सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर | बोनस देने वाले शेयर 2022

सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर – नमस्कार दोस्तों, भारतीय बाजार में बोनस देने वाले शेयर 2022 में कई कंपनियां हैं, जिन्होंने समय-समय पर बोनस शेयर देकर शेयरधारकों को मालामाल बनाया है। अगर कोई भी कंपनी समय समय पर बोनस शेयर इशू करते है तो लम्बे समय में शेयरहोल्डर के लिए काफी अच्छी रिटर्न बनाके देते नजर आते हैं।

आज हम 2022 तक सबसे ज्यादा बोनस देने वाले 6 एसी शेयर के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने पिछले कुछ सालों में जबरदस्त बोनस देते नजर आया है और आनेवाले समय में भी ये कंपनीयाँ शेयरहोल्डर बोनस शेयर इशू करने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं। आइए इन शेयर के बारे बिस्तार से जानते है-

सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर

Motherson Sumi Systems Ltd:- दिग्गज ऑटो सेक्टर से जुड़ा हुआ कंपनी सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर की लिस्ट में Motherson Sumi का नाम सबसे पहले जरुर देखने को मिलता हैं। जबसे कंपनी बाज़ार में लिस्ट होते देखने को मिले तभी से कंपनी अपने शेयरहोल्डर को बोनस शेयर देने के मामले में काफी आगे देखने को मिल रहा हैं। Motherson Sumi का काफी लम्बे समय से 2 शेयर पर 1 बोनस शेयर इशू करने का रिकॉर्ड रही है, कंपनी ने अभी तक 9 बार अपने शेयरहोल्डर को बोनस शेयर इशू करके ज़बरदस्त कमाई करके दिया हैं।

हालाकि पिछले कुछ समय से महामारी के चलते कंपनी ने बोनस शेयर इशू करने में थोड़ी देर जरुर किया है, लेकिन जैसे ही आनेवाले दिनों में थोड़ा बहुत शेयर प्राइस ऊपर जाता नजर आएगा आपको जल्दी ही बोनस शेयर इशू करते हुवे नजर आनेवाला हैं।

Wipro Ltd:- जबरदस्त ग्लोबल IT सेक्टर से जुड़ा हुआ कंपनी, जो इस सेक्टर में टॉप 3 कंपनीयों के लिस्ट में देखने को मिलते है। समय समय पर बोनस शेयर इशू करने के मामले में कंपनी काफी आगे देखने को मिलता हैं। Wipro ने अभी तक अपने शेयरहोल्डर के लिए 13 बार बोनस शेयर इशू करके अपने शेयरहोल्डर को मालामाल बनाया है, आनेवाले कम समय में भी पूरी उम्मीद बन रही है की Wipro शेयर आपको बोनस शेयर इशू करते हुवे नजर आए। और साथ ही रिटर्न के मामले में भी देखे तो Wipro Ltd एक बढ़िया कंपनी नजर आती है, अगर आप एक लम्बे समय के निवेशक हो तो ये कंपनी बोनस और रिटर्न के मामले काफी अच्छी दिखाई देती हैं।

Also read:- Share market chart kaise samjhe शेयर मार्किट चार्ट एनालिसिस

Infosys Ltd:- IT सेक्टर की और एक दिग्गज कंपनी Infosys Ltd काफी लम्बे समय से अपने शेयरहोल्डर के लिए समय समय में बोनस शेयर इशू करते देखने को मिले है, कंपनी का लम्बे समय का बोनस रिकॉर्ड काफी अच्छी रही हैं। Infosys ने ज्यादातर समय लगभग 1 शेयर के बदले एक शेयर की मात्रा से ही शेयरहोल्डर को बोनस शेयर बाटते नजर आया हैं, अभी तक लगभग कंपनी ने 8 बार शेयरहोल्डर को बोनस शेयर बाट दिया हैं। पिछले बार Infosys ने 2018 में एकबार बोनस शेयर इशू किया था, उसके बाद से अभी तक बोनस शेयर घोषित नहीं किया है इसलिए आनेवाले दिनों में प्रवल दावेदार दिखाई देती है बोनस शेयर इशू करने के लिए। अगर आप लम्बे समय के लिए Infosys शेयर में निवेश करते हो तो जबरदस्त बोनस शेयर मिलने के साथ ही आपको अच्छी रिटर्न भी कमाई करके देते नजर आनेवाला हैं।

Also read:- Stock market telegram Channel Best telegram channel for stock market

बोनस देने वाले शेयर 2022

ITC Ltd:- आनेवाले सालों में बोनस देने वाले शेयर 2022 में देखे तो ITC Ltd शेयरहोल्डर को बोनस शेयर इशू करने के लिए काफी आगे देखने को मिलता है। ITC FMCG सेक्टर में तेजी से अपने बिज़नस को बढ़ाने के साथ ही लम्बे समय से बोनस शेयर के रूप में कंपनी शेयरहोल्डर को काफी अच्छी रिटर्न कमाई करके भी दिया हैं। अभी तक ITC अपने शेयरहोल्डर को 7 बार बोनस इशू कर सुका है, और आनेवाले दिनों में भी बोनस शेयर इशू करने के लिए पूरी  तैयारी में देखने को मिल रहा हैं।

Larsen & Toubro Ltd:- इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन कामकाजों से जुड़ा हुआ कंपनी Larsen & Toubro भारत की दिग्गज कंपनीयों में एक देखने को मिलता है। बड़ी बड़ी इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन से जुड़ी कामकाजों में घरेलु और इंटरनेशनल मार्किट में भी Larsen & Toubro एक मजबूत कंपनी दिखाई देती हैं। L&T Share ने अपने शेयरहोल्डर को लम्बे समय में काफी अच्छी रिटर्न देने के साथ ही बोनस शेयर इशू करके भी शेयरहोल्डर को कमाई करने का मौका दिया हैं। अभी तक Larsen & Toubro ने लगभग 10 बार बोनस शेयर इशू कर सुका है और जल्दी ही आनेवाले दिनों में भी बोनस शेयर इशू करने की उम्मीद दिखाई देती हैं।

Also read:- 20 रुपये से कम के शेयर 2022 Best Penny stock Under 20 Rupees in 2022

सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर

Castrol India Ltd:- पेट्रोकेमिकल आयल सेक्टर से जुड़ा हुआ दिग्गज कंपनी Castrol India बोनस शेयर इशू करने के मामले में काफी आगे देखने को मिलता है।. कंपनी के बोनस हिस्ट्री पर नजर डाले तो लगातार अपने शेयरहोल्डर को बोनस शेयर बाटते ही आ रही है, अगर आपके पास लम्बे समय से Castrol India के शेयर पड़ा हुआ है तो काफी अच्छी शेयर की मात्रा हो सुके होंगे। अभी तक कंपनी ने लगभग 10 बार बोनस शेयर बाट सुकी है और आनेवाले दिनों में भी अपने शेयरहोल्डर को बोनस शेयर बाटने की पूरी उम्मीद दिखाई दे रही हैं।

Also read:- ₹10 से कम कीमत वाले शेयर

सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर लिस्ट

SL. Noकंपनी का नामबोनस इतिहास
1.Motherson Sumi Systems Ltd:9 बार
2.Wipro Ltd13 बार
3.Infosys Ltd8 बार
4.ITC Ltd7 बार
5.Larsen & Toubro Ltd10 बार
6.Castrol India Ltd10 बार
सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर लिस्ट

सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर में निवेश का फ़ायदा

  • डिविडेंड का फ़ायदा:- जब भी कोई भी कंपनी बोनस शेयर इशू करते है तो शेयरहोल्डर के होल्ड किया हुआ शेयर की मात्रा भी बढ़ते देखने को मिलते है, जिस वजह से अगर कभी भी बोनस दिया हुआ कंपनी डिविडेंड पेमेंट करता है शेयरहोल्डर के पास पहले से ज्यादा शेयर की होल्डिंग होने के चलते ज्यादा से ज्यादा डिविडेंड मिलने का फ़ायदा रहता हैं।
  • शेयर प्राइस में बर्होतोरी:- ज्यादातर कंपनी जब भी शेयर प्राइस के ट्रेडिंग वैल्यू बहुत ज्यादा होता है तभी शेयरहोल्डर के लिए बोनस शेयर इशू करता है, जिसके वजह से शेयर प्राइस थोडा बहुत नीचे आता है और उस कंपनी के शेयर में ट्रेडिंग वॉल्यूम बढ़ने के साथ ही शेयर प्राइस में अच्छी ग्रोथ कम समय में देखने को मिलता हैं।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी संदेह नहीं है की लम्बे समय के निवेशकों के लिए सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर काफी अच्छी दिखाई देती है, लेकिन कभी भी बोनस शेयर को देखके किसी भी कंपनी में निवेश करना नहीं चाहिए। हमेशा ही आपको उन कंपनी के शेयर में निवेश करना चाहिए जहा बिज़नस की ग्रोथ अबसर दिखाई देती हैं। इसलिए ध्यान रहे कोई भी इन्वेस्टमेंट फैसले लेने से पहले एकबार अपने वित्तीय सलाहकार की मदद लेना बिल्कुल ना भूले।

Also read:-

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022 किस कंपनी के शेयर खरीदे 2022

Sabse jyada Dividend dene wale share डिविडेंड देने वाले शेयर लिस्ट 2022

Intraday के लिए Stock कैसे चुने intraday stock kaise select kare

– बोनस शेयर क्या होता हैं?

बोनस शेयर एक तरह से डिविडेंड ही होता है जो कंपनी अपने शेयरहोल्डर को पुरस्कृत करने के लिए पैसा की बदले कंपनी के शेयर ही एक निर्धारित Ratio के हिसाव से देती हैं।

– क्या लम्बे समय के लिए ज्यादा बोनस शेयर देनेवाली कंपनी में निवेश करना सही रहेगा?

जी हा, अगर कंपनी भविष्य को ध्यान में रखके कंपनी अपने बिज़नस को आगे बढ़ाते ले जा रहा है उन बोनस शेयर देनेवाली कंपनी में निवेश करने से आपको लम्बे समय में जरुर अच्छी कमाई होते नजर आनेवाला हैं।

ज्यादातर समय कब कंपनीयाँ बोनस शेयर इशू करती हैं?

जब कंपनी में अच्छी मुनाफा होता है और कभी कभी शेयर प्राइस ज्यादा होने पर भी संतुलन रखने के लिए शेयरहोल्डर के लिए बोनस शेयर कंपनीयाँ इशू करती हैं।

उम्मीद करता हु सबसे ज्यादा बोनस देने वाले शेयर बोनस देने वाले शेयर 2022 पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अच्छी बोनस देनेवाली कंपनी के बारे में पता लग गया होगा। अगर आपके मन में अभी भी इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल या सुझाव देना चाहते हो तो कमेंट में बताना बिल्कुल ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को भी पढ़ना बिल्कुल ना भूले।

5/5 - (2 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *