शेयर मार्किट मे निवेश करने का नियम | Rules of invest share market

शेयर मार्किट मे निवेश करने का नियम Rules of invest share market:-

बहुत सारे लोगो ने अपनी जमा पूंजी शेयर मार्किट मे खोते है। इसका कारन एक ही है शेयर मार्किट की ज्ञान नहीं होना। लोगो को नहीं पता कहां पर इन्वेस्ट करने से मुनाफा कमाया जाता हैं। शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले आपके पास टाइम होना चाहिए आप शेयर मार्किट को टाइम दीजिए आपको बदले मे मार्किट मुनाफा देगा।

निवेश शुरू करने के लिए क्या रणनीति होना चाहिए (Rules of invest share market):-

निवेश शुरू करने के लिए बहत सारे रणनीति हो सकते है। यहाँ पर कोई अलग से रूल नहीं है पर हम इस बारे में ज़रूर बात कर सकते है कि निवेश करते समय हम क्या ना करे।

निवेश के समय हमे अपने दोस्तों या किसी से भी निवेश की सलाह नहीं लेनी चाहिए जिनको निवेश के बारे में कोई ज्ञान नहीं। किसी के दिए गए सलाह पर आप यदि निवेश करेंगे तो आपको ज्यादातर नुकसान का सामना करना परेगा। निवेश करना एक प्रोफेशनल स्किल है जहां पर बहुत सी शेयर के बारे मे रिसर्च करना पड़ता तभी आप एक अच्छा इन्वेस्टर बन पाओगे।

हमें जिस कंपनी का भबिष्य मे बढ़ने की क्षमता नहीं दिखती एसी कंपनी से हमें दूर रहना साहिए। हमें पहले जाने माने अच्छा कंपनी मे निवेश करना चाहिए।

शेयर मार्किट मे निबेश करने का नियम, Rules of invest share market

 

निबेश करने की दो तरह की मुख्य रणनीति होता है (Rules of invest share market):-

वैल्यू के आधार पर:- 

वैल्यू के आधार पर इन्वेस्टमेंट हमें किसी भी शेयर का वैल्यू नजर आ रही है तो हमें उस कंपनी पर इन्वेस्ट करना साहिए। आइए उदाहरण के साथ समझते हैं।

मान लीजिये कोई गाड़ी हैं, जिसकी बाज़ार मे कीमत है 1,00000 है लेकिन वो ही गाड़ी आपको 30,000 मे मिल रही है तो आप जरुर खरीदेगे। ए जो आप कम दाम मे खरीदेगे उसे कहते है वैल्यू के आधार पर इन्वेस्ट करना कहते हैं। आपको भी ऐसे ही बाज़ार को रिसर्च करके अच्छा शेयर पर वैल्यू के आधार पर सही समय मे इन्वेस्ट करना चाहिए।Rules of invest share market

ग्रोथ के आधार पर :-

जब कोई भी कंपनी का शेयर बहुत लम्बे समय ग्रो कर रहा है और किसी इन्वेस्टर को उस कंपनी के भविष्य मे आगे बढ़ने की  क्षमता दिखाई दे रही है और जब अर्थव्यवस्था ठीक ना हो तो इसी शेयर मे तब इन्वेस्त्टर अच्छा मुनाफा पाने के लिए एसी शेयर मे इन्वेस्ट करते हैं। इसे ग्रोथ के आधार पर इन्वेस्टमेंट कहते हैं।

निफ्टी और सेंसेक्स है क्या | what is nifty and sensex in hindi

शेयर खरीदने का अच्छा समय :-

शेयर्स खरीदने का सबसे अच्छा समय है शेयर मार्किट क्रेश हो गया हो जब सब लोग बेच रहे है उस समय सबसे अच्छा होता हैं। आप यदि शेयर मार्केट मे नए हो तो आपको थोड़े पैसे से आपको निबेश सुरु करना चाहिए और बाज़ार के बारे मे जानने की कोशिश जारी रखनी चाहिए।

शेयर मार्केट से जूरी कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं

Leave a Comment