20 रुपये से कम के शेयर | Best Penny Stock Under 20 Rupees in 2024

20 रुपये से कम के शेयर-  भारतीय बाज़ार में Best Penny Stock Under 20 Rupees in 2024 में देखा जाए तो एसी बहुत सारे कंपनीया 20 रुपये के शेयर या उससे नीचे की प्राइस पर ट्रेड होता देखने को मिलता हैं। लेकिन ज्यादातर इन कंपनीयों के बिज़नस में देखा जाए तो भविस्य के हिसाव से उतना अच्छा बिल्कुल भी दिखाई नहीं देते, जिसके कारण लम्बे समय में ज्यादातर रिटेल निवेशकों को इन कम प्राइस वाले शेयर में बड़ी निवेश के चलते काफी ज्यादा नुकशान का सामना उठाना पड़ता हैं।

आज हम 6 अच्छी 20 रुपये का शेयर बताने जा रहा हु जो कंपनी भविष्य के हिसाव से अपने बिज़नस में काम करने के साथ ही धीरे धीरे अपने बिज़नस को बिस्तार भी करते नजर आ रहा है, जिसके चलते आनेवाले समय में काफी बड़ी उम्मीद इन कंपनी के शेयर के ऊपर नजर आ रहा है। आइए इन कंपनी के बारे में बिस्तार से जानते है-

20 रुपये से कम के शेयर

भारतीय शेयर बाज़ार में देखा जाए तो 20 रुपये से कम के शेयर बहुत सारे देखने को मिलता है, लेकिन उनमे से आज हम उन कंपनीयों के शेयरों के बारे में बात करेंगे जो भविष्य के हिसाव से कंपनी का बिज़नस अच्छी होने के साथ साथ शेयरहोल्डर को लम्बे समय में एक बहुत ही बेहतरीन रिटर्न देने की पूरी क्षमता रखता हैं। आइए उन सभी 20 रुपये से कम के शेयरों के बारे में बिस्तार से बात करते है:-

1. Urja Global Ltd:-

20 रुपये से कम के शेयर की हमारे लिस्ट में देखे तो सबसे पहला नाम Urja Global का देखने को मिलता है, क्यूंकि कंपनी भविस्य को ध्यान में रखके ही Renewable Energy सेगमेंट में अपने बिज़नस को मजबूती से आगे बढ़ाते जा रहा हैं।

Renewable Energy सेगमेंट में अपने बिज़नस की डेवलपमेंट के लिए Urja Global ने बहुत सारे बड़ी बड़ी प्रोजेक्ट पर भी तेजी से काम कर रहा है, जिसके कारण आनेवाले समय में कंपनी अच्छी पदर्शन दिखाने की थोड़ी उम्मीद जरुर दिखाई देती हैं।

और साथ ही देखा जाए तो Urja Global अपने Energy सेगमेंट में तेजी से बिस्तार करने के लिए भारत सरकार के साथ भी पार्टनरशिप करके रखा है, इससे कंपनी को समय समय पर बहुत सारे प्रोजेक्ट मिलते रहते देखने को मिलता हैं।

Urja Global के अन्दर सबसे अच्छी बात यह है की कंपनी के ऊपर बहुत ही कम मात्रा में कर्ज देखने को मिलता है, जिसके कारण भविस्य में कंपनी आसानी से अपने बिज़नस को बिस्तार कर सकती हैं।

2. Airan Ltd:-

20 रुपये से कम के शेयर की लिस्ट में हमारे दूसरी नंबर की Airan Ltd एक बहुत ही बेहतरीन IT सेक्टर से जुड़ी कंपनी नजर आती है, जिसमे कंपनी बैंकिंग, टेलिकॉम, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट जैसी एक Diversify IT सर्विसेज अपने कस्टमर को ऑफर करती हैं। इसके साथ ही देखा जाए तो IT सेक्टर में कंपनी लगातर अपने सर्विसेज को बढ़ाते ही जा रहा है, जिससे कंपनी के बिज़नस भी उसी अनुसार बढ़त होते देखने को मिल रहा हैं।

अपने कस्टमर को बेहतरीन और Diversify IT सर्विसेज ऑफर करने के चलते देखा जाए तो बहुत ही अच्छी तेजी के साथ Airan के Customer Base बढ़त होते देखने को मिल रहा हैं। बहुत सारे ऐसे ICICI Bank, HDFC Bank, IDBI Bank जैसी बड़ी बड़ी बैंक और ITC, Adani जैसी दूसरी कंपनीयाँ भी Airan के IT सर्विसेज इस्तेमाल करते हुवे देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह से कं नए नए कंपनीयाँ भी Airan से ही अपने सर्विसेज लेते हुवे देखने को मिल रहा है।

भारत जिस तरह से हर उस सेक्टर में डिजिटल होते जा रहा है Airan इसी ग्रोथ का फ़ायदा उठाने के लिए जिस तरह से अपने सर्विसेज को डेवेलोप करता हुआ देखने को मिल रहा है इससे कंपनी को जरुर भविष्य में फ़ायदा मिलने की पूरी संभावना नजर आती हैं।

3. Orient Green Power Company Ltd:-

20 रुपये से कम के शेयर की हमारी लिस्ट की तीसरी नंबर की कंपनी Orient Green Power Renewable Energy सेक्टर में Wind की मदद से पॉवर उत्पन्न करनेवाली भारत की एक लीडिंग कंपनी देखने को मिलता हैं।

Orient Green Power के पास अभी लगभग 424.63 MW की पॉवर प्रोडक्शन कैपेसिटी देखने को मिलता है। मैनेजमेंट पूरी प्लान कर रही है की आनेवाले दिनों में लगभग 1000 MW तक बढ़ाए, जिसके चलते धीरे धीरे कंपनी के बिज़नस में एक बड़ी ग्रोथ की पूरी उम्मीद नजर आती हैं।

पिछले कुछ समय से देखा जाए तो कंपनी की बढ़ती ग्रोथ के चलते प्रमोटर अपनी गिरवी रखा हुआ होल्डिंग निकलते नजर आए, इसके कारण निवेशकों के लिए Orient Green Power एक अच्छी कंपनी दिखाई दे रहा हैं। अगर कंपनी अपने प्लान के मुताबिक बिज़नस को बढ़ाते नजर आए जबरदस्त ग्रोथ आपको शेयर प्राइस में भी देखने को मिलेगा।

4. Brightcom Group Ltd:-

20 रुपये से कम के शेयर की हमारी लिस्ट में देखे तो दूसरा कंपनी Brightcom Group बहुत ही बेहतरीन नजर आती है. डिजिटल मार्केटिंग सलूशन बिज़नस के अन्दर धीरे धीरे कंपनी काफी मजबूती के साथ अपना पकड़ बढ़ाते हुवे नजर आ रहा है, जहा पर कंपनी दुसरे बिज़नस, एजेंसी को अपना सर्विसेज ऑफर करती हैं।

Brightcom Group का बिज़नस भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर की अलग अलग देशों के अन्दर काफी ज्यादा फैला हुआ हैं. साथ साथ कंपनी धीरे धीरे नए नए मार्किट में भी अपने पकड़ बढ़ाने की पूरी कोशिश करता हुआ नजर आ रहा हैं।

भविष्य को ध्यान में रखते हुवे भी Brightcom Group ने काफी सारे नए टेक्नोलॉजी जैसे AI, Machine Learing की मदद से अपने सर्विसेज को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश करता हुआ देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह से पूरी उम्मीद किया जा सकता है कंपनी को इससे बिज़नस को तेजी से ग्रो करने मे जरुर फ़ायदा मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

5. Yes Bank:-

20 रुपये से कम के शेयर देखे तो हमारी लिस्ट की पांचवां नंबर की बैंकिंग सेक्टर से जुड़ा हुआ Yes Bank जो पहले 400 रूपया के आसपास ट्रेड होते दिखाई देते थे अब 20 रुपए के भी नीचे देखने को मिल रहा है।

Yes Bank में बहुत सारे धोकाधारी होने के चलते शेयर प्राइस बड़ी गिरावट होते देखने को मिले, लेकिन धीरे धीरे अब बैंक के पदर्शन में सुधार होते दिखाई दे रहा हैं।

जबसे नए मैनेजमेंट ने बैंक के कमान संभाले है उसके बाद से बहुत सारे नए नए अच्छी फैसले के चलते Yes Bank का पदर्शन काफी अच्छी नजर आ रहा हैं।

पिछले कुछ तिमाही रिजल्ट में देखे तो बैंक ने काफी अच्छी रिजल्ट पेश करते नजर आया है, आनेवाले दिनों में भी अगर बैंक इसी तरह बढ़िया रिजल्ट पेश करते नजर आए तो 20 रुपए के नीचे शेयर प्राइस में Yes Bank काफी अच्छी इन्वेस्टमेंट होते नजर आनेवाला हैं।

6. Reliance Power Ltd:-

20 रुपये से कम के शेयर में देखे तो छठा नंबर की अनिल अम्बानी की कंपनी Reliance Power जो कुछ साल पहले डूबने की कगार पर खड़ा हुआ था, अब धीरे धीरे कम्पनी का बिज़नस पटरी पर आता दिखाई दे रहा हैं।

पॉवर सेक्टर में देखे तो Reliance Power बहुत सारे Renewable Energy में बड़ी बड़ी प्रोजेक्ट पर काम कर रहा इसके कारण भविस्य में काफी बड़ी उम्मीद इस कंपनी के ऊपर नजर आ रहा हैं।

पिछले कुछ समय से देखे तो Reliance Power अपना होल्डिंग मजबूत करने के साथ ही कर्ज को भी धीरे धीरे कम करते दिखाई दे रहा हैं, साथ ही मैनेजमेंट पूरी प्लान कर रही है की आनेवाले कुछ सालों में अपने ऊपर लगे कर्ज काफी कम करते नजर आएंगे।

जैसे जैसे Reliance Power के ऊपर कर्ज का बोझ कम होता नजर आएगा बिज़नस में भी आपको तेजी से ग्रोथ होता नजर आनेवाला हैं।

20 रुपये से कम के शेयर

20 रुपये से कम के शेयर लिस्ट

SL NO.कंपनी का नाममार्किट कैप
1Urja Global Ltd1,077 Cr
2Airan Ltd299 Cr.
3Orient Green Power Company Ltd1,991 Cr.
4Brightcom Group Ltd3,007 Cr.
5Yes Bank68,751 Cr.
6Reliance Power Ltd10,023 Cr.
20 रुपये से कम के शेयर लिस्ट

Also read:- शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2025

20 रुपये से कम के शेयर में निवेश रिस्क

  • स्टॉक प्राइस में हेराफेरी होने का रिस्क:- 20 रुपये से कम के शेयर में सबसे बड़ी रिस्क देखा जाए तो इन कंपनीयों का Market cap बहुत ही कम होने के चलते, कोई भी बड़ी निवेशक किसी न्यूज़ का फ़ायदा उठाके शेयर प्राइस को बहुत ज्यादा ऊपर या नीचे करने का खतरा रहता है, जिससे रिटेल निवेशकों को काफी बड़ी नुकशान उठाना पड़ सकता हैं।
  • बिज़नस का उतना ज्यादा भरोसा ना होना:- ज्यादतर समय देखा गया है की 20 रुपये के नीचे के Price के Share के कंपनीयों में बिज़नस उतना मजबूत देखने को नहीं मिलते, जिसके कारण बिज़नस में अगर कभी भी थोड़ा बहुत भी दिक्तत देखने को मिले आपको शेयर प्राइस में बड़ी गिरावट का माहौल देखने को मिल सकता हैं।
  • हाई प्राइस पर खरीदारी करने का रिस्क:- ज्यादातर रिटेल निवेशक इन शेयरों में बढ़ती हुई शेयर प्राइस को देखके Upper Circuit में ही अपना आर्डर प्लेस कर देते है, जिसके चलते जब भी रिटेल निवेशको शेयर मिलते है तब खरीदारी का प्राइस बहुत ज्यादा ऊपर देखने को मिलते है, इसके कारण रिटेल निवेश हमेशा इन शेयर के ऊपर हाई प्राइस पर खरीदारी करके फसते नजर आते हैं।

Also read:- भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2040

20 रुपये के शेयर प्राइस या उसके नीचे प्राइस में निवेश नियम

  • छोटी छोटी मात्रा में निवेश:- 20 रुपये के शेयर प्राइस या उसके नीचे स्टॉक प्राइस में निवेश करने के लिए इन शेयरों में आपको बहुत ही छोटी मात्रा में निवेश करने की सोचना चाहिए, जब धीरे धीरे कंपनी के पदर्शन में सुधार होते नजर आए तब आप भी इन्वेस्टमेंट अमाउंट थोड़ा थोड़ा करके बड़ा सकते हैं।
  • ट्रेडिंग के शेयर ही ख़रीदे:- अगर आप कम प्राइस वाले इन शेयर में निवेश करने की सोच रहे हो तो आपको कभी भी Upper Circuit या Lower Circuit में इन शेयरों में निवेश करना नहीं चाहिए, जब शेयर प्राइस में थोड़ा बहुत ट्रेडिंग होता दिखाई दे तभी आपको निवेश की मन बनाना चाहिए।
  • लम्बे समय के लिए निवेश:- कम प्राइस वाले अच्छी कंपनी के शेयर में जबरदस्त रिटर्न कमाई  करने के लिए आपको हमेशा लम्बे समय का नजरिया रखना बहुत जरुरी हैं। जब कंपनी अपने बिज़नस पदर्शन धीरे धीरे सुधारते नजर आएंगे उसी अनुसार आपको शेयर प्राइस में भी अच्छी उछाल देखने को मिलनेवाला हैं।

Also read:- ₹50 से कम कीमत वाले शेयर

मेरी राय:-

कम प्राइस वाले इन शेयरों में शेयरहोल्डर को जितना ज्यादा रिटर्न देने की क्षमता रखता है उसके साथ ही नुकशान होने की खतरा भी बहुत ही ज्यादा होते देखने को मिलता हैं। अगर आप इन शेयरों को बहुत ज्यादा मात्रा में अपने पोर्टफोलियो में रखते हो इससे आपका पोर्टफोलियो बहुत ही रिस्की होते देखने को मिलेगा।

मेरी राय में अगर आप 20 रुपये से कम के शेयर में निवेश करना ही चाहते हो तो बहुत ही कम हिस्सा आपके पोर्टफोलियो का होना चाहिए। ध्यान रहे कोई भी इन्वेस्टमेंट से जुड़ी फैसले लेने से पहले एकबार अपने वित्तीय सलाहकार की मदद लेना बिल्कुल ना भूले।

20 रुपये से कम के शेयर से जुड़ी सवाल F.A.Q.

– 20 रुपये से कम के शेयर में लम्बे समय के लिए निवेश करना सही रहेगा?

जी हा, आपको इन कंपनीयों के शेयर में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए लम्बे समय का नजरिया होना बहुत जरुरी हैं।

– 20 रुपये से कम के शेयर में कितने रूपया निवेश करना चाहिए?

कम प्राइस वाले इन शेयरों में आपको उतना ही पैसा निवेश करना चाहिए, जितना नुकशान होने पर भी आपके फाइनेंसियल कंडीशन पर ज्यादा फर्क न पड़े।

– 20 रुपये से कम प्राइस के शेयर में कब निवेश करना सही रहेगा?

जब कंपनी के बिज़नस की पदर्शन में धीरे धीरे सुधार होते देखने को मिले तब आप इन कम प्राइस के शेयर में निवेश की सोच सकते हैं।

आशा करता हु 20 रुपये से कम के शेयर, Best Penny Stock Under 20 Rupees in 2024 आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कंपनीयों के बारे में पूरी जानकारी मिल गया होगा। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई सवाल है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरुर पढ़े।

Also read:-

Leave a Comment

ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए क्या आनेवाले सालों में Kalyan Jewellers Share दिखा पाएगा बड़ी उछाल, जानिए बिस्तार से 3i Infotech Share बड़ी उछाल की तैयारी में है, क्या निवेश का सही समय है
Join Our WhatsApp Group!