निफ्टी और सेंसेक्स है क्या | what is nifty and sensex in hindi

nifty and sensex in hindi निफ्टी और सेंसेक्स है क्या:-

दोस्तों  आप लोगों ने बहत बार देखा होगा टीवी या नेवसपपेर मे की आज निफ्टी सेंसेक्स इतना पॉइंट ऊपर चला गया या निफ्टी इतना पॉइंट निचे चला गया तो ए निफ्टी और सेंसेक्स है क्या चीज. कैसे ऊपर नीचे होता हैं।

निफ्टी और सेंसेक्स को समझने से पहले हमें स्टॉक एक्सचेंज को समझना पड़ेगा स्टॉक एक्सचेंज एक ऐसा जगह है जहां पर शेयर की खरीद बेच होती हैं. भारत मे दो सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज हैं।

एक तो है BSE(Bombay Stock Exchange) और दूसरा NSE(National Stock Exchange)। BSE एशिया का सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज है. 5500 से जादा कंपनी BSE मे लिस्टेड हैं। और  NSE सबसे पहले ट्रेडिंग फैसिलिटी को आसन करने के लिए सबसे पहले आरम्भ किया था। 1600 से ज्यादा कंपनी NSE मे लिस्टेड हैं।

निफ्टी और सेंसेक्स है क्या (nifty and sensex in hindi):-

निफ्टी और सेंसेक्स एक इंडेक्स(Index) हैं। किसी भी देश का इकोनॉमिक डेवलपमेंट पता करने के लिए एक क्राइटेरिया होता हैं। लेकिन स्टॉक मार्किट मे तो हजारों कंपनियां लिस्टेड है तो अगर हमें मार्केट के परफॉर्मेंस को जानना है तो एक समय पे हर कंपनी के स्टॉक को ट्रैक्ट करना मुश्किल है। इसलिए एक सैंपल लिया जाता है कंपनियों का जो पूरे मार्केट को रिप्रेजेंट करता है और ए सैंपल को कहते इंडेक्स(Index)।

 

nifty and sensex in hindi BSE का जो इंडेक्स होता है उसे कहते है Sensex और  Nse का इंडेक्स होता है उसे कहते है Nifty।  सेंसेक्स को BSE 30 भी कहते है क्युकी BSe के लिस्टेड 5500 कंपनी के मात्र 30 कंपनी ही होता हैं। और निफ्टी को निफ्टी 50 भी कहते है क्युकी NSE में लिस्टेड 1600 कंपनी के मात्र 50 कंपनी ही होता हैं।

सेंसेक्स और निफ्टी मे ये जो 30,50 कंपनी होते है मार्किट कैपिटलाइजेशन के आधार पर ये कंपनी इंडेक्स मे उपस्थापन होते हैं। Sensex और Nifty मे जो भी कंपनी है अलग अलग सेक्टर की होते है और ये शेयर टाइम पर नई नई शामिल होते हैं।

निफ्टी और सेंसेक्स है क्या, what is nifty and sensex in hindi

Read also….

Pe Ratio किया है | What is Pe Ratio in hindi

Sensex मे लिस्टेड कंपनी क्या Nifty मे लिस्टेड हो सकता है nifty and sensex in hindi:-

एक कंपनी BSE और NSE दोनों जगह लिस्ट हो सकता है। दोनों जगह प्राइस भी थोड़ा ऊपर नीचे हो सकता है निर्भर करता है की खरीद बेच के ऊपर। हमारे देश की तरह US, Japan, China आदि देश का भी स्टॉक एक्सचेंज है और सभी देश का अपना index भी हैं। Index देश की इकनोमिक ग्रोथ को दर्शाते हैं।

यदि आपके मन मे शेयर मार्केट के निफ्टी और सेंसेक्स के बारे मे और कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स मे लिख सकते हैं आपका कमेंट का उत्तर जल्द से जल्द देने की प्रयाश रहेगा।

Leave a Comment