सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है | Sabse best mutual fund koun sa hai

सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है – अलग अलग केटेगरी का बहुत सारे म्यूच्यूअल फण्ड आपको देखने को मिलेगा जो अपने अपने सेक्टर में सबसे बेस्ट हैं, लेकिन सबसे बेस्ट Mutual Fund वही है जिसका फण्ड मैनेजर अच्छी तरह से आपके पैसे को मैनेज करे और लगातार निवेशको को कोई भी परिस्थिति में बहुत ही अच्छा रिटर्न कमाके करके दिए।

आज हम बात करने जा रहे है सबसे बेस्ट 5 एसी म्यूच्यूअल फण्ड जो अलग अलग केटेगरी का हो और निवेशकों को आनेवाले समय में बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता रखता हैं। आइए इन सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में बिस्तार से जानते है-

सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है

ICICI Prudential Technology Direct Plan:- सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है अगर आप पूछे तो हमारे लिस्ट में टेक्नोलॉजी सेगमेंट की ICICI Prudential Technology फण्ड पहली नंबर पर आता हैं। इसमें कोई भी शक नहीं है की आनेवाला समय टेक्नोलॉजी का ही है, जिस वजह से इस सेक्टर की ग्रोथ तो होना ही है। देश के बड़े बड़े Tech कंपनीयो में ये म्यूच्यूअल फण्ड अपना इन्वेस्टमेंट करती है, जिस वजह से आनेवाले समय में निवेशकों बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता दिखाई देती हैं।

पिछले कुछ सालों की पदर्शन पर नजर डाले तो इस म्यूच्यूअल फण्ड का पदर्शन बहुत ही अच्छा रहा है, निवेशकों को बहुत ही कम समय में ही अच्छी रिटर्न कमाई करके दिया हैं। Expense Ratio की बात करे तो 0.71% है, जोकि थोड़ा तो ज्यादा दिखाई देती है लेकिन रिटर्न के हिसाब से देखे तो इसे ठीक-ठाक कहा जा चकता हैं। इस म्यूच्यूअल फण्ड में आप केवल 100 रूपया से प्रतिमाह SIP से निवेश शुरु कर सकते हैं।

Mirae Assets Emerging Bluechip Fund:- सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड की हमारे लिस्ट में दुसरे नंबर पर Large & Midcap केटेगरी का Mirae Assets Emerging Bluechip Fund निवेशकों के लिए बहुत ही बढ़िया फण्ड दिखाई देती हैं। ये म्यूच्यूअल फण्ड में आपको बहुत ही अच्छी स्टेबल ग्रोथ दिखाने के साथ रिस्क को भी काफी हट तक कम करेगा, क्यंकि ये फण्ड ज्यादातर Bluechip और मिड केटेगरी के शेयर में ही निवेश करता है और इन शेयरों में बड़ी गिरावट की संभावना बाकि छोटी शेयरों के मुकाबले बहुत ही कम होते देखने को मिलता है।

देखा जाए तो इस म्यूच्यूअल फण्ड में Expense Ratio 0.76% है, जोकि बाकि फण्ड के तुलना में देखे तो थोड़ा ज्यादा जरुर दिखाई देती हैं। इस फण्ड में आप 1000 रूपया से भी SIP की मदद से सुरवात कर सकते है, अगर आप एक साल से पहले इस म्यूच्यूअल फण्ड से अपने अमाउंट को निकलते हो तो आपको 1% का Exit Load चार्ज लगेगा।

Axis Small Cap Fund:- स्मालकैप केटेगरी का ये म्यूच्यूअल फण्ड अपने ज्यादातर पैसे को शेयर मार्किट के छोटे छोटे कंपनीयों में निवेश करता है, जिसकी वजह इस म्यूच्यूअल फण्ड में बाकि फण्ड के मुकबले थोड़ी बहुत ज्यादा रिस्क होने के साथ ही रिटर्न के मामले में ही बहुत ही अच्छी दिखाई देती हैं।

पिछले कुछ सालों की रिकॉर्ड को देखे तो निवेशकों को बहुत ही बढ़िया रिटर्न कमाई करके दिया है, अगर आप थोड़ी बहुत रिस्क लेने की क्षमता रखते हो तो स्मालकैप केटेगरी का Axis Small Cap Fund एक बढ़िया इन्वेस्टमेंट जरुर दिखाई देती हैं। Expense Ratio की बात करे तो 0.35 पतिशत ही है, जोकि बाकि फण्ड के मुकाबले बहुत ही कम है और इस म्यूच्यूअल फण्ड में आप केवल मात्रा 500 रूपया से ही SIP की माय्ध्यम से निवेश सुरु कर सकते हो।

Also read:- शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

Sabse-best-mutual-fund-koun-sa-hai-सबसे-ज्यादा-रिटर्न-देने-वाला-म्यूच्यूअल-फण्ड

Mirae Assets Midcap Fund:- Midcap केटेगरी के इस म्यूच्यूअल फण्ड को लांच हुआ बहुत साल नहीं हुआ है, लेकिन रिटर्न के मामले में देखे तो अभी तक इस फण्ड का पदर्शन बहुत ही अच्छी रही हैं। इस म्यूच्यूअल फण्ड का इन्वेस्टमेंट ज्यादातर मिडकैप कंपनीयों के अन्दर ही होता है, जिसकी वजह से इस फण्ड में आपको मीडियम रिस्क ही देखने को मिलनेवाला हैं।

Expense Ratio देखा जाए तो 0.65 पतिशत देखने को मिलता है, जोकि इस फण्ड के हिसाव से थोड़ा ज्यादा जरुर देखने को मिलता हैं। अगर आप एक साल से पहले ही इन्वेस्ट किया हुआ पैसे को निकलते हो तो 1% का Exit load Fess लगेगा, और कम से कम आप 1000 रूपया से ही इस म्यूच्यूअल फण्ड में SIP की सुरवात कर सकते हो।

Also read:- कम पैसे से शेयर मार्केट की शुरुवात कैसे करें

Parag Parikh Flexicap Fund:- हमारे सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड की अंतिम लिस्ट में Multi cap केटेगरी का Parag Parikh Flexi cap एक बेहतरीन फण्ड देखने को मिलता है। ये म्यूच्यूअल फण्ड स्माल से लेके लार्ज कैप सभी केटेगरी के कंपनीयों में निवेश कर सकता है, जिसके चलते हमेशा ही अच्छी रिटर्न देने के साथ ही निवेशकों के रिस्क को भी काफी हट तक कम करता हैं।

Parag Parikh Flexicap फण्ड का Expense ratio को देखा जाए तो 0.79 पतिशत है, जोकि Multi cap केटेगरी के होने के चलते ठीक ठाक ही कहा जा सकता हैं। इस फण्ड में आप कम से कम 1000 रूपया से ही SIP की मदद से इन्वेस्टमेंट को सुरु कर सकते है, अगर आप इस फण्ड से एक साल पहले ही इन्वेस्टमेंट किया हुआ पैसा को निकालते हो तो 1 पतिशत आपको अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा।

सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है लिस्ट

SL No.म्यूच्यूअल फण्ड का नामफण्ड साइज़
1ICICI Prudential Technology Direct Plan8742 Cr.
2Mirae Assets Emerging Bluechip Fund21932 Cr.
3Axis Small Cap Fund9261 Cr.
4Mirae Assets Midcap Fund7475 Cr.
5Parag Parikh Flexicap Fund21906 Cr.
सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है लिस्ट

Also read:- शेयर मार्किट मे निवेश करने का नियम

म्यूचुअल फंड सही है या गलत

इन्वेस्टमेंट की नजर से देखे तो Mutual Fund बिल्कुल सही जगह है, अगर आप इसके बदले बैंक के Savings Account में अपना पैसा को रखते हो तो आपको 4 से 5 पतिशत के करीब Interest मिलता है, लेकिन हमारे देश में Inflation rate औसत 5 से 6 पतिशत के आसपास देखने को मिलता है। Inflation के चलते आपके पैसे का वैल्यू हर साल गिरते ही जा रहा है, इसलिए आपके पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करना बहुत जरुरी हैं।

अच्छी Mutual Fund में निवेश करके अपनी पैसे को Inflation rate के ऊपर अच्छा रिटर्न आप कमाई कर सकते हैं। अगर आप सही म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करते हो तो बहुत ही आसानी के साथ साल में 12 से 20 पतिशत के रिटर्न कमाई कर सकते हो। हालाकी म्यूच्यूअल फण्ड में भी थोड़ा रिस्क तो होता ही है, अगर आप थोड़ा रिस्क लेने की क्षमता रखते हो तो जरुर आप म्यूच्यूअल आपके लिए एक बेहतर इन्वेस्टमेंट का जरिया हैं।

Also read:- शेयर मार्केट में Broker भाग जाए तो, शेयर का क्या होगा

Mutual Fund में Sip करे या Lump Sum

म्यूम्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करने के सबसे बेहतरीन बिकल्प है SIP, इससे आप हर महीने एक निर्धारित अमाउंट उस फण्ड में जमा करते हो। इससे यह फ़ायदा होता है की जब भी मार्केट में गिरावट होता है तब आपका Mutual Fund भी गिरेगा और आपका इन्वेस्टमेंट अमाउंट भी निचे की तरफ Average होता रहेगा। मेरी सलाह रहेगा जब भी मार्केट में गिरावट का माहौल दिखाई दिए तब आप SIP को जारी रखने के साथ साथ थोड़ा अमाउंट Lump sum भी जुड़ना चाहिए, इससे नीचे के प्राइस में आपका ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टमेंट होने के चलते आपको लंबे समय बहुत अच्छा मुनाफा होते नजर आनेवाला हैं।

मेरी राय:-

इसमें कोई शक नहीं है की म्यूच्यूअल इन्वेस्टमेंट की नजर से एक बढ़िया बिकल्प है, हालाकि म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश से मुनाफे के साथ साथ रिस्क भी थोड़ा आपको जरुर देखने को मिलेगा है, इसलिए आपको अच्छी रिटर्न के लिए सोच समझकर सही Mutual Fund चुनना बहत जरुरी हैं। अगर आप हर महीने थोड़ा थोड़ा पैसा ऊपर बताए गए म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करोगे तो लम्बे समय में एक बढ़िया रिटर्न मिलने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं।

म्यूच्यूअल फण्ड से जुड़ी सवाल FAQ

– म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए अकाउंट कहा खोले?

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए बहुत सारे माय्ध्यम है उनमे से Paytm Money एक बढ़िया प्लेटफार्म है, आप हमारे (Open Account Here) इस लिंक की माय्ध्यम से अकाउंट को खोल सकते हैं।

– म्यूच्यूअल फण्ड में कितने सालों के लिए निवेश करना सही रहेगा?

कम से कम म्यूच्यूअल फण्ड से अच्छी रिटर्न पाने के लिए 4 से 5 साल जरुर होना चाहिए।

– कितने रूपया से म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश सुरु कर सकते हो?

कुछ म्यूच्यूअल फण्ड में आप हर महीने SIP के जरिए 100 रूपया से भी निवेश सुरु कर सकते हो।

आशा करता हु निवेशकों के लिए सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है और कौन से फण्ड में निवेश करने से लम्बे समय में अच्छा मुनाफा कमाई जा चकता है इसका अंदाजा आपको मिल गया होगा। अगर आपके मन में इससे जुड़ी कोई भी सवाल या हमारे लिए सुझाब है तो कमेंट में जरुर बताए। आपको हमारे दिए हुवे जानकारी से अगर आप खुश हो तो अपने दोस्तों या परिजनों के साथ भी एकबार जरुर शेयर करें। म्यूच्यूअल फण्ड और शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की बेहतरीन जानकारी के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को भी जरुर पढ़े।

Also read:-

5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *