Intraday Trading 7 Golden Rules in Hindi

Intraday Trading शेयर मार्केट एक ऐसा हिस्सा है जो सही से करोगे तो आपको एक ही दिन में बड़ी मुनाफ़ा करके भी दे सकता है। अगर सही तरीके से नहीं करोगे तो बड़ा नुकशान भी हो चकता हैं। आज हम बताएँगे Intraday Trading 7 Golden Rules ये आपको ट्रेडिंग में मुनाफा कमाई करने में मदद करेगी। और साथ ही नुकसान होने से भी  बचायेगा। आइए जानते ट्रेडिंग का Intraday Trading का Golden Rules जिसको आपको फॉलो करना हैं:-

Intraday Trading 7 Golden Rules in Hindi

  • लिक्विडिटी Stock में ट्रेडिंग:-

आपको सबसे पहले लिक्विड स्टॉक में ट्रेडिंग करना हैं। लिक्विडिटी Stock का मतलब जिसका खरीद और बेच रेंज पर ज्यादा फर्क नहीं है। जिस शेयर का बहुत सारे Buyer और Seller मजूद हैं। आपको वो स्टॉक खोजना जिसमे लिक्विडिटी बहुत ज्यादा है और उस स्टॉक पर कही ना कही किसी तरह की ऊपर या नीचे का चाल बन रही हैं। आपको एसी स्टॉक पर ट्रेडिंग करना हैं।

खड़े हुवे, buy और sell कम होना Stock से आपको दूर रहना हैं। Intraday Trading का सबसे पहला रूल स्टॉक ऊपर या नीचे हिलेगा तभी कुछ कमाई होगा। इसलिए आपको हाई लिक्विडिटी Stock में ट्रेडिंग करना चाहिए।

  • छोटी मात्रा में Trading:-

कोई भी Trading करने से पहले आपको ये जरुर ध्यान रखना चाहिए की हमेशा छोटी मात्रा में Trading करना हैं। आपके रिस्क के हिसाब से ट्रेडिंग करना चाहिए। उदाहरण के लिए कही बार हमें लगता है ABC स्टॉक ऊपर जानेवाला है उस समय ज्यादा लालस के कारण पैसा की मात्रा बड़ा देते है। जब भी आप लालस के कारण अपना पैसा की मात्रा बड़ा कर देते हो आपको नुकशान बहुत ज्यादा हो चकता हैं।

क्युकी जब आप मात्रा बड़ा लेते है तो वो स्टॉक जरुरी नहीं की आपके हिसाब से चलेगा कही बार ऊपर नीचे होगा। जैसे ही थोड़ा बहुत ऊपर नीचे होगा आपके पैसा की मात्रा ज्यादा होने के कारण नुकशान का साइज़ भी बड़ा होगा। जिससे आप घबड़ाहट में नुकशान में ट्रेडिंग से निकल जाओगे। इसलिए आपको हमेसा छोटा मात्रा में ही Trading करना चाहिए।

Trading और Investment क्या हैं, दोनों में क्या अंतर है

Intraday Trading का महत्पूर्ण Rules

  • Stop Loss के साथ Intraday Trading:-

आपको हमेसा Stop Loss के साथ ट्रेडिंग करना हैं। इसके बिना आप बिल्कुल ट्रेड मत लीजिए। Stop Loss बहुत जरुरी है आपका नुकशान को कम करने के लिए। आपने जो भी ट्रेड लिए उसके साथ और एक Stop Loss का ट्रेड दोनों एक ही समय पर जाना चाहिए। ये Intraday Trading का सबसे बड़ा Golden Rule हैं

  • लालस से दूर रहो:-

सबसे पहले जितना आपने छोचा था, इतना प्रॉफिट आना चाहिए उतना मुनाफा आते ही आप उस दिन मार्केट से बाहर हो जाओं। अगर आप मार्केट को देखते रहेंगे तो आपको और मन करेगा ट्रेड लेने का जिससे जितना आपने कमाया उससे ज्यादा आपको नुकशान होगा।

ठीक उसी तरह उसका उल्टा आपका यदि पहला ट्रेड गलत हो गया हैं तब भी आप मार्केट से निकल जाओं। उस पैसे को उस दिन recover करने के लिए और बिल्कुल ट्रेड नहीं डालनी हैं। जिस दिन आपका पहले 1-2 घंटे के अन्दर नुकशान हो गया अगर आप मार्केट बंद होने तक recover करने के लिए ट्रेडिंग करते है। तो उससे बहुत ज्यादा आपको नुकसान होगा। क्युकी उस दिन हो चकता है आपका रणनीति और Stock Selection ठीक नहीं है।

  • नुकसान Average नहीं करना:-

आपको कभी भी Intraday Trading में नुकसान साइड पर Average नहीं करना है। मान लीजिए आपने एक स्टॉक ट्रेडिंग के लिए 500 रुपए पर खरीदा कुछ देर बाद उस स्टॉक प्राइस 450 हो गया। फिर आपने छोचा और खरीद्के Average किया जाए। लेकिन आपको कभी भी नुकसान साइड पर Average नहीं करना हैं।

अगर आपको प्रॉफिट हो रहा है तो आप उस ट्रेड पर और खरीद सकते हैं. लेकिन कोई शेयर आपके दिशा पर नहीं जा रहा तो आपको बिल्कुल खरीदना नहीं चाहिए। सिर्फ अपना Stop Loss की तरफ देखना चाहिए अगर हित हो गया तो ट्रेड से निकल जाना हैं।

Intraday-Trading-7-Golden-Rules-in-Hindi

Trading करने से पहले Golden Rules जरुर जाने:-

  • Trading के समय किसी के ना सुने:-

किसी के बातों में आकर आपको बिल्कुल ट्रेड नहीं लेना हैं। चाहे कितना भी बड़ा विश्लेशक हो आपको अपना विश्लेषण खुद करना चाहिए। आप अपना ट्रेड अपने हिसाब से लेना है। जरुरी नहीं की विश्लेशक का ट्रेड सही हो, गलत भी हो चकता हैं। आपको अपना Discipline में ही कायम रहना हैं और Trading के समय किसी के बात को नहीं चुननी हैं।

  • पिछले दिन का असर:-

Intraday Trading में कोई भी दिन स्वतंत्र नहीं है पिछले दिन से जुड़ा हुआ होता हैं। जब भी आप ट्रेडिंग करोगे पिछले दिन के Support, Resistant, behavior आज पे जरुर असर डालेगा। उस स्टॉक ने जो कल किया था उसका छाया, behavior आज जरुर नजर आएगी। आपको पिछले दिन के Chart को जरुर देखना है उसके बाद ही Trading करना हैं।

Intraday Trading 7 Golden Rules अगर आप दिमाग में रखते है बार बार लागू करके देखते हो। उसके बाद आपके लिए Intraday में पैसा कमाई करना आसान हो जायेगा और नुकसान होना बहुत कम हो जाएगा। ये 7 मंत्र आपको Intraday Trading में निश्चित रूप से नुकसान से बचाएगा और आपको मुनाफा की तरफ लेके जाएगा।

आशा करता हु Intraday Trading 7 Golden Rules in Hindi पोस्ट को पढ़के ट्रेडिंग करने का सही तरीका सीख गए होंगे। आप यदि इन रूल्स को फॉलो करेंगे Intraday Trading में आपको जरुर मुनाफा होगा। इससे से जुड़ी आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट में जरुर पूछे।

शेयर मार्केट से जुड़ी बाते बिस्तार से जानने के लिए और साथ ही महत्पूर्ण खबर के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे और भी पोस्ट को पढ़ चकते हैं।

अन्य पढ़े:-

Intraday Trading se paise kaise kamaye daily

भारतीय शेयर बाजार का सबसे ज्यादा मजबूत शेयर 2021

Best 5 Electric Vehicle Shares in India 2021

Leave a Comment