(Top 15) शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स, कभी भी नुकशान नहीं होगा

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स: दोस्तों शेयर बाज़ार में अगर आपको लम्बे समय में अच्छी कमाई करना है तो सबसे पहले अपने पैसे को कैसे बचाए रखे उसके ऊपर आपका सबसे ज्यादा  ध्यान होना चाहिए। मार्किट में तो हर कोई पैसे को कमाने की बात करेंगे लेकिन बहुत ही ऐसे कम लोग होंगे जो आपको अपने पैसे को नुकशान होने से बचाए। स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले निवेशकों को क्या सावधानी रखनी चाहिए जिससे नुकशान होने की संभावना को कम से कम करें, इसको जानना हर इन्वेस्टर को बहुत ही जरुरी हैं।

आज हम शेयर बाजार में नुकसान से बचने की उन सभी टिप्स आपके साथ साझा करूँगा जिसको फॉलो करके आप मार्किट से लम्बे समय में कम से कम नुकशान से बेहतरीन रिटर्न कमाई कर सकते हो। आइए उन सभी टिप्स के बारे में बिस्तार से जानते है-

Table of Contents

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स, अगर आप बाज़ार में लम्बे समय में जबरदस्त मुनाफा कमाई करना चाहते हो तो, नीचे दिए गए उन सभी नुकसान से बचने के टिप्स को अगर आप सही तरीके से फॉलो करते हो तो फॉलो करते हो तो आनेवाले सालों में आप शेयर मार्किट से बहुत ही अच्छी मुनाफा कमाई करने की पूरी क्षमता नजर आती हैं।

  1. कंपनी के बिज़नस की पूरी डिटेल्स एनालिसिस करें।
  2. थोड़ा थोड़ा मात्रा में इन्वेस्टमेंट सुरु।
  3. न्यूज़ या किसी दुसरे निवेशकों को देखकर बिल्कुल भी इन्वेस्टमेंट ना करें।
  4. ज्यादा से ज्यादा न्यूज़ में रहनेवाली स्टॉक से दूर रहे।
  5. अपने पोर्टफोलियो को अलग अलग सेक्टर में Diversify करें।
  6. लम्बे समय के लिए ही खरीदारी करने की सोचे।
  7. गिरावट का फ़ायदा उठाके खरीदारी।
  8. बिज़नस की ग्रोथ को देखकर खरीदारी।
  9. पैनी स्टॉक से दूर रहे।
  10. कोई भी बताए गए स्टॉक को आख बंदकर बिल्कुल ना ख़रीदे।
  11. स्टॉप लॉस का जरुर उपयोग करें।
  12. लालच में आकर कभी खरीदारी मत करें।
  13. बाज़ार की ट्रेंड को फॉलो करें।
  14. कंपनी के FIIs, DIIs की हिस्सेदारी पर हमेशा नजर रखे।
  15. कम वॉल्यूम स्टॉक से दूर रहे।

1. कंपनी के बिज़नस की पूरी डिटेल्स एनालिसिस करें:-

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स में देखे तो सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण यह है की आपको हमेसा किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने से पहले कंपनी के बिज़नस की पूरी डिटेल्स एनालिसिस करना बिल्कुल भी भूलना नहीं चाहिए। कंपनी क्या काम कर रही है और मैनेजमेंट का कंपनी के बिज़नस की भविस्य को लेकर किस तरह की प्लान से अपने बिज़नस को आगे आगे बढ़ाते  हुवे नजर आ सकता है उसको जानना आपको बहुत ही जरुरी हैं।

अगर आप निवेश करने से पहले कंपनी के बिज़नस को अच्छी तरह एनालिसिस करने में कामियाब होते है तो इससे आपको अच्छी तरह अंदाजा मिलेगा कंपनी की ग्रोथ आनेवाले सालों में किस तरफ जाता हुआ नजर आ सकता है, जिससे कारण आपको बहुत ही आसानी होगी सही प्राइस पर किसी भी शेयर में निवेश करने के लिए और इससे आपको नुकशान होने की संभावना बहुत ही कम होंगे।

2. थोड़ा थोड़ा मात्रा में इन्वेस्टमेंट सुरु:-

शेयर मार्किट में नुकशान से बचने की दूसरा महत्वपूर्ण टिप्स की बात करे तो आपको हमेशा ही किसी भी स्टॉक में निवेश करते समय कभी भी एकसाथ बड़ी इन्वेस्टमेंट बिल्कुल भी करना नहीं चाहिए। अगर आप एकसाथ किसी भी स्टॉक में बड़ी इन्वेस्टमेंट करते हो तो कभी भी स्टॉक प्राइस नीचे चला जाता है इससे आपको बहुत बड़ी नुकशान उठाना पड़ सकता है।

इसलिए जब भी आप किसी स्टॉक में निवेश करते हो तब हमेशा बहुत ही छोटी छोटी मात्रा में ही निवेश करने के लिए सोचना चाहिए, इससे आपके खरीदी हुई स्टॉक प्राइस हमेशा Average होता रहेगा जिससे आपको नुकशान होने की संभावना बहुत ही कम होगा और लम्बे समय में आप बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई कर सकेंगे।

3. न्यूज़ या किसी दुसरे बड़े निवेशकों को देखकर बिल्कुल भी इन्वेस्टमेंट ना करें:-

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के तीसरी सबसे बड़ी टिप्स जो आपको हमेशा ही फॉलो करना चाहिए, किसी भी न्यूज़ चैनल में बताए गए स्टॉक या फिर किसी बड़े इन्वेस्टर की खरीदारी को देखकर आपको उन स्टॉक में निवेश करने की मन बिल्कुल भी बनाना नहीं चाहिए। क्यंकि सभी निवेशकों का इन्वेस्टमेंट करने का तरीका और रिस्क प्रोफाइल भी अलग अलग होता है।

हर बड़े निवेशक कोई भी कंपनी में किसी कारण से इन्वेस्ट करते है अगर कारण धीरे धीरे पूर्ण होता नजर नहीं आए तो बड़ी निवेशक जल्दी उन कंपनीयों से निकल भी आते है, जिसकी वजह से कंपनी के शेयर प्राइस में काफी बड़ी गिरावट देखने को मिलता है इसका सबसे ज्यादा नुकशान रिटेल निवेशकों को उठाना पड़ता हैं।

अगर आप उन स्टॉक में बिना रिसर्च किए किसी भी बड़े निवेशकों को देखकर निवेश करते हो तो आपका नुकशान होने की संभावना सबसे ज्यादा होता है क्यंकि आपको पता नहीं होंगे कब इन स्टॉक से निकलना है, जब तक आपको पता चलेगा तब तक शेयर की कीमत में भारी गिरावट दिखाई दे चुकी होगी। इसलिए नुकशान से बचने के लिए आपको उन स्टॉक से दूर रहने में ही भलाई नजर आती हैं।

4. ज्यादा से ज्यादा न्यूज़ में रहनेवाली स्टॉक से दूर रहे:-

शेयर मार्किट में बड़ी नुकशान होने से बचने के लिए चौथी सबसे अच्छी टिप्स की बात करे तो आपको हमेशा ही उन स्टॉक से दुरी बनाके रखना चाहिए जो सबसे ज्यादा न्यूज़ में रहता हैं। कोई भी स्टॉक ज्यादा न्यूज़ में रहने के कारण लोगों का नजर सबसे ज्यादा रहता है और बड़े बड़े निवेशक उन स्टॉक में वॉल्यूम ज्यादा होने के कारण ट्रेडिंग करना पसंद करते है जिसकी वजह से हमेशा ही उन स्टॉक की शेयर प्राइस काफी बड़ी उथल पुथल होते हुवे देखने को मिलता है, जिसके कारण अगर आप उन स्टॉक में निवेश करते हो तो आपको कभी भी काफी बड़ी नुकशान उठाना पड़ सकता हैं।

इसलिए अगर आप शेयर मार्किट में अपने पैसे को बचाना चाहते हो और लम्बे समय में बहुत अच्छी रिटर्न कमाई करना चाहते हो तो न्यूज़ स्टॉक से दूर रहके अच्छी ग्रोथवाली कंपनीयों के अन्दर ही निवेश करना चाहिए।

5. अपने पोर्टफोलियो को अलग अलग सेक्टर में Diversify करें:-

स्टॉक मार्किट में अगर आप बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई करना चाहते हो और बड़ी नुकशान होने से भी बचना चाहते हो तो आपको हमेशा अपने पोर्टफोलियो को अलग अलग सेक्टर में Diversify करना बहुत ही जरुरी हैं। हर सेक्टर में देखे तो देखे तो कभी कभी कोई सेक्टर में बड़ी उछाल देखने को मिलता है और किसी सेक्टर में काफी बड़ी गिरावट भी देखने को मिलता है, इसलिए अगर आपको शेयर मार्किट में नुकशान से बचना है तो अपने पोर्टफोलियो को अलग अलग सेक्टर की कंपनयों में निवेश करके बैलेंस में रखना बहुत ही जरूरी हैं।

आपको कभी भी एक ही सेक्टर की कंपनीयों के अन्दर बड़ी मात्रा में निवेश करना बिल्कुल भी नहीं चाहिए, अगर आप ऐसा करते हो तो आपको बड़ी नुकशान होने की संभावना काफी बढ़ जाता हैं।

6. लम्बे समय के लिए ही खरीदारी करने की सोचे:-

ज्यादातर समय देखा गया है की किसी भी कंपनीयों के शेयर छोटे समय में न्यूज़ के ऊपर ही स्टॉक प्राइस ऊपर नीचे होते रहते है, लेकिन लम्बे समय में देखे तो कंपनी के बिज़नस की ग्रोथ और फंडामेंटल के आधार पर ही किसी भी कंपनी का स्टॉक प्राइस ऊपर या नीचे होता हैं।

अगर आप छोटे अवधि के लिए किसी स्टॉक में निवेश करते हो तो आपको नुकशान होने की संभावना काफी ज्यादा रहता है, लेकिन इसके बदले अगर आप किसी अच्छी ग्रोथवाली कंपनीयों के अन्दर लम्बे समय के लिए निवेश करते हो तो नुकशान से बचने के साथ साथ आपको बहुत ही बेहतरीन रिटर्न मिलने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। हमेशा ही किसी भी अच्छे स्टॉक में आपका लम्बे समय के लिए इन्वेस्टमेंट समय कम से कम 4 साल से ऊपर का जरुर होना चाहिए।

7. गिरावट का फ़ायदा उठाके खरीदारी:-

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए आपको हमेशा ही किसी अच्छी कंपनीयों के शेयर में जब भी गिरावट का माहौल देखने को मिले तब आप उस शेयर को बेचने की बजाए और भी थोड़ी थोड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करने के लिए ही सोचना चाहिए।

किसी अच्छी कंपनीयों के शेयर को अगर आप गिरावट में खरीदोगे तो इससे आपका इन्वेस्टमेंट प्राइस बहुत ही नीचे प्राइस होगा जिसके कारण जब भी मार्किट रिकवर होगा तब आपके इन्वेस्टमेंट अमाउंट में  नुकशान होने के बदले आपको बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देनेवाला हैं।

8. बिज़नस की ग्रोथ को देखकर खरीदारी:-

शेयर बाज़ार में अगर आप बड़ी नुकशान होने से बचना चाहते हो तो आपको हमेशा ही किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले कंपनी के बिज़नस की ग्रोथ के ऊपर सबसे ज्यादा फोकस होना चाहिए। कोई भी कंपनी अपने बिज़नस को किस तरह से आगे बढ़ाते हुवे जा रहा है और आनेवाले समय में भी मैनेजमेंट अपने बिज़नस में क्या डेवलपमेंट करेंगे जिससे बिज़नस में अच्छी ग्रोथ हो सके इसके ऊपर आपका नजर जरुर होना चाहिए।

जब भी किसी कंपनी में आपको बिज़नस की ग्रोथ बहुत ही अच्छी तेजी के साथ बढ़ता हुआ नजर आए तब आप उन कंपनीयों में थोड़ी थोड़ी मात्रा में निवेश करने के लिए सोच सकते हो, इससे आप किसी भी स्टॉक में बड़ी नुकशान से बचेंगे और भविस्य में भी लगातर कंपनी की ग्रोथ अच्छी रही तो बहुत ही बेहतरीन रिटर्न भी आपको मिल सकता हैं।

9. पैनी स्टॉक से दूर रहे:-

अगर आपको शेयर बाज़ार में बड़ी नुकशान होने से बचना है तो पैनी स्टॉक से दूर रहने में ही भलाई हैं। ज्यादातर रिटेल निवेशक कम समय में ज्यादा रिटर्न कमाने के चक्कर में अपने ज्यादा से ज्यादा पैसे को पैनी स्टॉक में लगा देते है जिसके कारण कभी कभी अपना सारा पैसा भी इन स्टॉक में गवा देते हैं।

ज्यादातर पैनी स्टॉक की कंपनीयों में बिज़नस बिल्कुल भी अच्छी नहीं है, कुछ कंपनीयाँ तो डूबने की कगार पड़ खड़ा हुआ देखने को मिलता है अगर आप कभी भी उन कंपनी में अपने पैसे को निवेश करते हो तो काफी बड़ी नुकशान होने का खतरा रहता है। इसलिए अगर आप शेयर मार्किट में नुकशान होने से बचना है तो शेयर की बड़ी क्वांटिटी खरीदने के बदले क्वालिटी पर आपका सबसे ज्यादा ध्यान होना चाहिए।

10. कोई भी बताए गए स्टॉक को आख बंदकर बिल्कुल ना ख़रीदे:-

शेयर मार्किट में अगर आप नुकशान को कण्ट्रोल करके अच्छा मुनाफा कमाई करना चाहते हो तो इसके लिए आपको खुद कंपनी का एनालिसिस करना जरुर आना चाहिए. कोई भी बताए गए स्टॉक में अगर आप आख बंद करके निवेश करोगे तो आपको नुकशान होने की संभावना बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता हैं।

आज कल देखे तो Youtube, Telegram जैसे अलग अलग सोशल माय्धाम में बहुत सारे स्टॉक आपको बता देंगे, अगर आप बिना सोचे, कोई भी रिसर्च ना करके उन स्टॉक में निवेश करोगे तो आपको बड़ी नुकशान होने की पूरी संभावना दिखाई देती है। इसलिए अगर आप शेयर मार्किट में अच्छी कमाई करना चाहते हो तो और नुकशान को भी कम से कम करना चाहते हो तो पहले खुद कंपनी का एनालिसिस करे, किसी दुसरे बताए गए स्टॉक में बिल्कुल भी इन्वेस्टमेंट ना करें।

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

11. स्टॉप लॉस का जरुर उपयोग करें:-

किसी भी कंपनीयों के शेयर में अगर आपको बड़ी नुकशान से बचना है तो आपको हमेशा ही स्टॉक में स्टॉपलॉस को जरुर फॉलो करना चाहिए। जब भी किसी स्टॉक में आप निवेश करे तब आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए अगर शेयर इतने प्राइस तक गिरे तो कब निकलना सही रहेगा, अगर आप सही तरीके से स्टॉपलॉस को फॉलो करके निवेश करते हो तो कोई भी स्टॉक में बड़ी नुकशान होने से स्टॉपलॉस आपको जरुर बचाएगा।

किसी भी कंपनी में कोई भी बुरी ख़बर, घोटाले, फाइनेंसियल में हेरफेर इन सभी की वजह से स्टॉक में काफी गिरावट का माहौल देखने को मिलता है, उन गिरावट में आपको खरीदने की बजाए अगर आपका स्टॉप लॉस हित होता नजर आए आपको उन कंपनीयों के शेयर से सही समय पर बाहर निकलना ही समझदारी का काम हैं, इससे आपको नुकशान को कम से कम करने में मदद मिलेगा।

12. लालच में आकर कभी खरीदारी मत करें:-

स्टॉक मार्किट में अगर आप ज्यादा लालच करोगे तो आपको बड़ी नुकशान भी उठाना पड़ सकता है, अगर आप किसी भी स्टॉक में बहुत ही ज्यादा बुलिश हो तब भी आपको अपने पोर्टफोलियो का 5 पतिशत से ज्यादा बिल्कुल भी निवेश करना नहीं चाहिए। अगर किसी स्टॉक लोग ज्यादा से ज्यादा खरीदने के लिए लालची हो रहे है तब आपको उस समय स्टॉक से अपना अच्छा प्रॉफिट लेके निकलना ही सही रहेगा।

अगर आप ज्यादा लालच में और भी ज्यादा ज्यादा उस स्टॉक को खरीदारी करते हो तो आपको बहुत ही बड़ी नुकशान भी उठाना पड़ सकता हैं। इसलिए जब भी लोग किसी स्टॉक को खरीदने के लिए ज्यादा लालच दिखाए तब आपको उस कंपनी से दूर रहने में ही भलाई दिखाई देती हैं।

13. बाज़ार की ट्रेंड को फॉलो करें:-

इन्वेस्टमेंट या फिर ट्रेडिंग इन दोनों ही स्थिति में अगर बाज़ार में नुकशान को कम से कम करना है और उसके साथ अच्छी मुनाफा भी कमाई करना है तो आपको हमेशा ही मार्किट की ट्रैड को अच्छी तरह समझना होगा और उसी दिशा में ही आपको निवेश करना पड़ेगा। अगर आप मार्किट की बिपरीत दिशा में ट्रेड लेते हो या फिर इन्वेस्टमेंट करते हो तो हो सकता है की एकबार आपको कभी अच्छा मुनाफा मिले लेकिन बड़ी मात्रा में आपको नुकशान का ही सामना करना पड़ेगा, इसलिए हमेशा उसी दिशा में निवेश करने के लिए सोचे जिस दिशा में बाज़ार जाता हुआ नजर आए।

बाज़ार में मुख्य रूप से तीन तरह की ट्रेंड को फॉलो करता है Uptrend, Downtrend और Sideways इन तीनो ही ट्रेंड आपको जब भी कंपनी के शेयर की चार्ट खुलोगे आपको आसानी से देखने को मिलके किस ट्रैड को स्टॉक फॉलो करते हुवे नजर आ रहा है, आपको उसी दिशा में ही निवेश करने के लिए सोचना चाहिए।

14. कंपनी के FIIs, DIIs की हिस्सेदारी पर हमेशा नजर रखे:-

किसी भी स्टॉक में अगर आप बड़ी नुकशान होने से बचना चाहते हो तो कंपनी के FIIs, DIIs की होल्डिंग पर हमेशा ही आपका नजर जरुर होना चाहिए। FIIs, DIIs किसी भी कंपनीयों में निवेश करने से पहले उस कंपनी के बहुत ही ज्यादा रिसर्च करते है, और कंपनी के अन्दर की बहुत सारे न्यूज़ की जानकारी से भी अपडेट रहते है जिस वजह से अगर कभी भी बिज़नस की खराबी देखने को मिले तो धीरे धीरे FIIs और DIIs दोनों ही अपना होल्डिंग कम करते रहते है।

दूसरी और कंपनी अगर अच्छा पदर्शन दिखाते हुवे नजर आए तो अपना होल्डिंग बढ़ाते हुवे भी नजर आते रहते है। इसलिए अगर आपको शेयर बाज़ार में बड़ी नुकशान से बचना है की FIIs, DIIs की हिस्सेदारी पर आपको नजर जरुर होना चाहिए इससे आपको मदद मिलेगा कंपनी के अन्दर निवेश करना चाहिए या फिर नहीं।

15. कम वॉल्यूम स्टॉक से दूर रहे:-

शेयर बाजार में बड़ी नुकसान होने से बचने के लिए आपको कोई भी कम वॉल्यूम स्टॉक जो बहुत ही जल्द Upper Circuit या Lower Circuit लगता है उन स्टॉक से दूर रहने में ही भलाई हैं। ज्यादातर समय देखा गया है की कम वॉल्यूम रहनेवाली स्टॉक को सही समय पर खरीदना और बेचना बहुत ही मुस्किल का काम हैं, जिस वजह से अगर आप उन स्टॉक को कभी खरीद भी लेते हो तब आपको बेचने के समय Circuit लगने के कारण काफी मुस्किल होते नजर आनेवाला है, जिससे आपको बड़ी नुकशान भी उठाना पड़ सकता हैं।

इसलिए हमेशा ही आपको उन स्टॉक में निवेश करने के लिए सोचना चाहिए जिन कंपनी के शेयर में अच्छी मात्रा में शेयर ट्रेड होता हो, अगर आप ऐसा करते हो तो बहुत ही आसानी के साथ अपने नुकशान को काफी हट तक कम कर सकते हैं।

Also read:- टाटा का सबसे सस्ता शेयर 2022, सबसे बेहतरीन रिटर्न

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की शेयर बाज़ार में तो आपको थोड़ा बहुत रिस्क तो हमेशा ही रहनेवाला है, अगर आप ऊपर दिए गए सभी टिप्स को सही तरीके से अच्छी तरह फॉलो करते हो तो जरुर आप काफी हट तक अपने रिस्क को कण्ट्रोल करने में कामियाब होंगे। आपको हमेशा ही शेयर बाज़ार में निवेश करने के लिए सीखते रहना बहुत हुई जरुरी है, अगर आप बिना सीखे किसी के कहने पर शेयर बाज़ार में निवेश करते हो तो आपको कभी काफी बड़ी भी नुकशान उठाना पड़ सकता हैं।

शेयर बाज़ार में नुकशान से बचने से जुड़ी सवाल F.A.Q.

– ज्यादातर लोगों को शेयर मार्केट में नुकसान क्यों होता है?

शेयर मार्किट में ज्यादातर लोग इसलिए असफल होते है क्यंकि लोग मार्किट को सीखने की बजाए दुसरे किसी के बताए हुवे स्टॉक में ही ज्यादातर लोग निवेश करते है, जिसके चलते ज्यादातर रेटल निवेशक को  बहुत ज्यादा नुकशान होता हैं।

– हम शेयर बाजार के नुकसान को कैसे दूर कर सकते हैं?

शेयर मार्किट में नुकशान को दूर करने के लिए आपको कंपनी को एनालिसिस और मार्किट को समझना बहुत ही जरुरी है, अगर आपका फोकस मार्किट को सीखने पर हो तो आप धीरे धीरे नुकशान को काफी हट तक कम कर सकते हो।

– क्या नए निवेशक स्टॉक मार्किट में ट्रेडिंग करना सही रहेगा?

नए निवेशकों को स्टॉक मार्किट में ट्रेडिंग बिल्कुल भी करना नहीं चाहिए, जब तक आपको मार्किट अच्छी तरह से समझ में ना आए तब तक ट्रेडिंग से आपको दुरी बनाके रखना चाहिए और लम्बे समय के लिए इन्वेस्टमेंट पर ही ज्यादा फोकस करना चाहिए।

– अच्छे शेयरों की पहचान कैसे करें?

अच्छी कंपनी के शेयर पहचानने के लिए आपको कंपनी के बिज़नस और फाइनेंसियल को अच्छी तरह एनालिसिस करके इसको आप पहचान सकते हैं।

उम्मीद करता हु आपको हमारी शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स आर्टिकल को बढ़ने के बाद आपको उन सभी टिप्स की जानकारी मिल गया होगा जिसकी मदद से आप शेयर मार्किट में अच्छी कमाई करने के साथ साथ अपने नुकशान को काफी हट कण्ट्रोल रखने में कामियाब होंगे। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल या फिर हमारे लिए कोई भी सुझाव है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारियों से अपडेट रहना चाहते हो तो आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

5/5 - (4 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *