे रही है जिसकी वजह से नए नए रिटेल निवेशक भी धीरे धीरे कमोडिटीज़ ट्रेडिंग के लिए जुड़ते नजर आ रहा है जिसका सबसे ज्यादा फ़ायदा MCX को ही मिलते नजर आ रहा हैं।

साथ साथ MCX लगातर लोगों के बिज कमोडिटीज़ ट्रेडिंग को लेकर भी जागरूकता बढ़ाते हुवे देखने को मिल रही है और कंपनी बहुत सारे सेमिनार भी करते रहते है जिसकी वजह से धीरे धीरे लोग इसके बारे अच्छी तरह से जानने लगे है और लोग इसमें ट्रेडिंग करने के लिए इच्छुक होता दिखाई दे रहा है जितने ही ज्यादा लोग इसमें जुड़ते जाएंगे MCX को उतना ही अच्छा फ़ायदा मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

लम्बे समय में बिज़नस बढ़ने की अबसर को देखते हुवे MCX Share Price Target 2030 तक जबरदस्त रिटर्न अपने शेयरहोल्डर को कमाई करके देने के साथ ही शेयर प्राइस आपको 7000 रूपया के आसपास ट्रेड होने की पूरी संभावना नजर आती हैं।

MCX Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 Table

YearMCX share price target
First target 2023Rs 1800
Second Target 2023Rs 1900
First target 2024Rs 2200
Second Target 2024Rs 2280
First target 2025Rs 2600
Second Target 2025Rs 2750
First target 2026Rs 3100
Second Target 2026Rs 3300
Target 2030Rs 7000
MCX Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 Table

Also read:- Indian Energy Exchange IEX Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 अच्छी कमाई

Future of MCX share

भविष्य के नजर से देखा जाए तो MCX को हमेशा ही मोनोपोली बिज़नस का फ़ायदा मिलते नजर आनेवाला है, ज्यादातर कमोडिटीज़ एक्सचेंज मार्किट में कंपनी ने एक बड़ी मार्किट शेयर पर अपना कब्ज़ा बनाया है, जिस वजह से लम्बे समय में भी MCX के बिज़नस में पतियोगी कंपनी खड़ा होना बहुत ही मुस्किल दिखाई देती है जिसका फ़ायदा आनेवाले समय में जरुर MCX उठाते हुवे नजर आ सकता हैं।

साथ ही अभी भी देखे तो MCX के प्लेटफार्म पर बहुत सारे कमोडिटीज़ लिस्ट होना बाकि है, हालाकि धीरे धीरे कंपनी अपने प्लेटफार्म पर सभी कमोडिटीज़ को लाने की पूरी कोशिश कर रहा है, जैसे जैसे लोग इन कमोडिटीज़ की अन्दर ट्रेडिंग करना सालू करेंगे बिज़नस में बहुत ही अच्छी ग्रोथ दिखाने की पूरी क्षमता दिखाई देती हैं।

Also read:- Emudhra Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 जबरदस्त कमाई

Risk of MCX share

MCX के बिज़नस में सबसे बड़ी रिस्क देखे तो कंपनी का बिज़नस SEBI के रूल्स और रेगुलेशन के अधीन है, अगर कभी भी रेगुलेटर अपने रूल्स और रेगुलेशन में बदलाब करता है तो इससे कंपनी के बिज़नस में बहुत ही ज्यादा प्रभाव देखने को मिल सकता हैं।

दूसरी रिस्क देखे तो कमोडिटीज़ सेक्टर आंशिक रूप से चक्रीय गति से घूमनेवाला सेक्टर है, जिस वजह से कभी कभी आपको बहुत ही लम्बे समय तक एक ही दिशा में शेयर जाता हुआ नजर आ सकता है जिसकी वजह से निवेशकों को अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए कभी कभी बहुत ही लम्बे समय का इन्तेजेर करना पड़ सकता हैं।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की MCX के फाइनेंसियल और फंडामेंटल दोनों ही बहुत ही बेहतरीन होने के साथ ही कंपनी को मोनोपोली बिज़नस का फ़ायदा जरुर लम्बे समय में भी निवेशकों को मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं। अगर आप एक लम्बे समय के निवेशक हो तो अच्छी ग्रोथ के लिए आपको जरुर MCX share को अपने पोर्टफोलियो का जरुर हिस्सा बनाना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कोई भी इन्वेस्टमेंट से जुड़ी फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी का एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

MCX share price target (FAQ)

– भविस्य के नजर से MCX share कैसा रहेगा?

MCX share में देखे तो भविस्य के हिसाव से ग्रोथ की बहुत ही बड़ी अबसर मजूद दिखाई देती है, कंपनी को लम्बे समय में मोनोपोली बिज़नस का फ़ायदा मिलने के साथ ही मैनेजमेंट जिस तरह अपने प्लेटफार्म को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश कर रहा है इसका फ़ायदा जरुर कंपनी को लम्बे समय में होता नजर आनेवाला हैं।

– कब MCX share में निवेश करना सही रहेगा?

कंपनी के बिज़नस आंशिक रूप से चक्रीय गति से घूमनेवाला बिज़नस होने के कारण आपको हमेशा कंपनी को Downtrend में खरीदना चाहिए, जब कंपनी के शेयर प्राइस में अच्छी गिरावट का माहौल दिखाई देते नजर आए तब आप लम्बे समय के लिए अपना पोजीशन बनाना चाहिए।

– क्या MCX कर्ज मुक्त कंपनी हैं?

जी हा, MCX एक कर्ज मुक्त कंपनी है, बिज़नस के अन्दर उतना assets की जरुरत नहीं है जिसके चलते कंपनी को बिज़नस को बढ़ाने के लिए कोई भी कर्ज लेने की जरुरत पड़ती हैं।

उम्मीद करता हु MCX Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030 आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह से अंदाजा मिल गया होगा कंपनी की ग्रोथ आनेवाले समय किस तरफ जाने की क्षमता रखता हैं। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल या फिर हमारे लिए सुझाव है तो कमेंट में बताना बिल्कुल ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की स्टॉक के बारे में बिस्तार जानकारी के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी एकबार जरुर पढ़े।

Also read:-

5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *