कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2024

आज हम बात करेंगे कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2024 शेयर बाज़ार की कम कीमत वाले मजबूत स्टॉक जो आनेवाले समय में शेयरहोल्डर को अच्छी रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता बिज़नस में दिखाई देता हैं। भारतीय शेयर बाज़ार में कम कीमत वाले बहुत सारे पैनी स्टॉक आपको देखने को मिलेगा, लेकिन बहुत सारे कंपनियों के  बिज़नस भविष्य के नजर से बिल्कुल भी अच्छी दिखाई नहीं देते।

आज हम जो भी स्टॉक बतानेवाले है उसका बिज़नस लम्बे समय के नजरिया से अच्छा होने के साथ ही कम कीमत वाले शेयर के हिसाव फंडामेंटल भी बहुत अच्छी नजर आता है और इसमें भविस्य में ग्रोथ की काफी बड़ी संभावना नजर आती हैं। आइए सभी कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर के बारे में बिस्तार से जानते है-

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2024

भारतीय शेयर मार्किट में देखा जाए तो कम कीमत वाले बहुत ही ऐसे कम कंपनीयाँ देखने को मिलता है जिसका बिज़नस मजबूती के साथ आगे बढ़ता हुआ नजर आ रहा हैं। आज हमने भविष्य के हिसाव से काम कर रही 7 एसी बेहतरीन छोटी कंपनीयों के बारे में बात करेंगे जो भविष्य के अन्दर आपको बड़ी रिटर्न कमाई करके देने की पूरी समर्थ रखता हैं। आइए कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर के बारे में बिस्तार से बात करते है:-

  • Urja Global Lld
  • Airan Ltd
  • Vikas Lifecare Ltd
  • Reliance Power
  • Reliance Power
  • Suzlon Energy
  • Yes Bank
  • Jaiprakash Power Ventures Ltd

1. Urja Global Lld:-

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2024 की हमारी लिस्ट में Urja Global का नाम आपको जरुर देखने को मिलेगा, क्यंकि कंपनी पॉवर सेक्टर में जुड़ा हुआ उभरती हुई एक बहुत ही बेहतरीन कंपनी देखने को मिलता हैं। भविस्य के हिसाव से Urja Global अपने बिज़नस में सोलर पॉवर और इलेक्ट्रिक गाड़ी सेगमेंट में जोड़ो से काम कर रहा हैं।

कंपनी का Market Cap के हिसाव से देखे तो कंपनी लगभग 1597 करोड़ का है, इतनी छोटी कंपनी होने के बाबजूद Urja Global के अन्दर देखे तो ना के बराबर कर्ज देखने को मिलता हैं। मैनेजमेंट की बेहतरीन फैसले की वजह से लगातर Urja Global पिछले कुछ सालों से Sales ग्रोथ को बढ़ाने के साथ ही Profit में भी उसी अनुसार ग्रोथ दिखाते नजर आए। कंपनी की लगातर बढ़ती ग्रोथ को देखते हुवे जरुर उम्मीद किया जा सकता है निवेशको को लम्बे समय में अच्छी रिटर्न देते नजर आनेवाला हैं।

2. Airan Ltd:-

IT सेक्टर से जुड़ी कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2024 में देखे तो हमारी लिस्ट में दूसरी नंबर कंपनी की बात करे तो Airan Ltd एक बहुत ही अच्छी ग्रोथ दिखाने की क्षमता रखनेवाला कंपनी नजर आती हैं। कंपनी के बिज़नस की बात करे तो Cash Management Services, Doorstep Banking, E-Stamping, software development जैसी बहुत सारे IT सेक्टर से जुड़ी अलग अलग तरह की Diversify सर्विसेज अपने कस्टमर को प्रदान करती हैं।

इसके साथ ही देखा जाए तो कंपनी IT सेक्टर से जुड़ी हर नए टेक्नोलॉजी के साथ खुदको अपडेट करके अपने कस्टमर को अलग अलग तरह की नए नए सर्विसेज भी ऑफर पूरी कोशिश करता हुआ दिखाई दे रहा हैं।

पिछले कुछ सालों से देखा जाए तो कंपनी के फाइनेंसियल पदर्शन में भी बहुत ही बेहतरीन ग्रोथ दिखाते हुवे नजर आ रहा है, आनेवाले समय में भी जैसे जैसे Airan नए नए टेक्नोलॉजी के साथ खुदको अपडेट करके अपने बिज़नस को बिस्तार करते जाएंगे शेयर प्राइस में भी उसी अनुसार आपको बढ़त होता जरुर आनेवाला हैं।

3. Vikas Lifecare Ltd:-

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2024 की लिस्ट में तीसरी नंबर पर Vikas Lifecare Ltd एक बहुत ही बेहतरीन कंपनी नजर आती हैं। कंपनी के बिज़नस की बात करे तो Recycling Plastic, Trading Polymer Compounds और साथ ही इसकी मैन्युफैक्चरिंग में भी कंपनी जुड़ा हुआ हैं।

इसके साथ ही  Vikas Lifecare ने Aluminum foil और Tissue paper की मार्किट में बढ़ते डिमांड को देखते हुवे कंपनी FMCG और Retail सेक्टर में फ़ूड संरक्षण और स्वच्छता में भी अपने बिज़नस को आगे बढ़ाते हुवे देखने को मिल रहा हैं।

मार्किट की डिमांड को समझके जिस तरह Vikas Lifecare के मैनेजमेंट अपने बिज़नस में बदलाव करता हुआ देखने को मिल रहा है इससे कंपनी को लम्बे समय में जरुर फ़ायदा मिलने की उम्मीद नजर आती हैं।

4. Reliance Power:-

अनिल अंबानी की कंपनी Reliance Power लम्बे समय से देखे तो कर्ज के कारण बड़ी मुस्किल में दिखने को मिला था। लेकिन धीरे धीरे अब Reliance Power अपने ऊपर  लगे कर्ज को कम करने पर जोड़ो से काम  करते नजर आ रहा है।

पिछले कुछ समय से देखे तो अनिल अंबानी अपने पॉवर सेक्टर की कंपनी को लेकर काफी ज्यादा फोकस बढ़ाते नजर आ रहा है, जिस वजह से धीरे धीरे Reliance Power के फाइनेंसियल पदर्शन में भी सुधार होते नजर आ रहा हैं।

कंपनी की सुधारते पदर्शन के कारण प्रमोटर के साथ साथ FIIs और DIIs ने भी अपने होल्डिंग बढ़ाते नजर आ रहा हैं। कंपनी की लगातर सुधारते पदर्शन को देखते हुवे कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2024 के लिस्ट में Reliance Power रहना बहुत जरुरी हैं।

5. Suzlon Energy:-

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2024 में Renewable Energy सेगमेंट में देखे तो Suzlon एक बेहतर पोजीशन पर देखने को मिलता हैं। लगातर हर तिमाही रिजल्ट में Suzlon Energy का पदर्शन सुधरने के साथ ही, अपने ऊपर लगे कर्ज को भी कम करने पर मैनेजमेंट ध्यान दे रहा हैं।

सरकार भी लगातर Renewable Energy सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए जोड़ो से प्रमोट करते नजर आ रहा हैं। आनेवाले सालों में जैसे जैसे Renewable Energy की डिमांड बढ़ते नजर आएंगे कंपनी की बिज़नस में भी उसी अनुसार ग्रोथ दिखाने की उम्मीद दिखाई देती हैं।

Suzlon Energy के शेयर होल्डिंग पैटर्न पर नजर डाले तो FIIs और DIIs का होल्डिंग भी अच्छी मात्रा में देखने को मिलता हैं, जिस वजह से लम्बे समय के निवेशकों के लिए कंपनी मजबूत पोजीशन पर देखने को मिलता हैं।

6. Yes Bank:-

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2024 में देखे तो Yes Bank अभी बहुत ही अच्छी नजर आ रही है। लम्बे समय में देखे तो Yes Bank के लोन में मैनेजमेंट की गरबरी के चलते बिज़नस में बुरा प्रभाव पड़ते नजर आए, इस वजह से बैंक डूबने की कगार पर आया था। लेकिन अब सरकार की मदद से Yes bank नए रूप और नए मैनेजमेंट के साथ अच्छी पदर्शन दिखाते नजर आ रहा हैं। लगातार मैनेजमेंट हर तिमाही रिजल्ट में प्रॉफिट में अच्छी ग्रोथ के साथ ही NPA में भी सुधार करते नजर आ रहा है।.

अगर आनेवाले रिजल्ट में भी Yes Bank अपने अच्छी ग्रोथ बरकारार रखते नजर आए तो शेयर प्राइस में भी उसी अनुसार ग्रोथ दिखाते नजर आनेवाला हैं। अभी के समय बैंकिंग सेक्टर में देखे तो कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों में Yes Bank का शेयर अच्छी प्राइस पर नजर आ रहा हैं।

7. Jaiprakash Power Ventures Ltd:-

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2024 में देखा जाए तो बिजली उत्पादन करनेवाली कंपनी Jaiprakash Power अपने बिज़नस को धीरे धीरे नुकशान से निकलकर मुनाफा में आते नजर आ रहा हैं। पिछले 2 सालों में देखे तो JP Power अपने ऊपर लगे कर्ज का एक बड़ी हिस्सा पेमेंट करने में सख्यम हुआ है।

आनेवाले दिनों में भी कंपनी यदि इसी तरह कर्ज को कम करते नजर आए और साथ ही अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाते नजर आएंगे तो Jaiprakash Power के बिज़नस में भी अच्छी रफ़्तार देखने को मिलनेवाला हैं। कंपनी के Market cap देखे तो लगभग 12179 करोड़ देखने को मिलता है, पैनी शेयर के हिसाव से Jaiprakash Power Ltd के बिज़नस में अच्छी ग्रोथ दिखाने की पूरी क्षमता रखता हैं।

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2024 लिस्ट

SL No.कंपनी का नाममार्किट कैप
1Urja Global Ltd1590 Cr.
2Airan Ltd395 Cr.
3Vikas Lifecare Ltd1160 Cr.
4Reliance Power Ltd11491 Cr.
5Suzlon Energy Ltd59985 Cr.
6Yes Bank Ltd69492 Cr.
7Jaiprakash Power Ventures Ltd12179 Cr.
कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2024 लिस्ट

Also read:- भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2030

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2024

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर खरीदने का नियम

  • छोटी मात्रा में इन्वेस्टमेंट:- कम कीमत वाले स्टॉक में सबसे ज्यादा रिस्क देखने को मिलता है, जितना ज्यादा आपको मुनाफा कमाई करके देंगे इसके साथ ही पूरा पैसा डूबने का भी खतरा रहता हैं। इसलिए आपको बहुत ही छोटी मात्रा में निवेश करना चाहिए, उतना ही पैसा निवेश करना चाहिए जितना नुकशान होने पर भी आपको ज्यादा फर्क ना पड़े।
  • लम्बे समय के लिए निवेश:- पैनी स्टॉक में अच्छी कमाई करने के लिए आपको लम्बे समय का नजरिया होना चाहिए, जिससे आपको कम इन्वेस्टमेंट में भी अच्छी मुनाफा होते नजर आएंगे।
  • छोटी छोटी मात्रा में खरीदारी:- आपको कभी भी कम कीमत वाले शेयर में बड़ी मात्रा में इन्वेटमेंट नहीं करना चाहिए, धीरे धीरे जब कंपनी अपने फाइनेंसियल पदर्शन में सुधार होते नजर आएंगे आपको भी थोडा थोडा मात्रा में खरीदारी करना चाहिए।

Also read:- शेयर मार्केट क्या है और कैसे सीखें?

मेरी राय:-

इसमें कोई शक नहीं है की कम कीमत वाले शेयर आपको कम समय में ही अच्छी रिटर्न कमाई करके दे सकता है लेकिन इसके साथ ही बहुत ही जल्द आपके पैसा दुवा भी सकता हैं। इसलिए Penny Stock में निवेश करने से पहले आपको बहुत ही सोच समझकर ही फैसले लेने की जरुरत हैं। अगर आप नए इन्वेस्टर हो तो मेरी राय रहेगा की आप बड़ी कंपनी के शेयर में निवेश करे, इससे आपका रिस्क काफी हट तक कम होता नजर आएगा।

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर F.A.Q.

– क्या Penny Stocks में निवेश करना सही रहेगा?

Penny Stocks में निवेश करना बहुत रिस्क रिस्क है, अगर आप निवेश करना ही चाहते हो तो बहुत ही छोटी मात्रा में निवेश करने के लिए सोच सकते हो।

– कम कीमत वाले शेयर खरीदने का सही समय कब हैं?

जब धीरे धीरे कंपनी के फाइनेंसियल पदर्शन में अच्छी ग्रोथ दिखाते नजर आए तब आप कम कीमत वाले शेयर में निवेश की मन बना सकते हो।

– कम कीमत वाले शेयर में खरीदने का रिस्क किया हैं?

ज्यादातर देखा गया है की कम कीमत वाले शेयर की बिज़नस के पदर्शन बहुत ही नाजुक स्थिति देखने को मिलता है, जिस वजह से अगर बिज़नस में थोडा भी ख़राब परीस्थिति देखने को मिलता है तो बिज़नस में बुरा असर दिखाने के साथ ही शेयर प्राइस में भी बड़ी गिरावट दिखा सकता हैं।

उम्मीद है आपको कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2024 आर्टिकल को पढ़के सारे स्टॉक के बारे में बिस्तार जानकारी मिल गए होंगे। अगर अभी भी आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल है तो कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारीयों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी एकबार जरुर पढ़े।

Also read:-

Leave a Comment

ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए क्या आनेवाले सालों में Kalyan Jewellers Share दिखा पाएगा बड़ी उछाल, जानिए बिस्तार से 3i Infotech Share बड़ी उछाल की तैयारी में है, क्या निवेश का सही समय है
Join Our WhatsApp Group!