कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022– आज हम बात करने जा रहे है शेयर बाज़ार की कम कीमत वाले मजबूत स्टॉक जो आनेवाले समय में शेयरहोल्डर को अच्छी रिटर्न देने की पूरी क्षमता बिज़नस में दिखाई देता हैं। भारतीय शेयर बाज़ार में कम कीमत वाले बहुत सारे पैनी स्टॉक आपको देखने को मिलेगा, लेकिन कंपनियों के  बिज़नस भविष्य के नजर से बिल्कुल भी अच्छी दिखाई नहीं देते।

आज हम जो भी स्टॉक बतानेवाले है उसका बिज़नस लम्बे समय के नजरिया से अच्छा होने के साथ ही कम कीमत वाले शेयर के हिसाव Fundamental भी अच्छी नजर आता हैं। आइए सभी कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर के बारे में बिस्तार से जानते है-

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022 लिस्ट

SL No.कंपनी का नामMarket cap
1.Urja Global Lld370 करोड़
2.Reliance Power4600 करोड़
3.Suzlon Energy6140 करोड़
4.Yes Bank32000 करोड़
5.Jaiprakash Power Ventures Ltd2900 करोड़
कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022 लिस्ट

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022

Urja Global Lld:-

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर के लिस्ट में Urja Global का नाम आपको जरुर देखने को मिलेगा। कंपनी पॉवर सेक्टर में जुड़ा हुआ उभरती हुई एक बेहतरीन कंपनी देखने को मिलता हैं। भविस्य के हिसाव से Urja Global अपने बिज़नस में सोलर पॉवर और इलेक्ट्रिक गाड़ी सेगमेंट में जोड़ो से काम कर रहा हैं।

Market Cap के हिसाव से देखे तो कंपनी लगभग 370 करोड़ का हैं। इतनी छोटी कंपनी होने के बाबजूद Urja Global के अन्दर देखे तो ना के बराबर कर्ज देखने को मिलता हैं। मैनेजमेंट की बेहतरीन फैसले की वजह से लगातर Urja Global पिछले कुछ सालों से Sales ग्रोथ को बढ़ाने के साथ ही Profit में भी उसी अनुसार ग्रोथ दिखाते नजर आए। कंपनी की लगातर बढ़ती ग्रोथ को देखते हुवे जरुर उम्मीद किया जा सकता है निवेशको को लम्बे समय में अच्छी रिटर्न देते नजर आनेवाला हैं।

Also read:- भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022 किस कंपनी के शेयर खरीदे 2022

Reliance Power:-

अनिल अंबानी की कंपनी Reliance Power लम्बे समय से देखे तो कर्ज के कारण बड़ी मुस्किल में दिखने को मिला था। लेकिन धीरे धीरे अब Reliance Power अपने ऊपर  लगे कर्ज को कम करने पर जोड़ो से काम  करते नजर आ रहा है।

पिछले कुछ समय से देखे तो अनिल अंबानी अपने पॉवर सेक्टर की कंपनी को लेकर काफी ज्यादा फोकस बढ़ाते नजर आ रहा है, जिस वजह से धीरे धीरे Reliance Power के फाइनेंसियल पदर्शन में भी सुधार होते नजर आ रहा हैं।

कंपनी की सुधारते पदर्शन के कारण प्रमोटर के साथ साथ FIIs और DIIs ने भी अपने होल्डिंग बढ़ाते नजर आ रहा हैं। कंपनी की लगातर सुधारते पदर्शन को देखते हुवे कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर के लिस्ट में Reliance Power रहना बहुत जरुरी हैं।

Also read:- Multibagger stock कैसे चुने How to find multibagger stocks in Hindi

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर

Suzlon Energy:-

Renewable Energy सेगमेंट में देखे तो Suzlon एक बेहतर पोजीशन पर देखने को मिलता हैं। लगातर हर तिमाही रिजल्ट में Suzlon Energy का पदर्शन सुधरने के साथ ही, अपने ऊपर लगे कर्ज को भी कम करने पर मैनेजमेंट ध्यान दे रहा हैं।

सरकार भी लगातर Renewable Energy सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए जोड़ो से प्रमोट करते नजर आ रहा हैं। आनेवाले सालों में जैसे जैसे Renewable Energy की डिमांड बढ़ते नजर आएंगे कंपनी की बिज़नस में भी उसी अनुसार ग्रोथ दिखाने की उम्मीद दिखाई देती हैं।

Suzlon Energy के शेयर होल्डिंग पैटर्न पर नजर डाले तो FIIs और DIIs का होल्डिंग भी अच्छी मात्रा में देखने को मिलता हैं, जिस वजह से लम्बे समय के निवेशकों के लिए कंपनी मजबूत पोजीशन पर देखने को मिलता हैं।

Also read:- Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi राकेश झुनझुनवाला 5 Investment Rules

कम प्राइस वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022

Yes Bank:-

लम्बे समय में देखे तो Yes Bank के लोन में मैनेजमेंट की गरबरी के चलते बिज़नस में बुरा प्रभाव पड़ते नजर आए, इस वजह से बैंक डूबने की कगार पर आया था। लेकिन अब सरकार की मदद से Yes bank नए रूप और नए मैनेजमेंट के साथ अच्छी पदर्शन दिखाते नजर आ रहा हैं। लगातार मैनेजमेंट हर तिमाही रिजल्ट में प्रॉफिट में अच्छी ग्रोथ के साथ ही NPA में भी सुधार करते नजर आ रहा है।.

अगर आनेवाले रिजल्ट में भी Yes Bank अपने अच्छी ग्रोथ बरकारार रखते नजर आए तो शेयर प्राइस में भी उसी अनुसार ग्रोथ दिखाते नजर आनेवाला हैं। अभी के समय बैंकिंग सेक्टर में देखे तो कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों में Yes Bank का शेयर अच्छी प्राइस पर नजर आ रहा हैं।

Jaiprakash Power Ventures Ltd:-

बिजली उत्पादन करनेवाली कंपनी Jaiprakash Power अपने बिज़नस को धीरे धीरे नुकशान से निकलकर मुनाफा में आते नजर आ रहा हैं। पिछले 2 सालों में देखे तो JP Power अपने ऊपर लगे कर्ज का एक बड़ी हिस्सा पेमेंट करने में सख्यम हुआ है।

आनेवाले दिनों में भी कंपनी यदि इसी तरह कर्ज को कम करते नजर आए और साथ ही अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाते नजर आएंगे तो Jaiprakash Power के बिज़नस में भी अच्छी रफ़्तार देखने को मिलनेवाला हैं। कंपनी के Market cap देखे तो लगभग 2800 करोड़ देखने को मिलता है, पैनी शेयर के हिसाव से Jaiprakash Power Ltd के बिज़नस में अच्छी ग्रोथ दिखाने की पूरी क्षमता रखता हैं।

Also read:- Intraday के लिए Stock कैसे चुने intraday stock kaise select kare

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर खरीदने का नियम

छोटी मात्रा में इन्वेस्टमेंट:- कम कीमत वाले स्टॉक में सबसे ज्यादा रिस्क देखने को मिलता है, जितना ज्यादा आपको मुनाफा कमाई करके देंगे इसके साथ ही पूरा पैसा डूबने का भी खतरा रहता हैं। इसलिए आपको बहुत ही छोटी मात्रा में निवेश करना चाहिए, उतना ही पैसा निवेश करना चाहिए जितना नुकशान होने पर भी आपको ज्यादा फर्क ना पड़े।

लम्बे समय के लिए निवेश:- पैनी स्टॉक में अच्छी कमाई करने के लिए आपको लम्बे समय का नजरिया होना चाहिए, जिससे आपको कम इन्वेस्टमेंट में भी अच्छी मुनाफा होते नजर आएंगे।

छोटी छोटी मात्रा में खरीदारी:- आपको कभी भी कम कीमत वाले शेयर में बड़ी मात्रा में इन्वेटमेंट नहीं करना चाहिए, धीरे धीरे जब कंपनी अपने फाइनेंसियल पदर्शन में सुधार होते नजर आएंगे आपको भी थोडा थोडा मात्रा में खरीदारी करना चाहिए।

मेरी राय:-

इसमें कोई शक नहीं है की कम कीमत वाले शेयर आपको कम समय में ही अच्छी रिटर्न कमाई करके दे सकता है लेकिन बहुत ही जल्द आपके पैसा दुवा भी सकता हैं। इसलिए Penny Stock में निवेश करने से पहले आपको बहुत ही सोच समझकर ही फैसले लेने की जरुरत हैं। अगर आप नए इन्वेस्टर हो तो मेरी राय रहेगा की आप बड़ी कंपनी के शेयर में निवेश करे, इससे आपका रिस्क काफी हट तक कम होता नजर आएगा।

Also read:-

Portfolio kaise banaye अपना पोर्टफोलियो कैसे बनाये

भारतीय शेयर बाजार का सबसे ज्यादा मजबूत शेयर 2022

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर (FAQ)

– क्या Penny Stocks में निवेश करना सही रहेगा?

Penny Stocks में निवेश करना बहुत रिस्क रिस्क है, अगर आप निवेश करना ही चाहते हो तो बहुत ही छोटी मात्रा में निवेश करने की सोच सकते हो।

– कम कीमत वाले शेयर खरीदने का सही समय कब हैं?

जब धीरे धीरे कंपनी के फाइनेंसियल पदर्शन में अच्छी ग्रोथ दिखाते नजर आए तब आप कम कीमत वाले शेयर में निवेश की मन बना सकते हो।

– कम कीमत वाले शेयर में खरीदने का रिस्क किया हैं?

ज्यादातर देखा गया है की कम कीमत वाले शेयर की बिज़नस के पदर्शन बहुत ही नाजुक स्थिति देखने को मिलता है, जिस वजह से अगर बिज़नस में थोडा भी ख़राब परीस्थिति देखने को मिलता है तो बिज़नस में बुरा असर दिखाने के साथ ही शेयर प्राइस में भी बड़ी गिरावट दिखा सकता हैं।

उम्मीद है आपको कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022 आर्टिकल को पढ़के सारे स्टॉक के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे। अगर आपके मन में अभी भी इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो कमेंट में जरुर पूछे। शेयर बाज़ार से जुड़ी ऐसे महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए जरुर हमारे साथ बने रहे।

5/5 - (2 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *