शेयर मार्केट क्या है और कैसे सीखें? | What is Share Market in Hindi?

भारत की एक बड़ी आवादी की बात करें तो अभी भी नहीं पता है की शेयर मार्केट क्या है? (What is Share Market in Hindi) और इसमें कैसे निवेश करके अच्छी रिटर्न कमाई किया जा सकता हैं। कुछ लोगों को थोड़ा बहुत पता होने के बाबजूद इस शेयर मार्किट के बारे में अच्छी जानकारी ना होने के कारण इसमें निवेश करके काफी बड़ी नुकशान करके मार्किट से बहुत ही जल्दी निकल भी जाते है।

भारत के अन्दर देखा जाए तो अभी केवल 5 पतिशत लोग ही शेयर मार्किट में निवेश करते है, और ज्यादातर लोगों को मार्किट के बारे में बेहतर जानकारी ना होने के कारण अभी भी लोग मार्किट को जुआ की नजर से देखते है। इसी सोच को बदलने के लिए आज हम शेयर मार्केट क्या है और इसको कैसे बेहतर तरीके से सीखें इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माय्ध्यम से आज हम देने की पूरी प्रयाश करेंगे।

जहा पर आपको शेयर मार्किट से जुड़ी उन सभी सवालों का जबाव आज इस आर्टिकल में देनेवाले हैं जैसे की:-

  • शेयर मार्केट क्या है?,
  • किसी भी कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट कैसे होता है,
  • शेयर की कीमत कैसे बढ़ती या घटती है,
  • शेयर मार्किट में ट्रेडिंग क्या है?,
  • शेयर मार्केट की पूरी गणित,
  • शेयर कैसे खरीदें और बेचे
  • शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स
  • शेयर मार्किट में अच्छा स्टॉक कैसे सुने?
  • शेयर मार्केट से पैसे कमाने के तरीके?
  • शेयर बाजार में कितना रिस्क है?
  • शेयर मार्किट को समझने के लिए अच्छी किताव
  • शेयर बाजार में पैसा निवेश करना सही हैं?
शेयर मार्केट क्या है What is Share Market in Hindi

इन सभी सवालों का जवाव आपको इस आर्टिकल के माय्ध्यम से बिस्तार से जानकारी मिलनेवाला है। अगर आप इस आर्टिकल को अच्छी तरह समझके पढ़ते हो तो आपको शेयर मार्केट से जुड़ी हर उस सवालों का जवाव मिलेगा, जिसकी मदद से आपको मार्किट को अच्छी तरह से समझने में काफी अच्छा मदद मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Table of Contents

शेयर मार्केट क्या है? What is Share Market in Hindi

शेयर बाज़ार एक ऐसा मार्किट है जहां पर स्टॉक एक्सचेंज NSE और BSE पर लिस्टेड आप किसी भी कंपनीयों के हिस्सेदारी को बहुत ही आसानी के साथ खरीद याँ फिर बेच कर सकते हो। जिस तरह साधारण मार्केट में कोई भी बस्तु का मौल-भाव करके ख़रीदा जाता है ठीक उसी तरह से शेयर मार्किट मे भी मौल-भाव करके शेयर खरीदा या फिर बेचा जाता हैं।

शेयर मार्किट किसी भी देश की अर्थ्व्यवस्था का एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हुवे नजर आता है, किसी भी देश की उद्दोगों के बिकास के लिए शेयर मार्किट बहोत जरुरी हो जाता है। कोई कंपनी अपनी बिज़नस को बढ़ाने के लिए शेयर मार्किट मे अपनी कंपनी के कुछ हिस्सेदारी को Initia public offering (IPO) के जरिये मार्किट मे लिस्ट करके इन्वेस्टर से पैसा उठाते है, इससे कंपनी की बिज़नस को बढ़ाने में काफी मदद मिलता हुआ नजर आता हैं।

शेयर मार्किट मे शेयर का मतलब होता है हिस्सा, जब भी निवेशक किसी भी कंपनी का शेयर को खरीदते है तब वो निवेशक उस कंपनी का शेयरहोल्डर या हिस्सेदार बन जाता हैं। आप जितने पैसे निबेश करोगे उसी के हिसाब से कुछ प्रतीशत के मालिक आप उन कंपनीयों के हो जाते हैं।

जब आप उन कंपनी के मालिक हो जाते हो इसका मतलब भविष्य मे जितने भी कंपनी को मुनाफा होगा तब शेयर प्राइस बढ़ने के साथ ही आपका निवेश किया हुआ  पैसा ऐसे ही बढ़ता रहेगा और अगर घाटा हुआ तो आपको एक भी पैसा नही मिलेगा नुकसान हो जायेगा।

Share Market में ज्यादातर लोग इसी वजह से निवेश करते है कि आनेवाले समय के अन्दर उनको अच्छी रिटर्न मिल सकें, इसके लिए निवेशकों को शेयर मार्किट की बिस्तार जानकारी होना बहुत ही जरूरी हो जाता हैं।

शेयर मार्केट क्या है इसको बेहतरीन तरीके से जानने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें जिसको आपको जानना बहुत ही जरूरी हैं।

  • SEBI:- शेयर मार्किट में SEBI (Security and Exchange board of India) का सबसे अहम रोल होता है, इसके द्वारा ही भारतीय शेयर मार्किट को रेगुलेटेड किया जाता है। मार्किट से जुड़ी हर तरह की फैसले SEBI ही लेते है, जिसकी वजह से निवेशक बिना कुछ दिक्कत से शेयर मार्किट में निवेश कर सकते हैं।
  • Stock Exchange:- साधारण भाषा में जाने तो Stock Exchange एक तरह की मार्किटप्लेस की तरह होता है, जहा पर निवेशक स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनीयों को खरीद और बेच सकते हैं। भारतीय शेयर मार्किट में NSE और BSE दो ही Stock Exchange है, जहा पर कंपनीयों को शेयर मार्किट में ट्रेड होने के लिए लिस्ट होना पड़ता हैं।
  • IPO:- किसी भी कंपनीयों को अगर शेयर मार्किट में लिस्ट होना है तो कंपनी सबसे पहले IPO लाते है, जहा कंपनी अपने बिज़नस से जुड़ी सभी बिवरण देने के साथ ही वैल्यूएशन करके अपने प्राइस को निर्धारित करते है और सभी निवेशक मार्किट में लिस्ट होने से पहले ही IPO में अप्लाई कर सकते हैं।
  • Demat Account:- शेयर मार्किट में अगर आप किसी भी कंपनीयों के शेयर को खरीदना चाहते हो तो आपको सबसे पहले Demat Account की जरुरत पड़ेगी, जिसकी जरिए आप मार्किट में लिस्टेड किसी भी कंपनीयों के शेयर को आसानी के साथ खरीद सकते हो। बहुत सारे ऐसे डिस्काउंट ब्रोकर Zerodha, Upstox जैसे है जिसकी मदद से आप अपने Demat Account को खोल सकते हैं।
Open Your Upstox Demat AccountClick Here
  • Nifty और Sensex:- यह दोनों ही भारत की दो मुख्य शेयर मार्किट इंडेक्स है, जो भारतीय बाज़ार की ताकत को दर्शाता हैं। निफ्टी के अन्दर देश की 50 सबसे बड़ी कंपनीयों के पदर्शन मापने के लिए इस इंडेक्स का इस्तेमाल होता हैं। वही सेंसेक्स के अन्दर  देश की 30 बड़ी कंपनीयों के पदर्शन को दर्शाता हैं।
  • Dividend:- जब भी कोई कंपनी किसी साल अच्छी मुनाफा कमाती है तो उस प्रॉ
  • फिट का कुछ हिस्सा कंपनी के मैनेजमेंट अपने  शेयरहोल्डर के बीज वितरण करते है, उसी को ही Dividend कहते हैं।
  • Bonus:- कंपनी कभी कभी अपने शेयरहोल्डर को फ़ायदा पहुचाने के लिए Bonus Share इशू करते है, जहा पर शेयरहोल्डर को होल्ड किया हुआ शेयर पर रेश्यो की हिसाव से अतिरिक्त शेयर देते हुवे नजर आता हैं।

Share Market for beginners in Hindi

शेयर मार्किट में नए लोग जब भी आते है तब उनके दिमाग में बहुत सारे ऐसे सवाल मन में आते है जो मार्किट के बारे में जानने की उत्सुकता को दिखाते है। नए लोगों को मार्किट में बड़ी रिटर्न कमाई करने के बारे में सोचने की बजाए सबसे पहले  उसको अच्छी तरह सीखने पर ज्यादा से ज्यादा फोकस होना चाहिए, इसके लिए आपको बहुत ही कम पैसे से ही सुरवात करना चाहिए।

जब आप धीरे धीरे और छोटी अमाउंट के साथ मार्किट में निवेश करते हो तब आपके शेयर मार्किट की हर उस छोटे से छोटे बेसिक जानकारी प्राप्त होंगे और अपने ऊपर थोड़ी बहुत आत्मविश्वास भी बढ़ेगा तब आप अपने इन्वेस्टमेंट अमाउंट को थोड़ा थोड़ा करके बड़ा भी सकते हैं।

नए निवेशकों को कभी भी Intraday Trading की तरह जाना नहीं चाहिए, जब तब आपको शेयर मार्किट के बारे में अच्छी तरह बिस्तार जानकारी ना हो तबतक आपको लम्बे समय यानि Delivery के अन्दर ही शेयर को खरीदना बेहतर हैं, इससे आपको शेयर मार्किट को बेहतर तरीके से समझने में काफी मदद करता हुआ नजर आनेवाला हैं।

Also read:- न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

किसी भी कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट कैसे होता है?

जब भी किसी कंपनी को अपने बिज़नस को बिस्तार करने के लिए पैसे की जरुरत पड़ती है तब मैनेजमेंट कर्ज ना लेके शेयर मार्किट में लिस्ट करके निवेशकों से पैसे उठाते हैं। शेयर मार्किट में लिस्ट करने के लिए कंपनी को सबसे पहले बिज़नस से जुड़ी सभी जानकारी SEBI के पास भेजना होगा।

कंपनी के बिज़नस से जुड़ी सभी दिए गए जानकारी SEBI वेरीफाई करके मार्किट में लिस्ट होने के लिए अनुमोदन देंगे, उसके बाद कंपनी को स्टॉक एक्सचेंज (BSE और NSE) में लिस्ट होना होगा।

देखा जाए तो स्टॉक एक्सचेंज BSE के पास अभी 5000 से भी ज्यादा कंपनीयाँ लिस्टेड देखने को मिलता है, वही NSE के पास देखे तो लगभग 2000 से भी ज्यादा कंपनीयाँ लिस्टेड हैं।

किसी भी कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट कैसे होता है

मार्किट में लिस्ट होने की सभी अनुमोदन प्राप्त करने के बाद कंपनी तब IPO (Initial Public Offering) लाते है, जहा पर एक निर्धारित वैल्यूएशन पर शेयर की प्राइस को तय किया जाता है और इस IPO में सभी निवेशक अप्लाई कर सकते हैं। जब आपको IPO मिल जाता है जिस दिन कंपनी मार्किट में लिस्ट होगा उसी दिन आप अपने Demat Account की मदद उस कंपनी के शेयर को खरीद बेच कर सकते हो।

शेयर की कीमत कैसे बढ़ती या घटती है?

देखा जाए तो जिस तरह नार्मल मार्किट मे किसी बस्तु का दाम Demand और Supply के ऊपर कम जादा होते रहते है, ठीक उसी तरह से देखे तो शेयर मार्किट मे भी जैसे जैसे किसी भी स्टॉक का प्राइस Demand और Supply के ऊपर निर्भर होता है।

यदि किसी भी समय शेयर का डिमांड बढ़ जाता है तो तब उस समय शेयर का भी उसी अनुसार दाम बढ़ जाता है। उसी तरह से जब शेयर का डिमांड कम होता नजर आएगा तब शेयर का दाम निचे आएगा।

किसी भी कंपनीयों के शेयर का Demand और Supply ज्यादातर कंपनी के नतीजे बेहटर रहने, मुनाफा बढ़ने,नए नए आर्डर मिलने आदि घटना के आधार पर शेयर प्राइस बढ़ती या फिर घटती रहती हैं।

शेयर मार्किट में ट्रेडिंग क्या है?

आसान शब्दों में जाने तो ट्रेडिंग का मतलव किसी भी वस्तु को खरीद और उसको बेच करके कम समय के अन्दर मुनाफा कमाना होता है। शेयर मार्किट में ट्रेडिंग उसको कहा जाता है जहां पर किसी कंपनीयों के शेयर को जब कम समय के लिए खरीद और उसको बेचकर प्रॉफिट कमाते हो उसको ही शेयर मार्किट में ट्रेडिंग कहां जाता हैं।

शेयर मार्किट में ट्रेडिंग के लिए ज्यादातर ट्रेडर उपयोग करनेवाले 5 मुख्य स्टाइल के बारे में आइए जानते हैं:-

  • Intraday Trading:- शेयर मार्केट में कोई भी कंपनी का शेयर खरीद कर उसी दिन ही अगर बेच देते हो उसी को ही Intraday Trading कहते हैं।
  • Scalping Trading:- ट्रेडर इस Scalping Trading में किसी भी कंपनीयों के शेयर को कुछ सेकंड याँ फिर कुछ मिनिट के लिए खरीद करके बेच देते है, उसी को ही Scalping Trading कहते हैं।
  • Swing Trading:- यह ट्रेडिंग कुछ दिन याँ फिर कुछ हफ़्तों के लिए किया जाता है, शेयर मार्केट के खुलने और बंद होने के बीच इस ट्रेडिंग को किया जाता हैं।
  • Positional Trading:- इस ट्रेडिंग ट्रेडर कंपनी के शेयर को कुछ महीने से लेकर 1 साल के लिए होल्ड करके किया जाता है और शेयर को बेचकर प्रॉफिट कमाई किया जाता हैं। थोड़े लम्बे समय के लिए ट्रेड होने के कारण Positional Trading को सबसे कम रिस्क वाला ट्रेड भी कहा जाता हैं।
  • Arbitrage Trading:- यह ट्रेडिंग ज्यादातर बड़े बड़े ट्रेडिंग फर्म की तरफ से किया जाता है, जहा पर दो या दो से अधिक एक्सचेंजों की किसी भी कंपनी का शेयर प्राइस की अंतर का फ़ायदा उठाके ट्रेड करती हैं।

Also read:- इंट्रा डे ट्रेडिंग कल के लिए सबसे अच्छा स्टॉक

शेयर मार्केट की गणित

शेयर मार्किट की पूरी गणित को समझना इतना आसान बिल्कुल भी नहीं है, बहुत सारे ऐसे पेरामीटर होते है जो मार्किट में निवेश करने से पहले हर निवेशकों को अच्छी तरह से समझना चाहिए। आज हम शेयर मार्केट की गणित को अच्छी तरह से समझने के लिए मार्किट की कुछ खास पेरामीटर के बारे में बात करेंगे।

कंपनी की फंडामेंटल एनालिसिस:- किसी भी कंपनीयों में निवेश करने के लिए सबसे पहले उस कंपनी का फंडामेंटल एनालिसिस करना बहुत ही जरूरी होता हैं, इससे आपको कंपनी के शेयर की पदर्शन के बारे में बेहतर अंदाजा मिलेगा।

कंपनी के बिज़नस के बारे में डिटेल्स एनालिसिस:- शेयर मार्किट की गणित को अच्छी तरह से समझने के लिए दूसरा सबसे अच्छा पेरामीटर यह है की आपको हमेशा कंपनी किस बिज़नस के साथ जुड़ा हुआ है इसके बारे में अच्छी तरह से एनालिसिस करना चाहिए, इससे आपको भविष्य के हिसाव से कंपनी कैसा है इसके बारे में बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगा।

फाइनेंसियल पदर्शन पर नजर:- मार्किट की गणित को बेहतर तरीके से समझने के लिए तीसरा सबसे महत्वपूर्ण पेरामीटर की बात करें तो किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश करने के बाद आपको हमेशा ही फाइनेंसियल पदर्शन पर नजर होना चाहिए, कंपनी अपने बिज़नस के अन्दर कैसा पदर्शन कर रहा है और आगे भी कैसा पदर्शन दिखाने की क्षमता रखता है फाइनेंसियल पदर्शन को एनालिसिस करके बेहतर अंदाजा मिलता हैं।

शेयर कैसे खरीदें और बेचे

किसी भी कंपनीयों का शेयर खरीद बेच करने के लिए निवेशकों को सबसे पहले Demat और Trading Account  की जरुरत पड़ेगी, जहा से आप मार्किट में लिस्टेड सभी कंपनीयों का शेयर आसानी के साथ खरीद और बेच सकते हो। बहुत सारे ऐसे ब्रोकर मार्किट में देखने को मिलेगा जिसमें Upstox, Zerodha, Groww, Paytm Money, Angel Broking जैसे कई सारे ब्रोकर अपने कस्टमर को शेयर मार्किट में निवेश करने के लिए बेहतर सुबिधा प्रदान करती हैं।

एकबार अकाउंट पूरी तरह से खोल लेने के बाद आपको सबसे पहले अपने Demat Account की वॉलेट पर जितने रूपया मार्किट में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हो रजिस्टर बैंक अकाउंट से पैसे को Add करना होगा।

उसके बाद सभी ब्रोकर के होम पेज पर ही आपको अलग अलग कंपनीयों के शेयर देखने को मिलेगा जिस भी कंपनी का शेयर को आपको खरीदना है उस कंपनी के शेयर को Intraday (एक दिन के लिए खरीदना हो तो) याँ फिर Delivery (एक दिन से ज्यादा दिनों के लिए खरीदने के लिए) के अन्दर आपको BUY बटन को क्लिक करके खरीद सकते हो। ठीक उसी अनुसार Buy किया हुआ शेयर को Sell करने के लिए कंपनी के शेयर पर क्लिक करके जितने भी क्वांटिटी के शेयर ख़रीदा हो उसको Sell बटन पर क्लिक करके आसानी के साथ बेच सकते हो।

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

शेयर मार्किट में कमाई करने के साथ साथ इसमें रिस्क भी काफी ज्यादा रहता हैं, अगर आप सही तरीके से मार्किट को अच्छी तरह से समझके किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदते हो तभी आप शेयर मार्किट से अच्छी पैसा बना सकते हो।

शेयर बाज़ार में अगर आपको लम्बे समय तक अच्छी रिटर्न कमाई करना है तो सबसे पहले अपने पैसे को 

कैसे बचाए रखे उसके ऊपर आपका सबसे ज्यादा  ध्यान होना चाहिए, क्यंकि ज्यादातर नए निवेशक पहले ही अपने सारे पैसे को गलत जगह इन्वेस्ट करके पूरा पैसे डूबा देते है, इसलिए आपको जितना हो सकें पहले पैसे को बचाने के लिए सोचना चाहिए।

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

स्टॉक मार्केट में नए निवेशकों को निवेश करने से पहले क्या सावधानी रखनी चाहिए जिससे नुकशान होने की संभावना को कम से कम हो, आइए कुछ महत्वपूर्ण बातों पर नजर डालते है:-

थोड़ा थोड़ा मात्रा में इन्वेस्टमेंट सुरु:- शेयर मार्किट में बड़ी नुकशान से बचने के लिए हर नए निवेशकों को छोटी छोटी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए। अगर आप बिना कुछ एनालिसिस करके किसी स्टॉक में बड़ी इन्वेस्टमेंट कर देते हो तो आपकी पोर्टफोलियो का रिस्क काफी बढ़ जाता है और बड़ी नुकशान होने का भी खतरा रहता हैं।

कभी भी दूसरों को देखकर खरीदारी न करें:- ज्यादातर नए निवेशक जब पहलीबार मार्किट में आते है तब सबसे बड़ा गलती दूसरों को देखकर खरीदारी करने लगती हैं। हर किसी निवेशकों का रिस्क लेने की क्षमता अलग अलग होता है जिस वजह से जब आप दुसरो को देखकर खरीदारी करते हो तब आपके इन्वेस्टमेंट अमाउंट पर रिस्क काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

पैनी स्टॉक से दूर रहे:- पैनी स्टॉक का प्राइस कम होने के कारण निवेशकों को सबसे ज्यादा पसंद आता है, लेकिन ज्यादातर इन कंपनीयों का बिज़नस ना के बरावर होने के चलते डूबने की काफी ज्यादा खतरा रहता है, और इसके कारण निवेशकों को काफी ज्यादा नुकशान का भी बोझ उठाना पड़ सकता हैं।

अपने पोर्टफोलियो को Diversify रखे:- शेयर बाजार में नुकसान से बचने का सबसे अहम टिप्स है अपने पोर्टफोलियो की शेयर को अलग अलग सेक्टर के अन्दर Diversify रखे, जिससे किसी सेक्टर में अगर कोई प्रॉब्लम होता भी नजर आए तो आपकी बाकि सेक्टर की शेयर इन्वेस्टमेंट  को बैलेंस रखने में काफी मदद करेगी।

शेयर मार्किट में अच्छा स्टॉक कैसे सुने?

शेयर मार्किट से अगर आप लम्बे समय तक अच्छी रिटर्न कमाई करना चाहते हो तो आपको हमेशा अच्छी और सही स्टॉक को चुनना बहुत ही जरुरी होता हैं। अच्छी स्टॉक को पहचानने के लिए आपको आज हम कुछ ऐसे बेहतरीन स्टेप के बारे में बताएँगे जो आपको काफी मदद करता हुआ जरुर नजर आनेवाले हैं।

कंपनी के बिज़नस के बारे में बिस्तार जानकारी:- शेयर मार्किट में अच्छे कंपनीयों के स्टॉक को चुनने के लिए आपको सबसे पहले कंपनी किस बिज़नस के साथ जुड़ा हुआ है और भविष्य के हिसाव से कंपनी का बिज़नस बढ़ने की क्षमता रखता है याँ फिर नहीं इसके बारे में आपको बेहतर जानकारी होना बहुत ही जरूरी हैं।

कंपनी के मैनेजमेंट के बारे में जानकारी:- किसी भी कंपनी के बिज़नस को आगे बढ़ने के लिए मैनेजमेंट का सबसे बड़ी रोल होता हैं। मैनेजमेंट ही तय करता है कंपनी का बिज़नस की दिशा भविष्य के अन्दर किस तरफ ले जा सकता हैं। मैनेजमेंट कंपनी को अच्छे से आगे बढ़ा भी सकते है और डूबा भी सकते हैं, इसलिए किसी भी स्टॉक में निवेश से पहले हर कंपनी के मैनेजमेंट को अच्छी जान लेना बहुत ही जरुरी हैं।

कंपनी के ऊपर कर्ज की बोझ के बारे में:- कंपनी अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए कर्ज लेते हुवे नजर आता है, लेकिन अगर कर्ज का बोझ बढ़ता ही रहता है तो इससे बिज़नस की ग्रोथ पर काफी ज्यादा असर पड़ता हुआ नजर आता है, इसलिए आपको अच्छा स्टॉक को चुनने से पहले कंपनी के कर्ज की बोझ के ऊपर जरुर नजर होना चाहिए।

पिछले फाइनेंसियल पदर्शन के बारे में जानकारी:- किसी भी कंपनी के ग्रोथ को बेहतर तरीके से समझने के लिए आपको पिछले कुछ सालों की फाइनेंसियल पदर्शन के ऊपर जरुर नजर होना चाहिए। धीरे धीरे किसी कंपनी के फाइनेंसियल पदर्शन अगर अच्छा होता दिखाई देते है तो उन कंपनीयों को आपको लम्बे समय निवेश के लिए चुनना चाहिए।

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के तरीके?

शेयर बाज़ार में बहुत लोग निवेश करके पैसा कमाए करना तो चाहते है, लेकिन किस तरह से निवेश करके बेहतर रिटर्न कमाई जा सकता है इसके बारे में प्रॉपर नॉलेज ना होने के कारण बहुत ही कम लोग मार्किट में सफल हो पाते हैं। शेयर मार्केट से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन पॉइंट के बारे में आज हम बात करेंगे जिसपर हर निवेशकों को निवेश करते समय ध्यान में रखना चाहिए।

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के तरीके

फंडामेंटली मजबूत कंपनीयों के साथ बने रहो:- शेयर मार्केट से लम्बे समय में पैसे कमाने के लिए आपको हमेशा ही उन कंपनीयों के अन्दर निवेश करना चाहिए जो फंडामेंटली मजबूत कंपनी हो, जिसका बिज़नस की ग्रोथ हर साल अच्छी तेजी के साथ बढ़ता हुआ नजर आ रहा हैं।

घबड़ाहट (Panic) में शेयर को बेचने से बचे:- शेयर मार्किट में हमेशा ही किसी ना किसी वजह से ऊपर और नीचे होते रहते है, अगर आप Panic  में बेच देतो हो तो आप कभी भी शेयर मार्केट से पैसा नहीं कमा पाओगे। जब भी मार्केट में घबड़ाहट का माहौल बन जाता है लोग नुकशान में बेचना शुरु कर देते, आपको यदि अच्छा मुनाफा कमाई करना है तो तब आपको उस समय घबड़ाहट (Panic) में शेयर को बेचने से बचना चाहिए।

गिरावट में खरीदारी:- आपने यदि अच्छी तरह एनालिसिस करके फंडामेंटली मजबूत कंपनीयों को ख़रीदा है तो आपको जब भी उस शेयर में गिरावट का माहौल देखने को मिले आपको खरीदते रहना हैं, इससे आपको लम्बे समय के अन्दर काफी अच्छा फ़ायदा मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

अपने स्टॉक और मार्किट न्यूज़ के साथ हमेशा अपडेट:- आपने जो भी शेयर को खरीदा है, बाज़ार में उस स्टॉक से जुड़ी क्या न्यूज़ चल रही है उसके  के बारे में हमेशा आपको अपडेट रहना चाहिए। ज्यादातर लोग शेयर को खरीद तो लेते है लेकिन उस स्टॉक के बारे में बाज़ार में क्या न्यूज़ चल रहा है उसके बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते, जिसकी वजह से कभी ज्यादा खराब न्यूज़ के कारण शेयर का प्राइस एकदम से नीचे आ जाते है, जिससे निवेशकों को बहुत बड़ा नुकशान होता हैं।

शेयर बाजार में कितना रिस्क है?

बाकि इन्वेस्टमेंट आप्शन के मुकाबले से देखे तो बेशक शेयर बाजार में थोड़ा बहुत ज्यादा रिस्क जरुर देखने को मिलता है, लेकिन रिस्क के साथ साथ अगर सही तरीके से मार्किट में इन्वेस्टमेंट करते हो तो अच्छी रिटर्न भी मिलता हैं।

ज्यादातर नए निवेशक जल्द से जल्द अपने पैसे को डबल करने के लिए 1,2 रूपया के पैनी शेयर को खरीदते रहते है, इन नए निवेशकों का मानना है की 1 रूपया का शेयर जल्द 2 रूपया भी होगा तो उनके पैसे डबल हो जाएंगे। 

ज्यादातर समय देखे तो इन पैनी स्टॉक का बिज़नस ना के बरावर होता है और इन कंपनीयों का मार्किट कैप कम होने के कारण मार्किट की कुछ ऑपरेटर (अपने हिसाव से शेयर प्राइस को हेरफेर करने वाला निवेशकों की ग्रुप) शेयर प्राइस को अपने अनुसार हेरफेर करते है, जिसकी वजह से रिटेल निवेशक इस जाल में आसानी से फस जाते है, और बड़ी नुकशान करके मार्किट से निकल भी जाते हैं।

शेयर बाजार में रिस्क तो होता है लेकिन अगर सोच समझकर किसी अच्छी कंपनीयों में लम्बे समय के लिए निवेश करते रहोगे तो आपको नुकशान होने की संभावना काफी कम हो जाता है और आप बहुत ही बेहतरीन रिटर्न भी कमाई कर सकते हैं।

नए निवेशक अपने रिस्क को कम करने के लिए देश की बड़ी बड़ी कंपनी जैसे Reliance, TCS, Asian Paints, Pidilite, HDFC Bank, Dmart, Hindustan Uniliver आदि बड़ी मार्किट कैप वाले कंपनीयों के शेयर में हर गिरावट में लम्बे समय के लिए निवेश करना चाहिए और साथ साथ अलग अलग सेक्टर की कंपनीयों के अन्दर Diversify जरुर करना चाहिए।

शेयर मार्किट को समझने के लिए अच्छी किताव

शेयर मार्किट को बेहतर तरीके से समझने के लिए किताव एक बहुत ही अच्छी माय्ध्यम है, बहुत सारे ऐसे बेहतरीन किताव है जो अलग अलग लेखक अपने नजरिया के हिसाव से शेयर मार्किट के बारे में बताया हैं। आज हम प्रमुख 3 ऐसे बेहतरीन किताव के बारे में बात करेंगे जो हर शेयर मार्किट की निवेशकों को एकबार जरुर पढ़ना चाहिए।

Rich Dad Poor Dad:- सबसे पहली नंबर की किताव के बारे में बात करें तो Robert Kiyosaki के द्वारा लिखी गयी Rich Dad Poor Dad फाइनेंसियल ज्ञान को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी कितावो में एक हैं। इस किताव में आपको शेयर मार्किट में निवेश के जोखिम को कैसे कम करके प्रॉफिट को बढ़ाए उसके बारे बिस्तार से बताया गया हैं।

शेयर मार्केट के सक्सेस मंत्र:- दूसरी नंबर की किताव के बारे में बात करें तो शेयर मार्केट के सक्सेस मंत्र एक बहुत ही बेहतरीन साधारण भाषा में लिखी गई किताब हैं। निवेशकों को शेयर मार्किट से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने के लिए देश के जाने माने विश्लेषकों में एक सौरभ मुखर्जी ने इस बुक को आसान भाषा में लोगों के लिए प्रस्तुत किया हैं।

बैबिलॉन का सबसे अमीर आदमी:- फाइनेंसियल से जुड़ी और आर्थिक सफलता को बेहतर तरीके से समझाने के लिए “ बैबिलॉन का सबसे अमीर आदमी” एक बहुत ही बढ़िया किताव हैं। जब तक आप इस किताव को नहीं पढ़ोगे तव तक आपको मनी मैनेजमेंट की रूल्स के बारे में अच्छी तरह से पता नहीं चलेगा। लेखक ने बहुत ही सरल भाषा में कहानी के रूप में आर्थिक समस्याओं का हल निकलके कैसे सफल निवेशक बना जाए,  इसके बारे में इस किताव की माय्ध्यम से बताया हैं।

शेयर बाजार में पैसा निवेश करना सही हैं?

इसमें कोई भी संदेह नहीं है जिस तेजी के साथ हर साल मुद्रास्फीति बढ़ते हुवे नजर आ रहा है, इसकी वजह से आपके बैंक में रखे हुवे पैसे भी हर साल कम होते नजर आ रहा हैं। भारत में हर साल देखा जाए तो मुद्रास्फीति दर 5 से 6 पतिशत के आसपास देखने को मिलता हैं, लेकिन बैंक में रखे हुवे आपके पैसे पर केवल 3 से 4 पतिशत ही ब्याज दर ही मिलता है, जिससे आपके बैंक में रखे हुवे पैसे कुछ पतिशत हर साल कम होते जा रहा हैं।

आज के ज़माने में आपको हमेशा ही यह सोचना चाहिए पैसे से पैसा कैसे कमाई, अभी के समय भी अगर आप बैंक में पैसे रखते हो तो आप बहुत ही गलत जगह इन्वेस्टमेंट कर रहे हो, क्यंकि आज के समय भी अगर आप बैंक में पैसा रखते हो तो आपके पैसे बढ़ने की बजाए हर साल कम ही होते रहेंगे, इसी वजह से आपको शेयर बाजार जैसे एक बेहतर इन्वेस्टमेंट बिकल्प की तरफ देखना चाहिए।

अगर आप अच्छी तरह से शेयर मार्किट को एनालिसिस करके किसी अच्छी शेयर में निवेश करते हो तो आप मार्किट से मुद्रास्फीति दर को भी पीछे छोड़कर अपने इन्वेस्टमेंट पैसे पर बहुत ही अच्छी रिटर्न आसानी के साथ कमाई कर सकते हो।

मेरी राय:-

युवाओं मे आजकल शेयर बाजार में निवेश करने के लिए बहुत सारे लोग इच्छुक होते हैं जोकि देश की भविष्य के लिए बहुत अच्छी बात है। भारत  में आज भी देखे तो बहुत सारे लोग शेयर मार्केट में निबेश करने से घबराते है, जहा पर अमेरिका जैसे देशो मे 50 पतिशत से भी ज्यादा लोग शेयर मार्किट मे निबेश करते है लेकिन भारत मे केवल 5 पतिशत के आसपास ही लोग ही शेयर मार्किट मे निबेश करते हुवे नजर आता है।

उम्मीद है आनेवाले दिनों में लोगों को धीरे धीरे शेयर मार्किट से जुड़ी अच्छी नॉलेज मिलते नजर आएंगे ज्यादा से ज्यादा लोग इन्वेस्टमेंट करते हुवे जरुर नजर आएंगे।

Questions About Share Market in Hindi

– शेयर बाजार में कितने पैसे से शुरू करना चाहिए?

शेयर मार्किट में निवेश करने के लिए कोई भी बड़ी अमाउंट की जरुरत नहीं पड़ती, आप केवल 100 रूपया से भी मार्किट में इन्वेस्टमेंट शुरु कर सकते हो।

– नए निवेशक शेयर मार्किट का अकाउंट कहा खोले?

आज कल देखा जाए तो शेयर मार्किट में निवेश करने के लिए बहुत सारे डिस्काउंट ब्रोकर देखने को मिलता है, उनमें से आप Upstox पर अकाउंट खोलके शेयर मार्किट में निवेश शुरु कर सकते हो।

– शेयर बाजार से रोज पैसा कमाई किया जा सकता है?

ट्रेडिंग की माय्ध्यम से आप शेयर बाज़ार से रोज पैसा कमाई कर सकते हो, हालाकि इसके लिए ट्रेडिंग की बेहतर नॉलेज होना बहुत ही जरूरी हैं।

– शेयर बाज़ार में लोग पैसा क्यों निवेश करते है?

बाकि इन्वेस्टमेंट के मुकाबले शेयर बाज़ार से सबसे अधिक रिटर्न कमाई किया जा सकता है, इसी वजह से लोग ज्यादा शेयर बाज़ार में पैसा निवेश करते हुवे नजर आते हैं।

– पुरे एशिया का सबसे बड़ा शेयर बाजार कौनसा हैं?

एशिया का सबसे बड़ा और पुराना शेयर बाजार Bombay Stock Exchange यानि BSE) है, जो भारत में ही स्थित है।

– भारतीय स्टॉक एक्सचेंज में कितनी कंपनियाँ लिस्टेड हैं?

दोनों स्टॉक एक्सचेंज को मिलाकर देखे तो अभी लगभग 7400 से भी ज्यादा कंपनीयाँ लिस्टेड हैं।

Conclusion

उम्मीद करता हु आपको हमारी शेयर मार्केट क्या है? What is Share Market in Hindi आर्टिकल को पढ़ने के बाद मार्किट से जुड़ी हर उस पहलु को बेहतर तरीके से समझ सुके होंग। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल याँ फिर हमारे लिए कोई भी सुझाव है तो कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारीयों के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी एकबार जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

4.4/5 - (7 votes)

Leave a Comment

ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए क्या आनेवाले सालों में Kalyan Jewellers Share दिखा पाएगा बड़ी उछाल, जानिए बिस्तार से 3i Infotech Share बड़ी उछाल की तैयारी में है, क्या निवेश का सही समय है
Join Our WhatsApp Group!