what is share market in hindi। शेयर मार्किट क्या है

शेयर मार्किट क्या है (share market in hindi)

आजकल पैसा तो हर कोई कमाता है लेकिन उसे सही जगह इन्वेस्ट करना ही पैसा का सही उपयोग हैं। लोगों के मन में यह अफवाह फैलाया गया है कि शेयर मार्किट एक जुवा है लेकिन यह सच नहीं हैं। आज हम इस पोस्ट की जरिये जानेगे शेयर मार्किट के बारे मे-

शेयर मार्किट क्या है ( What is share market):-

शेयर मार्किट एक विकसित देश की अर्थ्व्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते है। किसी भी देश की उद्दोगों के बिकास के लिए शेयर मार्किट बहोत जरुरी है। शेयर मार्किट एक ऐसा मार्किट है जहाँ कंपनियों के शेयर खरीदें और बेचे जा सकते हैं।

जिस तरह साधारण मार्केट में मौल-भाव होता है ठीक उसी तरह शेयर मार्किट मे भी मौल-भाव करके शेयर खरीदा या बेचा जाता हैं। शेयर मार्किट मे शेयर का मतलब होता है हिस्सा। किसी कंपनी का शेयर खरीदना का मतलब है उस कंपनी का शेयरहोल्डर या हिस्सेदार बन जाना। कंपनी अपनी बिज़नस को बढ़ाने के लिए शेयर मार्किट मे अपनी कंपनी के कुछ हिस्सेदारी बेच कर Initial public offering (IPO) के जरिये शेयर मार्किट मे लिस्ट करके इन्वेस्टर से पैसा उठाते हैं।

शेयर मार्किट क्या है

आप जितने पैसे निबेश करोगे उसी के हिसाब पर कुछ प्रतीशत के मालिक आप उन कंपनी के हो जाते हैं। जब आप उन कंपनी के मालिक हो जाते हो इसका मतलब भविष्य मे मुनाफा होगा तो आपका पैसा ऐसे ही बढ़ता रहेगा  और अगर घाटा हुआ तो आपको एक भी पैसा नही मिलेगा नुकसान हो जायेगा।

 

भारतीय शेयर मार्किट मे कितने Stock Exchange है:-

किसी भी शेयर को स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से खरीदा या बेचा जाता है। भारतीय शेयर मार्किट मे Bombay Stock Exchange और National Stock Exchange दो मुख्य स्टॉक एक्सचेंज हैं।

Bombay Stock Exchange का सूचकांक (Index) Sensex हैं। Sensex का निरूपण BSE मे लिस्टेड देश के प्रमुख Top 30 कंपनियों के कुल मूल्य के आधार पर निरूपण किया जाता हैं। अगर Sensex बढ़ता है तो BSE मे लिस्टेड ज्यादातर कंपनियों मे अच्छा प्रदर्शन देखा जा सकता हैं। ठीक उसी तरह अगर Sensex गिरता है तो ज्यादातर कंपनियों मे ख़राब प्रदर्शन देखा जा सकता हैं।

National Stock Exchange का सूचकांक (Index) Nifty हैं। Nifty का निरूपण NSE मे लिस्टेड देश के प्रमुख Top 50 कंपनियों के कुल मूल्य के आधार पर निरूपण किया जाता हैं। अगर Nifty बढ़ता है तो NSE मे लिस्टेड ज्यादातर कंपनियों मे अच्छा प्रदर्शन देखा जा सकता हैं। ठीक उसी तरह अगर Nifty गिरता है तो ज्यादातर कंपनियों मे ख़राब प्रदर्शन देखा जा सकता हैं।

शेयर मार्किट मे उतार-चढ़ाव क्यों होता है:-

जिस तरह नार्मल मार्किट मे किसी बस्तु का दाम कम जादा होते है ठीक उसी तरह शेयर मार्किट मे भी Demand और Supply पर निर्भर करता है। यदि किसी शेयर का डिमांड बढ़ जाता है तो उस शेयर का दाम बढ़ जाता है। ठीक उसी तरह जब शेयर का डिमांड नही रहेगा तब शेयर का दाम निचे आएगा। शेयर का Demand और Supply ज्यादातर कंपनी के नतीजे बेहटर रहने, मुनाफा बढ़ने,आर्उडर मिलने आदि जानकारी के आधार पर निर्भर करता हैं।

शेयर मार्किट मे इन्वेस्ट कैसे करे :-

शेयर मार्किट मे आप सीधा स्टॉक एक्सचेंज से शेयर नहीं खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको BROKER के पास जाकर DEMAT ACCOUNT खोलना होगा। जिस तरह हम बैंक मे अपना पैसा रखते है ठीक इसी तरह शेयर खरीदने के लिए भी DEMAT ACCOUNT मे पैसा रखना होगा। आपका DEMAT ACCOUNT  बैंक के साथ लिंक रहेगा।

आप जब भी चाहे तो पैसे को अपने बैंक अकाउंट मे ट्रान्सफर कर सकते है। शेयर मार्किट मे बहोत सारे स्टॉक ब्रोकर है उनमे से UPSTOX, ZERODHA, ANGEL BROKING etc. एक बार आप Demat Account खोलोगे तो आप उनमे लॉग इन करके शेयर खरीद या बेच सकते हैं।

शेयर मार्किट से जूरी हमारी राय

  1. इन्वेस्ट करने से पहले सबकी सुने लेकिन करे अपनी।
  2. शेयर मार्किट मे कोई short cut नहीं एसी short cut से दूर रहे।
  3. शेयर मार्किट मे किसी कंपनी मे इन्वेस्ट करने से पहले उस कंपनी के बारे मे जोरुर जान ले।

इस पोस्ट को पढ़के आपको कैसी लगी  हमें  Comment में बताये। और आपकी मन मे कोई सवाल है तो जोरुर पूछे।

Leave a Comment