Muthoot Finance share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

दोस्तों आज हम बात करेंगे Muthoot Finance share price target 2022, 2023, 2025, 2030 तक गोल्ड लोन फाइनेंसिंग बिज़नस से जुड़ी इस कंपनी का पदर्शन आनेवाले सालों में किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता है आज हम जानने की कोशिश करेंगे। भारत में देखे तो गोल्ड लोन फाइनेंसिंग से जुड़ी बिज़नस की रफ़्तार पिछले कुछ सालों से बड़ी रफ़्तार के साथ आगे बढ़ते हुवे नजर आ रहा है, जिस वजह से बड़े बड़े निवेशक भारत की सबसे बड़ी गोल्ड फाइनेंसिंग कंपनी Muthoot Finance में बड़ी ग्रोथ की उम्मीद दिखाते हुवे नजर आ रहा हैं।

आज हम Muthoot Finance के बिज़नस को अच्छी तरह एनालिसिस के साथ कंपनी के बिज़नस की भविस्य की अबसरों पर भी नजर डालेंगे जिससे हमें थोडा बहुत अंदाजा मिलेगा Muthoot Finance share price target आनेवाले सालों में कितने रूपया का टारगेट दिखाते हुवे नजर आनेवाला हैं। आइए बिस्तार  से एनालिसिस करते है-

Muthoot Finance share price target 2022

Muthoot Finance के बिज़नस की बात करे तो गोल्ड लोन सेगमेंट भारत की सबसे बड़ी कंपनीयों में एक दिखाई देती हैं. कंपनी अपने कस्टमर की गोल्ड को गिरवी रखके उसके वैल्यू के हिसाव से कुछ पतिशत ब्याज के साथ Muthoot Finance अपने कस्टमर को लोन प्रदान करती हैं। धीरे धीरे कंपनी गोल्ड लोन से सुरवात करके अब अपने बिज़नस को अलग अलग सेगमेंट Home Loan, Vehicle Loan, Micro Financing, Personal Loan, Insurance, Foreign Exchange जैसे बहुत सारे सेगमेंट में कंपनी अभी अपने बिज़नस को Diversify करते हुवे नजर आ रहा हैं।

अभी देखे तो कंपनी के पास ज्यादातर Revenue गोल्ड लोन सेगमेंट से ही आता है, लेकिन जिस तरह से कंपनी अपने बिज़नस की पोर्टफोलियो को तेजी से Diversify करते हुवे नजर आ रहा है इसके चलते आनेवाले दिनों में कंपनी को बाकि सेगमेंट से भी बहुत ही अच्छी Revenue कमाई हुवे नजर आनेवाला है जिसकी वजह से बिज़नस बढ़ते की रफ़्तार में भी बहुत ही तेज होते नजर आनेवाला हैं।

धीरे धीरे बिज़नस अच्छी Diversify होने के साथ ही Muthoot Finance share price target 2022 में बहुत ही अच्छी तेजी से बढ़त के साथ पहला टारगेट आपको 1150 रूपया दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। इस टारगेट को हित होने के बाद आपको जल्दी ही दूसरा टारगेट 1200 रुपए देखने को मिलनेवाला हैं।

Also read:- Voltas share price target 2022, 2023, 2025, 2030 बेहतरीन रिटर्न

Muthoot Finance share price target 2023

पिछले कुछ सालों से देखे तो Muthoot Finance पुरे भारत की मार्किट में बहुत ही तेजी के साथ अपने बिज़नस की नेटवर्क को फैलाया हुआ हैं। अभी देखा जाए तो कंपनी के लगभग अलग अलग जगह 5300 से भी ज्यादा ब्रांच नेटवर्क देखने को मिलता है, जिसमे केवल दक्षिण भारत में ही टोटल ब्रांच का 60 पतिशत देखने को मिलता है हालाकि Muthoot Finance भारत की बाकि क्षेत्र में भी तेजी से अपने ब्रांच नेटवर्क को फ़ैलाने के लिए जोड़ो से काम कर रहा हैं।

साथ ही कंपनी अपने ब्रांच नेटवर्क को UK, USA, UAE जैसे इंटरनेशनल मार्किट में भी तेजी से फैलाते हुवे देखने को मिल रहा हैं। मैनेजमेंट का पूरा फोकस है की आनेवाले दिनों में भारत की ग्रामीण क्षेत्र की मार्किट को सबसे आगे पकड़ने के लिए अपने बिज़नस की ब्रांच नेटवर्क को भारत की हर ग्रामीण क्षेत्र में तेजी से फैलाए, जिसके चलते पूरी उम्मीद किया जा सकता है की गोल्ड लोन सेगमेंट में Muthoot Finance हर जगह एक मजबूत ब्रांड के रूप में देखने को मिलनेवाला हैं।

लगातार मजबूत होते नेटवर्क को देखते हुवे Muthoot Finance share price target 2023 तक बहुत ही अच्छी रिटर्न के साथ पहला टारगेट आपको 1400 रूपया दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। उसके बाद आप दूसरा टारगेट 1440 रुपए हित होने के लिए देख सकते हो।

Also read:- ICICI Bank share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Muthoot Finance share price target 2025

Muthoot Finance हमेशा ही अपने कस्टमर को आसान और बेहतर सेवा देने के लिए कंपनी ने अपने सेवा में बहुत ही अच्छी टेक्नोलॉजी को लागु किया है, जिसके बदलत कंपनी के साथ नए नए कस्टमर जुड़ने की मात्रा में भी बहुत ही तेज होते नजर आ रहा हैं। अपने प्लेटफार्म पर नए नए टेक्नोलॉजी लागु करने के चलते आनेवाले दिनों में अपने कस्टमर को कंपनी अलग अलग तरह की सर्विस देने की अबसर भी बढ़ती ही जा रही हैं।

हालही में देखे तो कंपनी ने अपने ऑनलाइन प्लेटफार्म पर कस्टमर को बेहतर सुबिधा देने के लिए virtual assistant Mattu को लांच किया है, जिससे कस्टमर ऑनलाइन ही गोल्ड लोन अप्लाई और कस्टमर की कोई भी सवाल को ये virtual assistant सुलाजने मदद करेगी। आनेवाले समय में भी जैसे जैसे Muthoot Finance नए नए टेक्नोलॉजी की मदद से कस्टमर को बेहतर सुबिधा प्रदान करते नजर आएंगे बहुत ही आसानी के साथ कंपनी नए नए मार्किट में कब्ज़ा बनाते हुवे नजर आनेवाला हैं।

बेहतर टेक्नोलॉजी जैसे जैसे लागु करते नजर आएंगे Muthoot Finance share price target 2025 तक बहुत ही बढ़िया बिज़नस में ग्रोथ दिखाने के साथ ही पहला टारगेट आपको 1900 रूपया देखने को मिल सकता हैं। और फिर आप दूसरा टारगेट 2050 रुपए के लिए जरुर होल्ड करने की सोच सकते हैं।

Muthoot Finance share price target 2022, 2023, 2025, 2030

Also read:- Life Insurance Corporation of India LIC share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Muthoot Finance share price target 2030

लम्बे समय के हिसाव से भारत में देखे तो गोल्ड लोन की डिमांड हर साल बहुत ही अच्छी तेजी के साथ बढ़त होते दिखाई दे रहा है, भारत पूरी दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड उपभोक्ता में एक दिखाई देती है, लगभग पूरी दुनिया की टोटल गोल्ड डिमांड की 23 पतिशत भारत अकेला ही उपभोक्ता है इतनी बड़ी मार्किट साइज़ होने के चलते आनेवाले समय में गोल्ड लोन सेक्टर की मार्किट में Muthoot Finance अपना दबदवा कायम करने की काफी बड़ी अबसर दिखाई देती हैं।

भारत में अभी गोल्ड लोन सेक्टर की मार्किट साइज़ केवल 5 से 6 पतिशत ही देखने को मिलता है, जिसकी वजह से आनेवाले समय में ये मार्किट शेयर बढ़ने की काफी बड़ी अबसर दिखाई देती हैं। Muthoot Finance लगातर गोल्ड लोन सेक्टर की बढ़ती मार्किट को पकड़ने के लिए अपना नए नए विज्ञापन कैम्पेन, कम ब्याज दर जैसे बहुत सारे पदक्षेप हाथ में लेते नजर इसका फ़ायदा कंपनी को आनेवाले समय में जरुर होता नजर आनेवाला हैं।

लम्बे समय में कंपनी के बिज़नस की अबसर को देखते हुवे Muthoot Finance share price target 2030 तक शेयरहोल्डर को बहुत ही बढ़िया रिटर्न कमाई करके देने के साथ ही शेयर प्राइस 4200 रूपया के आसपास दिखाने की पूरी क्षमता नजर आती हैं।

Muthoot Finance share price target 2022, 2023, 2025, 2030 Table

YearMuthoot Finance share price target
2022 First TargetRs 1150
2022 Second TargetRs 1200
2023 First TargetRs 1400
2023 Second TargetRs 1440
2025 First TargetRs 1900
2025 Second TargetRs 2050
2030 TargetRs 4200
Muthoot Finance share price target 2022, 2023, 2025, 2030 Table

Also read:- Manappuram Finance share price target 2022, 2023, 2025, 2030 जबरदस्त कमाई

Future of Muthoot Finance share

गोल्ड लोन सेगमेंट में देखे तो Muthoot Finance एक मजबूत ब्रांड के रूप में भारतीय मार्किट में अपने आपको स्थापित करने में कामियाब हुआ हैं, और इस सेगमेंट में काफी लम्बे समय से कंपनी अपने बिज़नस को चलाते हुवे देखने को मिलता है जिसकी वजह से भविस्य में जैसे जैसे गोल्ड लोन सेगमेंट की मार्किट बढ़ता नजर आएगा कंपनी को अपने मजबूत ब्रांड का फ़ायदा जरुर मिलते नजर आनेवाला है।

भारत की ग्रामीण क्षेत्र में देखे तो गोल्ड लोन की डिमांड काफी ज्यादा तेजी के साथ ही बढ़ने के अबसर दिखाई देती है, क्यंकि धीरे धीरे ग्रामीण क्षेत्र की ज्यादातर लोग गोल्ड को गिरवी रखके अपने पैसे को बिज़नस में लगाते हुवे देखने को मिल रहा है और इसी अबसर को देखते हुवे Muthoot Finance लगातार अपने ब्रांच नेटवर्क को तेजी से ग्रामीण क्षेत्र में फैलाते हुवे देखने को मिल रहा है जिसका फ़ायदा कंपनी भविस्य में जरुर उठाते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Also read:- Axis Bank share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Risk of Muthoot Finance share

Muthoot Finance के बिज़नस में सबसे बड़ी रिस्क को देखा जाए तो गोल्ड लोन सेगमेंट में हर दिन पतियोगिता बढ़ती ही जा रही है Manappuram Finance सबसे बड़ी पतियोगी कंपनी है और बाकि बैंक भी धीरे धीरे कस्टमर को गोल्ड लोन ज्यादा से ज्यादा ऑफर कर रही है, जिसके चलते Muthoot Finance अपने बिज़नस को बढ़ाने में आनेवाले दिनों में काफी मुस्किल का सामना करना पड़ सकता हैं।

दूसरी रिस्क को देखा जाए तो कंपनी को अपने सभी ब्रांच में अपने गोल्ड को सुरक्षित संग्रहित करने के लिए बहुत सारे सिक्यूरिटी सिस्टम लगाना पड़ता है जिससे कंपनी को काफी ज्यादा मात्रा में इसके ऊपर खर्च करना पड़ता है, जिसके चलते कंपनी के प्रॉफिट में आपको हमेशा ही इसका असर देखने को मिलनेवाला हैं।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं  है की Muthoot Finance का बिज़नस भविस्य के हिसाव से बहुत ही जबरदस्त है, कंपनी के फाइनेंसियल और फंडामेंटल दोनों ही बहुत ही बेहतरीन होने के चलते लम्बे समय के निवेशकों के लिए शेयर एक बढ़िया इन्वेस्टमेंट जरुर दिखाई देती हैं। लेकिन ध्यान रहे कोई भी किसी भी प्राइस पर इन्वेस्टमेंट फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी का एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

Muthoot Finance share price target (FAQ)

– भविस्य के हिसाव से Muthoot Finance share कैसा रहेगा?

Muthoot Finance गोल्ड लोन सेगमेंट में भारत की मार्किट में एक मजबूत ब्रांड है, जिस तरह से लोग अभी ज्यादा से ज्यादा गोल्ड लोन को तरजीह दे रहा है उसकी वजह से हर दिन मार्किट बढ़ता ही जा रहा है जिसका फ़ायदा भविस्य में भी इस सेक्टर की सबसे मजबूत कंपनी Muthoot Finance को मिलने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं।

– क्या Muthoot Finance share हर साल अच्छी डिविडेंड पेमेंट करती हैं?

जी हां, पिछले कुछ सालों की रिकॉर्ड को देखते हुवे ये जरुर कहा जा सकता है की Muthoot Finance share जरुर हर साल शेयरहोल्डर को बहुत ही अच्छी डिविडेंड पेमेंट करती हैं।

– Muthoot Finance कंपनी के Managing Director कौन हैं?

George Alexander Muthoot कंपनी के अभी Managing Director पद पर नियोजीत हैं।

उम्मीद करता हु Muthoot Finance share price target 2022, 2023, 2025, 2030 आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह अंदाजा मिल गया होगा कंपनी की ग्रोथ आनेवाले समय में किस तरफ जाने की क्षमता रखता हैं। अगर आपके मन में अभी भी इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल मन में आ रही है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट की इस तरह की स्टॉक के बारे में बिस्तार जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी एकबार जरुर पढ़े।

Also read:-

5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *