Share Market me trading kaise kare in hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम बहुत ही सरल भाषा में जानेंगे Share Market me trading kaise kare in hindi जिससे आप Intraday trading में अच्छा कमाई कर पाओगे। और साथ ही कुछ एसी टिप्स बताएँगे जिसको फॉलो करोगे तो आप जरुर एक सफल ट्रेडर बन पाओगे।

बहुत सारे लोग शेयर मार्केट में ट्रेडिंग तो करते है लेकिन प्रॉपर नॉलेज ना होने के कारण अपने पैसे को डूबा देते हैं। फिर पैसा डूब जाने के बाद सीखना पसंद करते हैं। इसलिए आपको ट्रेडिंग करने से पहले इसका नॉलेज होना बहुत जरुरी हैं। जिससे आपको नुकशान होने की संभाबना कम से कम हो। आप सभी को पता है शेयर मार्केट में रिस्क हैं। लेकिन इसको समझके करोगे तो आप नुकशान को कम करके अच्छा मुनाफा कमाई कर सकते हैं।

Share Market me trading kaise kare in hindi

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आपको सबसे पहले Demat और Trading अकाउंट की जरुरत पड़ेगी। इससे आप बाज़ार से शेयर खरीद भी सकते हो और बेच भी सकते हो. Demat और ट्रेडिंग अकाउंट आप ऑनलाइन ब्रोकर के साथ आसानी से एक साथ ही खोल सकते। अगर आपको जानना है तो कैसे खोले इसे जरुर पढ़े।

upstox में Demat account कैसे खोले

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए Intraday Trading को ही ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं। इसमें आप एक दिन में शेयर को खरीद लेते हो और उसी दिन ही आप उसको बेच देते हो इसी को कहते है Intraday Trading। लेकिन इसका कुछ Advantage भी होता और Disadvantage भी होता हैं। दोनों को जानना बहुत बहुत जरुरी हैं।

Intraday Trading के फ़ायदे (Advantage)

Margin मिलता है:- Intraday trading में Margin बहुत ज्यादा मिलता हैं। मार्जिन का मतलब कोई शेयर 300 का है लेकिन उसको आप 40 या उसके आसपास में ही intraday में खरीद सकते हो. ये मार्जिन आपको ब्रोकर देते है। जिससे आप कम पैसो से ज्यादा मात्रा में शेयर्स को खरीद सकते हैं।

कम समय में पैसा कमाई:- बहुत ही कम समय में आप ट्रेडिंग से पैसा कमाई कर सकते हैं। आपको लंबे समय के लिए इन्तेजार नहीं करना पड़ता हैं। कही बार तो आप मिनटों में ही अच्छा पैसा कमा चकते हैं। लेकिन इसके लिए सही ट्रेड लेना बहुत जरुरी हैं।

बाज़ार में गिरावट से भी कमा चकते:- Intraday Trading में आप प्राइस बढ़ने और गिरावट दोनों में कमाई कर चकते हैं। यानि कोई स्टॉक आपको लगता है आज गिरनेवाला है। तो आप उस स्टॉक को ऊपर प्राइस पर बेचके उसी दिन नीचे खरीदके भी मुनाफा कमा चकते हो। इसी को Short selling कहते हैं।

रेगुलर कमाई:- इससे आप  नियमित रूप से रोज पैसा कमाई जा चकता हैं। बहुत सारे ऐसे लोग है जो शेयर मार्केट में Intraday Trading से ही अच्छा पैसा कमाते हैं। लेकिन इसके लिए सीखना बहुत जरुरी है। नही तो आप कमाना तो दूर की बात अपना सारा पैसा भी गवा देंगे।

Intraday Trading के नुकसान (Disadvantage)

कम समय में नुकसान:- जिस तरह आप एक दिन में पैसे कमा चकते हो ठीक उसी तरह आप एक दिन गवा भी चकते हो। ऐसा बिल्कुल नहीं होगा की रोज पैसा कमाते ही रहोगे एक दिन आपको नुकसान भी हो चकता हैं। इसके लिए आपको तैयार रहना जरुरी हैं। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि कम से कम दिन Loss हो और ज्यादा दिन आप मुनाफा में रहो।

रिस्क ज्यादा:- लंबे समय के लिए शेयर खरीदने के मुकबले Intraday Trading में बहुत ज्यादा रिस्क होता है। क्युकी इसमें आपको आज खरीदा हुवा शेयर आज ही बेचना होगा। नहीं तो मार्केट बंद होने से पहले ही ब्रोकर आपके शेयर्स को लाभ हो या नुकशान बेच देगा।

Share-Market-me-trading-kaise-kare-in-hindi

Share Market में ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए

स्टॉक Selection:- शेयर मार्केट में ट्रेडिंग से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले अच्छा स्टॉक का Selection करना बहत जरुरी हैं। आपको एसी स्टॉक में ट्रेडिंग करना है जिसमे ज्यादा खरीद बेच होते रहते हैं। इससे शेयर ऊपर नीचे होते रहेंगे और आपको जब मुनाफा होगा तब जल्दी से निकल पाओगे।

समय का ध्यान:- आपको बाज़ार में बहुत समय तक ट्रेड नहीं करना है। सुबह जब बाज़ार आरम्भ होता है तब आपको पहले देखना चाहिए बाज़ार किस तरफ जाते नजर आ रहा हैं। उसके बाद 10 से 2 बजे तक ही आपको ट्रेडिंग करना हैं।

बाज़ार के साथ चलना चाहिए:- हमेसा ट्रेडिंग के समय मार्केट जिस तरफ जा रहा उसी दिशा में आपको ट्रेड लेना चाहिए। इसके बिपरीत दिशा में ट्रेडिंग करोगे तो हो चकता है एक बार प्रॉफिट हो लेकिन ज्यादा नुकशान होने की संभावना बहुत हैं। इसलिए आपको बाज़ार के हिसाब से चलना चाहिए।

Stop Loss लगाना:- सबसे बड़ी बात कोई भी शेयर में ट्रेड डालते समय आपको Stop loss लगाना बहुत जरुरी हैं। इससे आपको नुकशान को कम किया जाता हैं। हो चकता है आपने जो भी ट्रेड डाला, आपके बिपरीत गया है। अगर आपने Stop loss नहीं लगाया है तो आपको बहुत बड़ा नुकशान भी हो चकता हैं।

News के साथ अपडेट रहो:- आप जिस भी स्टॉक में ट्रेडिंग कर रहे हो उस शेयर के मार्केट में जो भी न्यूज़ आता है आपको जरुर अपडेट रहना हैं। क्युकी बाज़ार बहुत ही जल्द इसके ऊपर प्रतिक्रिया करते हैं। इसलिए आपको ध्यान रखना बहुत जरुरी हैं।

Intraday Trading 7 Golden Rules in Hindi

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

अच्छा Share कैसे सुने How to select best share in hindi

मेरी राय:-

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग सबसे ज्यादा रिस्क होता हैं  जितना आप ट्रेडिंग में अभ्यास  करोगे उतना ही ज्यादा आप अच्छी तरह से सीख पाओगे। लेकिन आपको पहले बहुत ही कम पैसे से आरम्भ करना चाहिए। उतने ही पैसा लगाए जितना आपको नुकशान होने पर भी ज्यादा फर्क ना पड़े।

आशा करता हु Share Market me trading kaise kare in hindi पोस्ट को पढ़के अच्छी तरह से समझ गए होंगे। और आप बताए गए तरीके को अच्छी तरह से फॉलो करके अच्छा कमाई कर सकेंगे। अगर आपके मन में इससे जुड़ी कोई भी सवाल या सुझाब है तो कमेंट में जरुर बताए। शेयर बाज़ार से महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे साथ बने रहे।

Leave a Comment