शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए | Share market se paise kaise kamaye

नमस्कार दोस्तों आज हम बहुत ही सरल भाषा में शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (Share market se paise kaise kamaye) और साथ ही शेयर बाज़ार में पैसे कमाने के तरीके इसके बारे में बिस्तार से जानेंगे। बाज़ार से पैसा कमाई करने के लिए इसका ज्ञान होना बहुत जरुरी हैं। तभी आप अच्छा मुनाफा कमा चकते हो।

शेयर बाज़ार में बहुत लोग निवेश करके पैसा कमाए करना तो चाहते है। लेकिन बहुत ही कम लोग सफल हो पाते हैं। इसका मूल कारण है शेयर बाज़ार के बारे में प्रॉपर नॉलेज ना होना। इसलिए आपको पहले सीखना चाहिए उसके बाद ही निवेश करने की चोचना चाहिए।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (Share market se paise kaise kamaye in hindi)

  • Fundamentally Strong Share के साथ बने रहे:- शेयर मार्केट से पैसे कमाए करने के लिए जब भी आप शेयर खरीदे आपको Fundamentally Strong Share को ही चुनना चाहिए। आपको देखना चाहिए कंपनी हर साल अच्छा मुनाफा कमाई कर रहा है की नहीं। लगातार Profit और Revenue में ग्रोथ वाले कंपनी में ही निवेश करना चाहिए। जिससे आप आनेवाले दिनों में अच्छा मुनाफा कमाई कर पाओगे।
  • Panic मत करो:- शेयर बाज़ार में आपको कभी भी घबड़ाहट में स्टॉक को बेचना नहीं चाहिए। अगर आप Panic  में बेच देतो हो तो आप कभी भी शेयर मार्केट से पैसा नहीं कमा पाओगे। बाज़ार बढ़ता गिरता रहता है जब भी आप नुकशान में हो तो आपको होल्ड करना चाहिए। इसलिए ज्यादातर लोग शेयर बाज़ार से पैसा नहीं कमा पाते। क्योंकि जब भी मार्केट में घबड़ाहट का माहौल बन जाता है लोग नुकशान में बेचना शुरु कर देते। आपको यदि अच्छा मुनाफा कमाई करना है तो कभी भी Panic में बेचना नहीं चाहिए।
  • गिरावट में खरीदे:- सबसे अहम बात आपने यदि अच्छा Fundamentally Strong Share खरीदा है तो आपको जब भी उस शेयर में गिरावट का माहौल देखने को मिले आपको खरीदते रहना हैं। हर गिरावट में आपको खरीदना है। इससे आपका शेयर का प्राइस Average होगा और जब भी शेयर का प्राइस ऊपर जाएगा आपको अच्छा मुनाफा कमाई कर सकेंगे।
  • अलग अलग सेक्टर में निवेश:- शेयर बाज़ार में अच्छा पैसे कमाई करने के लिए आपको अलग अलग सेक्टर में निवेश करना चाहिए। आपको अपना पोर्टफोलियो Diversify करना चाहिए। एक ही सेक्टर में सारा पैसा निवेश बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि बाज़ार में जब कोई एक सेक्टर खराब पदर्शन कर रहा होता है तब उसी समय कोई दूसरा सेक्टर अच्छा पदर्शन कर रहा होता हैं। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाई करने के लिए अपना पोर्टफोलियो को अलग अलग सेक्टर में  Diversify करना बहुत जरुरी हैं।
शेयर-मार्केट-से-पैसे-कैसे-कमाए-Share-market-se-paise-kaise-kamaye

शेयर बाज़ार से पैसे कमाने के तरीके

  • लालश से दूर रहो:- अगर आपको शेयर मार्केट में सफल होना है तो आपको लालश से दूर रहना ही बेहतर हैं। कही बार लोग इन्वेस्ट करके अच्छा मुनाफा कमा तो लेते है। लेकिन और ज्यादा लालश के चक्कर में अपना सारा पैसा गवा भी देते हैं। इसलिए आपको इन्वेस्ट करने से पहले अपना टारगेट देखना है कब निकलना है उसके बाद ही निवेश करने की चोचना चाहिए।
  • लंबे समय के निवेश:- एक दिन में शेयर मार्केट में कोई भी अमीर नहीं बन पाते। इसके लिए आपको समय देना होगा। आपको अच्छे स्टॉक में लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए। कम समय में कोई भी शेयर छोटे मोटे न्यूज़ के चलते ऊपर नीचे होते रहते है। अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करोगे तो इन छोटे न्यूज़ का असर ना के बराबर होगा। और आप उस शेयर में जबरदस्त मुनाफा कमाई कर पाओगे।
  • भावना पर नियंत्रण रखे:- शेयर मार्केट में आपको प्रॉफिट और नुकशान दोनों होने की संभावना बराबर हैं। अगर आप भावना पर नियंत्रण नहीं रखके फैसले लेते हो इससे आपको बहुत बड़ा नुकशान भी हो सकता हैं। जितना भी अच्छा मौका क्यों ना आए जल्दबाजी में भावना में बहकर आपको कभी भी शेयर खरीदना और बेचने से दूर रहना चाहिए।
  • न्यूज़ के साथ अपडेट रहे:- आपने जो भी स्टॉक खरीदा है, बाज़ार में चल रही उस शेयर के न्यूज़ के बारे में आपको जरुर अपडेट रहना चाहिए। बहुत लोग शेयर खरीद तो लेते है लेकिन उस स्टॉक के बारे में बाज़ार में क्या न्यूज़ चल रहा है उसके बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते। जिसकी वजह से कभी ज्यादा खराब न्यूज़ के कारण शेयर का प्राइस एकदम से नीचे आ जाते हैं। जिसकी वजह से बहुत बड़ा नुकशान होता हैं। इसलिए आपको अपडेट रहना बहुत जरुरी हैं।
  • भबिस्य के हिसाब से शेयर:- आपको ऐसा शेयर में निवेश करना चाहिए जो भबिस्य के हिसाब से काम करे। जो लगता है की आनेवाला समय में ये कंपनी अच्छा पदर्शन कर सकती हैं। एसी शेयर में निवेश से आप शेयर मार्केट से अच्छा पैसे कमाई कर पाओगे।

मेरी राय:-

Profit और Loss शेयर मार्केट का एक हिस्सा हिस्सा हैं। आप जब भी शेयर खरीदो अपना विश्लेषण खुद करना चाहिए। किसी के बातों में आकर आपको बिल्कुल इन्वेस्ट नहीं करना हैं। शेयर मार्केट में पैसा वही कमता है जो लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करते हैं। इसलिए आपको भी अच्छे स्टॉक में लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करना चाहिए। जिससे आनेवाला दिनों में आप शेयर मार्केट से अच्छा पैसे कमाए कर पाओगे

अन्य पढ़े:-

Best 5G Technology Stocks to Invest in India, 5G Shares जबरदस्त रितर्न

Intraday Trading 7 Golden Rules in Hindi

Best 5 Electric Vehicle Shares in India 2021

upstox में Demat account कैसे खोले Upstox account opening process

आशा करता हु आपको शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (Share market se paisa kaise kamaye in hindi) पोस्ट को पढ़के समझ गए होंगे बाज़ार से अच्छी मुनाफा कैसे कमाई जा सकती हैं। अगर आपके मन में इससे जुड़ी कोई सवाल या सुझाब देना चाहते हो तो कमेंट में जरुर बताए। शेयर मार्केट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए हमारे साथ बने रहे।

Rate this post

6 thoughts on “शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए | Share market se paise kaise kamaye

  • September 5, 2021 at 8:25 am
    Permalink

    Start karne ke liye kya karna hoga

    Reply
    • September 5, 2021 at 10:15 am
      Permalink

      आपको सबसे पहले Demat Account खोलना चाहिए. उसके बाद ही आप शेयर मार्केट में निवेश कर चकते हो. कैसे Demat Account खोले जानने के लिए आप हमारे Upstox Demat accountपोस्ट को पढ़ चकते हो.

      Reply
  • October 7, 2021 at 8:29 pm
    Permalink

    Kam se kam kitne time ke liye invest kare

    Reply
    • October 8, 2021 at 9:17 am
      Permalink

      शेयर बाज़ार में लंबे समय 5 साल से ज्यादा समय के लिए अगर आप अच्छे स्टॉक के साथ बने रहोगे तो आप जरुर अच्छा मुनाफा कमाई का सकोगे.

      Reply
  • November 12, 2021 at 11:13 pm
    Permalink

    Account kholne ke baad kam se kam Kitna paisa invest krna hoga or koi app bhi download krna hota h kya

    Reply
    • November 13, 2021 at 7:43 am
      Permalink

      अगर आप शेयर मार्किट में सुरवात करना चाहते हो तो बहुत ही कम पैसे (Rs 500) से भी शुरु कर सकते हो.
      निवेश करने से पहले आपको सबसे पहले Demat Account जरुरत पड़ेगी और ऑनलाइन ही आप उसको खुला सकते हैं.

      नए निवेशक होने के कारण आपको मेरा सुझाब होगा की पहले मार्किट के दिग्गज स्टॉक को ही पहले खरीदने की सोचे. कभी भी सीखते समय Penny stock के चक्कर में ना पड़े.

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *