Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi | राकेश झुनझुनवाला 5 Investment Rules

Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi– दोस्तों अगर आपको शेयर मार्केट में सफल होना है तो राकेश झुनझुनवाला 5 Investment Rules को जरुर इन्वेस्टमेंट के समय फॉलो करना चाहिए। देश के सबसे बड़े Big Bull कहे जानेवाले Rakesh Jhunjhunwala ने शेयर मार्केट से जबरदस्त पैसा बनाए हैं। आज हम जानेंगे उनके बताए हुवे 5 ऐसे टिप्स जो आपको जरुर फॉलो करना चाहिए। आइए जानते है-

Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi

गलतियों से सीखे:- Rakesh Jhunjhunwala कहते है की आप गलती से सीखो। वो सीख आपको बहुत आगे तक लेके जा चकती हैं। उनके अनुसार स्टॉक मार्केट सीखने का बेस्ट तरीका है अनुभव। और अनुभव गलती करके सीखने को मिलता हैं। गलती से कभी भी मत घबराना चाहिए। अगर आप गलती करने से डरने लगोगे तो आप कोई भी फैसले नहीं ले पाओगे। अगर आपको शेयर मार्केट में सफल बनना है तो आपको फैसले लेने होंगे और फैसले लेने वक्त कभी कभी गलती हो जाती हैं। पर दुसरो को दोष देने के बजाये आप उनसे सीखना चाहिए।

राकेश झुनझुनवाला ने एक इंटरव्यू में कहा था की एक कंपनी में उन्होंने 150 करोड़ से भी ज्यादा पैसा गवाया था। लेकिन उन्होंने कभी भी उस कंपनी के प्रमोटर से तेज बात नहीं की। और कहा मेने उस कंपनी को परखने में गलती की हैं। इससे यह समझ आता है की अपने गलती से दुसरो को दोष देने से कोई फ़ायदा नहीं आपको उन गलती से सीखके आगे इन्वेस्ट करना चाहिए।

कंपनी का विश्लेषण:- किसी भी कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट करने से पहले इनका पूरा विश्लेषण करना चाहिए। छोटी मोती विश्लेषण Profit, Revenue देखने से कुछ नहीं होगा। आपको अच्छे से Analysis करना चाहिए। इसके अलाबा भबिस्य में ग्रोथ और कंपनी के Management को भी अच्छे से परखना होता हैं। तभी आप भबिस्य के हिसाब से इन्वेस्ट करने के लिए एक अच्छा स्टॉक खोज पाओगे। और आप भबिस्य में एक राकेश झुनझुनवाला जैसा सफल इन्वेस्टर बन पाओगे।

मार्केट के हिसाब से चले:- राकेश झुनझुनवाला कहते है की मार्केट ही सर्वोच्च हैं। शेयर बाज़ार कभी गलत या सही नहीं होता। आपके हिसाब से मार्केट नहीं चलेगा मार्केट के हिसाब से आपको चलना होगा। आपको यदि नुकशान हुआ है तो आप बाज़ार को दोष मत दे। आपको स्वीकार करना चाहिए इस नुकशान का कारण आप खुद हो। अगर आप स्वीकार नहीं करोगे तो आप मार्केट से कभी सीख नहीं पाओगे। और सीखना बंद करोगे तो मार्केट से कमाई भी नहीं कर पाओगे। इसलिए आपको मार्केट की चुनना चाहिए और उसके साथ साथ चलिए।

राकेश झुनझुनवाला 5 Investment Rules

Investing और Trading पोर्टफोलियो अलग अलग:- स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट करते वक्त हर किसी को ये ध्यान में रखना चाहिए की अगर आप ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट करना चाहते हो तो दोनों पोर्टफोलियो अलग अलग रखे। दोनों को कभी mixed ना होने दे।

ट्रेडिंग एक Momentum के हिसाब से चलता है और इन्वेस्टमेंट लंबे समय के लिए होता हैं। इसलिए दोनों को अलग अलग रखना बहुत जरुरी हैं। साथ ही वो ये भी कहते है हर ट्रेड करने से पहले देखो सबसे बुरे समय में क्या हो चकता है और उसके लिए तैयार रहो। रिस्क आप उतना ही लो जितना आप बर्दाश्त कर चकते हो।

Rakesh-Jhunjhunwala-share-Market-Tips-in-Hindi-राकेश-झुनझुनवाला-5-Investment-Rules

स्टॉक टिप्स से दूर रहो:- Rakesh Jhunjhunwala कहते है स्टॉक टिप्स से आपको हमेसा दूर रहना चाहिए। खुद के विश्लेषण करके शेयर को खरीदना चाहिए। किसी के बोले हुवे शेयर में इन्वेस्ट करना सही नहीं हैं। आपको उस शेयर का प्रॉपर विश्लेषण करके निवेश करना चाहिए।

अगर आप कोई बड़े इन्वेस्टर का कहा मानकर शेयर खरीद लेते हो और कुछ दिन बाद कोई घटना के चलते बदल जाए जो आपको समझ नहीं है। आपको जिसने शेयर खरीदने को बोला वो तो निकल जायेंगे और आप फस जाओगे। मार्केट कभी भी परिवर्तन हो चकता हैं। इसलिए आपको इन्वेस्ट करने से पहले और उसके बाद भी विश्लेषण करते रहना बहुत जरुरी हैं।

क्या Rakesh Jhunjhunwala के शेयर में इन्वेस्ट करे

ऐसा गलती आपको बिल्कुल नहीं करना चाहिए। आप उनको फॉलो करना चाहिए लेकिन कॉपी बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे आपको बहुत बड़ा नुकशान भी हो चकता हैं। Rakesh Jhunjhunwala जो भी शेयर लेते है उसका कोई ना कोई नजरिया होता हैं। अगर वो गलत हो जाते है उसमे से निकल भी आते हैं।

बिना चोचे अगर आप उन शेयर पर पैसा लगा देते हो तो आपका पैसा डूब भी चकता हैं। Rakesh Jhunjhunwala को भी बहुत सारे शेयर में नुकशान होते रहते हैं। लेकिन उनको ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। वो हर गलती से सीखते रहते हैं। इसलिए आपको भी सीखते रहना चाहिए।

निष्कर्ष:-

शेयर मार्केट से पैसा कमाई करना आसन तो लगता है लेकिन उतना ज्यादा आसान भी नहीं। इसमें सीखते रहना और साथ में मार्केट के साथ अपडेट रहना बहुत जरुरी हैं। कोई भी शेयर जब आप खरीदते हो तो भबिस्य को देखते हुवे और उसे लंबे समय के लिए खरीदना चाहिए। जिससे आपको भबिस्य में अच्छा रिटर्न मिल सके।

Intraday के लिए Stock कैसे चुने intraday stock kaise select kare

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2021 future stocks to invest in 2021

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए Share market se paise kaise kamaye

option trading tips in hindi option trading strategies

आशा करता हु आपको Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi राकेश झुनझुनवाला 5 Investment Rules पोस्ट को पढ़के अच्छी तरह से समझ गए होंगे किस तरह वो इन्वेस्ट करते हैं। आपके मन में इससे जुड़ी कोई भी सवाल या सुझाब है तो कमेंट में जरुर बताए। शेयर मार्केट से ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए हमारे साथ बने रहे।

1 thought on “Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi | राकेश झुनझुनवाला 5 Investment Rules”

Leave a Comment