Intraday Trading se paise kaise kamaye daily

Intraday Trading se paise kaise kamaye daily:-

आज इस पोस्ट की माय्धाम से हम जानेगे कैसे Intraday Trading se paise kaise kamaye daily। पैसा तो हर कोई कमाना चाहते है intraday trading से लेकिन कम ही लोग सफल होते है। जिसके पास शेयर मार्केट में Trading का अच्छा नॉलेज हैं। बहुत सारे ऐसा भी लोग है जो Intraday Trading से अच्छा मुनाफा कमाई कर रहा हैं।

आज कल शेयर मार्केट मे नए लोग Intraday Trading तो करते है, लेकिन उनके पास Trading कैसे करे उसके बारे में प्रॉपर नॉलेज नहीं होते हैं। फिर वो लोग कम समय में लाखों रुपये का नुकसान कर देते हैं।

आज हम जानेंगे कि कैसे Intraday Trading se paise kaise kamaye वो भी बिना नुकसान किए। हर सारे पॉइंट सीखेंगे जो Trading में हमें मदत मिलेगा।

Intraday Trading होता क्या हैं:-

जब आप कोई भी शेयर एक दिन में खरीद और बेच देते हो तो इसे Intraday Trading बोलते हैं। मान लीजिए आप एक शेयर 10 बजे खरीदा आप जब इस शेयर को उसी दिन 2 बजे बेच दिया तब इसे Intraday Trading कहते हैं।

Intraday Trading में आप कुछ घंटे में अच्छा मुनाफा कमा भी सकते हो और नुकसान भी हो सकता है। मुनाफा या नुकसान मार्केट पर निर्भर करता हैं। ये एक तरह का बिज़नस की तरह होता है जोकि नुकसान भी हो सकता है और रोज मुनाफा भी हो सकता हैं।

Trading करने के लिए क्या चाहिए (Trading कैसे करे):-

शेयर मार्केट में यदि आपको ट्रेडिंग करना है तो आपके पास Demat Account होना बहुत जरुरी हैं। इससे आप शेयर में ट्रेडिंग कर सकते हैं। Dermat Account खोलने के लिए आपको बहुत सारे ब्रोकर मिल जायेगा, उनमे से एक है Upstox। इसके साथ अपना Demat Account खोलके आप Intraday Trading की आरंभ कर सकते हैं।

Upstox पर अपना Demat Account खोलने के लिए Click Here

Intraday Trading se paise kaise kamaye

सही शेयर का Selection कैसे करे:-

दोस्तों अगर आप Intraday Trading से पैसा कमाना है तो, आपको सबसे पहले (शेयर का Selection कैसे करे) सही शेयर में ट्रेडिंग करना होगा तभी आपको ज्यादा मुनाफा होगा। आपको ऐसा शेयर में Trading बिल्कुल नहीं लेना चाहिए जिस शेयर में Buyer और Seller कम हो। जिस शेयर में ज्यादा खरीदा और बेचा जा रहा है और शेयर बहुत ऊपर नीचे होते रहते हैं, ऐसे शेयर में ही ट्रेडिंग करना चाहिए।

आप चाहे तो निफ्टी 50 के शेयर में Trading कर सकते है। Nifty50 के ज्यादातर शेयर में बहुत Buyer और Seller होते हैं। ऐसे शेयर निवेश करने से आपको ज्यादा मुनाफा मिलने का उम्मीद रहते हैं।

मार्केट के साथ चले:-

आपके हिसाब से मार्केट नहीं चलेगा आपको मार्केट के हिसाब से चलना पड़ता हैं। आपको Trading करने से पहले ये ध्यान रखना चाहिए की मार्केट के विपरीत कभी मत चलो। बाज़ार जिस तरफ जाता है आपको भी उसी तरफ का ट्रेड लेना हैं। अच्छी तरह से देखो समझो मार्केट किस तरफ जा रहा है, उसके बाद ही Trading करो।

Stop Loss जरुर लगाये:-

हर एक ट्रेड के पहले आपको जरूर Stop Loss लगाना चाहिए। आपका यदि कोई ट्रेड गलत हो जाता है तब आपको Stop Loss ज्यादा नुकसान होने नहीं देंगे। इसलिए सही Intraday Trading करने के लिए Stop Loss लगाना बहुत जरुरी हैं।

लालच से दूर रहे:-

Intraday Trading से पैसा कमाने के लिए आपको लालच नहीं करना हैं। किसी भी शेयर में यदि आपने जो प्रॉफिट का टारगेट किया है, वो मुनाफा हो गया तो आप तुरंत उस ट्रेड से प्रॉफिट लेकर निकल आए। ज्यादातर लोग ज्यादा प्रॉफिट देखके और लालच में आ जाते, फिर जब शेयर नीचे आते तो फ़ायदा छोड़िये घाटा सहना पढ़ता हैं।

टाइम का ध्यान रखिए:-

आपको किस टाइम ट्रेड करना है और किस टाइम निकलना है यह जानना बहुत जरुरी हैं। आप सबसे पहले 9.15 से 10 बजे तक मार्केट को देखिये किस तरफ जा रहा है। फिर एक Trading वाले एक अच्छा शेयर लेके 2 बजे से पहले नुकसान हुआ या मुनाफा ट्रेड से निकल जाना हैं।

 

शेयर मार्केट में पैसा कमाना जितना ज्यादा आसान लगता है उतना आसान है नहीं। आपको अपने रिस्क को समझ कर शेयर मार्केट में Intraday Trading करना चाहिए। आप उतना ही पैसा का ट्रेडिंग करे जितना पैसा नुकसान होने पर आपको ज्यादा परेशान ना हो।

 

उम्मीद है आप हमारी Intraday Trading se paise kaise kamaye daily पोस्ट को पढ़के बहुत सारी जानकारी मिली है। आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो कृपया कमेंट में पूछे। शेयर मार्केट के बारे में और भी  जानने के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Bitcoin क्या है, Bitcoin कैसे खरीदें और बेचे

भविष्य के 5 बिज़नस जो 2030 तक आग की तरह भागेंगे

Leave a Comment