option trading tips in hindi | option trading strategies

option trading tips in hindi- बहुत सारे लोग आप्शन ट्रेडिंग तो करना चाहते है लेकिन option trading strategies का प्रॉपर नॉलेज ना होने के कारण अपना सारा पैसा गवा देते हैं। आज हम जानेंगे options trading for beginners के सारे Tips जिससे आपको नुकशान होने की संभावना ना के बराबर होंगे। आइए जानते हैं-

option trading tips in hindi

Option Trading Tips में Call और Put दोनों Option खरीदेंगे ताकि जब मार्केट बहुत ज्यादा बढ़े तब भी हमें प्रॉफिट मिले और मार्केट गिरे तब भी ज्यादा मुनाफा हो। इसके लिए कुछ कंडीशन फॉलो करना बहुत जरुरी है। जिससे आपको अच्छा मुनाफा कमाई कर पाओगे।

  • Call और Put Option का Price दोनों बराबर:- सबसे पहले ये देखना चाहिए Call और Put Option का लगभग बराबर होना बहुत जरुरी हैं। यानि जितना रुपये का आप Call खरीद रहे है उतने रुपये का Put आपको खरीदना हैं। तभी दोनों साइड का इन्वेस्टमेंट वैल्यू बराबर होगी। उदाहरण के लिए- Bank Nifty अगर 34500 चल रहा है और आप 500 रूपया का दूर लेना चाहते हो तो आपको 35000 का Call और 34000 का Put लेना होगा।
  • मात्रा और एक Index पर ही काम करना हे:- अगर आप Nifty का Call खरीद लिया तो आपको Nifty का ही Put खरीदना है। और साथ ही जितना मात्रा में आप Call खरीदते हो उतनी मात्रा में ही आपको Put भी खरीदना हैं। यानि दोनों बराबर होना बहुत जरुरी हैं।
  • दोनों का Expiry एक ही होना चाहिए:- जब भी आप Call और Put खरीदेंगे उसका Expiry एक ही होना चाहिए।. ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए कि एक Weekly का खरीद लिया और दूसरा Monthly। आपको ये भी जरुर ध्यान रखना है की दोनों Option एक साथ एक ही समय पर खरीद लिया हो।
  • Expiry से पहले खरीदना:- आप जितने दिन Expiry से पहले खरीदेंगे उतना ही बेहतर होगा। क्युकी Expiry के दिन सबसे ज्यादा Premium में गिरावट होता हैं। इससे आपको दोनों Option में सारा पैसा नुकशान भी हो सकता हैं। इसलिए आपको Expiry से कुछ दिन पहले ही खरीदना हैं।
  • Market Volatile होना चाहिए:- मार्केट बहुत ज्यादा ऊपर नीचे होना चाहिए। अगर बाज़ार ज्यादा Volatile नहीं होगा तो आपने जो Call और Put Option खरीदा उसका Premium गिरते रहेगा। इससे आपको दोनों साइड से नुकशान होगा. इसलिए आपको Volatile मार्केट में ही खरीदना चाहिए।

आपको तब सबसे ज्यादा प्रॉफिट होगा जब मार्केट बहुत ज्यादा ऊपर जाए या नीचे जाएगा। दोनों तरह आपको प्रॉफिट होगा। अगर मार्केट बढ़ता है तो Call आपका दोगुना से भी ज्यादा हो सकता है। हालाकी Put का प्राइस नीचे आएगा। फिर भी आपको अच्छा मुनाफा होगा। Option Trading में Profit कितना होगा उसका लिमिट नहीं है। लेकिन नुकशान आपने जितना इन्वेस्ट किया उससे ज्यादा नहीं होगा।

option-trading-tips-in-hindi-option-trading-strategies

option trading strategies आपको जरुर फॉलो करना चाहिए:-

  • कम पैसे से सुरवात:- Option Trading में बहुत ही रिस्क होता है. इसमें आपका पैसा बहुत ही कम समय में बहुत बड़ा नुकशान भी हो सकता हैं और अच्छा मूनाफा भी। आपको पहले सीखने के लिए कम से कम पैसे से सुरवात करना चाहिए। जिससे नुकशान होने पर भी ज्यादा फर्क ना पड़े।
  • कर्ज लेके कभी भी ट्रेडिंग ना करे:- चाहे आपको मुनाफा होने की कितनी भी संभावना हो। आपको कभी भी कर्ज लेके शेयर मार्केट या Option Trading में बिल्कुल इन्वेस्ट नहीं करना हैं। Option Trading में बहुत रिस्क होता हैं। आपका पैसा कभी भी डूब सकता हैं. इससे आप बहुत बड़ा मुस्किल में पर सकते हो।
  • किसी के सुझाब से Option Trading मत करो:- किसी के बताए गए नुस्के से आपको Option Trading बिल्कुल नहीं करना है। आपको अपना strategies खुद तैयार करना चाहिए। आपको कब निकलना है कब खरीदना है किसी के बताए हुवे सुझाब से दूर रहने में ही भलाई हैं।

निष्कर्ष:-

शेयर बाज़ार में सबसे रिस्की Option Trading को माना जाता हैं। इससे आप कम समय में बहुत ज्यादा पैसा कमा भी सकते हो और बहुत ज्यादा नुकशान भी हो सकता हैं। इसलिए आपको कम से कम पैसे से शुरु करना चाहिए और ज्यादा लालस के चक्कर से दूर रहे। अगर आप बताए गए सुझाब को फॉलो करोगे और सीखते रहेंगे तो आप जरुर अच्छा मुनाफा कमाई कर पाओगे।

आशा करता हु आपको option trading tips in hindi, option trading strategies अच्छी तरह से समझ गए होंगे। इससे जुड़ी आपका कोई सवाल या सुझाब है तो कमेंट में जरुर बताए। शेयर मार्केट से जुड़ी महत्वपूर्ण बाते और खबर के साथ अपडेट रहने के लिए हमारे साथ बने रहे।

अन्य पढ़े:-

Intraday Trading 7 Golden Rules in Hindi

Best Shares July 2021 अच्छा शेयर July 2021

Leave a Comment