Portfolio kaise banaye | अपना पोर्टफोलियो कैसे बनाये

Portfolio kaise banaye– इन्वेस्टमेंट में पैसे से पैसा कमाई करना है तो एक सही पोर्टफोलियो होना बहुत जरुरी हैं। आज हम जानेंगे सही तरीके से एक अच्छी अपना पोर्टफोलियो कैसे बनाये जिससे आप लंबे समय में अच्छा मुनाफा कमा सके।

Portfolio kaise banaye

एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाने के लिए आपको केवल एक ही जगह इन्वेस्ट करना उचित नहीं हैं। आपको अलग अलग इन्वेस्टमेंट के जरिया में इन्वेस्ट करना चाहिए। जिससे आपका पोर्टफोलियो स्थिर रहे। और लंबे समय में कितना भी गिरावट क्यों ना आए आपको नुकशान ना हो। एसी ही 3 इन्वेस्टमेंट जरियों के बारे में जानेंगे जिससे एक सही Portfolio बना सके।

  • शेयर मार्केट पोर्टफोलियो
  • Mutual fund पोर्टफोलियो
  • गोल्ड इन्वेस्टमेंट

Stock Market में अपना पोर्टफोलियो कैसे बनाये

स्टॉक मार्केट में अच्छा पोर्टफोलियो बनाना बहुत जरुरी है। क्योंकि यहाँ आपको अच्छा रिटर्न के साथ साथ रिस्क भी ज्यादा होता हैं। रिस्क को कम करने के लिए सही पोर्टफोलियो को सेलेक्ट करना जरुरी हैं।

कितने स्टॉक होना चाहिए:- स्टॉक मार्केट में कितने स्टॉक में इन्वेस्ट करना है ये आपके रिस्क के ऊपर निर्भर करता हैं। कोई भी एक शेयर में आप जब बार बार इन्वेस्ट करते हो`अगर वो शेयर अच्छा रिटर्न दिया तो ठीक नहीं तो बहुत बड़ा नुकशान भी हो चकता हैं। इसलिए आपके पोर्टफोलियो में कम से कम 5 से ज्यादा शेयर होना बहुत जरुरी हैं। और ज्यादा से ज्यादा 30 स्टॉक के ऊपर नहीं होना चाहिए। इसके ऊपर होने से आपको शेयर में निगरानी रखने में प्रॉब्लम होगा।

अलग अलग सेक्टर में निवेश:- समय के हिसाब से अलग अलग सेक्टर अच्छा पदर्शन करते रहते हैं। अगर आप एक ही सेक्टर के शेयर में अपना सारा पैसा लगा देते हो तो लंबे समय में आपको नुकशान भी हो चकता हैं। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा सेक्टर के शेयर में निवेश करना चाहिए। लेकिन ये बिल्कुल नहीं की जिस सेक्टर के बारे में आप कुछ नहीं जानते उस सेक्टर में इन्वेस्ट करो। आपको जो भी सेक्टर अच्छा लगता है जो भबिस्य में अच्छा पदर्शन कर चकता है एसी ही सेक्टर में इन्वेस्ट करना चाहिए।

एक शेयर में कितना निवेश:- आपको किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले जरुर ध्यान देना चाहिए उस स्टॉक में अपना इन्वेस्टमेंट का कुल पैसे के 10% से ज्यादा नहीं होना चाहिए। कितना भी आपको वो शेयर अच्छा लगे इससे ज्यादा आपको एक ही शेयर में बिल्कुल इन्वेस्ट नहीं करना हैं। शेयर बाज़ार में किसी भी समय कुछ भी हो चकता हैं। इसलिए आपको इस बात को जरुर ध्यान देना चाहिए।

पैसो को बिभाजन:- शेयर मार्केट में आपको पैसो को सही तरीके से बिभाजन करना बहुत जरुरी है। आपका पैसा Large cap स्टॉक में 40-50 पतिशत होना चाहिए। इससे आपका पोर्टफोलियो स्थिर और सुरक्षित होगा। 20-30 पतिशत पैसा आपका Mid cap शेयर में जाना चाहिए। और थोड़ा रिस्क के साथ रिटर्न के लिए Small cap स्टॉक में 10-20 पतिशत पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए। इससे आपका पोर्टफोलियो अच्छा और मजबूत होगा।

Monitor और Review:- आपके पोर्टफोलियो में जिस भी स्टॉक को रखा हैं। उसको लगातार Monitor और Review करना हैं। आपको देखना चाहिए कंपनी का रिजल्ट, ग्रोथ का संभावना कैसे पदर्शन कर रहा हैं। अगर आपको लगता है कोई शेयर आपके हिसाब से नहीं जा रहा उसके निकलके समय समय पर परिवर्तन करते रहना चाहिए। इससे आपका शेयर मार्केट का पोर्टफोलियो अच्छे होते रहेंगे। और आपको आनेवाले दिनों में अच्छा कमाई करके देगा।

Portfolio-kaise-banaye-अपना-पोर्टफोलियो-कैसे-बनाये

Mutual Fund में Portfolio कैसे बनाये

स्टॉक मार्केट के साथ साथ अपना पैसा का कुछ हिस्सा म्यूच्यूअल फण्ड में भी इन्वेस्ट करना चाहिए। इससे आपका पोर्टफोलियो में रिस्क कम से कम होता हैं। हालाकी म्यूच्यूअल फण्ड का पैसा भी शेयर मार्केट में ही ज्यादा इन्वेस्ट रहता है लेकिन बहुत सारे शेयर में इनवेस्टेड रहता हैं। और फण्ड मेनेगेर उस पैसे को मैनेज करता हैं. इससे आपका रिस्क संतुलन बना रहता हैं। इसलिए आपको शेयर मार्केट के साथ म्यूच्यूअल फण्ड में भी इन्वेस्ट करना चाहिए।

कितने म्यूच्यूअल फण्ड होना चाहिए:- सही म्यूच्यूअल फण्ड पोर्टफोलियो बनाने के लिए आपको ज्यादा फण्ड लेने की कोई भी जरुरत नहीं हैं। अगर आप ज्यादा म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करते हो तो आप एक तरह की फण्ड में इन्वेस्ट कर रहे हो। इससे आप ज्यादा रिटर्न नहीं कमाई कर पाओगे। आपको 3 से 5 Mutual Fund में ही इन्वेस्ट करना चाहिए।

अलग अलग फण्ड में इन्वेस्ट:- आपके रिस्क के हिसाब से अलग अलग फण्ड जैसे Large cap, Mid cap, Small cap और जरुरत है तो Tax saver Fund में अच्छा पोर्टफोलियो बनाने के लिए इनमे निवेश होना बेहतर हैं। अगर आप पोर्टफोलियो को सरल रखना चाहते हो तो इससे अच्छा आप Multi cap फण्ड को भी सेलेक्ट कर सकते हैं। Multi cap में सारे फण्ड के स्टॉक एक साथ ही इनवेस्टेड रहता हैं।

सही पोर्टफोलियो के लिए गोल्ड इन्वेस्टमेंट जरुरी है क्या

गोल्ड इन्वेस्टमेंट को सबसे सुरक्षित माना जाता हैं। म्यूच्यूअल फण्ड और शेयर मार्केट के अलाबा आपका एक छोटा हिस्सा गोल्ड में भी इन्वेस्टमेंट करना बहुत जरुरी हैं। इससे आपका रिस्क ना के बराबर हो जाता हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं की Physical Gold खरीद लो आपको केबल E-gold ही खरीदना चाहिए। एक अच्छा सुरक्षित पोर्टफोलियो बनाने के लिए गोल्ड में निवेश करना सही हैं।

Sabse jyada Dividend dene wale share डिविडेंड देने वाले शेयर लिस्ट 2021

Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi राकेश झुनझुनवाला 5 Investment Rules

Sabse best mutual fund koun sa hai सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड

निष्कर्ष:-

इन्वेस्टमेंट के जरिये पैसे कमाने से पहले आपको पहले उस पैसे को बचाना आना चाहिए। उसके बाद ही आपको निवेश करना चाहिए। अगर आप पोर्टफोलियो बनाते समय इन बातों को फॉलो करोगे तो आनेवाले दिनों में आप इन्वेस्टमेंट के जरिए अच्छा कमाई करनेवाले हो।

आशा करता हु आपको Portfolio kaise banaye अपना पोर्टफोलियो कैसे बनाये पोस्ट को पढ़के अच्छी तरह से समझ गए होंगे कैसे निवेश करने से एक अच्छा Portfolio बनता हैं। अगर आपके मन में इससे जुड़ी कोई भी सवाल या सुझाब है तो कमेंट में जरुर बताए। शेयर मार्केट से महत्वपूर्ण जानकारी के लिए जरुर हमारे साथ बने रहे।

क्या अच्छा Portfolio में Penny Stock को रखना चाहिए?

जी हां अगर आपको रिस्क लेना है तो एक छोटा सा अमाउंट Penny Stock में लगा चकते हो।

कहा कहा निवेश करने से अच्छा Portfolio बनता हैं?

अगर आप रिस्क को कम करना चाहते हो तो Stock Market, Mutual Fund और Gold में इन्वेस्ट करना चाहिए।

अच्छा Portfolio क्यों बनाना चाहिए?

लंबे समय के निवेश के लिए एक अच्छा पोर्टफोलियो होना बहुत जरुरी हैं। इससे आप नुकशान से बचकर अच्छा कमाई कर चकते हैं।

Leave a Comment