सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2024

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2024:- अगर आप अपने पैसे को म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपको इतना मालूम जरुर होना चाहिए कौन सा फंड आपको आगे चलकर अच्छा फायदा दिला सकता है और कौन सा म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने से आपको ज्यादा से ज्यादा रिस्क उठाना पड़ सकता हैं.

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम हम आपको सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2024 की लिस्ट आपके सामने शेयर करने की कोशिश करेंगे, जिसकी मदद से आपको बेहतर आईडिया मिलेगा किस म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने से आपको अच्छी मुनाफा होते नजर आ सकता हैं। अगर आप उन म्यूचुअल फंड के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़िए।

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2024

अलग अलग केटेगरी में देखा जाए तो बहुत सारे ऐसे म्यूच्यूअल फण्ड देखने को मिलता है, जो पिछले कुछ सालों में अपने निवेशकों को बहुत ही बेहतरीन रिटर्न बनाके देने में कामियाब हुआ हैं। नीचे बताए गए सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड सभी अलग अलग केटेगरी के देखने को मिलता है जो भविस्य में भी आपको बहुत ही बेहतरीन रिटर्न आपको कमाई करके देने की पूरी क्षमता रखता हैं।

1. ICICI Prudential Technology Direct Plan:

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2024 की हमारे लिस्ट में सबसे ऊपर ICICI prudential Technology Direct Plan देखने को मिलता है, यह फंड एक लार्च कैटेगरी का फंड हैं जो लगभग अपने 90 प्रतिशत से अधिक रकम को इक्विटी में इन्वेस्ट करता हैं।

जो भी लोगों को ऐसा लगता है कि आनेवाले दिनों में टेक्नोलॉजी व आईटी सेक्टर में ग्रोथ की संभावना नजर आ रही हैं उन लोगो के लिए यह म्यूचुअल फंड अच्छा विकल्प हो सकता हैं क्योंकि यह म्यूचुअल फंड के अंदर अधिकतर पैसा टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनियों के स्टाॅक में ही निवेश होता है।

डाटा की माने तो ICICI Prudential Technology Direct म्यूचुअल फंड अपने फंड का लगभग 75 प्रतिशत फंड आईटी सेक्टर की कंपनियों के स्टाॅक में इन्वेस्ट करते है साथ ही साथ 5 प्रतिशत फंड टेलीकॉम सेक्टर में भी निवेश किया जाता है। इस फंड में निवेश करने के लिए आपको कम से कम 1000 रूपए की SIP और Lump Sum अमाउंट 5000 रूपए आपको करने ही होंगे।

Basic Details:-

Fund House NameICICI Prudential Mutual Fund
Launch DateJan 01, 2013
BenchmarkS&P BSE Tech Total Return Index
AUM12,224.12 Cr.
Expense Ratio0.99%

2. Tata Digital India Fund:-

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2024 में हमारे लिस्ट की दूसरी नंबर पर Tata Digital India Fund एक लार्च कैप केटेगरी का इक्विटी फंड हैं। इस म्यूच्यूअल फण्ड की बात करे तो फण्ड मेनेजेर अपने फंड के लगभग 24 प्रतिशत फंड को infosys ltd  में निवेश किया हुआ है, जबकि अपने फंड का 10 प्रतिशत पैसा TCS के स्टॉक के अंदर इन्वेस्ट किया हुआ है।

उसके साथ ही Tata Digital India Fund ने डिजिटल सेक्टर की बहुत सारे कंपनीयों के अन्दर अपने पैसे को इन्वेस्ट किया हुआ है, जिसकी वजह से आनेवाले समय में जैसे जैसे Digital सेगमेंट ग्रो होता नजर आएगा इसका फ़ायदा इस म्यूच्यूअल फण्ड को भी जरुर होता नजर आनेवाला हैं।

Tata Digital India Fund में न्यूनतम SIP करने के लिए आपको 150 रूपए को जरूरत है साथ ही साथ मिनियम Lump Sum अमाउंट की बात करे तो वो 10000 से शुरू किया जा सकता हैं।

Basic Details:-

Fund House NameTata Mutual Fund
Launch DateDec 28, 2015
BenchmarkNifty IT Total Return Index
AUM10,068.22 Cr.
Expense Ratio0.31%

3. Aditya Birla Sun Life Digital India Fund:-

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2024 की लिस्ट में देखे तो Aditya Birla Sun Life Digital India Fund ने पिछले कुछ सालों में निवेशकों को बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके दिया हैं। इस म्यूच्यूअल फंड को आदित्य बिड़ला ग्रुप व सन लाइफ फाइनेंशियल द्वारा चलाया जाता है। आदित्य बिड़ला सन लाइफ डिजिटल इंडिया फंड का अधिकतर पैसा को फण्ड मेनेजेर इक्विटी में ही निवेश किया गया हैं।

इस म्युचुअल फंड की बात करे तो यह कंपनी टेक्नोलॉजी, सर्विसेज, फाइनेंस, कम्युनिकेशन सेक्टर में अपना लगभग 95 प्रतिशत पैसा निवेश करती है, वहीं सिर्फ टेक्नोलॉजी सेक्टर की कंपनियों की बात करे तो वो लगभग उन सेक्टर के स्टाॅक में 82 प्रतिशत निवेश करती हैं।

Aditya Birla Group के म्यूचुअल फंड की बात करे तो मिनिमम SIP 100 रुपए है साथ ही साथ मिनिमम Lump Sum अमाउंट की बात करे तो वो 1000 रुपए से शुरू किया जा सकता हैं।

Basic Details:-

Fund House NameAditya Birla Sun Life Mutual Fund
Launch Date1 Jan, 2013
BenchmarkS&P BSE Teck Total Return Index
AUM4,813.54 Cr.
Expense Ratio0.88%

4. Axis Growth Opportunity Mutual Fund:-

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2024 की लिस्ट चौथी नंबर पर एक लार्ज-मिड कैप म्यूचुअल फंड हैं जो देश की टॉप 300 कंपनियों के स्टाॅक में अपना पैसा निवेश करता है। इस म्यूचुअल फंड की सबसे खास बात यह  है कि यह अपना पैसा ना सिर्फ भारतीय इक्विटी में निवेश करता है साथ ही साथ यह म्यूचुअल फंड विदेशी इक्विटी में भी अपना पैसा निवेश करता है।

इस म्यूचुअल फंड का डाटा देखे तो ज्ञात होता है कि यह म्यूचुअल फंड अपने टोटल फंड का लगभग 25 प्रतिशत पैसा विदेशी इक्विटी में ही निवेश करता है इसलिए अगर आप विदेशी इक्विटी का भी फायदा उठाना चाहते है तो आप इस म्यूचुअल फंड में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।

Axis Growth Opportunity Mutual Fund अपना अधिकतम फंड टेक्नोलॉजी, फाइनेंस, केमिकल, हैल्थकेयर सेक्टर से जुड़ी कंपनियों के स्टाॅक के अंदर ही निवेश करने की कोशिश करते है

जैसा की हमने अपने आपको ऊपर बताया यह म्युचुअल फंड अपने फंड का 25% पैसा विदेशी कंपनी जैसे- माइक्रोसॉफ्ट काॅर्पोरेशन, अमेजन, फेसबुक, एडोबे सिस्टम, नैशले जैसे बड़ी बड़ी कंपनियों के स्टाॅक में भी निवेश भी करता है।

अगर हम सब Axis Growth Opportunity Mutual Fund के कम से कम SIP अमाउंट की बात करे तो वो लगभग 1000 रुपए है वही  Lump Sum अमाउंट की बात करे तो वो 5000 हजार रुपए है।

Basic Details:-

Fund House NameAxis Mutual Fund
Launch Date25 Oct, 2018
BenchmarkNifty Large Midcap 250 Total Return Index
AUM11,310.89 Cr.
Expense Ratio0.58%
सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड

5. Mirae Asset Emerging BlueChip Fund:-

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2024 की बात करे तो Mirae Asset Emerging BlueChip Fund बहुत ही अच्छी फण्ड देखने को मिलता है, जिन लोगो ने भी इस फंड के अंदर आखिरी 10 साल में निवेश किया है उनको काफी अच्छे रिटर्न मिले है।

इस कंपनी का डाटा यह दर्शाता है कि अगर आपने 10 साल पहले प्रति महीने 10 हजार रुपए के एसआईपी में निवेश किया होगा तो इस समय आपका वो अमाउंट 40 लाख बन चुका होगा।

Mirae Asset Emerging Bluechip Fund अपने फंड का लगभग 39 फीसदी निवेश मिडकैप शेयरों के अंदर ही करता है और बाकि का फण्ड Bluechip कंपनीयों के अन्दर इन्वेस्ट रहता हैं।

कम से कम SIP अमाउंट की बात करे तो Mirae Asset Emerging Bluechip Fund कुछ 1000 हजार रूपए से भी आप सुरु कर सकते है। और वही Lump Sum अमाउंट की बात करे तो वो 5000 हजार रुपए है।

Fund House NameMirae Asset Mutual Fund
Launch Date1 Jan 2013
BenchmarkNifty Large Midcap 250 Total Return Index
AUM33,711.38 Cr
Expense Ratio0.66%

6. Axis Small Cap Fund:-

स्मालकैप केटेगरी का सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2024 की बात करे तो Axis Small Cap Fund ने अपने निवेशकों काफी लम्बे समय से बहुत ही बेहतरीन रिटर्न कमाई करके दिया हैं। हालाकि Axis Small Cap Fund ज्यादातर छोटी छोटी कंपनीयों के अन्दर ज्यादा से ज्यादा अमाउंट निवेश होने के चलते बाकि म्यूच्यूअल फण्ड के मुकाबले थोड़ी ज्यादा रिस्क जरुर देखने को मिलता हैं।

अगर आप थोड़ी बहुत रिस्क लेने की क्षमता रखते हो तो इस फण्ड के अन्दर आपको जरुर SIP की माय्ध्यम से थोड़ी थोड़ी अमाउंट लम्बे समय के लिए निवेश करना चाहिए। इस फण्ड के अन्दर देखे तो आप केवल 500 रूपया से ही SIP सुरु कर सकते है, और Lump Sum इन्वेस्ट करने के लिए आपको 5000 रुपए की जरुरत पड़ेगी।

Fund House NameAxis Mutual Fund
Launch DateNov 29, 2013
BenchmarkNifty Smallcap 250 Total Return Index
AUM19,606.42 Cr.
Expense Ratio0.53

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2024 लिस्ट

SL No.Mutual FundsFund Size
1ICICI prudential Technology Direct PlanRs 12,224.12 Cr.
2Tata Digital India FundRs 10,068.22 Cr.
3Aditya Birla Sun Life Digital India FundRs 4,813.54 Cr.
4Axis Growth Opportunity Mutual FundRs 11,310.89 Cr.
5Mirae Asset Emerging BlueChip FundRs 33,711.38 Cr
6Axis Small Cap FundRs 19,606.42 Cr.
सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2024 लिस्ट

ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड में SIP करें या Lump Sum

म्यूच्यूअल फण्ड में लम्बे समय में बेहतर रिटर्न कमाई करने और मार्किट की उतार चढ़ाव से बचने के लिए SIP की माय्ध्यम से हर महीने निवेश करना एक बेहतर बिकल्प दिखाई देती हैं। उसके साथ ही आप चाहो तो जब भी मार्किट में बड़ी गिरावट देखने को मिले तब आप SIP के साथ साथ Lump Sum में भी थोड़ा अमाउंट इन्वेस्ट करना चाहिए, इससे जब भी मार्किट ऊपर जाएगा आपका Investment अमाउंट ज्यादा नीचे प्राइस पर होने के चलते लम्बे समय में आपको बहुत ही अच्छी रिटर्न मिलते हुवे देखने को मिलनेवाला हैं।

मेरी राय:-

इसमें कोई भी शक नहीं है की एक अच्छी म्यूच्यूअल आपको लम्बे समय में बहुत ही बढ़िया रिटर्न कमाई करके दे सकता है, लेकिन थोड़ा रिस्क इसमें भी जरुर देखने को मिलता हैं। बैंक में अपने पैसे को रखने की बजाए पैसे को किसी अच्छे म्यूच्यूअल फण्ड या ऊपर बताए गए म्यूच्यूअल फण्ड में अगर आप निवेश करोगे तो लम्बे समय में आपको एक बेहतर रिटर्न मिलने की पूरी उम्मीद दिखाई देती हैं। लेकिन ध्यान रहे कोई भी इन्वेस्टमेंट फैसले लेने से पहले एकबार खुद एनालिसिस करना बिल्कुल भी ना भूले।

म्यूच्यूअल फण्ड से जुड़ी सवाल (FAQ)

– म्यूच्यूअल फण्ड में कैसे निवेश कर सकते हैं?

ऑनलाइन ही म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने का सबसे आसान तरीका हैं, यहाँ आपको कमीशन भी नहीं देना पड़ता है। ऑनलाइन म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए आप Paytm Money में अकाउंट खोल सकते हैं।

– म्यूच्यूअल फण्ड में कितना रिटर्न मिलता है?

अच्छी म्यूच्यूअल फण्ड में बहुत ही आसानी के साथ 12 से 15 पतिशत का रिटर्न मिल सकता हैं।

– म्यूच्यूअल फण्ड में SIP क्या होता हैं?

SIP एक तरह से systematic निवेश करने का एक तरीका होता है, जिसमें आप पहले से तय म्यूचुअल फंड में में एक खास अंतराल में तय राशि में निवेश करते हैं।

आशा करता हु आपको हमारी सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2024 की लिस्ट को जानने के बाद आपको अच्छी तरह अंदाजा मिल गया होगा लम्बे समय के लिए किस म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने से अच्छी रिटर्न कमाई जा सकती हैं। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल आ रहा है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट और म्यूच्यूअल फण्ड से जुड़ी इस तरह की बेहतरीन जानकारियों से अबगत रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी एकबार जरुर पढ़े।

Also read:-

Leave a Comment

ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए क्या आनेवाले सालों में Kalyan Jewellers Share दिखा पाएगा बड़ी उछाल, जानिए बिस्तार से 3i Infotech Share बड़ी उछाल की तैयारी में है, क्या निवेश का सही समय है
Join Our WhatsApp Group!