Groww App Kaise Use Kare | ग्रो ऐप कैसे उपयोग करे

Groww App Kaise Use Kare:- दोस्तों हर नए निवेशकों को हमेशा ही Groww जैसी किसी भी इन्वेस्टमेंट से जुड़ी प्लेटफार्म को Use करने में बहुत सारे दिक्कत का सामना करना पड़ता है। Groww के प्लेटफार्म पर बहुत सारे ऐसे फीचर मजूद है जिसको किसी भी कंपनीयों के शेयर को खरीदने याँ फिर बेचने से पहले आपको जानना बहुत ही जरुरी हैं।

आज हम इस आर्टिकल की मदद से बहुत ही सरल भाषा में Groww App कैसे उपयोग करे इसके बारे में बिस्तार से जानेंगे, अगर आप एकबार पुरे आर्टिकल को सुरु से अंत तक पढ़ोगे तो मुझे विश्वास है की Groww App में इन्वेस्टमेंट के समय आपको कोई भी प्रॉब्लम होता नजर नहीं आनेवाला है। आइए बिस्तार से इसके बारे में जानते है:-

Groww App Kaise Use Kare

आज हम Groww App Kaise Use Kare इसके बारे में सभी Step by Step बताएँगे जिससे इस इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म पर आप एक बेहतर निवेश यात्रा सुरु कर सकेंगे। देखा जाए तो Groww App को Use करना बहुत ही सरल है, अगर आप नीचे दिए गए सभी स्टेप को अच्छी तरह से फॉलो करोगे तो बेहतर आइडिया मिल जाएगा कैसे Groww App को उपयोग करना चाहिए।

Step 1. Groww App को Use करने के लिए आपको सबसे पहले Grow app में अकाउंट खोल लेने चाहिए, जोकि बहुत ही आसानी से आप खोल सकते हो। अगर आप Groww App में अभी तक अकाउंट नहीं खोला है तो नीचे दिए गए लिंक से आप खोल सकते है। अगर अकाउंट खोलते समय कोई भी दिक्कत होता है तो आप हमें 9127078293 इस नंबर पर whatsapp भी कर सकते है, हम आपके अकाउंट को खोलने में जितना हो सके मदद करने की पूरी कोशिश करूँगा।

Open Groww AccountOpen Here

Step 2. अकाउंट खोलने का पूरा प्रोसेस होने के बाद आपको बहुत ही जल्दी आपका Groww App अकाउंट एक्टिव होने का Email आएगा, जिसमे आपको Unique Client Code, Demat Account Number, DP ID जैसे आपके अकाउंट से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त होगा। सभी जानकारी मिलने के बाद आपको सबसे पहले Groww App में लॉग-इन करना चाहिए।

Step 3. Groww App में लॉग-इन के बाद ही आपको Stocks और Mutual Fund का बिकल्प सबसे पहले देखने को मिलनेवाला है, इस प्लेटफार्म पर आप एकसाथ दोनों में ही निवेश कर सकते है। आप जिस भी सेगमेंट में निवेश करना चाहते हो Stocks हो या फिर Mutual Fund उस पर सबसे पहले क्लिक करना चाहिए।

Groww App Kaise Use Kare

Step 4. किसी भी कंपनीयों के शेयर याँ फिर म्यूच्यूअल फण्ड को खरीदने से पहले Groww App पर आपको पैसे को अपने बैंक से ट्रान्सफर कर लेना बहुत ही जरुरी हैं। Groww App में पैसे को Add करने के लिए आपको अपने प्रोफाइल में जाकर Add Money का आप्शन आपको देखने को मिलनेवाला है, उसमे आप जितने रूपया का इन्वेस्टमेंट करना चाहते हो तो बहुत सारे पेमेंट आप्शन (UPI, Debit Card, Net Banking) की मदद से Groww App में अपने पैसे को Add कर सकते हो।

Groww App Kaise Use Kare 1

Step 5. अपने पैसे को Groww App पर Add करने के बाद आपको फिर से होम पेज पर आना है, और जो भी आप Stocks हो याँ फिर Mutual Fund को खरीदना चाहते हो उस सेगमेंट को सबसे पहले सेलेक्ट करके ऊपर आपको उस कंपनी का नाम सर्च करना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आप Reliance कंपनी को खरीदना चाहते हो तो सबसे पहले आपको उसको सर्च कर लेना चाहिए। उसके बाद आपको कंपनी के शेयर से जुड़ी सभी जानकारी जैसे शेयर का वर्तमान कीमत, प्राइस कितने ऊपर नीचे हुआ चार्ट आपको देखने को मिलनेवाला हैं।

Groww App Kaise Use Kare 2

Step 5. कंपनी के शेयर से जुड़ी सभी डिटेल्स देखने के बाद आपको नीचे Buy और Sell बॉटम देखने को मिलेगा, अगर आप उस शेयर को खरीदना चाहते हो तो Buy बॉटम पर क्लिक करना होगा। Buy पर क्लिक करते ही आपको बहुत सारे आप्शन देखने को मिलेगा। सबसे ऊपर होगा Delivery और Intraday, अगर आप एक से ज्यादा दिनों के लिए किसी स्टॉक को खरीदना चाहते हो तो Delivery आप्शन को सेलेक्ट करना चाहिए, अगर आप जिस दिन शेयर ख़रीदा उसी दिन ही बेचना चाहते हो तो आपको Intraday आप्शन को सेलेक्ट करना चाहिए।

उसके नीचे ही आपको कंपनी के शेयर की कितने क्वांटिटी में खरीदना चाहते हो उसको डालना चाहिए, और फिर उसके बाद आपको Price Section पर देखने को मिलेगा Market Order और Limit Order. अगर आप कोई भी कंपनीयों का शेयर मार्किट में जितने प्राइस पर अभी ट्रेड होते नजर आ रहा है उसी प्राइस पर ही जल्दी खरीदना चाहते हो तो आपको Market Order लगाना चाहिए।

अगर यदि आपको लगता है कंपनी का शेयर नीचे की प्राइस पर जा सकता है आपको Limit Order सेलेक्ट करके कितने रूपया में आप उस शेयर को खरीदना चाहते हो उस प्राइस को डालना चाहिए अगर मार्किट बंद होने तक आपके दिए गए प्राइस तक शेयर का प्राइस आता हुआ नजर आए तो आपका शेयर तुरंत Buy हो जाएगा।

Groww App Kaise Use Kare 3

Step 6. जैसी ही आप किसी भी कंपनीयों के शेयर को खरीदते हो उसी वक्त आपको खरीदी हुई स्टॉक को आप Groww App के होम पेज पर आकर Dashboard सेक्शन में जाकर देख सकते हो. आगे भी जितने भी स्टॉक को आप खरीदते रहोगे उसी अनुसार सभी शेयर आपको अपने Dashboard पर ही देखने को मिलनेवाला हैं।

Groww App Kaise Use Kare 4

Step 7. आप यदि खरीदी हुई किसी भी समय कंपनी के शेयर को बेचना चाहते हो तो तो फिर आपको होम पेज की Dashboard  सेक्शन पर जाकर जिस भी कंपनीयों की शेयर को बेचना चाहते हो तो उसको सेलेक्ट करके Sell पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप कितने क्वांटिटी बेचना चाहते हो और कितने प्राइस पर बेचना चाहते हो उसको सेलेक्ट करके Sell पर क्लिक करते ही आपके शेयर बिक जाएगी।

Step 8. अगर आप किसी भी कंपनीयों के शेयर को बेचने के बाद पैसे को Groww App की वॉलेट से अपने बैंक में Withdraw करना चाहते हो तो अपने प्रोफाइल में सबसे पहले क्लिक करने के बाद आपको Grow Balance पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको उसमे Withdraw का आप्शन देखने को मिलेगा वहा पर क्लिक करके आप जितने भी पैसे को अपने बैंक में Withdraw करना चाहते हो उसको डालने के बाद प्रोसेस करते ही बहुत ही आसानी से आपके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर होते नजर आनेवाला हैं।

Groww App Kaise Use Kare 5

Groww App Me Mutual Fund me invest kaise kare

देखा जाए तो Groww App me Mutual Fund me Invest करना किसी भी शेयर को खरीदने जैसा ही सरल है, लेकिन थोड़ा बहुत प्रोसेस अलग अलग है जिसको निवेश के समय ध्यान में रखना हर नए निवेशकों के लिए बहुत ही जरुरी हैं। आइए Mutual Fund me invest की सभी प्रोसेस को Step by Step बिस्तार से जानते है:-

Step 1. Mutual Fund में Invest करने के लिए होम पेज पर आपको Mutual Fund का सेक्शन देखने को मिलेगा उस पर आपको सबसे पहले क्लिक करना होगा। इस सेक्शन पर आते ही आपको Small cap, Mid cap, Large Cap जैसे अलग अलग केटेगरी की बहुत सारे म्यूच्यूअल आपको देखने को मिलेगा। आप अपने रिस्क के हिसाव से किसी भी म्यूच्यूअल फण्ड को सेलेक्ट कर सकते है, अगर आपको जानना है की टॉप 10 म्यूचुअल फंड कौन सा है इस आर्टिकल को जरुर पढ़े।

Step 2. किसी भी अच्छी म्यूच्यूअल फण्ड को सेलेक्ट करते ही आपको उस फण्ड की पिछले कुछ सालों की चार्ट देखने को मिलेगा, इससे आप बेहतर आइडिया लगा पाएंगे उस म्यूच्यूअल फण्ड में लम्बे समय के लिए निवेश करना सही रहेगा याँ फिर नहीं। इस फण्ड में निवेश करने के लिए आपको नीचे One Time और Start SIP दोनों ही देखने को मिलेगा। अगर आप इस म्यूच्यूअल फण्ड में एकबार में ही बड़ी अमाउंट निवेश करना चाहते हो तो आप One Time आप्शन को सेलेक्ट कर सकते हो। यदि आप हर महीने छोटी छोटी अमाउंट इस म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना चाहते हो तो आपको Start SIP को सेलेक्ट करना चाहिए।

Groww App Kaise Use Kare 7

Step 3. आप यदि SIP को सेलेक्ट करते हो तो आपके निर्धारित अमाउंट हर महीने आपके निर्धारित दिन में आपको SIP की पेमेंट करना होगा। और आपका ख़रीदा हुआ म्यूच्यूअल फण्ड का सभी डिटेल्स Dashboard पर देखने को मिलनेवाला हैं।

क्या ग्रोव अप्प सेफ है

आपके मन यह सवाल जरुर आता होगा क्या ग्रोव अप्प इन्वेस्टमेंट के हिसाव से सेफ है, अगर शेयर मार्केट में Groww Upstox जैसे  Broker भाग जाए तो, आपके शेयर का क्या होगा। दरअसल देखा जाए तो Groww में आप जब भी अकाउंट खोलते हो तो तब आपका Demat Account Groww सरकार की लाइसेंस प्राप्त करनेवाली Stock Depository NSDL याँ फिर CDSL में आपके अकाउंट को खोल देते है। इसमें Groww केवल एक ब्रोकर की तरह की काम करती है, आप जब भी किसी कंपनीयों के शेयर को खरीदते हो तो आपके खरीदी हुई शेयर Groww के Stock Depository CDSL के पास जमा होता है, जिस वजह से आपका शेयर बिल्कुल सुरक्षित हैं।

अगर कभी भी ग्रो अप्प बंद होता नजर आए तो आपके शेयर CDSL के पास जमा होने के चलते आप दूसरी कोई भी ब्रोकर में अपना अकाउंट खोलके आप बहुत ही आसानी के साथ अपने शेयर को ट्रान्सफर कर सकते है। हालाकि देखा जाए तो इन्वेस्टमेंट की मार्किट में Groww जिस रफ़्तार से अपना मार्किट शेयर बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा है इसकी वजह से भविस्य में ग्रोव अप्प  बंद होने की बहुत ही कम आसार नजर आता है।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की Groww App इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म में देखे तो भारत की सबसे तेजी से ग्रो करनेवाला कंपनीयों में एक दिखाई देती हैं। Groww App का प्लेटफार्म देखा जाए तो बहुत ही सरल है, जो हर कोई नए निवेशक आसानी से इस्तेमाल कर सकता हैं। साथ साथ Groww अपने प्लेटफार्म पर समय समय पर अपने कस्टमर को बेहतर अनुभव देने के लिए बहुत सारे नए नए फीचर लांच करते हुवे देखने को मिलता है, जिस वजह से आनेवाले सालों में और भी तेजी Groww नए नए कस्टमर को जुड़ने में कामियाब होने की पूरी उम्मीद नजर आ रही हैं।

Groww App से जुड़ी सवाल F.A.Q.

– Groww App kis desh ka hai?

बहुत सारे लोग Groww App kis desh ka hai इसके बारे में जानने का बहुत ही इच्छुक रहते हुवे देखने को मिलता है. Groww भारतीय मूल के सबसे तेजी से ग्रो करनेवाली एक इन्वेस्टमेंट अप्प है, जिसको Nextbillion Technology कंपनी के द्वारा डेवेलोप किया गया है और इसका हेडक्वाटर बंगलौर में स्थित हैं।

– Groww App बंद हो गया तो आपके इन्वेस्टमेंट शेयर का क्या होगा?

अगर Groww App बंद हो गया तो आपका इन्वेस्टमेंट शेयर बिल्कुल सुरक्षित है क्यंकि आपका शेयर Stock Depository CDSL के पास मजूद होंगे, आप दूसरी कोई नए स्टॉक ब्रोकर में अकाउंट खोलके बहुत ही आसानी के साथ शेयर को ट्रान्सफर कर सकते हो।

– Groww के CEO कौन हैं?

Lalit Keshre Grow के CEO हैं।

उम्मीद करता हु आपको हमारी Groww App Kaise Use Kare आर्टिकल को पढ़ने के बाद कैसे इस अप्प को उपयोग करना है इसके बारे में बिस्तार जानकारी मिल गया होगा। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल आ रहा है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट, म्यूच्यूअल फण्ड से जुड़ी हर अपडेट जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी एकबार जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *