टॉप 10 म्यूचुअल फंड | Top 10 Mutual Fund

टॉप 10 म्यूचुअल फंड, दोस्तों नए हो या फिर पुराने हर कोई निवेशकों को अपने इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो को Diversify करने के लिए थोड़ी बहुत हिस्सा म्यूच्यूअल फण्ड में जरुर निवेश होना चाहिए। म्यूच्यूअल फण्ड से कम रिस्क के साथ साथ अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए आपको हमेशा ही उन म्यूच्यूअल में निवेश करना चाहिए जिसका फण्ड मेनेजेर लम्बे समय का अनुभव रखता हो और ट्रैक रिकॉर्ड भी बहुत हो, अगर आप इन फण्ड में निवेश करते हो तो लम्बे समय में बहुत ही बढ़िया रिटर्न मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

आज हम लम्बे समय के निवेश करने से हिसाव से टॉप 10 म्यूचुअल फंड फण्ड के बारे में बात करने जा रहे है, जिन म्यूच्यूअल फण्ड का अभी तक ट्रैक रिकॉर्ड बहुत ही अच्छा होने के साथ ही आपको आनेवाले समय में भी बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई करके देने की पूरी क्षमता रखता हैं। आइए उन सभी म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में बिस्तार से जानते है:-

टॉप 10 म्यूचुअल फंड

टॉप 10 म्यूचुअल फंड, अगर आप म्यूच्यूअल फण्ड में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए किसी अच्छी फण्ड की तलास कर रहे हो तो, नीचे बताए गए किसी भी फण्ड में अगर आप अपने रिस्क की हिसाव से निवेश करते हो तो जरुर आपको बहुत ही बढ़िया रिटर्न आनेवाले सालों में मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

  • Axis Growth Opportunities Fund
  • Quant Flexi Cap Fund
  • PGIM India Midcap Opportunities Fund
  • Quant Mid Cap Fund
  • Axis Small Cap Fund
  • Axis Bluechip Fund
  • Parag Parikh Flexi Cap Fund
  • Tata Digital India Fund
  • Kotak Equity Hybrid Fund
  • Aditya Birla Sun Life Digital India Fund

1. Axis Growth Opportunities Fund:-

लार्ज और मिड कैप केटेगरी का टॉप 10 म्यूचुअल फंड की हमारी लिस्ट में सबसे पहला नाम Axis Growth Opportunities Fund देखने को मिलता हैं। इस म्यूच्यूअल फण्ड का ज्यादातर पैसा फण्ड मेनेजेर भारतीय शेयर बाज़ार की टॉप 250 कंपनीयों के अन्दर इन्वेस्टमेंट करता है और इसके साथ साथ ये फण्ड बिदेशो की इक्विटी मार्किट में भी थोड़ा बहुत फण्ड निवेश करता हैं। अगर आप बिदेशो की इक्विटी मार्किट का भी ग्रोथ का फ़ायदा उठाना चाहते हो तो आपके लिए ये म्यूच्यूअल फण्ड बहुत ही अच्छी नजर आती हैं।

Axis Growth Opportunities Fund के पिछले कुछ सालों की रिटर्न के पदर्शन पर नजर डाले तो बहुत ही बेहतरीन रिटर्न अपने निवेशकों को कमाई करके दिया हैं। इस म्यूच्यूअल फण्ड का ज्यादातर पैसा देखे तो फाइनेंसियल, केमिकल, सर्विसेज, टेक्नोलॉजी सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों के अन्दर निवेश देखने को मिलता हैं। कम से कम इस म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट अमाउंट की बात करे तो 1000 रूपया देखने को मिलता है जिसको आप SIP की माय्ध्यम से निवेश कर सकते हो और उसके साथ ही Expense Ratio की बात करे तो 0.55 पतिशत देखने को मिलता है, जोकि ठीकठाक ही नजर आती हैं।

2. Quant Flexi Cap Fund:-

हमारी टॉप 10 म्यूचुअल फंड की लिस्ट में दूसरी नंबर पर Flexi Cap केटेगरी का Quant Flexi Cap Fund एक बहुत बढ़िया फण्ड दिखाई देती हैं। Flexi Cap केटेगरी का म्यूच्यूअल फण्ड होने के चलते फण्ड मेनेजेर पैसे को लार्ज, मिड और स्मालकैप इन तीनों केटेगरी के अन्दर निवेश कर सकते है, जिसके चलते ये फण्ड आपको अच्छी ग्रोथ दिखाने के साथ साथ रिस्क को भी काफी हट तक कण्ट्रोल में रखने में मदद करता हैं।

देखा जाए तो Quant Flexi Cap Fund अपने ज्यादातर फण्ड को कंस्ट्रक्शन, सर्विसेज, FMCG, फाइनेंसियल, एनर्जी सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों के अन्दर इन्वेस्टमेंट करता है। अगर आप इस म्यूच्यूअल फण्ड के अन्दर निवेश करना चाहते हो तो 1000 रूपया से भी आप SIP की माय्ध्यम से इन्वेस्टमेंट सुरु कर सकते हो। अभी फण्ड का Expense Ratio को देखा जाए तो 0.58 पतिशत है, जोकि Flexi Cap केटेगरी का फण्ड होने बाबजुत बहुत ही कम नजर आती हैं।

3. PGIM India Midcap Opportunities Fund:-

मिड कैप केटेगरी का टॉप 10 म्यूचुअल फंड में देखे तो हमारी लिस्ट की तीसरी नंबर पर PGIM India Midcap Opportunities Fund एक बहुत ही बढ़िया ग्रोथ देनेवाली फण्ड नजर आती हैं। मिड कैप केटेगरी के अन्दर ये म्यूच्यूअल फण्ड होने के चलते फण्ड मेनेजेर अपने ज्यादातर पैसे को अच्छी ग्रोथवाली कंपनीयों के अन्दर निवेश करता है, जिस वजह से इस म्यूच्यूअल फण्ड में थोड़ी बहुत रिस्क ज्यादा होने के साथ साथ रिटर्न भी बहुत ही अच्छा मिलने की पूरी उम्मीद नजर आती हैं।

पिछले कुछ सालों में PGIM India Midcap Opportunities Fund के रिटर्न पर नजर डाले तो बहुत ही बेहतरीन रिटर्न अपने निवेशकों को कमाई करके दिया हैं। इस म्यूच्यूअल फण्ड के फण्ड  मेनेजेर पैसे को ज्यादातर इंजीनियरिंग, फाइनेंसियल, कंस्ट्रक्शन, सर्विसेज, ऑटोमोबाइल इन सभी सेक्टर की कंपनीयों के अन्दर सबसे ज्यादा निवेश करता हैं। आप यदि इस म्यूच्यूअल के अन्दर निवेश करना चाहते हो तो केवल 1000 रूपया से भी SIP की मदद से इन्वेस्टमेंट सुरु कर सकते हो और इस फण्ड Expense Ratio भी बहुत ही कम नजर आती है, जोकि मात्र 0.40 पतिशत ही।

4. Quant Mid Cap Fund:-

हमारी टॉप 10 बेस्ट म्यूचुअल फंड की लिस्ट में चौथी नंबर पर देखा जाए तो और एक मिड कैप केटेगरी Quant Mid Cap Fund एक बहुत ही अच्छी फण्ड दिखाई देती हैं। इस म्यूच्यूअल फण्ड का खास बात यह है की फण्ड मेनेजेर के पास बहुत ही लम्बे समय का अनुभव भी है जिसकी मदद से पिछले कुछ सालों में इस फण्ड ने बहुत ही अच्छी रिटर्न अपने निवेशकों को कमाई करके देने में कामियाब हुआ हैं।

Quant Mid Cap Fund के फण्ड मेनेजेर ज्यादातर उभरते हुवे सेक्टर जैसे सर्विसेज, ऑटोमोबाइल, कम्युनिकेशन, टेक्नोलॉजी इन सभी सेक्टर की मिड कैप कंपनीयों के अन्दर ज्यादा से ज्यादा मात्रा में इन्वेस्टमेंट करते है, जिसकी वजह से भविस्य में इस म्यूच्यूअल फण्ड में ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर नजर आती हैं। इस म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए आपको कम से कम 1000 रूपया की जरुरत पड़ेगी जिसको आप SIP की माय्ध्यम से भी निवेश कर सकते हो और इस फण्ड Expense Ratio को देखे तो 0.63 पतिशत देखने को मिलता है, हालाकि बाकि मिड कैप फण्ड के मुकाबले थोड़ी ज्यादा जरुर दिखाई देती हैं।

5. Axis Small Cap Fund:-

स्मालकैप केटेगरी का Axis Small Cap Fund हमारी टॉप 10 म्यूचुअल फंड लिस्ट की सबसे अच्छी ग्रोथ दिखानेवाला फण्ड देखने को मिलता हैं। इस म्यूच्यूअल फण्ड के अन्दर फण्ड मेनेजेर ज्यादातर उन कंपनीयों के अन्दर निवेश करता है जिस कंपनी का बिज़नस बहुत ही नया है और मार्किट कैप 5000 करोड़ से नीचे। Axis Small Cap Fund के फण्ड मेनेजेर ज्यादातर केमिकल, कंस्ट्रक्शन, हेल्थकेयर, टेक्नोलॉजी सेक्टर की स्मालकैप केटेगरी के कंपनीयों अन्दर सबसे ज्यादा निवेश करता हैं।

स्मालकैप केटेगरी के इन कंपनीयों के अन्दर भविस्य में ग्रोथ की काफी ज्यादा क्षमता रखता है, लेकिन इसके साथ साथ इन कंपनीयों में रिस्क भी सबसे ज्यादा देखने को मिलता है जिस वजह से Axis Small Cap Fund में निवेश करना थोड़ा ज्यादा रिस्की जरुर देखने को मिलता हैं। अगर आप थोड़ी बहुत रिस्क लेने की क्षमता रखते हो तो जरुर इस म्यूच्यूअल फण्ड निवेश कर सकते हो, जोकि आप इस फण्ड में इन्वेस्टमेंट 500 रूपया से भी सुरु कर सकते हो। साथ ही इस म्यूच्यूअल फण्ड में Expense Ratio की बात करे तो 0.52 पतिशत देखने को मिलता है जोकि बहुत ही ठीकठाक ही दिखाई देती हैं।

टॉप 10 म्यूचुअल फंड

6. Axis Bluechip Fund:-

लार्ज कैप केटेगरी का हमारी टॉप 10 म्यूचुअल फंड लिस्ट की Axis Bluechip Fund छठवाँ सबसे अच्छी फण्ड नजर आती हैं। Bluechip Fund ज्यादातर उन कंपनीयों के अन्दर निवेश करते है जो मार्किट कैप के हिसाव से टॉप 100 कंपनीयों के अन्दर आता है, जिसकी वजह से इन फण्ड में रिस्क सबसे ज्यादा कम देखने को मिलता है और रिटर्न में भी ठीकठाक ही देखने को मिलता हैं।

पिछले कुछ सालों की रिटर्न पर नजर डाले तो Axis Bluechip Fund ने अपने निवेशकों को बहुत ही अच्छी स्टेबल रिटर्न देने में कामियाब हुआ है, अगर आप कम रिस्क की किसी फण्ड में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हो तो आपके लिए ये फण्ड बहुत ही अच्छी दिखाई देती हैं। इस म्यूच्यूअल फण्ड में आप केवल 500 रूपया से ही इन्वेस्टमेंट सुरु कर सकते हो और Expense Ratio की बात करे तो 0.55 पतिशत देखने को मिलता है जोकि लार्ज कैप केटेगरी के फण्ड के हिसाव से थोड़ी ज्यादा जरुर देखने को मिलता हैं।

7. Parag Parikh Flexi Cap Fund:-

हमारी टॉप 10 म्यूचुअल फंड की लिस्ट में और एक Flexi cap केटेगरी का Parag Parikh Flexi Cap Fund बहुत ही अच्छी फण्ड देखने को मिलता हैं। लम्बे समय में देखा जाए तो इस म्यूच्यूअल ने अपने निवेशको बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई करके दिया है, फण्ड मेनेजेर की अलग अलग कंपनीयों के अन्दर बेहतर फंड के आवंटन को देखते हुवे आनेवाले सालों में भी इस म्यूच्यूअल फण्ड का पदर्शन बहुत ही अच्छी रहने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं।

Parag Parikh Flexi Cap Fund ज्यादातर फाइनेंसियल, सर्विसेज, टेक्नोलॉजी, एनर्जी सेक्टर की कंपनीयों में सबसे ज्यादा मात्रा में इन्वेस्टमेंट करता है। इस म्यूच्यूअल फण्ड में आप मिनिमम 1000 रूपया से भी SIP की माय्ध्यम से इन्वेस्टमेंट की सुरवात कर सकते है। Expense Ratio को देखा जाए तो इस फण्ड में आपको 0.77 पतिशत देखने को मिलता है, जोकि बाकि फण्ड मुकाबले थोड़ा ज्यादा जरुर देखने को मिलता हैं।

8. Tata Digital India Fund:-

टॉप म्यूच्यूअल फण्ड की लिस्ट में हमारे आठवाँ सबसे अच्छी फण्ड की बात करे तो लार्ज कैप केटेगरी का Tata Digital India Fund बहुत ही अच्छी ग्रोथवाला फण्ड नजर आती हैं। इस म्यूच्यूअल का ज्यादातर इन्वेस्टमेंट देखा जाए तो टेक्नोलॉजी से जुड़ा हुआ कंपनीयों के अन्दर देखने को मिलता है, जिस वजह से भविस्य में इस फण्ड के ऊपर ग्रोथ की काफी बड़ी अबसर नजर आती हैं।

पिछले कुछ सालों में टेक्नोलॉजी जिस रफ़्तार से आगे बढ़ते हुवे देखने को मिला है इसकी वजह से इससे जुड़ी कंपनीयों में भी बहुत ही अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है, जिसके कारण इस फण्ड ने भी बहुत ही बढ़िया रिटर्न अपने इन्वेस्टर को कमाई करके देने में कामियाब हुआ हैं। अगर आप इस म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने की मन बनाते हुवे नजर आ रहे हो तो आप केवल 150 रूपया से भी इन्वेस्टमेंट की की सुरवात कर सकते हो और साथ ही इस फण्ड में Expense Ratio की बात करे तो 0.34 पतिशत देखने को मिलता है जोकि बहुत ही अच्छी मानी जाती हैं।

9. Kotak Equity Hybrid Fund:-

टॉप 10 म्यूचुअल फंड की लिस्ट में हमारी नौवां नंबर का Hybrid केटेगरी का Kotak Equity Hybrid Fund एक बहुत ही अच्छी कम रिस्कवाली फण्ड देखने को मिलता हैं। Hybrid केटेगरी का ये म्यूच्यूअल फण्ड होने के चलते फण्ड मेनेजेर पैसे को इक्विटी और डेब्ट दोनों में ही समान रूप से इन्वेस्टमेंट करता है, जिसकी वजह से इस फण्ड में रिस्क सबसे कम देखने को मिलता है और इसके हिसाव से रिटर्न के मामले में भी थोड़ा बहुत कम जरुर देखने को मिलता हैं।

इक्विटी में देखा जाए तो ये Kotak Equity Hybrid Fund ज्यादातर फाइनेंसियल, कंस्ट्रक्शन, टेक्नोलॉजी, FMCG सेक्टर से जुड़ी कंपनीयों में सबसे ज्यादा मात्रा में निवेश करता हैं। मिनिमम इन्वेस्टमेंट की बात करे तो इस फण्ड में आप केवल 1000 रूपया से भी इन्वेस्टमेंट की सुरवात कर सकते हैं और साथ ही Expense Ratio को देखा जाए तो इस फण्ड में 0.62 पतिशत देखने को मिलता है।

10. Aditya Birla Sun Life Digital India Fund:-

टेक्नोलॉजी सेक्टर से जुड़ा हुआ टॉप 10 म्यूचुअल फंड की हमारी लिस्ट में अंतिम या फिर दसवां नंबर पर Aditya Birla Sun Life Digital India Fund एक बहुत ही अच्छी फण्ड नजर आती हैं। आनेवाले सालों में जिस रफ़्तार से टेक्नोलॉजी आगे बढ़ते हुवे देखने को मिल रही है इसके चलते आनेवाले समय में भी इस म्यूच्यूअल फण्ड में भविष्य में जरुर बहुत ही अच्छा फ़ायदा मिलते हुवे नजर आनेवाला है, अगर आप मुख्य रूप से टेक्नोलॉजी के अन्दर निवेश करने के लिए सोच रहे हो तो ये फण्ड आपको बहुत ही बढ़िया नजर आती हैं।

Aditya Birla Sun Life Digital India Fund के फण्ड मेनेजेर ज्यादातर पैसे को लार्ज कैप केटेगरी के टेक्नोलॉजी कंपनीयों के अन्दर निवेश करता है, साथ ही मिड कैप और स्मालकैप केटेगरी के कंपनीयों के अन्दर भी थोड़ी बहुत हिस्सा इन्वेस्टमेंट करता हुआ देखने को मिलता है, जिसकी वजह से आनेवाले समय में अच्छी ग्रोथ की संभावना भी इस म्यूच्यूअल फण्ड में काफी ज्यादा देखने को मिलता हैं। अगर आप इस म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए सोच रहे हो तो केवल आप 100 रूपया से भी इन्वेस्टमेंट आप सुरु कर सकते हो और इस फण्ड में Expense Ratio को देखा जाए तो 0.84 पतिशत देखने को मिलता है, जोकि थोड़ा ज्यादा जरुर दिखाई देती हैं।

टॉप 10 म्यूचुअल फंड लिस्ट

SL. No.Company NameFund Size
1Axis Growth Opportunities Fund8476 Cr.
2Quant Flexi Cap Fund538 Cr.
3PGIM India Midcap Opportunities Fund6614 Cr.
4Quant Mid Cap Fund709 Cr.
5Axis Small Cap Fund10436
6Axis Bluechip Fund36980
7Parag Parikh Flexi Cap Fund25996
8Tata Digital India Fund5981
9Kotak Equity Hybrid Fund2908
10Aditya Birla Sun Life Digital India Fund3134
टॉप 10 म्यूचुअल फंड लिस्ट

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की म्यूच्यूअल फण्ड एक इन्वेस्टमेंट की नजरिया से एक बहुत ही बढ़िया निवेश की आप्शन नजर आती है, अगर आप ऊपर दिए गए किसी भी म्यूच्यूअल फण्ड में अपने रिस्क को समझकर निवेश करते हो तो बहुत ही बेहतरीन रिटर्न भविस्य में मिलने की पूरी संभावना नजर आती हैं। आपको हमेशा ही छोटी छोटी अमाउंट बताए गए किसी भी म्यूच्यूअल फण्ड के अन्दर SIP की माय्धम से हर महीने निवेश करने के लिए आप सोच सकते है, इससे आपको लम्बे समय में बहुत ही अच्छा रिटर्न मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।

म्यूचुअल फंड से जुड़ी सवाल F.A.Q.

– कितने म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना सही रहेगा?

अलग अलग केटेगरी के अपने रिस्क के हिसाव से केवल 2 से 3 म्यूच्यूअल फण्ड होना चाहिए, इससे ज्यादा म्यूच्यूअल फण्ड में बिल्कुल भी आपको इन्वेस्ट करना नहीं चाहिए।

– कितने पतिशत तक रिटर्न म्यूच्यूअल फण्ड में कमाई जा सकता हैं?

अच्छी म्यूच्यूअल में आप हर साल 12 से 20 पतिशत तक रिटर्न कमाई कर सकते हैं।

– म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के सही तरीका कौन सा हैं?

म्यूच्यूअल फण्ड में लम्बे समय में अच्छी रिटर्न कमाई करने के लिए आपको हमेशा ही SIP की माय्धम से निवेश करना चाहिए।

उम्मीद करता हु आपको हमारे टॉप 10 म्यूचुअल फंड की लिस्ट के बारे में बिस्तार जानकारी मिलने के साथ साथ इसमें निवेश करने से भविस्य में कैसा पदर्शन देखने को मिल सकता है इसके बारे में भी आपको अंदाजा मिल गया होगा। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल या हमारे लिए कोई भी सुझाव है तो कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट, म्यूच्यूअल फण्ड से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *