भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 (लम्बे समय में कौन से शेयर देंगे बड़ी कमाई)

दोस्तों आज हम बात करेंगे भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 तक भारतीय बाज़ार में अलग अलग सेक्टर की बहुत सारे लिस्टेड बेहतर से बेहतर शेयर आपको मिलते नजर आनेवाले है, लेकिन लम्बे समय के निवेशकों को उनमे से भविस्य में बढ़नेवाली अच्छी शेयर को सही समय में पकड़ना बहुत ही जरुरी हैं।

शेयर मार्किट में वही निवेशक अच्छी कमाई करता है जो किसी भी कंपनीयों के बिज़नस को लम्बे समय के नजरिया रखके के उन शेयरों शेयर में निवेश करता है।

हालाकि देखा जाए तो भविष्य में कौन से शेयर अच्छा पदर्शन दिखा सकता है इसके बारे में अंदाजा लगाना बहुत ही मुस्किल काम है, इसके लिए कंपनी के बिज़नस की पूरी डिटेल्स एनालिसिस करने के साथ साथ कंपनी के फंडामेंटल को भी अच्छी तरह से देखना बहुत ही जरुरी हो जाता हैं।

आज हम बात करने जा रहे है भविस्य के हिसाव से अपने बिज़नस में काम करनेवाली 6 एसी बहुत ही बेहतरीन कंपनीयों के बारे में बताने जा रहे है जो साल 2030 तक शेयरहोल्डर को भविष्य में जबरदस्त रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता रखता है। आइए इन कंपनीयों के बारे में बिस्तार से जानते है-

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030

दोस्तों भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 में अच्छी पदर्शन करनेवाले स्टॉक को देखने से पहले इन पॉइंट को ध्यान दें:-

  • नीचे जो भी स्टॉक आपको आज हम बतानेवाले है केवल वही स्टॉक केवल अच्छा पादर्शन दे यही मत सोचना क्यंकि जिस सेक्टर की स्टॉक बताएँगे उस सेक्टर से जुड़ी बाकि और भी स्टॉक पर आपका नजर जरुर होना चाहिए।
  • लम्बे समय यानि 2030 तक जब आप निवेश करेगो इतनी तब मार्किट बहुत बार ऊपर नीचे होते रहेगा तब आपको काफी ज्यादा साबधानी रहने की जरुरत हैं।
  • आप जो भी कंपनी के शेयर भविष्य के लिए खरीदते हो उसको समय समय पर एनालिसिस करते रहना बहुत ही जरूरी है, इससे आपका इन्वेस्टमेंट काफी ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।
  • इसके साथ साथ आप जिस भी कंपनी के शेयर को खरीदते हो उसके बिज़नस के बारे में अच्छी नॉलेज होना बहुत ही जरूरी है, कंपनी क्या क्या काम करती है और भविष्य में उस बिज़नस की संभावना कितनी है इसके बारे में आपको निवेश करने से पहले देखना बहुत ही जरुरी हैं।
  • निवेश के बीज अगर कंपनी का पदर्शन अच्छी दिशा में आगे बढ़ रहा है उसमें आपको शेयर की गिरावट का फ़ायदा उठाकर छोटी छोटी मात्रा में निवेश को बढ़ाना चाहिए, इससे आपको लम्बे समय के अन्दर बहुत ही अच्छी रिटर्न मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

इसमें कोई भी शक नहीं है की अगर आपको शेयर मार्किट में अच्छी कमाई करना है तो आपको मार्किट के बारे में हमेशा नए नए बाते सीखते रहना होगा। रिटेल निवेशकों को सुबिधा देने के लिए हमने इस वेबसाइट काफी सारे ऐसे आर्टिकल पब्लिश किया है जिसको पढ़कर आपको शेयर मार्किट को बेहतर तरीके से समझ पाओगे और लम्बे समय के अन्दर बहुत ही अच्छा रिटर्न भी कमाई कर सकते हो।

इससे संबंधित:-

1. Tata Power

हमारे नजर में भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 तक देखा जाए तो सबसे पहला और मजबूत स्टॉक Renewable Energy और Electric Vehicle सेक्टर से जुड़ा हुआ कंपनी Tata Power का नाम जरुर देखने को मिलता हैं।

भविस्य के हिसाव से Tata Power ने अपने बिज़नस को लगातार Renewable Energy सेगमेंट में अपना क्षमता को बढ़ाने के लिए पिछले कुछ सालों के अन्दर काफी बड़ी मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता हुआ दिखाई दे रहा है। उसके साथ ही धीरे धीरे Electric Vehicle सेगमेंट में भी अपना दबदवा बनाने के लिए हर जगह अपना चार्जिंग स्टेशन लांच करने की पक्रिया तेजी से सुरु कर सुका हैं।

Tata group की कंपनी होने के चलते मैनेजमेंट Electric Vehicle सेगमेंट में अपने बिज़नस को इकोसिस्टम बनाने पर तेजी से काम करता हुआ दिखाई दे रहा है, जिसकी वजह से  सबसे ज्यादा फ़ायदा भविस्य में Tata Power को ही मिलने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं।

जिस तरह से Tata Power अपने मजबूत मैनेजमेंट के दम पर भविस्य के हिसाव से अपने बिज़नस में काम करता हुआ दिखाई दे रहा है, इससे पूरी उम्मीद की जा सकती है की लम्बे समय में कंपनी अपने शेयरहोल्डर को जरुर अच्छी रिटर्न कमाई करके देनेवाला हैं।

2. Borosil Renewables

ज्यादातर देश देखा जाए तो पर्यावरण को ध्यान में रखके Green Energy की तरफ धीरे धीरे अपना फोकस बढ़ाते हुवे दिखाई दे रहा है, जिसके लिए ज्यादातर देश सोलर पॉवर को ही ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने पर जोड़ देते नजर आ रहा है।

Borosil Renewables भारत की सोलर ग्लास मैन्युफैक्चरिंग में एकमात्रा मोनोपोली कंपनी होने के चलते इसके डिमांड भविस्य में बड़ी तेजी के साथ बढ़ने की पूरी उम्मीद दिखाई देती है जिसका फ़ायदा कंपनी को आनेवाले समय में जरुर होता नजर आनेवाला हैं।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 की इस लिस्ट में Borosil Renewables का नाम होना का मुख्य कारण है, इस सोलर इंडस्ट्री के अन्दर कंपनी इतनी लम्बे समय के अन्दर एक मजबूत कंपनी बनने की पूरी क्षमता रखती है, जिसका फ़ायदा लम्बे समय के शेयरहोल्डर को भी जरुर मिलता हुआ नजर आनेवाला हैं।

देखे तो Borosil Renewables के सोलर प्रोडक्ट की डिमांड में तेजी से बर्होतोरी होने के साथ ही एक बड़ी ग्रोथ इसके बिज़नस के साथ साथ शेयर प्राइस में भी देखने को मिलनेवाला हैं। अभी देखा जाए तो सोलर पॉवर का उपयोग सुरवाती पोजीशन पर ही देखने को मिलता है जैसे जैसे लोग ज्यादा से ज्यादा Solar Power का इस्तेमाल बढ़ाते नजर आएंगे Borosil Renewables इस सेगमेंट की एक मोनोपोली कंपनी होने के चलते बिज़नस में एक बड़ी ग्रोथ दिखाने की पूरी क्षमता दिखाई देती हैं।

3. D’Mart

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 के शेयरों में अगला कम्पनी है D’Mart, जोकि भारत के शेयर मार्किट की मजबूत कंपनीयों में एक D’Mart रिटेल बिज़नस सेगमेंट में सबसे तेजी से बढ़नेवाला कंपनी दिखाई देती हैं।

जिस तेजी के साथ हर साल लोगो की इनकम लेवल में बर्होतोरी के साथ ही रिटेल बिज़नस सेगमेंट में बहुत ही अच्छी तेजी के साथ ग्रोथ होता दिखाई दे रहा है इसकी वजह से D’Mart जैसी मजबूत कंपनीयाँ भविस्य में आनेवाली इस ग्रोथ का बाकि पतियोगी कंपनीयों से अच्छी तरह फ़ायदा उठाने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं।

D’Mart भविस्य की इसी बढ़ती ग्रोथ की अबसर को ध्यान में रखते हुवे लगातर देश की हर छोटे बड़े शहरों में अपना स्टोर को बढ़ाते ही जा रहा है जिसकी मदद से कंपनी भविस्य में भारत की रिटेल बिज़नस सेगमेंट की एक बड़ी मार्किट में अपना मजबूत कब्ज़ा बनाने की पूरी क्षमता दिखाई देती हैं।

D’Mart के मैनेजमेंट के भी बात किया जाए तो Radhakishan Damani जोकि एक इन्वेस्टर के साथ साथ अनुभवी बिज़नस भी है उनको बहुत ही अच्छी तरह से पता है की कंपनी को किस दिशा में ले जाने से भविस्य में अच्छी ग्रोथ दिखा सकता है, जिस वजह से लम्बे समय के हिसाव से D’Mart एक बहुत ही अच्छी और मजबूत कंपनी नजर आती हैं।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030

4. Happiest Minds

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 में देखे तो IT सेक्टर की Happiest Minds एक बहुत ही अच्छी और उभरती हुई कंपनी नजर आती हैं। इसमें कोई भी शक नहीं है की आनेवाला समय में IT सेक्टर का ही बोलबोला रहनेवाला है, जिस वजह से 2030 तक इस सेक्टर की तेजी से बढ़त दिखानेवाला कंपनी Happiest Minds बहुत ही अच्छी दिखाई देती हैं।

IT सेक्टर में Happiest Minds ने अपने बिज़नस की पोर्टफोलियो को अलग अलग केटेगरी के अन्दर बहुत ही अच्छी तरह से Diversify करने के साथ ही सभी बिज़नस केटेगरी में लगातर अपडेट टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके बिज़नस को बहुत ही तेजी के साथ आगे बढ़ाते ही जा रहा है, जिसकी वजह से कंपनी कस्टमर को अपने साथ लम्बे समय के लिए जुड़े रखने में कामियाब होता नजर आ रहा हैं।

धीरे धीरे देखा जाए तो कंपनी लगातर भविष्य की टेक्नोलॉजी जैसे Artificial Intelligence, Machine Learning, Robotic जैसी तकनीक पर भी काफी जोड़ो से काम करता नजर आ रहा है, जिस वजह से भविष्य के नजर से कंपनी बहुत ही अच्छी नजर आ रही है और लम्बे समय की निवेशकों के लिए इस स्टॉक में जरुर बड़ी ग्रोथ की अबसर देखने को मिलता हैं।

5. Affle India

आजकल देखे तो जैसे जैसे इंटरनेट के उपभोक्ता में बर्होतोरी होते जा रहे है उसी के चलते विज्ञापन में भी ज्यादातर कंपनीयाँ डिजिटल मोबाइल विज्ञापन को ही सबसे ज्यादा पसंद करते नजर आ रहा हैं।

Affle India भारत की डिजिटल मोबाइल विज्ञापन सेगमेंट में धीरे धीरे अपने बेहतर टेक्नोलॉजी और अच्छी सर्विस की मदद से एक मजबूत मार्किट शेयर पर अपना कब्ज़ा बनाने में कामियाब होते जा रहा है।

भविष्य को ध्यान में रखते हुवे Affle India लगातर जिस तरह से अपने सर्विस को बेहतर बनाने के लिए Artificial intelligence, Machine learning जैसी अपडेट टेक्नोलॉजी पर ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्ट करता हुआ दिखाई दे रहा है इससे पूरी उम्मीद किया जा सकता है की आनेवाले समय के अन्दर बिज़नस बढ़ने की रफ़्तार बहुत ही तेजी के साथ भागता हुआ नजर आ सकता हैं।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 में देखे तो Affle India जिस तरह से पुरे सेक्टर की बढ़ती ग्रोथ को पकड़ने के लिए उसी हिसाव से अपने बिज़नस में काम करता हुआ नजर आ रहा है, इससे बिज़नस में अच्छी ग्रोथ के साथ लम्बे समय की निवेशकों को काफी अच्छी रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता रखता हैं।

6. Amaraja Batteries

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 तक हमारे अंतिम स्टॉक देखे तो बैटरी सेक्टर से जुड़ा हुआ कंपनी Amaraja Batteries के बिज़नस में लम्बे समय के अंदर ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर दिखाई देती हैं।

धीरे धीरे जैसे ही मार्किट में Electric Vehicle की डिमांड में तेजी होते नजर आ रहा है उसी अनुसार उसमे लगनेवाली Lithium ion बैटरी की डिमांड में भी बहुत ही तेजी के साथ बर्होतोरी होता दिखाई दे रहा हैं। Amaraja Batteries लगातार  पिछले कुछ सालों से Lithium ion बैटरी की बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए काफी बड़ी मात्रा में इसके ऊपर इन्वेस्टमेंट करता हुआ दिखाई दे रहा है।

लगातार कंपनी अपने प्रोडक्ट में बेहतर से बेहतर टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके अपने प्रोडक्ट को बाकि पतियोगी के मुकाबले सबसे अच्छी प्रोडक्ट देने की पूरी कोशिश में लगी है जिसकी वजह से पूरी उम्मीद किया जा सकता है की Amaraja Batteries भविष्य में Lithium ion बैटरी सेगमेंट की एक बड़ी मार्किट पर अपना कब्ज़ा बना सकता हैं।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 लिस्ट

SL No.कंपनी का नामMarket Cap
1.Tata Power1,06,500 Cr.
2.Borosil Renewables5,608 Cr.
3.D’Mart2,63,358 Cr.
4.Happiest Minds14,250 Cr.
5.Affle India16,999 Cr.
6.Amaraja Batteries13,069 Cr.
भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 लिस्ट

Also read:- शेयर मार्केट का गणित

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 में निवेश नियम

SIP की माध्यम से खरीदारी:- भविष्य में बढ़ने वाले किसी भी शेयर में निवेश करने से हर निवेशकों का सबसे पहला नियम यह होना चाहिए की कभी भी एकसाथ बड़ी इन्वेस्टमेंट ना करे। हमेशा ही आपको किसी भी अच्छे शेयर में कुछ समय के अंतराल में छोटी छोटी मात्रा में अपना इन्वेस्टमेंट करना चाहिए, इससे अगर कभी भी शेयर प्राइस में गिरावट देखने को मिले तो आपके शेयर प्राइस Average अच्छी होने के कारण लम्बे समय में काफी अच्छी रिटर्न कमाई करके देनेवाला हैं।

लम्बे समय का नजरिया रखे:- भविस्य के हिसाव से काम करनेवाली अच्छी ग्रोथ वाली किसी भी कंपनीयों में आपको हमेशा ही लम्बे समय का नजरिया रखना चाहिए। छोटा मोटा प्रॉफिट के लालच में या थोड़ा बहुत नुकशान देखके कभी भी आपको घबराना नहीं चाहिए। लम्बे समय का नजरिया रखके अगर आप भविष्य में बढ़ने वाले बताए गए इन शेयरों में 2030 तक निवेश करते हो बहुत ही अच्छी रिटर्न देने की पूरी क्षमता रखता हैं।

गिरावट में खरीदारी:- जब भी आप किसी भी अच्छी स्टॉक को खरीदते हो अगर उस स्टॉक में अच्छी गिरावट का माहौल दिखाई देते नजर आए तो तब आप अपना SIP अमाउंट को थोड़ा बहुत बढ़ाके गिरावट का अच्छी तरह फ़ायदा उठाना चाहिए, जिसका फ़ायदा आपको लम्बे समय में बहुत ही अच्छी रिटर्न के साथ मिलनेवाला हैं।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की अगर कोई कंपनी भविस्य के हिसाव अपने बिज़नस में काम कर रहा है तो पूरी उम्मीद दिखाई देती है की लम्बे समय में उन कंपनीयों में काफी अच्छी ग्रोथ दिखाने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं।

अगर आप सही समय पर भविस्य के हिसाव काम करनेवाली उन कंपनीयों में निवेश करते हो तो भविस्य में बहुत ही अच्छी रिटर्न देने की पूरी क्षमता रखता हैं। लेकिन किसी स्टॉक में लम्बे समय के लिए निवेश करने से पहले उस स्टॉक की एकबार खुद अच्छी तरह जरुर एनालिसिस करे उसके बाद ही निवेश करने की सोचे।

भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 से सम्भादित सवाल (FAQ)

– भविष्य के हिसाव से कौन सा सेक्टर में निवेश करना सही रहेगा?

भविस्य में बहुत सारे सेक्टर में आपको जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिलनेवाला है उनमे से Renewable Energy, Electric Vehicle, Artificial intelligence जैसी बहुत सारे सेक्टर दिखाई देती है जिसकी ग्रोथ की सुरवात अभी सुरु ही हुआ हैं।

– 2030 तक भविष्य में बढ़ने वाले कौन से शेयर में निवेश करना सही रहेगा?

इस आर्टिकल में बताए गए सभी स्टॉक भविष्य के हिसाव निवेश करने के लिए बहुत ही अच्छी दिखाई देती है, सभी कंपनीयाँ भविस्य को ध्यान में रखके ही अपने बिज़नस में काम कर रही है जिस वजह से लम्बे समय के निवेशकों के लिए शेयर बहुत ही अच्छी दिखाई देती हैं।

– कब सही समय में भविष्य में बढ़ने वाले शेयर में निवेश करना सही रहेगा?

जब भी बाज़ार में थोड़ा बहुत गिरावट क माहौल दिखाई देते नजर आए तब एक बढ़िया समय होता है किसी भी अच्छी भविष्य में बढ़ने वाले शेयर में निवेश करने के लिए।

उम्मीद करता हु आपको भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030 आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह अंदाजा हो गया होगा किस तरह की स्टॉक भविष्य में आपको अच्छी रिटर्न कमाई करके देने की क्षमता रखता हैं। अगर आपके मन में अभी भी इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल या हमारे लिए सुझाव है तो कमेंट में बताना बिल्कुल ना भूले। शेयर मार्किट की इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरुर पढ़े।

Also read:-

Leave a Comment

ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए क्या आनेवाले सालों में Kalyan Jewellers Share दिखा पाएगा बड़ी उछाल, जानिए बिस्तार से 3i Infotech Share बड़ी उछाल की तैयारी में है, क्या निवेश का सही समय है
Join Our WhatsApp Group!