टाटा का सबसे सस्ता शेयर 2023, सबसे बेहतरीन रिटर्न

टाटा का सबसे सस्ता शेयर 2023: दोस्तों भारतीय शेयर मार्किट में टाटा ग्रुप की ऐसे बहुत सारे कंपनीयाँ आपको लिस्टेड देखने को मिलेगा जो शेयरहोल्डर को लम्बे समय में बेहतरीन रिटर्न कमाई करके दिया है। टाटा ग्रुप की हर कंपनीयाँ चाहे सब्सिडियरी कंपनी ही क्यों ना हो सभी टाटा शेयर में इन्वेस्टर का सबसे ज्यादा भरोसा देखने को मिलता है, जिसके चलते अच्छी रिटर्न की उम्मीद मे निवेशक ज्यादा से ज्यादा निवेश करना पसंद करते हैं।

आज हम टाटा ग्रुप की बाज़ार में लिस्टेड उन सभी सबसे सस्ता शेयर आपको इस आर्टिकल की माय्ध्यम से बताने जा रहे और उसके साथ कंपनी के बिज़नस के बारे में भी बिस्तार जानकारी मिलेगा, जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी के साथ अंदाजा लगा पाएंगे कंपनीयों  की ग्रोथ आनेवाले समय में किस तरफ जाने की क्षमता रखता है। आइए सभी शेयरों को बिस्तार से जानते है-

टाटा का सबसे सस्ता शेयर 2023

Oriental Hotels:- टाटा ग्रुप का सबसे सस्ता शेयर 2023 में देखे तो हमारे लिस्ट में सबसे पहला नाम Oriental Hotels देखने को मिलता है। IHCL के साथ मिलके Oriental Hotels अपने होटल बिज़नस को एक नए उचाई तक पहुचाने में कामियाब हुआ हैं। Oriental Hotels के सभी आंतरिक संचालन IHCL ही करती है, साथ ही 29 पतिशत हिस्से पर कंपनी का ही कब्ज़ा देखने को मिलता है, जिसके चलते कहा जा सकता है की Oriental Hotels टाटा ग्रुप से जुड़ा हुआ कंपनी हैं।

कंपनी का होटल बिज़नस में देखा जाए तो एक के बाद एक नए मार्किट में Oriental Hotels अपना बिज़नस की पकड़ मजबूत बनाने के लिए नए नए होटल और रेसोर्ट कस्टमर के लिए लांच करता हुआ है। जिस तरह से हर दिन लोगो का धीरे धीरे लाइफस्टाइल में परिबर्तन होते दिख रहा है और लोग बाहर घूमना पसंद कर रहे है उसी के चलते होटल सेक्टर से जुड़ा हुआ कंपनी Oriental Hotels के बिज़नस में भी आनेवाले समय में ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर नजर आ रही हैं।

Tata Teleservices (Maharashtra) Limited: हमारी टाटा ग्रुप की सबसे सस्ते शेयर 2023 की लिस्ट में दूसरी नंबर पर टेलिकम्युनिकेशन बिज़नस से जुड़ा हुआ कंपनी TTML एक टाटा ग्रुप की सब्सिडियरी कंपनी हैं। टेलिकम्युनिकेशन  बिज़नस में कंपनी मुख्य रूप से optical fiber नेटवर्क फैलाने का काम करती है जहा कंपनी के पास अच्छी मात्रा सब्सक्राइबर देखने को मिलता हैं। हर दिन जिस तरह से तेजी से इंटरनेट का उपयोग में बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा है TTML उस सेगमेंट में ही तेजी से काम करने के चलते अभी से ही कंपनी के बिज़नस में बहुत ही बड़ी उछाल देखने को मिल रहा हैं।

TTML धीरे धीरे देखे तो तेजी से बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी जैसे Cloud-based solutions, Collaboration solutions, IoT, Data Management और Cybersecurity solutions सेगमेंट में भी अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए कंपनी जोड़ो से काम करता हुआ रहा है, जिसकी वजह से आनेवाले समय में कंपनी के बिज़नस में एक बड़ी ग्रोथ की उम्मीद जरुर नजर आ रही हैं।

Rallis India:- टाटा ग्रुप की सबसे सस्ते शेयर 2023 की हमारे लिस्ट में और एक सब्सिडियरी कंपनी Rallis India एग्रो केमिकल बिज़नस में देखे तो कंपनी घरेलु और ग्लोबल मार्किट दोनों में ही एक मजबूत पहचान बनाने में कामियाब हुआ हैं। Rallis India के पास एक मजबूत प्रोडक्ट पोर्टफोलियो मजूद है जो फसल सुरक्षा और पोषण के लिए फॉर्मूलेशन सहित व्यापक फसल देखभाल समाधान पेश करता है।

कंपनी कई प्रकार के कृषि से सम्भदित प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग भी करता है  जिसमें कीटनाशक, बीज और पौधों के विकास के पोषक तत्व शामिल हैं। साथ ही कंपनी अपने बेहतरीन R&D की मदद से समय समय पर बहुत सारे एसे नए नए Innovative प्रोडक्ट मार्किट में उतारते ही जा रहे है जिसकी वजह मार्किट में कंपनी एक मजबूत ब्रांड के रूप में उभरते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसका फ़ायदा लम्बे समय के निवेशकों को मिलने की पूरी संभावना नजर आती हैं।

Tata Coffee:- टाटा ग्रुप की सबसे सस्ते शेयर 2023 में देखे तो हमारी इस सब्सिडियरी कंपनी का नाम सभी को पता ही है, कॉफ़ी सेगमेंट में देखे तो Tata Coffee एक मजबूत ब्रांड के रूप में अपने आपको पतिस्तित करने में कामियाब हुआ हैं। कंपनी का बिज़नस देखे तो भारत के साथ साथ USA, Europe, Africa जैसे लगभग सभी देशो में Tata Coffee का बिज़नस फैला हुआ हैं। Tata Coffee अपने बिज़नस को और भी तेजी से बढ़ाने के लिए लगातार एक के बाद एक नए कंपनी को अधिग्रहण करके बिज़नस में नए नए सेगमेंट बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसके बदलत कंपनी के Revenue में एक बहुत ही बढ़िया उछाल देखने को मिल रहा हैं।

आनेवाले सालो में भी मैनेजमेंट कॉफ़ी सेगमेंट के साथ साथ नए नए प्रोडक्ट सेगमेंट में भी अपने बिज़नस को बढ़ाने की प्लान पर तेजी से काम कर रहा है, जिससे भविस्य में बिज़नस और भी अच्छी तेजी के साथ ग्रोथ दिखाने की जरुर उम्मीद नजर आ रही हैं।

Tata Power:- टाटा ग्रुप की सबसे सस्ते शेयर 2023 की सबसे प्रभावशाली कंपनीयो में एक Tata Power Renewable Energy और EV Charging में कंपनी का बिज़नस काफी मजबूती के साथ आगे बढ़ते हुवे देखने को मिल रहा हैं। धीरे धीरे देखे तो Tower Power आनेवाले समय में Renewable Energy सेगमेंट में अपना पकड़ मजबूत बनाने के लिए लगातर कंपनी इस सेक्टर से जुड़ी नए नए प्रोजक्ट पर तेजी से अपना इन्वेस्टमेंट बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा है।

उसके साथ साथ कंपनी देशभर में EV की बढ़ती उपयोग को देखते हुवे अलग अलग शहरों में अपने EV चार्जिंग स्टेशन भी जोड़ो से इनस्टॉल करना भी सुरु कर दिया है। Clean Energy और EV सेगमेंट में टाटा पॉवर सबसे पहले काम करने के चलते इस बढ़ती हुई मार्किट का सबसे ज्यादा फ़ायदा उठाते हुवे नजर आ सकता है, जिसके कारण शेयरहोल्डर को भी आनेवाले समय में इसका फ़ायदा जरुर मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Tata Motors:- हमारी लिस्ट की टाटा ग्रुप की सबसे सस्ते शेयर 2023 में देखे तो ऑटो सेक्टर में इन्वेस्टर का सबसे पसंदिता टाटा ग्रुप की सबसे बड़ी ब्रांड और भविस्य के हिसाव से सबसे सस्ता शेयर में एक Tata Motors एक बहुत ही बेहतरीन कंपनी नजर आती हैं। EV सेगमेंट में देखे तो Tata Motors भारतीय मार्किट में अभी सबसे ज्यादा मार्किट शेयर पर अपना कब्ज़ा बनाया हुआ है, और आगे भी मैनेजमेंट EV सेगमेंट की मार्किट पर अपना दबदवा कायम करने के लिए कंपनी नए नए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ एक के बाद एक नए मॉडल मार्किट में तेजी से लांच करते हुवे दिखाई दे रहा हैं।

अभी भी देखा जाए तो EV सेगमेंट की मार्किट सुरु ही हुआ है, आनेवाले समय में जैसे जैसे मार्किट बढ़ते हुवे नजर आयेंगे Tata Motors उसी बढ़ती मार्किट शेयर को पकड़ने के लिए नए नए प्रोडक्ट डेवलपमेंट और Innovation पर काफी फोकस देखने को मिल रहा है, जिसका फ़ायदा कंपनी को आनेवाले समय में जरुर होता नजर आनेवाला हैं।

टाटा का सबसे सस्ता शेयर

Also read:- अभी कौन सा शेयर खरीदना चाहिए

टाटा का सबसे सस्ता शेयर 2023 लिस्ट

SL. No.कंपनी का नाममार्किट कैप
1Oriental Hotels1233 करोड़
2Tata Teleservices (Maharashtra) Limited16206 करोड़
3Rallis India4216 करोड़
4Tata Coffee4019 करोड़
5Tata Power65776 करोड़
6Tata Motors151,329 करोड़
टाटा का सबसे सस्ता शेयर 2023 लिस्ट

Also read:- Multibagger penny stocks for 2025

टाटा ग्रुप की शेयर में निवेश करने का फ़ायदा

ब्रांड वैल्यू:- हमेशा ही टाटा ग्रुप से जुड़ी सभी कंपनीयो के अन्दर अपने मजबूत ब्रांड वैल्यू का फ़ायदा मिलता ही हैं। लोगों के बीज काफी लम्बे समय से टाटा ग्रुप की सभी कंपनी ने एक मजबूत ब्रांड पतिस्तित करने में कामियाब हुआ है जिसके कारण लोग हमेशा ही कंपनी के प्रोडक्ट और सेवा के ऊपर भरोसा करते है इसलिए ज्यादा से ज्यादा निवेशक शेयर में निवेश करते है जिससे शेयर प्राइस में बहुत ही अच्छी कमाई करके देते हुवे नजर आता हैं।

बेहतरीन मैनेजमेंट:- ज्यादातर टाटा ग्रुप की सभी कंपनीयों में मैनेजमेंट अपने बिज़नस के अन्दर बहुत ही अच्छी काम किया हुआ है। मैनेजमेंट समय समय पर अपने बिज़नस में बहुत सारे ऐसे अच्छे फैसले लेते हुवे नजर आता है जिसकी वजह से बिज़नस बहुत ही ग्रोथ के साथ आगे बढ़ते हुवे नजर आता हैं। साथ ही मैनेजमेंट भविस्य की अबसर को ध्यान में रखते हुवे भी बिज़नस में काम करते हुवे नजर आता है, जिसकी वजह से लम्बे समय में बिज़नस में बहुत ही अच्छी ग्रोथ की अबसर भी बिज़नस के अन्दर देखने को मिलता हैं।

इकोसिस्टम का फ़ायदा:- टाटा ग्रुप की सभी कंपनीयों के अन्दर देखे तो एक के साथ एक बिज़नस इकोसिस्टम से जुड़ा हुआ होता है। एक का बिज़नस दुसरे बिज़नस में जरुर काम आता है जिसके चलते टाटा ग्रुप की सभी कंपनीयों को हमेशा बहुत ही अच्छी फ़ायदा होता है बिज़नस को तेजी बढ़ाने और बेहतर प्रोडक्ट बहुत ही अच्छी प्राइस पर मार्किट में उतारने के लिए, जिसके कारण शेयरहोल्डर को लम्बे समय में बहुत ही अच्छी फ़ायदा मिलता हैं।

Also read:- ₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2023

मेरी राय:-

टाटा ग्रुप की ज्यादातर कंपनीयों को देखे तो सही रणनीति के तहत मैनेजमेंट अपने बिज़नस को आगे बढ़ाने के साथ साथ मार्किट में अपने ब्रांड की दबदवा भी बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा है, इसका फ़ायदा जरुर सभी कंपनीयों को आनेवाले समय में मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

अगर आप टाटा ग्रुप की कंपनी के ऊपर निवेश करने की मन बना रहे हो तो मेरी राय रहेगा जो भी टाटा ग्रुप की कंपनी भविस्य की टेक्नोलॉजी या भविस्य के बिज़नस पर काम कर रहा है अगर आप उन कंपनीयों में निवेश करते हो तो आपको बहुत ही बेहतरीन रिटर्न मिलने की पूरी संभावना नजर आती हैं। लेकिन ध्यान रहे कोई भी किसी भी प्राइस पर इन्वेस्टमेंट फैसले लेने से पहले एकबार खुद कंपनी का पूरी डिटेल्स एनालिसिस या फिर अपने वित्तीय सलाहकार की सुझाव लेना बिल्कुल भी ना भूले।

टाटा शेयर से जुड़ी सवाल F.A.Q.

– क्या टाटा ग्रुप की कंपनीयों में निवेश करना सही रहेगा?

टाटा ग्रुप की कुछ कंपनीयाँ भविस्य के हिसाव बहुत ही अच्छी तरह अपने बिज़नस में आगे बढ़ते हुवे नजर आ रहा है, अगर आप उन कंपनीयों के अन्दर लम्बे समय के लिए निवेश करते हो तो आपको बहुत ही बेहतरीन रिटर्न मिल सकता हैं।

– टाटा ग्रुप का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है?

टाटा ग्रुप का सबसे सस्ता शेयर को देखे तो अभी Oriental Hotels Limited हैं। जो IHCL ही कंपनी के बिज़नस को चलाती हैं।

– टाटा ग्रुप की कौन से शेयर खरीदना चाहिए?

आपको टाटा ग्रुप की भविष्य के हिसाव से बिज़नस में काम कर रही कंपनी के शेयर को ही खरीदना चाहिए।

– टाटा ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी का नाम किया हैं?

Tata Consultancy Services Limited (TCS) मार्किट कैप के हिसाव से टाटा ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी हैं।

उम्मीद करता हु आपको हमारी टाटा का सबसे सस्ता शेयर 2023 आर्टिकल को पढ़ने के बाद टाटा ग्रुप की कम प्राइसवाली की सभी कंपनीयों के बारे में जानकारी मिलने के साथ साथ और इसके बिज़नस के बारे में भी आपको बिस्तार जानकारी मिल गया होगा। आपके मन में अगर अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल आ रहा है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारियों से अगर आप अपडेट रहना चाहते हो तो आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी एकबार आप जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

5/5 - (3 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *