शेयर मार्केट का गणित | Stock Market Maths Full Details in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम पुरे शेयर मार्केट का गणित के बारे बिस्तार से जानने की कोशिश करेंगे जिसको फॉलो करके आप जरुर एक बहुत ही अच्छी सफल इन्वेस्टर बनने में मदद करेगा। हर साल देखा जाए तो बहुत सारे लोग शेयर मार्किट में बिना जानकारी से उतारते है, लेकिन निवेश का सही तरीका ना जानने के चलते बड़ी नुकशान करके मार्किट से जल्दी निकल भी जाता हैं।

आपको अगर शेयर मार्किट में अच्छी रिटर्न कमाई करना चाहते हो तो आपको मार्किट की पूरी गणित के बारे में बिस्तार से जननां बहुत ही जरुरी हैं। इस आर्टिकल की मदद से आज हम नए निवेशकों को शेयर बाज़ार में कैसे निवेश करना चाहिए और मार्किट की हर पहलु से अबगत कराने के साथ साथ शेयर मार्किट की पूरी गणित का भी एक बिस्तार जानकारी मिलनेवाला हैं। आइए शुरु करते है:-

शेयर मार्केट का गणित

सबसे पहले शेयर मार्केट का गणित को समझने से पहले आपको इसके बारे में बिस्तार से जानकारी होना बहुत ही जरुरी हैं। शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार है जहाँ से लोग विभिन्न कंपनियों के स्टॉक्स खरीदते और बेचते हैं। शेयर मार्केट में स्टॉक की खरीदारी के माध्यम से लोग कंपनियों के मालिकाना हिस्सेदारी खरीदते है, और जैसे जैसे कंपनी के बिज़नस ग्रो होते नजर आता है उसी अनुसार शेयर की कीमत में भी बढ़त होते नजर आता हैं।

भारत की शेयर मार्किट में देखा जाए तो 2 स्टॉक एक्सचेंज है NSE और BSE, जहा पर सभी कंपनीयाँ लिस्टेड हैं। NSE में देखा जाए तो लगभग 1600 से ज्यादा कंपनीयाँ और BSE में लगभग 5300 से भी ज्यादा कंपनीयाँ लिस्टेड देखने को मिलता है। इन दोनों एक्सचेंज में लिस्टेड किसी भी कंपनीयों के शेयर आप बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं।

शेयर मार्केट अकाउंट:-

किसी भी कंपनीयों के शेयर को खरीदने के लिए आपके पास एक Demat Account होना बहुत ही जरुरी है, जहा से आप किसी भी कंपनीयों के शेयर बहुत ही आसानी के साथ खरीद बेच सकते हैं। अगर आप शेयर मार्किट में नए हो तो आप Upstox के साथ बहुत ही आसानी के साथ Demat Account खोल सकते है, जोकि शेयर मार्किट में निवेश करने के लिए एक बहुत अच्छी ब्रोकर है, Upstox पर अकाउंट खोलने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

शेयर मार्किट का गणित को मुख्य रूप से दो भागो में भाग किया जा सकता है, एक है शेयर मार्किट का इन्वेस्टमेंट गणित और दूसरा है शेयर मार्किट का ट्रेडिंग गणित, इन दोनों को ही समझने के लिए आपको अलग अलग पेरामीटर को फॉलो करना होगा। आइए शेयर मार्किट मार्किट में इन्वेस्टमेंट गणित को समझने के लिए आपको किन पेरामीटर को ध्यान में रखना चाहिए और ट्रेडिंग का गणित को समझने के लिए किन बातो का ध्यान में रखना चाहिए बिस्तार से जानते है:-

  • कंपनी की फंडामेंटल एनालिसिस
  • बिज़नस के बारे में डिटेल्स एनालिसिस
  • फाइनेंसियल पदर्शन पर नजर
  • कंपनी के बिज़नस की ग्रोथ पर नजर
  • स्टॉक चार्ट को एनालिसिस करना
  • ट्रेंड को फॉलो करना
  • मार्किट की न्यूज़ पर फोकस
  • स्टॉक की सपोर्ट और रेजिस्टेंस को देखना
  • स्टॉप-लॉस को सही तरह फॉलो करना

1. कंपनी की फंडामेंटल एनालिसिस:-

शेयर मार्किट का इन्वेस्टमेंट गणित को समझने के लिए सबसे पहला पेरामीटर यह है की आपको कंपनी की पूरी डिटेल्स फंडामेंटल एनालिसिस करना बहुत ही जरुरी हो जाता हैं। इसके लिए आपको कंपनी के Balance Sheet के साथ साथ Market Cap, PE Ratio, Book Value, ROE, ROCE जैसे बहुत सारे अलग अलग महत्वपूर्ण पेरामीटर पर आपका हमेशा ही नजर जरुर होना चाहिए।

इन पेरामीटर की मदद से आप बहुत ही आसानी के साथ किसी भी कंपनीयों की बिज़नस की ग्रोथ के साथ साथ कंपनी के Sales, Profit, Financial Condition का भी आप बेहतर अंदाजा लगा पाएंगे, और इससे निवेशकों को लम्बे समय के लिए उस कंपनी में निवेश के हिसाव से ठीक है याँ फिर नहीं उन पेरामीटर की मदद से आपको बेहतर आइडिया मिलेगा।

2. बिज़नस के बारे में डिटेल्स एनालिसिस:-

अगर आप शेयर मार्किट का इन्वेस्टमेंट की गणित को अच्छी तरह से समझना चाहते हो तो आपको दूसरा पेरामीटर जोकि है किसी भी बिज़नस के बारे में पूरी डिटेल्स एनालिसिस करना इसको ध्यान में रखना बहुत ही जरुरी हैं।

किसी भी कंपनीयों में निवेश करने से पहले आपको पता होना चाहिए, कंपनी किस सेक्टर की बिज़नस से जुड़ा हुआ है और उसमे भविस्य के हिसाव ग्रोथ की कितनी बड़ी अबसर मजूद है याँ फिर नहीं उसके बारे में भी आपको जरुर ध्यान में रखना चाहिए।

लम्बे समय के लिए किसी कंपनी के अन्दर अगर आप इन्वेस्टमेंट करना चाहते हो तो आपको कंपनी अपने बिज़नस में भविस्य को ध्यान में रखते हुवे कैसे काम करते हुवे नजर आ रहा है, और साथ ही कंपनी भविस्य में अपने बिज़नस की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए किस तरह की रणनीति के तहत काम करता हुआ नजर आनेवाला है इसको ध्यान में रखना बहुत ही जरुरी हैं।

जब आपको कंपनी के बिज़नस के बारे बेहतर नॉलेज मिलेगा तब आप बहुत ही आसानी से फैसला ले पाएंगे की कंपनी भविस्य के नजर अच्छा रहेगा याँ फिर नहीं।

3. फाइनेंसियल पदर्शन पर नजर:-

लम्बे समय में शेयर मार्किट से अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए तीसरा इन्वेस्टमेंट गणित यह है की आपको हमेशा ही कंपनी के बिज़नस की फाइनेंसियल पदर्शन पर जरुर नजर होना चाहिए। शेयर मार्किट में लिस्टेड ज्यादातर कंपनी हर तिन महीनों में अपने तिमाही रिजल्ट पेश करते हुवे नजर आते है।

आपको देखना चाहिए और साथ ही तुलना करना चाहिए पिछले सालों के मुकाबले कंपनी के पदर्शन में सुधार होते नजर आया है याँ फिर नहीं।

आपको यदि लगता है की कंपनी के फाइनेंसियल पदर्शन लागातर सुधार होने के साथ ही आची ग्रोथ के साथ बढ़त भी होते नजर आ रहा है तब आप जरुर लम्बे समय के लिए उस कंपनी के शेयर के अन्दर निवेश करने के लिए जरुर सोच सकते हो।

जब किसी कंपनी का फाइनेंसियल पदर्शन बेहतर होते दिखाई दिए तब भले छोटी अवधि में कंपनी के शेयर प्राइस में उतना खास ग्रोथ देखने को ना मिले लेकिन लम्बे समय में जरुर आपको उस कंपनी के शेयर प्राइस में एक बड़ी उछाल देखने को मिलनेवाला हैं।

4. कंपनी के बिज़नस की ग्रोथ पर नजर:-

शेयर मार्किट में लम्बे समय के लिए इन्वेस्टमेंट गणित को समझने के लिए आपको हमेशा ही कंपनी के बिज़नस की ग्रोथ पर जरुर नजर होना चाहिए। कंपनी अभी अपने बिज़नस में कैसा पदर्शन दिखाते हुवे नजर आ रहा है और भविस्य के हिसाव से अपने बिज़नस की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए कंपनी किस तरह की प्लान के तहत काम करता हुआ नजर आ सकता है आपको इन सभी बातों पर जरुर गौर करना चाहिए।

कोई कंपनी का शेयर भविस्य में तभी अच्छा रिटर्न कमाई करके दे सकता है जिसका बिज़नस लम्बे समय के हिसाव से अच्छा हो और कंपनी के मैनेजमेंट उसी दिशा में अपने बिज़नस को आगे बढ़ाते हुवे नजर आ रहा हैं।

आपको हमेशा ही इसलिए इस बात पर जरुर फोकस होना चाहिए हर साल कंपनी के बिज़नस की ग्रोथ ऊपर की तरफ जाता हुआ नजर आ रहा है याँ फिर नहीं जिस पर नजर रखना हर इन्वेस्टर के लिए बहुत ही जरुरी हैं।

शेयर मार्केट का गणित

शेयर मार्किट का ट्रेडिंग गणित:-

5. स्टॉक चार्ट को एनालिसिस करना:-

शेयर मार्किट में छोटी अवधि में ट्रेडिंग की माय्ध्यम से अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए आपको ट्रेडिंग की गणित को अच्छी तरह से समझना बहुत ही जरुरी हैं। ट्रेडिंग को अच्छी तरह से समझने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी कंपनी के स्टॉक की चार्ट को अच्छी एनालिसिस करना आना चाहिए, आपको ध्यान से देखना चाहिए चार्ट में कैंडल किस तरह से मूव होते नजर आ रहा है और कैसा पेटर्न बनाते हुवे नजर आ रहा हैं।
आपको यदि शेयर मार्किट की चार्ट को कैसे समझे इसके बारे में डिटेल्स में जानना है तो आपको इस आर्टिकल को एकबार जरुर पढ़ना चाहिए। यहाँ पर आपको स्टॉक की चार्ट से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगा जिसकी मदद से आप बेहतर आईडिया लगा पाएंगे कब किस समय चार्ट में सही पैटर्न देखने को मिल रहा है और ट्रेडिंग की नजर से सही समय है इन सभी जानकारियों को ट्रेडिंग के समय ध्यान में रखना बहुत ही जरुरी हैं।

6. ट्रेंड को फॉलो करना:-

शेयर मार्किट में ट्रेडिंग की गणित को समझने के लिए आपको कंपनी के स्टॉक की ट्रेंड को फॉलो करने के साथ साथ कंपनी जिस सेक्टर से जुड़ा हुआ है उस पुरे सेक्टर की ट्रेंड को भी फॉलो करना बहुत ही जरुरी हैं।

आपको कभी भी किसी भी स्टॉक में ट्रेंड के बिपरीत ट्रेडिंग करना नहीं चाहिए, क्यंकि ट्रेडिंग में हमेशा ही सेक्टर और उस स्टॉक की ट्रेड के हिसाव से चलता है, बहुत ही ऐसे कम स्टॉक देखने को मिलता है जो ट्रेंड की बिपरीत चलते हुवे देखने को मिलता हैं।

आप यदि शेयर मार्किट में ट्रेडिंग की माय्ध्यम से अच्छी रिटर्न कमाई करना चाहते हो तो आपको हमेशा ही ट्रेंड को अच्छी तरह फॉलो करके निवेश करने के लिए सोचना चाहिए।

अगर आप ट्रेडिंग करते समय ट्रेंड को अच्छी तरह फॉलो करते हो तो आपको ट्रेंड ही बताएगा कब उस स्टॉक में निवेश करना चाहिए और साथ कब उस स्टॉक से प्रॉफिट लेके निकल जाना चाहिए, जिससे आप ट्रेडिंग की माय्ध्यम से बहुत ही कम समय में ही अच्छी रिटर्न कमाई कर सकते हो।

7. मार्किट की न्यूज़ पर फोकस:-

शेयर मार्किट का ट्रेडिंग की गणित को अच्छी तरह से समझने के लिए आपको हमेशा ही मार्किट की न्यूज़ और साथ ही जिस कंपनी के अन्दर आप ट्रेडिंग करना चाहते हो उस कंपनी के अपडेट न्यूज़ के साथ अबगत होना बहुत ही जरुरी हो जाता हैं।

ट्रेडिंग में देखा जाए तो न्यूज़ के ऊपर किसी भी कंपनीयों के शेयर प्राइस में काफी बड़ी उतार-चढ़ाव होते हुवे देखने को मिलता है।

आप यदि मार्किट की न्यूज़ के साथ अपडेट रहके और सही समय पर उस कंपनी के शेयर में ट्रेडिंग के हिसाव से निवेश करते हो तो आप बहुत ही कम समय में ही जबरदस्त रिटर्न भी कमाई कर सकते हो।

अगर आप ट्रेडिंग के समय मार्किट की न्यूज़ के साथ अपडेट नहीं रहते हो तो आपको कभी भी बड़ी नुकशान भी उठाना पड़ सकता है, इसलिए ट्रेडिंग के समय आपको हमेशा मार्किट की न्यूज़ के साथ अपडेट रहना बहुत ही जरुरी हो जाता हैं।

8. स्टॉक की सपोर्ट और रेजिस्टेंस को देखना:-

शेयर मार्किट का ट्रेडिंग गणित की सबसे महत्वपूर्ण पेरामीटर देखे तो किसी भी स्टॉक के प्राइस के सपोर्ट और रेजिस्टेंस को देखना बहुत ही जरुरी हैं।

ज्यादातर ट्रेडर स्टॉक की पिछले कुछ समय के चार्ट की सपोर्ट और रेजिस्टेंस को देखकर ही उसमे ट्रेडिंग करते है और बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई करते है, इसलिए आपको भी शेयर मार्किट में ट्रेडिंग से अच्छी कमाई करना चाहते हो तो चार्ट की पिछले रिकॉर्ड सपोर्ट और रेजिस्टेंस को पहचानना आना चाहिए।

किसी भी स्टॉक की सपोर्ट और रेजिस्टेंस को देखकर आप बहुत ही अच्छी तरह से अंदाजा लगा पाएंगे कब उस स्टॉक की प्राइस में निवेश करना सही रहेगा और कब उसमे निकलने से आपको बेहतर कमाई मिल सकता हैं।

अगर आप सही तरीके से सपोर्ट और रेजिस्टेंस को फॉलो करके अच्छी अनुशासन से ट्रेडिंग करते हो तो आप जरुर अच्छी प्रॉफिट कमाई कर सकते हो।

9. स्टॉप-लॉस को सही तरह फॉलो करना:-

शेयर मार्किट में ट्रेडिंग का एक महत्वपूर्ण गणित यह भी है की आपको हमेशा ही नुकशान को प्रोटेक्ट करना आना चाहिए, जिसके लिए आपको स्टॉप-लॉस को अनुशासन से जरुर लगाना चाहिए। ट्रेडिंग में देखा जाए तो ज्यादातर नए ट्रेडर यही गलती करता है की अपने नुकशान को कण्ट्रोल नहीं करते है, जिसकी वजह से नए ट्रेडर को किसी स्टॉक में काफी बड़ी नुकशान भी उठाना पड़ता हैं।

अगर आप यदि शेयर मार्किट में बड़ी नुकशान होने से बचना चाहते हो तो आपको हमेशा ही हर ट्रेड पर स्टॉप-लॉस को सही तरह अनुशासन से फॉलो जरुर करना जरुर आना चाहिए, जिससे आपको कभी भी बड़ी नुकशान नहीं होगा और आप कम रिस्क के साथ ट्रेडिंग से बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई कर सकते हो।

शेयर मार्केट का गणित PDF

शेयर मार्केट की गणित को अच्छी तरह से समझने के लिए मार्किट में बड़ी बड़ी लेखक की काफी सारे ऐसे PDF Book मजूद है, जो मार्किट की Basic नॉलेज से लेके Advance नॉलेज तक आपको जानकारी प्रदान करता हैं। आपको यदि मार्किट की गणित को अच्छी तरह समझने के लिए PDF बुक की जरुरत है तो आप हमारे टेलीग्राम चैनेल में जुड़ सकते है, जहा पर आपको बहुत सारे शेयर मार्किट की महत्वपूर्ण इन्वेस्टर की लिखी हुई बुक की PDF के रूप आपको हम प्रदान करेंगे।

शेयर मार्किट में आप जितने ज्यादा नॉलेज बढ़ाएंगे उतने ही अच्छी तरह आप ट्रेडिंग याँ फिर इन्वेस्टमेंट कर पाएंगे जिससे आप बहुत अच्छी रिटर्न कमाई कर सकेंगे। मार्केट का गणित को समझने के लिए अगर आपको किसी अच्छी Stock market books के बारे में जानना चाहते हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को पड़ सकते है, जहा पर आपको मार्किट की ऐसे 5 नॉलेज बुक देखने को मिलेगा जो हर नए हो याँ पुराने इन्वेस्टर सभी को एकबार जरुर पड़ना चाहिए।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की शेयर मार्किट से अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए आपको पहले सीखने पर ध्यान होना चाहिए, जो आप खुद थोड़ी बहुत किसी भी स्टॉक को खरीद बेच करके सीखोगे उसी तरह आपको मार्किट के बारे में धीरे धीरे समझ बढ़ेगा।

शेयर मार्किट में अगर आप यदि नए हो तो मेरी राय रहेगा की आप मार्किट की Basic जानकारी लेने के बाद पहले किसी भी अच्छी कंपनीयों के अन्दर लम्बे समय के लिए इन्वेस्टमेंट करने लिए सोचे, जब आपको धीरे धीरे लगता है की मार्किट को अच्छी तरह से समझने लगे हो तभी आप मार्किट में ट्रेडिंग करने के लिए सोचना चाहिए।

शेयर मार्केट का गणित से जुड़ी सवाल F.A.Q.

– शेयर मार्केट का गणित क्या है?

शेयर मार्केट का गणित का मतलव यही है की मार्केट से संबंधित विभिन्न गणितीय प्रणालियों और तकनीकों का अध्ययन करें, इसमें शेयर मूल्यों की गतिविधियों, मार्केट इंडेक्स की तुलना, शेयरों के बीच अंतर, शेयर बाजार की मूल्य निर्धारण प्रक्रियाएं, और विभिन्न आर्थिक अध्ययन शामिल किया जाता है।

– भारत में कुल कितने शेयर बाजार हैं?

भारत में देखा जाए तो SEBI द्वारा मान्यता प्राप्त कुल 23 स्टॉक एक्सचेंज देखने को मिलता है, इनमें से BSE और NSE के राष्ट्रीय स्तर के स्टॉक एक्सचेंज है, जहा पर ज्यादातर निवेशक ट्रेडिंग याँ फिर इन्वेस्टमेंट करता हैं।

– क्या शेयर बाजार एक जुआ है?

आप यदि बिना सीखे समझे मार्किट में निवेश करते हो तो जरुर आपके लिए यह एक जुआ है, लेकिन अगर आप शेयर बाज़ार को सीखकर और समझकर निवेश करते हो तो बिल्कुल भी जुआ नहीं है।

उम्मीद करता हु आपको हमारे शेयर मार्केट का गणित आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बेहतर आईडिया मिल गया है किसी भी स्टॉक में इन्वेस्टमेंट याँ फिर ट्रेडिंग करते समय किन बातों पर आपका ध्यान होना चाहिए। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल मन में आ रहा है तो कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

Leave a Comment

यह स्टॉक 4 साल में 1200% रिटर्न! जानें Borosil Renewables की मल्टीबैगर सफलता की कहानी क्या यह बाजार में तेजी का स्थायी संकेत है? जानिए विशेषज्ञों की राय ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए
Join Our WhatsApp Group!