मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर 2023 | Fundamentally strong stocks 2023

दोस्तों आज हम मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर 2023 में भारतीय शेयर मार्किट की अलग अलग सेक्टर से जुड़ी उन सभी कंपनीयों के बारे में बात करेंगे जो काफी लम्बे से अपने बिज़नस की अच्छी ग्रोथ को बरकारार रखने में कामियाब हुआ हैं। जब भी आप किसी अच्छी मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर में निवेश करते हो इसमें आपके इन्वेस्टमेंट की रिस्क सबसे कम होता है और लम्बे समय में बेहतरीन रिटर्न कमाई करके देने का समर्थ रखता हैं।

आज हम मजबूत फंडामेंटल वाले उन सभी कंपनीयों के शेयर के बारे में बिस्तार से एनालिसिस करेंगे, जिसकी मदद से आपको बेहतर अंदाजा हो जाएगा लम्बे समय में मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर में निवेश करने से आपको क्या फ़ायदा मिल सकता हैं। आइए इन सभी शेयर के बारे में बिस्तार से एनालिसिस करते है:-

मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर 2023

Hindustan Unilever (HUL):- मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर 2023 की लिस्ट में हमारे पहले नंबर पर FMCG सेक्टर से जुड़ी हुई Hindustan Unilever देश की प्रमुख कंपनीयों में एक दिखाई देती हैं। FMCG सेक्टर में देखा जाए तो कंपनी के पास हर उस प्रोडक्ट केटेगरी में बहुत सारे ऐसे मजबूत ब्रांड है जिसकी मदद से कंपनी मार्किट में काफी अच्छी पकड़ बनाने में कामियाब हुआ हैं।

पुरे देशभर में देखा जाए तो FMCG सेक्टर में Hindustan Unilever:की डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क सबसे मजबूत है, देश की लगभग 90 पतिशत के आसपास घरों में कंपनी के कोई ना कोई प्रोडक्ट जरुर इस्तेमाल होता है, इतनी मजबूत डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क होने के चलते कोई भी नए प्रोडक्ट को कंपनी बहुत ही आसानी के साथ मार्किट तक पंहुचा पाता है।

लम्बे समय में देखा जाए तो Hindustan Unilever ने  फाइनेंसियल पदर्शन में बहुत ही बेहतरीन ग्रोथ को बरकारार रखने में कामियाब हुआ है, हर साल कंपनी के सेल्स और प्रॉफिट में बहुत ही अच्छी स्टेबल ग्रोथ देखने को मिल रहा है। मार्किट में कोई भी प्रॉब्लम देखने को मिले तो Hindustan Unilever का बिज़नस मजबूत फंडामेंटल होने के चलते कंपनी बहुत ही आसानी के साथ उसको हैंडल कर सकता हैं।

Tata Consultancy Services (TCS):- IT सेक्टर से जुड़ी मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर 2023 की लिस्ट में हमारी दूसरी नंबर पर Tata Consultancy Services एक बहुत बेहतरीन कंपनी नजर आती हैं। TCS टाटा ग्रुप की प्रमुख कंपनी होने के चलते पूरी दुनियाभर में देखा जाए तो कंपनी का एक मजबूत ब्रांड वैल्यू देखने को मिलता हैं।

TCS की कस्टमर बेस की बात करे तो दुनियाभर की हर बड़े कंपनी जैसे Google, Amazon, Azure, IBM, Apple और भी लगभग 50 से ज्यादा कंपनीयाँ TCS के ही कस्टमर देखने को मिलता है और हर साल लगातार देखा जाए तो कंपनी के Customer Base बहुत ही तेजी के साथ बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा हैं।

हमेशा ही देखा गया है की TCS नए नए टेक्नोलॉजी के साथ अपने बिज़नस को अपडेट रखने के लिए काफी बड़ी मात्रा में R&D पर इन्वेस्टमेंट करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से कंपनी अपने कस्टमर बेहतर IT सर्विसेज प्रदान करता हुआ दिखाई दे रहा है और इसके चलते लगातर TCS का बिज़नस बेहतर होने के साथ साथ फंडामेंटली भी काफी मजबूत होता दिखाई दे रहा हैं।

Avenue Supermarts (DMART):- मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर 2023 में देखा जाए तो रिटेल बिज़नस से जुड़ा हुआ हमारी तीसरी नंबर की कंपनी Avenue Supermarts ग्रोथ के मामले में भी बहुत ही अच्छी कंपनी नजर आती हैं। मैनेजमेंट जिस रणनीति के तहत अपने रिटेल स्टोर की नेटवर्क को धीरे धीरे बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा है इसकी वजह से आनेवाले समय में कंपनी के बिज़नस में ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर नजर आ रही हैं।

देखा जाए तो अभी Avenue Supermarts के रिटेल नेटवर्क धीरे धीरे बढ़ना सुरु ही हुआ है, आनेवाले समय में D’MART अपने बिज़नस की पहुच को जैसे जैसे अलग अलग राज्य में फैलाते हुवे नजर आएंगे उसी अनुसार कंपनी के बिज़नस में भी आपको बढ़त होते नजर आनेवाला हैं।

D’MART का बिज़नस मॉडल बेहतर होने के साथ साथ हर साल बहुत ही अच्छी फाइनेंसियल रिजल्ट भी पेश करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिस वजह से शेयरहोल्डर को लम्बे समय में जबरदस्त रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता कंपनी के बिज़नस में दिखाई देती हैं।

Asian Paints:- पेंट सेक्टर से जुड़ी मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर 2023 में देखा जाए तो हमारी लिस्ट की चौथी नंबर की कंपनी Asian Paints अपने सेक्टर में सबसे मजबूत कंपनीयों में एक दिखाई देती हैं। भारत में देखा जाए तो Asian Paints काफी लम्बे समय से पेंट सेक्टर में अपना लीडरशिप पोजीशन बरकारार रखने में कामियाब हुआ हैं।

लगातार बढ़ती इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कामकाज और लोगों की बढ़ती इनकम लेवल के चलते देखा जाए तो पेंट सेक्टर की मार्किट बहुत ही अच्छी तेजी के साथ ग्रो होता दिखाई दे रहा है। Asian Paints अपने सेक्टर में एक मजबूत लीडिंग कंपनी होने के चलते लगातार बढ़ती हुई मार्किट का फ़ायदा कंपनी को जरुर मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

Asian Paints के अगर आप लम्बे समय के बिज़नस की ग्रोथ और फाइनेंसियल पदर्शन को भी देखे तो कंपनी ने बहुत ही बेहतरीन ग्रोथ को बरकारार रखा हुआ है, जिस वजह से आनेवाले समय में भी कंपनी के बिज़नस बहुत ही अच्छी ग्रोथ दिखाने की पूरी क्षमता दिखाई देती हैं।

Pidilite Industries:- मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर 2023 की लिस्ट में हमारे पांचवां नंबर की कंपनी जिसको ज्यादातर लोग फेविकल नाम से जानते है Pidilite Industries अपने प्रोडक्ट सेगमेंट में लीडिंग मार्किट शेयर होल्ड करता हैं। साथ साथ देखा जाए तो कंपनी के पास Fevicol, Dr. Fixit, Fevikwik, M-Seal, Roff, Chemifix जैसे काफी सारे ऐसे मजबूत ब्रांड है जिसकी मदद से कंपनी हर साल काफी अच्छी Revenue कमाई करता हैं।

Pidilite Industries हमेशा ही नए नए प्रोडक्ट की डेवलपमेंट पर भी काफी ज्यादा फोकस दिखाते हुवे नजर आ रहा है, आनेवाले दिनों में जैसे जैसे कंपनी नए नए प्रोडक्ट डेवलपमेंट करते जाएंगे Pidilite Industries के पास पहले से ही मार्किट में मजबूत ब्रांड वैल्यू होने के चलते इसका फ़ायदा कंपनी के नए प्रोडक्ट को भी जरुर मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

भारत के साथ साथ देखा जाए तो धीरे धीरे Pidilite Industries अपने बिज़नस की पहुच को बाकि अलग अलग देशों की नए नए मार्किट में तेजी से फ़ैलाने की पूरी फोकस दिखाते हुवे नजर आ रहा हैं, इसकी वजह से आनेवाले समय में कंपनी के बिज़नस बहुत ही अच्छी तेजी के साथ बढ़ने की पूरी संभावना दिखाई देती हैं।

मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर

मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर लिस्ट

SL No.कंपनी का नाममार्किट कैप
1Hindustan Unilever639,617 Cr.
2Tata Consultancy Services1,204,834 Cr.
3Avenue Supermarts259,265 Cr.
4Asian Paints309,528 Cr.
5Pidilite Industries139,259 Cr.
मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर लिस्ट

Also read:- शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2023

मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर में निवेश का नियम

– लम्बे समय के लिए निवेश:- कोई भी मजबूत फंडामेंटल वाले कंपनीयों के शेयर में बेहतरीन रिटर्न कमाई करने के लिए हमेशा ही आपका इन्वेस्टमेंट नजरिया लम्बे समय के लिए होना चाहिए। जब आप मजबूत फंडामेंटल वाले किसी शेयर में लम्बे समय के लिए निवेश करते हो इसमें आपका इन्वेस्टमेंट अमाउंट डूबने की रिस्क बहुत ही कम हो जाता है क्यूंकि मार्किट में इन कंपनीयों ने पहले से ही बहुत अच्छी मजबूत स्थिति बनाए हुवे है, जिसका फ़ायदा लम्बे समय में शेयरहोल्डर को भी जरुर मिलता हैं।

– SIP की माय्धाम से खरीदारी:-  मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर में निवेश करने का सबसे बेहतरीन नियम देखे तो आपको हमेशा ही इन कंपनीयों में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए SIP की माय्धाम से खरीदारी करने के लिए सोचना चाहिए। आपको हमेशा ही निर्धारित समय के अंतराल में छोटी छोटी ,मात्रा में निवेश करना चाहिए, इससे आपका इन्वेस्टमेंट अमाउंट लम्बे समय में धीरे धीरे बहुत ही अच्छी प्राइस पर Average होता रहेगा और आपको बहुत ही अच्छी रिटर्न मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

– हर गिरावट में खरीदारी:- हर मजबूत फंडामेंटल वाले कंपनीयों के शेयर में जब भी आपको थोड़ा बहुत भी गिरावट का माहौल देखने को मिले आपको हमेशा ही हर गिरावट का फ़ायदा उठाके खरीदारी करने के लिए सोचना चाहिए। ज्यादातर देखा गया है की मजबूत फंडामेंटल वाले कंपनीयों में गिरावट बहुत ही कम देखने को मिलता है, अगर कभी गिरावट देखने को मिले भी बहुत ही जल्दी रिकवर भी हो जाता है, जिसके चलते अगर आपको अच्छी रिटर्न कमाई करना चाहते हो तो आपको जरुर इन शेयरों में हर गिरावट पर निवेश करने के लिए सोचना चाहिए।

Also read:- भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2023

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की अगर आप मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर में लम्बे समय के लिए निवेश करते हो तो आपको अच्छी रिटर्न मिलने के साथ साथ आपके टोटल पोर्टफोलियो की रिस्क को भी काफी हट तक कम करता हुआ नजर आनेवाला हैं। अगर आप एक लम्बे समय के निवेशक हो तो मेरी राय में आपको जरुर मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर में निवेश करने के लिए जरुर सोचना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कोई भी इन्वेस्टमेंट से जुड़ी फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी के बिज़नस की पूरी डिटेल्स एनालिसिस करना बिल्कुल भी ना भूले।

मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर से जुड़ी सवाल F.A.Q.

– क्या लम्बे समय के लिए मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर निवेश करना सही रहेगा?

जी बिल्कुल, अगर आप कम रिस्क के साथ अच्छी स्टेबल रिटर्न कमाई करना चाहते हो तो जरुर आपको लम्बे समय के लिए मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर में निवेश करना चाहिए।

– कब सही समय है मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर में निवेश करने के लिए?

जब भी मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर में गिरावट का माहौल देखने को मिले, तब सही समय है उस शेयर में निवेश करने के लिए।

– मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर में कितने सालों के लिए निवेश करना सही रहेगा?

मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए आपको कम से कम 5 से 7 सालों के लिए तो जरुर निवेश करना चाहिए।

उम्मीद करता हु आपको हमारी मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर 2023 आर्टिकल को पढ़ने के बाद उन सभी फंडामेंटली मजबूत कंपनीयों के बारे में आपको बिस्तार जानकारी मिल गया होगा, जहा आपको आनेवाले समय में बेहतरीन रिटर्न देने की पूरी क्षमता रखता हैं। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल मन में आ रहा है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी एकबार जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

4.3/5 - (3 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *