इन वजहों से शेयर बाज़ार में हो रही गिरावट का सिलसिला, जानिए इन कारणों के बारे में बिस्तार से

भारतीय शेयर बाज़ार को देखा जाए तो पिछले कुछ समय से देखे तो काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव का माहौल देखने को मिल रहा है। बाज़ार की इस माहौल के पिछले क्या वजह देखने को मिल रहा है आइए इसके बारे में बिस्तार से बात करते हैं।

इन वजहों से शेयर बाज़ार में हो रही गिरावट का सिलसिला

शेयर बाजार में गिरावट का मुख्य वजह

शेयर बाजार में गिरावट के कारणों की चर्चा करने से पहले, देश में हो रहे लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के नतीजों और क्रूड ऑयल की कीमतों में वृद्धि जैसी कई वजहों ने बाजार को कमजोर किया।

एक्सपर्ट का कहना कि लोकसभा चुनावों के संदर्भ में अनिश्चितता ने वोलेटाइल इंडेक्स इंडिया वीक्स को काफी बढ़ा दिया है और 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुच गया है। वोलेटाइल इंडेक्स के उच्च स्तर पर पहुंचने का मतलब है कि शेयर बाजार में बड़ी उथल-पुथल हो सकती है।

बाजार की गिरावट के चक्रव्यू में फंसने से पहले, हम बाजार की पांच मुख्य कारणों की चर्चा कर रहे हैं, ताकि आप खुद को बाजार की आगे की चाल समझ सकें।

शेयर मार्केट में चुनावी नतीजों की अनिश्चितता

शेयर मार्केट में पहला डर जिसकी वजह से बाज़ार में काफी ज्यादा हलचल होते देखने को मिल रहा है इसका मुख्य कारण चुनावी नतीजों की अनिश्चितता से है।

विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार ने पहले ही स्वीकार कर लिया था कि लोग लोकसभा चुनाव में भाजपा-एनडीए गठबंधन को पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापस लेंगे। लेकिन शुरुआती चरणों में कम मतदान ने भाजपा के अनुमानित सीटों की संख्या को लेकर संदेह जताया है, जिससे बाज़ार में काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव का माहौल देखने को मिल रहा है।

कमजोर तिमाही नतीजों

शेयर बाजार में गिरावट का दूसरा मुख्य कारण है कमजोर तिमाही नतीजों का भी बड़ा हाथ है, क्योंकि अधिकांश कंपनियों के मार्च तिमाही के नतीजे अभी तक बाजार की उम्मीदों से कमजोर हैं।

जिस वजह से देखा जाए तो ज्यादातर कंपनीयों के शेयरों में काफी ज्यादा गिरावट होते देखने को मिला है और एक्सपर्ट का मानना है की आनेवाले दिनों में भी थोड़ा बहुत गिरावट दिखाने की उम्मीद करता हुआ नजर आ रहा हैं।

क्रूड ऑयल की कीमतों में वृद्धि

शेयर मार्केट को और भी चिंता में डालने का तीसरा मुख्य कारण है क्रूड ऑयल की कीमतों में वृद्धि, इसकी बढ़ोतरी से पिछले कुछ दिनों से स्टॉक मार्केट पर काफी ज्यादा दबाव बढ़ गया है।

इसके साथ अमेरिका के क्रूड ऑयल इन्वेंटरी में अचानक गिरावट की भी जानकारी सामने आई है, जिसके बाद से बाज़ार में काफी ज्यादा अस्थिरता देखने को मिली और बाज़ार में लगातर गिरावट का माहौल बनता हुआ नजर आ रहा हैं।

Also read:- इन 2 शेयरों में छिपा है बड़ा मौका, एक साल में हो सकती है जबरदस्त कमाई!

Disclaimer:- “sharemarketin.com पर हम यह स्पष्ट रूप से बता रहे हैं कि हम किसी भी खबर या लक्ष्य को सही होने का दावा नहीं कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारियाँ हमारी शेयर मार्किट की लम्बे समय का अनुभव के आधार पर हैं। यदि आप किसी शेयर में निवेश करना चाहते हैं, तो कृपया उसे स्वयं विश्लेषण करें और अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह प्राप्त करें, इसके बाद ही किसी निवेश के फैसले पर विचार करें।”

Leave a Comment

ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए क्या आनेवाले सालों में Kalyan Jewellers Share दिखा पाएगा बड़ी उछाल, जानिए बिस्तार से 3i Infotech Share बड़ी उछाल की तैयारी में है, क्या निवेश का सही समय है
Join Our WhatsApp Group!