अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए | आज कौन सा शेयर खरीदना चाहिए

अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए: दोस्तों हर रिटेल निवेशकों के मन में ये सवाल जरुर आता है आज कौन सा शेयर खरीदना चाहिए जिससे लम्बे समय में आपको बहुत अच्छा मुनाफा मिल सके। मार्किट में ऐसे बहुत सारे मजबूत कंपनीयों के शेयर आपको देखने को मिलेगा जो लम्बे समय में बहुत ही बढ़िया रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता रखता है, लेकिन इसके लिए आपको कंपनी के बिज़नस को अच्छी तरह एनालिसिस करना बहुत ही जरुरी हैं।

आज हम जो भी कंपनीयों के शेयर के बात करने जा रहा है इसका बिज़नस भविस्य के हिसाव से बहुत ही अच्छा होने के साथ ही कंपनी का फंडामेंटल और फाइनेंसियल भी बहुत ही मजबूत है, जिस वजह से लम्बे समय के निवेशकों के लिए ये कंपनी बहुत ही अच्छी ग्रोथ दिखाने की पूरी क्षमता दिखाई देती हैं। आइए सभी अच्छी ग्रोथवाली कंपनीयों के बारे में बिस्तार से जानते है:-

अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए

Tata Power:- अगर आप पूछें कि अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए ताकि आपको लंबे समय में बहुत अच्छा मुनाफा मिल सके, हमारी लिस्ट में पॉवर सेक्टर से जुड़ी कंपनी Tata Power का नाम सबसे पहले दिखाई देती हैं।पॉवर सेक्टर में देखे तो कंपनी भविस्य के हिसाव से Renewable Energy सेगमेंट पर तेजी से काम कर रहा हैं, इस सेक्टर कंपनी हर नए नए टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट रखके अपने बिज़नस को तेजी से बढ़ाने पर फोकस बढ़ाते हुवे नजर आ रहा है, जिसके लिए कंपनी काफी काफी बड़ी मात्रा में नए नए प्रोजेक्ट पर इन्वेस्टमेंट बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा हैं।

उसके साथ साथ Tata Power Electric Vehicle की चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी सबसे आगे और तेजी से अपने बिज़नस को आगे बढ़ाते हुवे दिखाई दे रहा है, जहा पर कंपनी अभी तक पुरे देशभर में बहुत सारे EV चार्जिंग स्टेशन सेटअप कर भी लिया है, जिसके चलते आनेवाले दिनों में जैसे जैसे EV सेगमेंट की मार्किट में बर्होतोरी होता नजर आएंगे कंपनी के बिज़नस में भी एक बड़ी उछाल दिखाने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं।

Berger Paints:- भारतीय मार्किट में लम्बे समय में इन्वेस्टर को सबसे ज्यादा संपत्ति पेंट सेक्टर की कंपनीयाँ ही बनाके दिया है, Berger Paints ने भी अपने शेयरहोल्डर को लम्बे समय में बहुत ही बढ़िया रिटर्न कमाई करके दिया हैं। आनेवाले समय में भी जिस तरह लोगों के इनकम में बर्होतोरी होते दिखाई दे रहा और हर गाँव धीरे धीरे शहरीकरण होते दिखाई दे रहा है उसके चलते Paints बिज़नस में आनेवाले समय में एक जबरदस्त ग्रोथ दिखाने की पूरी संभावना नजर आ रही हैं।

पेंट एक ऐसा सेक्टर है जो कभी भी आपको ख़तम होता नजर नहीं आनेवाला है, हमेशा आपको अच्छी ग्रोथ दिखाता ही नजर आनेवाले हैं। साथ ही पेंट सेक्टर में किसी भी दूसरी नए पतियोगी कंपनीयाँ घुसना बहुत ही मुस्किल का काम है, सरकार की बहुत सारे रूल्स और रेगुलेशन को फॉलो करना पड़ता है। जिस वजह से आनेवाले समय इस सेक्टर में आपको नए पतियोगी कंपनी घुसना बहुत ही कम आसार नजर आती है जिसका फ़ायदा भविस्य में Berger Paints जैसी मजबूत कंपनीयों जरुर होता नजर आनेवाला हैं।

HDFC Life Insurance Company:- लम्बे समय के लिए अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए हमारे इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर इन्सुरेस सेक्टर से जुड़ा हुआ HDFC Life एक बहुत ही बढ़िया कंपनी नजर आती हैं। बाकि बिकषित देशों के मुकाबले देखा जाए तो भारत में इन्सुरेस सेक्टर की मार्किट बहुत  ही कम नजर आती है, जिस वजह भविस्य में भारत में इन्सुरेस सेक्टर में ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर नजर आती हैं। हालाकि धीरे धीरे भारत में इन्सुरेस मार्किट अच्छी तेजी के साथ तेजी ग्रो होता दिखाई दे रहा है इसके चलते इन्सुरेंस सेक्टर से जुड़ा हुआ प्राइवेट सेक्टर की इस कंपनी को सबसे ज्यादा फ़ायदा मिलने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं।

इन्सुरेंस सेक्टर में देखे तो HDFC Life अपने मार्किट शेयर को तेजी से बढ़ाने के लिए कंपनी कस्टमर को बेहतर सेवा देने के लिए अपने बिज़नस में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को लागु करते हुवे देखने को मिल रहा है जिसके चलते मार्किट में कंपनी अपना पहचान मजबूत करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसकी मदद से भविस्य में कंपनी के बिज़नस अच्छी तेजी के साथ ग्रो होने की पूरी संभवाना नजर आ रही हैं।

Also read:- न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए

आज कौन सा शेयर खरीदना चाहिए

Tata Motors:- अगर आप लम्बे समय के लिए अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए उसके बारे में सोच रहे हो तो भविस्य के हिसाव से EV बिज़नस सेगमेंट में सबसे पहले काम कर रही Tata Motors एक बहुत ही बढ़िया कंपनी नजर आती हैं। EV सेगमेंट में देखे तो Tata Motors अभी लगभग 60 पतिशत मार्किट शेयर पर कंपनी का अकेला ही कब्ज़ा देखने को मिलता है और कंपनी अपनी इसी मार्किट शेयर को बरकारार रखने के लिए मैनेजमेंट लगातर एक के बाद एक EV सेगमेंट में सबसे पहले नए नए मॉडल मार्किट में उतारते हुवे देखने को मिल रहा हैं।

EV सेगमेंट की मार्किट को देखे तो अभी सुरु ही हुआ है आनेवाले समय में बहुत ही तेजी के साथ इस सेक्टर में ग्रोथ देखने को मिलनेवाला हैं, Tata Motors EV सेगमेंट में अपने Tata Group की इकोसिस्टम पर काम करने के चलते भविस्य में कंपनी को सबसे ज्यादा फ़ायदा मिलने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं।

Amara Raja Batteries:- इलेक्ट्रिक बाहन की डिमांड जिस रफ़्तार से तेजी से बढ़ते हुवे नजर आ रहा है इसके कारण Amara Raja Batteries के बिज़नस में देखे तो आनेवाले सालों में काफी बड़ी अबसर देखने को मिलता है।  किसी भी इलेक्ट्रिक बाहन में प्रमुख भूमिका Lithium ion बैटरी का ही रहनेवाला है, Amara Raja Batteries इसी बिज़नस सेगमेंट पर मुख्य रूप काम करने के चलते इसका फ़ायदा कंपनी को लम्बे समय में मिलने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं।

बैटरी की डिमांड जिस तरह से हर सेक्टर में लगातार बढ़ते ही नजर आ रहा है, Amara Raja Batteries उन्नत टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके तेजी से ज्यादा ज्यादा मार्किट पर अपना दबदवा बनाने की पूरी कोशिश में लगी हुई है, जिस वजह से लम्बे समय के निवेशकों के लिए ये कंपनी बहुत ही बढ़िया नजर आती हैं।

Happiest Minds Technologies:- IT सेक्टर में लम्बे समय के लिए आज कौन सा शेयर खरीदना चाहिए अगर पूछेंगे तो देश की लीडिंग कंपनियों में एक Happiest Minds Technologies एक बहुत ही बेहतरीन कंपनी नजर आती हैं। कंपनी भविस्य की हर उस उन्नत टेक्नोलॉजी जैसे Artificial Intelligence, Machine Learning, Robotic जैसी तकनीक पर जोड़ो से काम करता नजर आ रहा है, जिसकी डिमांड भविस्य में काफी तेजी के साथ बर्होतोरी होने की पूरी संभावना नजर आ रही हैं।

जैसे जैसे आनेवाले समय में कंपनी इन नए नए उन्नत टेक्नोलॉजी की मदद से कस्टमर को अलग अलग तरह की बेहतर सेवा प्रदान करते हुवे नजर आएंगे Happiest Minds Technologies के बिज़नस में एक बड़ी ग्रोथ जरुर दिखाते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Also read:- शेयर खरीदने का सही समय

आज और अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए लिस्ट

SL No.कंपनी का नाममार्किट कैप
1Tata Power72,700 करोड़
2Berger Paints64,800 करोड़
3HDFC Life Insurance Company1,13,000 करोड़
4Tata Motors1,67,000 करोड़
5Amara Raja Batteries8600 करोड़
6Happiest Minds Technologies14,200 करोड़
आज और अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए लिस्ट

शेयर खरीदने का नियम

लम्बे समय के लिए खरीदारी:- किसी भी अच्छी मजबूत कंपनीयों के शेयर में अगर आप अच्छी कमाई करना चाहते हो तो इसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट पर समय देना होगा। भले ही मजबूत कंपनीयों में कम समय में थोड़ी बहुत गिरावट देखने को मिले लेकिन लम्बे समय में अच्छी मजबूत कंपनीयों में आपको शेयर प्राइस ऊपर जाता ही नजर आनेवाला हैं। अगर आप शेयर मार्किट में अच्छी कमाई करना चाहते हो तो आपको अच्छी मजबूत कंपनीयों को लम्बे समय के लिए ही खरीदारी करना चाहिए।

थोड़ा थोड़ा मात्रा में खरीदारी:- कोई कंपनी आपको कितने भी अच्छी क्यों ना लगे किसी भी शेयर में आपको कभी भी एकसाथ बड़ी इन्वेस्टमेंट बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। आपको हमेशा ही थोड़ी मात्रा में ही निवेश करना चाहिए इससे आपका खरीदने के प्राइस Average होगा और लम्बे समय में बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई कर पाएंगे।

हर गिरावट में खरीदारी:- अच्छी ग्रोथवाली कंपनीयों में जब भी शेयर प्राइस में थोड़ा बहुत भी गिरावट का माहौल देखने को मिले आपको उस समय डरने के बदले खरीदारी बढ़ाने चाहिए, जिसके चलते जब भी मार्किट रिकवर होते नजर आएंगे आपका इन्वेस्टमेंट अमाउंट बहुत ही निचले प्राइस पर होने के चलते लम्बे समय में आपको बहुत ही बढ़िया रिटर्न मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Also read:- सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर

मेरी राय:-

शेयर मार्किट में अच्छी रिटर्न कमाई करके के लिए आपको हमेशा ही उन कंपनीयों के अन्दर इन्वेस्टमेंट करना चाहिए जिसका बिज़नस भविष्य के हिसाव से आगे बढ़ रहा, अगर आप बताए गए उन सभी स्टॉक में लम्बे समय के लिए इन्वेस्टमेंट रहोगे तो आपको बहुत ही बढ़िया रिटर्न मिलने की पूरी संभवाना नजर आती हैं। लेकिन ध्यान रहे कोई भी किसी भी प्राइस पर इन्वेस्टमेंट फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी का पूरी डिटेल्स एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

शेयर खरीदने से जुड़ी सवाल F.A.Q.

– शेयर मार्केट में कौन सी कंपनी में पैसा लगाना चाहिए?

शेयर मार्केट में आपको हमेशा ही उन कंपनीयों में अपने पैसा को लगाना चाहिए जो कंपनी अपने बिज़नस में भविस्य के हिसाव काम कर रहा है, अगर आप इन कंपनीयों में अपने पैसे को लम्बे समय के लिए लगाते हो तो बहुत ही बेहतरीन रिटर्न मिलने की पूरी संभावना नजर आती हैं।

– शेयर मार्किट में शेयर कब खरीदना चाहिए?

किसी भी अच्छी मजबूत कंपनीयों के शेयर को उस समय खरीदना चाहिए जब कंपनी के शेयर प्राइस में करेक्शन देखने को मिले, तब बहुत ही बढ़िया मौका होता है किसी अच्छी मजबूत कंपनीयों के शेयर को खरीदने के लिए।

– शेयर खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए?

किसी भी शेयर को खरीदने से पहले कंपनी का पूरा बिज़नस, फाइनेंसियल ग्रोथ और भविष्य के हिसाव कंपनी का लक्ष्य क्या है उसको अच्छी तरह देखना बहुत ही जरुरी हैं।

उम्मीद करता हु आज और अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह अंदाजा मिल गया होगा भविस्य के हिसाव से कौन सा खरीदने से आपको जबरदस्त मुनाफा मिल सकता है इसके बारे में आपको बिस्तार जानकरी मिल गया होगा। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल मन में आ रहा है तो कमेन्ट में पूछना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरुर पढ़े।

Also read:-

5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *