Pe Ratio किया है | What is Pe Ratio in hindi

What is Pe Ratio in hindi – Pe Ratio किया है:- शेयर मार्किट में पैसा कमाने के लिए बहुत सारे लोग लालच करते है वो लोग दुसरे की भरोसे शेयर खरीद लेते है। लेकिन उसके बाद कभी थोरा लाभ होता है बाद में बहुत सारे लोगों का बहुत नुकसान होता है।

उसके बिपरीत जो लोग- शेयर मार्किट की जानकारी और बाज़ार के बारे मे एनालाइज करके उसके बाद शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते है वो लोग अच्छे मुनाफा कामते हैं।

Pe Ratio किया है | What is Pe Ratio in hindi:-

Pe Ratio मे P का मतलब प्राइस और E का मतलब अर्निन्ग। Pe के बारे में जानने से पहले ए जानना बहुत जरुरी है की pe की जरूरत कहां पर ज्यादा पड़ती हैं। शेयर मार्किट में किसी भी शेयर का मूल्य का आकलन करने के लिए Pe का जरूरत पड़ती है। इससे पता चलता है की कौन सा शेयर सस्ते मे मिल रही है और कौन सा शेयर अभी मूल्य के हिसाब से महंगा हैं।

P e के मदत से हम किसी भी शेयर को बेहतरीन मूल्य पर खरीद सकते हैं और अच्छा मुनाफा मे शेयर बेच सकते हैं। जितना कम Pe होगा उतना शेयर का प्राइस सस्ता है और जितना ज्यादा Pe होगा उतना शेयर का प्राइस महेंगा हैं।

Pe Ratio किया है What is Pe Ratio in hindi

 

what is share market in hindi। शेयर मार्किट किया है

PE Ratio कैसे निकालते है What is Pe Ratio in hindi:-

एक उदाहरण से समझाते है – मान लीजिये कोई भी एक कंपनी का शेयर का प्राइस 100 रूपया है पिसले एक साल मे उस शेयर ने एक शेयर पर 20 रूपया कमाया है जो 20 रूपया कमाया उसको कहते हे Earning Per Share (EPS)।

Pe Ratio निकलने के लिए 100 रूपया को 20 (200/20=5) से भाग करोगे तो 5 रूपया निकलेगा. इसी प्रकार से उस कंपनी का Pe 5 होगा। इसका ए अर्थ हे की आपको 1 रूपया कमाने के लिए आपको 5 रूपया का इन्वेस्ट करना परेगा।

इसका ए अर्थ नहीं हे  की जिसका कम Pe है उसे खरीदना है कम Pe होने का मतलब ए भी हो सकता है भबिष्य मे निबेसको को लगता है की ए शेयर ज्यादा कामियाब नहीं होगा। इसलिए उस कंपनी का शेयर जरुरत से ज्यादा निचे Pe मे मिल रहा हैं।

जो कंपनी अपनी बिज़नेस मे मुनाफा नहीं कामा रही नुकसान पर चल रही है उसका Pe माइनस पे देखेगी. आमतोर पर कंपनी का Pe उसके प्रतियोगी कंपनी के साथ मिलाकर शेयर का निधारण करना साहिए।

What is Pe Ratio in hindi – Pe Ratio किया है – निष्कर्ष:-

Pe ratio के आधार पर कोई भी शेयर खरीदना नही चाहिए इसके लिए आपको जो शेयर खरीदना चाहते हो उस शेयर का मुनाफा, बिज़नस भविष्य इसके बारे मे  प्रॉपर एनालिसिस करना साहिए। शेयर मार्किट से जुड़ी सभी जानकारी के लिए आप हमारी और भी लेख पढ़के अपनी ज्ञान की बृद्धि कर सकते हैं।

Trading और Investment क्या हैं, दोनों में क्या अंतर है

Dividend होता क्या है Dividend meaning in hindi

2 thoughts on “Pe Ratio किया है | What is Pe Ratio in hindi”

Leave a Comment