शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव का असली कारण जानें: एक्सपर्ट्स ने किया बड़ा खुलासा, क्या अभी निवेश करना सही रहेगा?

सेंसेक्स और निफ्टी में लगातार उतार- चढ़ाव जारी है उसकी क्या वजह है अगर आप भी इस सवाल का जवाब तलाश रहे हैं तो अलग अलग दिग्गज एक्सपर्ट ने इसका जवाब दे दिया है और साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि फिलहाल शेयर मार्केट में आपको पैसा लगाना चाहिए या नहीं।

शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव का असली कारण जानें एक्सपर्ट्स ने किया बड़ा खुलासा

शेयर मार्किट में उतार चढ़ाव की वजह

एक्सपर्ट ने स्टॉक मार्केट में उतार चढ़ाव की असल वजह का खुलासा कर दिया है उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजों की अनिश्चितता के कारण ही शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव दिख रहा है।

लोकसभा चुनावों का मार्केट पर काफी असर पड़ता है इसकी वजह यह है कि लोगों की नजरें हमेशा से चुनावों के नतीजों पर होती है, लोकसभा चुनाव से हर व्यक्ति किसी ना किसी तरह से भावनात्मक रूप से तो जुड़ा होता ही है, इसी वजह से अभी देखे तो मार्किट में काफी ज्यादा उतार चढ़ाव का माहौल बनता हुआ देखने को मिल रहा हैं।

मार्किट की इस माहौल में निवेशक क्या करें

एक्सपर्ट का यह भी कहना है कि शेयर बाजार को लेकर जब लोग इमोशनल रिएक्शन होते हैं तो व खरीदारी का मौका होता है उन्होंने कहा कि अगर आपको दिख रहा है कि मार्केट पर भावनाओं का असर है तो आपको इसके उलट फैसले लेने चाहिए।

अगर हर आदमी बेच रहा है तो आपको खरीदना चाहिए, बाजार ज्ञान या तर्क के मुकाबले भावनाओं से ज्यादा प्रेरित होता है इसलिए इन्वेस्टर को भावनाओं पर नजर रखनी चाहिए भीड़ का व्यवहार समझना चाहिए फिर दोनों के आधार पर ही किसी भी निवेश का फैसला लेना चाहिए।

आनेवाले दिनों को लेकर एक्सपर्ट की राय

पिछले कुछ दिनों से इंडियन मार्केट में विदेशी फंडों में लगातार बिकवाली के बारे में एक्सपर्ट ने कहा कि लोकसभा चुनाव के जो नतीजों को लेकर जो स्थिति बनी है उससे विदेशी निवेशक मार्केट से पैसा निकाल रहे हैं।

दुनिया में हर जगह निवेशक अनिश्चितता को पसंद नहीं करते चुनाव ऐसी चीज है जिसके नतीजों के बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता उन्होंने कहा कि अगर केंद्र की मौजूदा सरकार फिर से सत्ता में आती है तो इसका मार्केट और इकॉनमी पर अच्छा असर पड़ेगा।

एक्सपर्ट का मानना है की भविष्य में ग्रोथ के लिए टेक्नोलॉजी में विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए इंडिया की अच्छी क्षमता है, इंडिया टेक्नोलॉजी से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर का हब बन सकता है। लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करेगा कि चीन, ताइवान और अमेरिका से कितनी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को अपने यहां आकर्षित कर सकता है।

Also read:- शेयर बाजार में हड़कंप: Brightcom Group Share में निवेशकों का पैसा डूबा, अब क्या करें?

Disclaimer:- “sharemarketin.com पर हम यह स्पष्ट रूप से बता रहे हैं कि हम किसी भी खबर या लक्ष्य को सही होने का दावा नहीं कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारियाँ हमारी शेयर मार्किट की लम्बे समय का अनुभव के आधार पर हैं। यदि आप किसी शेयर में निवेश करना चाहते हैं, तो कृपया उसे स्वयं विश्लेषण करें और अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह प्राप्त करें, इसके बाद ही किसी निवेश के फैसले पर विचार करें।”

Leave a Comment

ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए क्या आनेवाले सालों में Kalyan Jewellers Share दिखा पाएगा बड़ी उछाल, जानिए बिस्तार से 3i Infotech Share बड़ी उछाल की तैयारी में है, क्या निवेश का सही समय है
Join Our WhatsApp Group!