Praj Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे Praj Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030 तक मुख्य रूप से Bioenergy बिज़नस से जुड़ा हुआ इस कंपनी के पदर्शन किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता है आज हम जानने की कोशिश करेंगे। लगातार तेजी से बढ़ती Bioenergy की डिमांड के चलते इस सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों के लिए भी आनेवाले समय में बड़ी ग्रोथ की उम्मीद नजर आ रही हैं।

आज हम Praj Industries के बिज़नस को अच्छी तरह एनालिसिस करने के साथ ही कंपनी के बिज़नस की भविष्य के अबसरों पर भी नजर डालेंगे जिससे हमें अच्छी तरह से अंदाजा मिलेगा आनेवाले समय में Praj Industries share price target कितने रूपया तक दिखाने की क्षमता रखता हैं। आइए बिस्तार से एनालिसिस करते है-

Praj Industries share price target 2022

Praj Industries के बिज़नस की बात करे तो कंपनी Bioenergy, Engineering, High purity बिज़नस से जुड़ा हुआ है, लेकिन कंपनी के पास ज्यादातर Revenue की स्रोत देखे तो Bioenergy सेगमेंट से ही आता है जिसमे लगभग लगभग 66 पतिशत आते देखने को मिलता हैं। Praj Industries Bioenergy बिज़नस सेगमेंट में ग्लोबल लीडिंग कंपनीयों में एक दिखाई देती है, जहा पर लगभग 70 पतिशत के आसपास मार्किट शेयर पर अभी कंपनी का अकेला ही दबदवा देखने को मिलता हैं।

जिस तरह से भारत सरकार पिछले कुछ समय में पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने की पतिशत लगातर धीरे धीरे बढ़ाते हुवे दिखाई दे रहा है, इससे एथेनॉल की डिमांड भी बढ़ रहा है और प्राइस भी तेजी से बढ़ते हुवे नजर आ रहा है। Bioenergy के तेजी से बढ़ती डिमांड का फ़ायदा इस सेक्टर से जुड़ी सभी कंपनीयों को होने के साथ Praj Industries इस सेगमेंट में एक लीडिंग कंपनी होने के चलते सबसे ज्यादा फ़ायदा उठाते हुवे दिखाई दे रहा हैं।

जैसे जैसे एथेनॉल की डिमांड बढ़ते नजर आएंगे Praj Industries share price target 2022 तक बहुत ही अच्छी ग्रोथ दिखाते हुवे पहला टारगेट आपको 400 रूपया दिखाने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। इस टारगेट को हित होने के बाद आपको जल्दी ही दूसरा टारगेट 440 रुपए देखने को मिलनेवाला हैं।

Also read:- Sterling and Wilson SW Solar share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Praj Industries share price target 2023

Bioenergy सेगमेंट में तेजी से बढ़ती डिमांड को देखते हुवे लगातार Praj Industries अपने मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए तेजी से काम कर रहा है, जिसके लिए कंपनी भारत के अलग अलग लोकेशन पर अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को बढ़ाते हुवे दिखाई दे रहा हैं। हालही में देखे तो कंपनी ने अपने प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए गोदावरी बायोरिफायनरीज सेटअप मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को किया है जो एथेनॉल प्रोडक्शन कैपसिटी में भारत की सबसे बड़ी प्लांट है, जिसकी मदद से कंपनी अभी एथेनॉल की डिमांड को बहुत ही अच्छी तरह पूरा करता हुआ दिखाई दे रहा हैं।

आनेवाले सालों में भी तेजी से बढ़ती अपने आर्डर बुक को पूरा करने के लिए Praj Industries के मैनेजमेंट अपने प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए नए नए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बढ़ाने की पूरी प्लान बनाते देखने को मिल रहा है, जिसके लिए कंपनी अभी से ही काफी बड़ी मात्रा इन्वेस्टमेंट करता हुआ दिखाई दे रहा हैं। जैसे जैसे Praj Industries के अपने प्रोडक्शन क्षमता में बर्होतोरी होते नजर आएंगे बिज़नस में भी उसी अनुसार बढ़त होते देखने को मिलनेवाला हैं।

कंपनी के बिज़नस में लगातार अच्छी बढ़त के साथ ही Praj Industries share price target 2023 तक अच्छी रिटर्न कमाई करके देते हुवे पहला टारगेट आपको 480 रूपया दिखाते हुवे नजर आ सकता हैं। उसके बाद आप दूसरा टारगेट 525 रुपए हित होने के लिए देख सकते हो।

Also read:- Life Insurance Corporation of India LIC share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Praj Industries share price target 2025

Praj Industries के बिज़नस में ग्रोथ की सबसे बड़ी वजह यह है की कंपनी लगातार अपने प्रोडक्ट में हमेशा ही Innovation पर काफी ज्यादा फोकस करता हैं। कंपनी लगातर कच्चा तेल के ऊपर निर्भरता को कम करने के लिए पिछले कुछ सालों में कंपनी ने Bioenergy बिज़नस सेगमेंट में अलग अलग सेक्टर में उपयोग होनेवाली Bio Fuel भी डेवलपमेंट किया है, उसके साथ ही कंपनी 2G एथेनॉल, Bio-Gas और भी बहुत सारे भविष्य का ईंधन टेक्नोलॉजी की डेवलपमेंट पर Praj Industries तेजी से काम कर रही हैं।

Praj Industries ने अपने मजबूत R&D फैसेलिटी की मदद से सबसे कम लागत में  सबसे ज्यादा Biogas बनाने की टेक्नोलॉजी पर भी कंपनी अभी काम कर रहा हैं। कोयला या कोई भी परिवेश को दूषित करनेवाली इंधन का Praj Industries ने Renewable तरीका पर तेजी से काम करता हुआ दिखाई पड़ रहा हैं। जिस तरह से कंपनी लगातार नए नए Bio fuel टेक्नोलॉजी पर तेजी से काम करता हुआ दिखाई दे रहा है इससे आनेवाले समय में जैसे जैसे Bio fuel का इस्तेमाल बढ़ते नजर आएंगे कंपनी के बिज़नस भी उसी अनुसार बढ़ने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं।

कंपनी के बिज़नस में नए नए डेवलपमेंट को देखते  हुवे Praj Industries share price target 2025 तक शेयरहोल्डर को बहुत ही बढ़िया रिटर्न देते हुवे पहला टारगेट आपको 650 रूपया देखने को मिल सकता हैं। और फिर आप दूसरा टारगेट 740 रुपए के लिए होल्ड करने की सोच सकते हैं।

Praj Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030

Also read:- JSW Steel share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी रिटर्न

Praj Industries share price target 2030

लम्बे समय में Praj Industries अपने बिज़नस को तेजी से बिस्तार करने के लिए बहुत सारे अलग अलग सेक्टर के मजबूत कंपनीयों के साथ पार्टनरशिप करते हुवे देखने को मिल रहा है। Praj Industries ने अपने बिज़नस की डेवलपमेंट, बिस्तार मार्किट, टेक्नोलॉजी और नेटवर्क जैसी हर सेगमेंट में अपने बिज़नस को बेहतर बनाने के लिए बहुत सारे बड़ी बड़ी कंपनीयों के साथ टाई-उप भी किया है, जिसका फ़ायदा  कंपनी को आनेवाले समय में जरुर होता नजर आनेवाला हैं।

धीरे धीरे Praj Industries घरेलु मार्किट के साथ इंटरनेशनल मार्किट में भी अलग अलग कंपनी के साथ पार्टनरशिप करके अपने बिज़नस को पूरी दुनियाभर में बढ़ाने की प्लान पर कंपनी तेजी से काम कर रही हैं। कंपनी के पास पहले से अपने सेक्टर में एक लीडिंग पोजीशन होने के चलते बहुत ही आसानी के साथ आनेवाले समय में नए नए मार्किट में अपने बिज़नस को बढ़ाने में कामियाब होने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं।

लम्बे समय में बिज़नस बढ़ने की अबसर को देखते हुवे Praj Industries share price target 2030 तक बिज़नस में बढ़िया के साथ शेयरहोल्डर को बहुत ही अच्छी कमाई देते हुवे शेयर प्राइस 1800 रूपया के आसपास ट्रेड होने की पूरी संभावना दिखाई देती हैं।

Praj Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030 Table

YearPraj Industries share price target
2022 First TargetRs 400
2022 Second TargetRs 440
2023 First TargetRs 480
2023 Second TargetRs 525
2025 First TargetRs 650
2025 Second TargetRs 740
2030 TargetRs 1800
Praj Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030 Table

Also read:- Manappuram Finance share price target 2022, 2023, 2025, 2030 जबरदस्त कमाई

Future of Praj Industries share

जैसे जैसे भविस्य के लिए Praj Industries के बिज़नस को देखोगे कंपनी लगातार आनेवाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा उपयोग होनेवाली Bioenergy की डेवलपमेंट पर जोड़ देते नजर आ रहा है, जिसकी वजह से कंपनी का भविस्य आनेवाले समय में बहुत ही बहुत ही उज्जल दिखाई दे रहा है, जैसे जैसे Bioenergy की डिमांड आनेवाले दिनों में बढ़ते नजर आएंगे कंपनी के बिज़नस में भी उसी अनुसार ग्रोथ में बढ़त होते नजर आनेवाला हैं।

साथ ही गवर्मेंट भी Bioenergy सेक्टर को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देने के लिए इस सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों को अपने प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए नए नए योजना के तहत इन्वेस्टमेंट में मदद  करते हुवे दिखाई दे रहा है, Praj Industries इस सेक्टर में पहले से ही एक लीडिंग प्लेयर होने के चलते भविस्य में बढ़ती इस मार्किट का सबसे ज्यादा जरुर उठाते हुवे नजर आ सकता हैं।

Also read:- MTAR Technologies share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई

Risk of Praj Industries share

Praj Industries के बिज़नस में सबसे बड़ी रिस्क की बात करे तो धीरे धीरे देखे तो कंपनी के हर बिज़नस सेगमेंट में पतियोगी कंपनीयों की संख्या में तेजी से बर्होतोरी होते दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से आनेवाले समय में कंपनी को मार्किट में मजबूती से बने रहने के लिए बहुत ही मुस्किल का सामना करना पड़ सकता हैं।

दूसरी रिस्क देखे तो कंपनी जिस भी सेक्टर में काम करती है इस सेक्टर में समय समय पर अपने बिज़नस में काफी बड़ी इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ती है, अगर आनेवाले समय में Praj Industries नए नए प्रोजेक्ट में इन्वेस्टमेंट करने असमर्थ होता है तो इससे कंपनी के बिज़नस में बहुत ही प्रभाव देखने को मिलनेवाला हैं।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की Praj Industries के बिज़नस में भविष्य में काफी बड़ी अबसर दिखाई देती है, लेकिन अभी कंपनी वैल्यूएशन के हिसाव थोड़ी महेंगे जरुर दिखाई देती हैं आनेवाले समय में जैसे जैसे कंपनी अपने सही वैल्यूएशन पर आते नजर आएंगे तब आप थोड़ी थोड़ी मात्रा में लम्बे समय के लिए निवेश करने की जरुर सोच सकते हो। लेकिन ध्यान रहे कोई भी इन्वेस्टमेंट फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी के एनालिसिस करे या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

Praj Industries share price target (FAQ)

– भविस्य के हिसाव से Praj Industries share कैसा रहेगा?

Praj Industries भविस्य के हिसाव से जिस तेजी के साथ Bioenergy सेगमेंट में काम कर रहा है, आनेवाले समय में इसका डिमांड तेजी से बढ़ने के साथ कंपनी के बिज़नस में अच्छी बढ़त दिखाते हुवे शेयर प्राइस में भी बढ़िया ग्रोथ देखने को मिलनेवाला हैं।

– कब Praj Industries share में निवेश करना सही रहेगा?

कंपनी के शेयर प्राइस देखे तो अभी बहुत ही हाई वैल्यूएशन पर ट्रेड होता दिखाई दे रहा है, जब भी शेयर प्राइस में अच्छी गिरावट दिखाते नजर आए तब आप थोड़ी थोड़ी मात्रा में लम्बे समय के लिए Praj Industries share में लम्बे समय के लिए निवेश करने की सोचना चाहिए।

– क्या Praj Industries share हर साल डिविडेंड पेमेंट करती हैं?

पिछले कुछ सालों की रिकॉर्ड को देखते हुवे ये जरुर कहा जा सकता है की Praj Industries share हर साल डिविडेंड तो देती है, लेकिन डिविडेंड की मात्रा बहुत ही कम होता हैं।

उम्मीद करता हु Praj Industries share price target 2022, 2023, 2025, 2030 पोस्ट को पढ़ने के बात आपको कंपनी के बिज़नस के बारे में बिस्तार जानकारी के साथ साथ आनेवाले सालों में किस तरह का पदर्शन दिखाते हुवे नजर आ सकता है आपको अच्छी तरह से अंदाजा मिल गया होगा। अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल आ रहा है तो कमेंट में पुछना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट  से जुड़ी जानकारी के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को भी एकबार जरुर पढ़े।

Also read:-

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *