Sabse jyada Dividend dene wale share | डिविडेंड देने वाले शेयर लिस्ट 2021

Sabse jyada Dividend dene wale share– आज हम जानेंगे डिविडेंड देने वाले शेयर लिस्ट 2021 जो हर साल अच्छे रिटर्न के साथ Dividend से भी अच्छा कमाई कर सके। 5 स्टॉक के बारे में जानेंगे जिसमे आप इन्वेस्ट करोगे तो आपको अच्छा डिविडेंड मिलनेवाला हैं। अगर आप लंबे समय के लिए इन शेयर में निवेश करोगे तो आपको डिविडेंड से ही अच्छा कमाई होनेवाला हैं। आइए जानते हैं-

Sabse jyada Dividend dene wale share

ITC Ltd:- हर साल अच्छा Dividend देनेवाला स्थिर कंपनी की बात करे सबसे पहला नाम आता है ITC Share। जो हर साल लगातार अपने शेयरहोल्डर को डिविडेंड देते आ रहे हैं। कंपनी ने इस साल 2021 में 2 बार Dividend पेमेंट किया हैं। उनमे से पहली बार 5 रुपए का और दूसरी 5.75 रूपया का दिया था। शेयर का Dividend Yield देखा जाए तो 5 पतिशत से ज्यादा हैं।

कंपनी लगातार अपनी बिज़नस को बड़ा करने में लगी है। अब FMCG सेक्टर में ज्यादा ध्यान देते नजर आ रहा हैं। जिससे आनेवाला दिनों में अच्छा तेजी बनने की पूरी संभाबना बन रही हैं। हालाकी सरकार की नियम तंबाकू सेक्टर के चलते इस कंपनी में जितना तेजी देखने को मिलना चाहिए था उतना तेजी अभी तक देखने को नहीं मिला।

ITC जैसा अच्छा shares क्यों नहीं बढ़ते Why don’t good stocks like ITC grow

Power Grid Corporation of India Ltd:- Power सेक्टर की एक जबरदस्त शेयर जो शेयरहोल्डर को अच्छा डिविडेंड के साथ साथ शेयर में अच्छा मुनाफा भी कमाई करके दिया हैं। पिछले साल स्टॉक ने 3 बार में 15 रुपए का जबरदस्त Dividend अपने शेयरहोल्डर को दिया था। लेकिन कंपनी 2021 में अभी तक एक बार ही 4 रूपया का डिविडेंड दिया हैं। आनेवाले दिनों में पिछले साल की तरह इस बार भी देने की पूरी संभाबना हैं। अभी के समय देखे तो Dividend Yield 5% से ज्यादा दिख रहा हैं।

Indus Tower:- Telecom Tower कंपनी की बात करे तो इस सेक्टर की भारत के सबसे बड़े कंपनी में एक हैं। ये बहुत सारे Telecom Company Jio, Airtel, Vodafone जैसी कंपनी को Tower connection प्रदान करते हैं। जैसे जैसे 5G Tower लगाना शुरु होगा इस कंपनी को अच्छा फ़ायदा होनेवाला हैं। कंपनी बहुत अच्छा डिविडेंड भी देती है 2021 में कंपनी अभी तक 17.82 रूपया का जबरदस्त Dividend शेयरहोल्डर को पेमेंट किया हैं। Dividend Yield की बात करे तो 8 पतिशत से ज्यादा जोकि बहुत अच्छा हैं।

Sabse-jyada-Dividend-dene-wale-share-डिविडेंड-देने-वाले-शेयर-लिस्ट-2021

डिविडेंड देने वाले शेयर लिस्ट 2021

Hindustan Zinc:- Metal सेक्टर का कंपनी जो डिविडेंड के साथ अच्छा रिटर्न भी कमाई करके दिया हैं। पिछले 1 सालों में शेयर ने करीब 80 पतिशत से भी ज्यादा रिटर्न दिया हैं। कंपनी एक Large cap है जिसका Market cap 140000 करोड़ से भी ज्यादा हैं। Dividend की बात करे तो शेयर ने 2020 में दो बार कुल 37.8 रूपया दिया था। लेकिन 2021 में अभी तक डिविडेंड की घोषणा नहीं की हैं। उम्मीद है आनेवाले दिनों में डिविडेंड पेमेंट जरुर करेगा। Dividend Yield कंपनी का 6 पतिशत के करीब हैं।

IRFC:- कंपनी शेयर बाज़ार में हालही में लिस्टेड हुआ था। लिस्टेड होते ही कंपनी डिविडेंड देना शुरु कर दिया हैं।  बिज़नस की बात करे तो एक तरह से Monopoly कहा जा चकता। Indian Railway को Finance की जब भी जरुरत होता है तो IRFC के जरिए ही उठाता हैं। अभी के समय शेयर प्राइस लिस्टिंग प्राइस के बराबर ही दिख रहा हैं। कंपनी 2021 में 1.05 रूपया का डिविडेंड पेमेंट किया है। Dividend Yield देखा जाए तो 4 पतिशत के आसपास हैं। आनेवाले दिनों में जबरदस्त डिविडेंड के साथ साथ अच्छा रिटर्न भी कमाई करके देनेवाला हैं।

क्या Dividend देखकर शेयर खरीदना चाहिए

शेयर मार्केट में Dividend एक तरह से रेगुलर कमाई की तरह होता हैं। इसमें हर साल कंपनी मुनाफे के कुछ हिस्सा शेयरहोल्डर को देते हैं। जिसकी वजह से कंपनी के ग्रोथ में थोड़ा बहुत प्रभाब पड़ता हैं। जिससे शेयर प्राइस में भी इसका असर देखने को मिलता हैं।

इसलिए आपको Dividend देखकर किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए। आपका ध्यान डिविडेंड के बदले कंपनी के Fundamental और Financial पर होना चाहिए। आपको देखना चाहिए वो कंपनी भबिस्य के हिसाब से कैसा काम कर रहा है। जिससे आनेवाले दिनों में आप अच्छा मुनाफा कमाई कर सके।

sabse kam price wale share कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2021

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2021 future stocks to invest in 2021

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए Share market se paise kaise kamaye

आशा करता हु आपको Sabse jyada Dividend dene wale share डिविडेंड देने वाले शेयर लिस्ट 2021 पोस्ट को पढ़के समझ गए होंगे किस शेयर में निवेश करने से आप अच्छा डिविडेंड के साथ अच्छा रिटर्न भी कमाई कर सकेंगे। इससे जुड़ी आपके मन में कोई भी सवाल है तो कमेंट में जरुर बताए। शेयर मार्केट से महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए जरुर हमारे साथ बने रहे।

Leave a Comment