Multibagger stock कैसे चुने | How to find multibagger stocks in Hindi

Multibagger stock कैसे  चुने- आज हम बात करेंगे How to find multibagger stocks in Hindi कैसे एक भविष्य के हिसाव से अच्छा मुनाफा देनेवाला स्टॉक को पहचानेगे। जिससे आनेवाले दिनों में अच्छा मुनाफा कमाई कर सकेंगे।

दोस्तों अगर आपको भविष्य में शेयर मार्केट में बड़ा रिटर्न कमाई करना है तो आपके पास एक अच्छा Multibagger stock होना बहुत जरुरी हैं। जिससे आप कम इन्वेस्टमेंट से ही अच्छा मुनाफा कमाई कर सकेंगे। आज हम इसके बारे में बात करेंगे कैसे एक Multibagger स्टॉक को बहुत ही आसानी से पहचान चकते हैं। आइए जानते है-

Multibagger stock कैसे  चुने

कोई भी स्टॉक को अगर आप Multibagger स्टॉक बनने से पहले ही अगर आप पहचान लेते हो तो आप भविष्य में बड़ी कमाई कर चकते हैं। 5 ऐसे तरीके बताएगे जिससे आप एक अच्छा भविष्य के हिसाव से Multibagger stock चुन चकते हैं।

भविष्य के हिसाव से चलनेवाला बिज़नस:- Multibagger stock चुनने से पहले आपको देखने चाहिए उस स्टॉक का बिज़नस मॉडल। कंपनी क्या काम करती और उसका बिज़नस भविष्य के हिसाव चलनेवाला बिज़नस है या नहीं। बहुत सारे ऐसे बिज़नस है जो अभी तो ठीक ठाक चल रहा है। लेकिन उस बिज़नस का भविष्य ना के बराबर देखने को मिलता हैं। एसी स्टॉक से आप दूर रहना ही बेहतर हैं।

आपको एसी स्टॉक को देखना चाहिए जिसका बिज़नस अभी तो शुरु हुआ है और आगे जाकर जबरदस्त ग्रोथ देखनेवाली हैं। उदाहरण के लिए देखे तो Electric Vehicle, Solar Energy जैसे बिज़नस की अभी तो सुरवात होते नजर आ रहा हैं। लेकिन जैसे जैसे इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल होते नजर आएगा इससे जुड़ी कंपनी भी तेजी से बढ़ते नजर आनेवाला हैं।

राकेश झुनझुनवाला 5 Investment Rules

बढ़ने की लक्षण पर ध्यान दे:- जब भी मार्केट में गिरावट का माहौल होता है तब अच्छे और बुरा स्टॉक सब नीचे आ जाते हैं। उस समय फैसला लेना मुस्किल होता है कौन सा स्टॉक खरीदने का सही समय है। क्योंकि उस समय सारे स्टॉक एक जैसे लगते हैं। लेकिन जैसे जैसे समय निकलता है शेयर में अंतर देखना शुरु हो जाता हैं।

आपको उस समय स्टॉक को लेना चाहिए जो शेयर धीरे धीरे बाकि कंपनी से आगे जाता नजर आ रहा है। जब आप बाकि कंपनी से उस स्टॉक को अलग देखना शुरु करते हो तब आपको उस स्टॉक को खरीदना चाहिए। आपको खरीदने का जल्दबाजी नहीं करना चाहिए पहले स्टॉक में जो भी चाल चल रहा है उसको देखना है। जब आपको लगता है स्टॉक अलग तरीके से बढ़ने की लक्षण दिखा रहा है सही समय है उस शेयर को खरीदने का। अगर आप उस समय शेयर को खरीदोगे तो आप भविष्य के हिसाव से एक Multibagger stock को अपने पोर्टफोलियो रखा होगा।

sabse kam price wale share कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2021

Multibagger-stock-कैसे-चुने-How-to-find-multibagger-stocks-in-Hindi

How to find multibagger stocks in Hindi

Revenue और Profit में लगातार ग्रोथ:- कोई भी कंपनी का सबसे अहम होता है लगातार Revenue और Profit में ग्रोथ। एक कंपनी तभी आपको Multibagger रिटर्न दे चकता है जब वो कंपनी अपने बिज़नस से लगातार अच्छी मात्रा में मुनाफा कमाई कर रहा हो। अगर लगातार अच्छा प्रॉफिट कमाई करते रहे तो मार्केट कंपनी के प्राइस को ज्यादा वैल्यू देनेवाला हैं। इसलिए आपको एसी कंपनी चुनना है जिसमे Revenue और Profit में लगातार ग्रोथ देखि जा चकती हैं।

Pe Ratio विस्तार वाला कंपनी:- किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले केवल आपको Earing ग्रोथ में ध्यान देना नहीं चाहिए उसके साथ साथ आपको Pe विस्तार का भी ध्यान देना चाहिए। कोई स्टॉक अभी के समय मार्केट उसे पसंद नहीं करते है जिसकी वजह से Pe Ratio बहुत ही कम हो। लेकिन आगे जाकर उस कंपनी में कुछ ऐसा हो जिसको मार्केट बहुत पसंद करे। जिसके कारण मार्केट उस स्टॉक को ज्यादा वैल्यू भी देगा।

Multibagger stock चुनने के लिए ऐसा इसलिए भी जरुरी है क्योंकि Earing को लगातार बढ़ाते रहने की समता बहुत ही कम कंपनी में होता हैं। ऐसे में आपको जबरदस्त रिटर्न देगा Pe बढ़ने से। जब कंपनी थोड़ा भी अच्छा पदर्शन करने लगेगा। मार्केट उस कंपनी को वैल्यू देगा pe को बढ़ाके। अगर आप एसी कंपनी खोजोगे तो Multibagger बनने की पूरी संभावना हो जाता हैं।

कर्ज कम होना चाहिए:- भविष्य में किसी भी बिज़नस को बढ़ने के लिए सबसे बड़ी रुकावट है। कंपनी के ऊपर लगे कर्ज। ये कंपनी को डूबा भी चकते है और सही से इसका इस्तेमाल हुआ तो अच्छा Multibagger कंपनी भी बन चकते हैं। हालाकी कंपनी अपने बिज़नस को बड़ा करने के लिए कर्ज लेते है। लेकिन समय समय में इसका कम होते रहना बहुत जरुरी हैं।

ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए कंपनी अपने प्रमोटर होल्डिंग को ही गिरबी रखके पैसा उठाते रहे। एसी स्टॉक को मार्केट कभी भी अच्छे वैल्यू नहीं देते। अगर आपको Multibagger stock चुनना है तो कम से कम कर्ज वाले कंपनी को ही चुनना चाहिए।

कितना पैसा निवेश करना चाहिए Multibagger स्टॉक में

आप जितने भी स्टॉक को भविष्य के लिए खोजा है। उसमे आपके  इन्वेस्ट किया हुआ कुल राशी का 5 पतिशत से ज्यादा एक ही शेयर में बिल्कुल इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए। आपको कोई स्टॉक कितना भी अच्छा लगे अनुशासन के साथ इन्वेस्ट करना सही हैं। जब भी वो कंपनी अच्छा रिजल्ट पेश करे अपना इन्वेस्टमेंट अमाउंट को धीरे धीरे हर गिरावट में बढ़ा चकते हैं।

अगर आप इन स्टेप को फॉलो करके अच्छे स्टॉक को सेलेक्ट करते हो तो आप आनेवाले दिनों अच्छा मुनाफा कमाई करने वाले हो। लेकिन इसके लिए आपको समय देना होगा मेहनत करना पड़ेगा। बिना मेहनत के आप शेयर मार्केट से अच्छी कमाई नहीं कर चकते। हो चकता है आप कम समय में थोड़ा पैसा कमाई। लेकिन लंबे समय के लिए अच्छा कमाई करना है आपको हर स्टॉक में ये खुबिया जरुर देखना चाहिए।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2021 future stocks to invest in 2021

Tata Motors share price target 2022, 2025, 2030 Tata Motors शेयर भविष्य

ज्यादातर पूछे जानेवाले सवाल (FAQ):-

Multibagger स्टॉक में कितने समय के लिए निवेश करना चाहिए?

कोई भी स्टॉक में Multibagger रिटर्न कमाई करने के लिए कम से कम 5 साल निवेश करना चाहिए।

क्या Penny स्टॉक में निवेश कर चकते है Multibagger रिटर्न के लिए?

जी बिल्कुल निवेश कर चकते है। लेकिन उस स्टॉक में बताए गए गुण होना बहुत जरुरी हैं।

आनेवाले कौन से सेक्टर में ज्यादा Multibagger स्टॉक देखने को मिल चकता हैं?

बहुत सारे सेक्टर है जिससे Multibagger स्टॉक बनने की पूरी संभावना है। उनमे से Solar, Electric vehicle आदि।

आशा करता हु आपको Multibagger stock कैसे  चुने How to find multibagger stocks in Hindi पोस्ट को पढ़के कुछ अच्छा सीखने को मिला होगा। अगर आपके मन में इससे जुड़ी अभी भी सवाल आ रहा है तो कमेन्ट में पूछना बिल्कुल मत भूले। ऐसे ही शेयर मार्केट से महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अबगत होने के लिए जरुर हमारे साथ बने रहे।

Leave a Comment