भारतीय शेयर बाजार का राज: क्या आपको पता है इस इंडेक्स के बारे में?

इस आर्टिकल के माय्ध्यम से आज हम एक एसी इंडेक्स के बारे में बताने जा रहे है जो भारतीय शेयर बाजार के पूरे विकास की कहानी को ट्रैक करने वाला एक कम जाना जाने वाला स्टॉक मार्केट इंडेक्स है। आइए इसके बारे में पूरी बिस्तार से जानते है:-

भारतीय शेयर बाजार का राज क्या आपको पता है इस इंडेक्स के बारे में

शेयर मार्किट की कम जाना जानेवाला इंडेक्स

ज्यादातर निवेशक Nifty 50 को ट्रैक करते हैं जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध शीर्ष 50 सबसे बड़ी कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है। लेकिन भारत की विकास की पूरी तस्वीर प्राप्त करने के लिए, मिड, स्मॉल और माइक्रो कैप कंपनियों पर भी विचार करना सबसे महत्वपूर्ण है। इनमें से प्रत्येक सेगमेंट के लिए देखे तो अलग-अलग सूचकांक हैं, लेकिन एक ही सूचकांक है जो उन सभी को एक साथ ट्रैक करता है, उसका नाम Nifty Total Market Index हैं.

Nifty Total Market Index के बारे में बिस्तार से

Nifty Total Market Index सभी बड़े, मध्यम, छोटे और सूक्ष्म कैप के लगभग 750 शेयरों को कवर करता है। सूचकांक में प्रत्येक शेयर का भार उसके फ्लोट मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर होता है। यह सूचकांक NSE के कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन का 96% हिस्सा लेता है, जबकि निफ्टी 50 केवल 15.9% को कवर करता है।

इसी वजह से Nifty Total Market Index को भारतीय शेयर बाजार में निवेश करने का एक अधिक व्यापक तरीका बनाता है। इसके साथ ही यह सूचकांक किसी एक सेक्टर से जुड़े जोखिम को काफी हट तक कम भी करता है। उदाहरण के लिए, निफ्टी 50 की तुलना में Nifty Total Market Index में वित्तीय सेवा क्षेत्र का वेटेज बहुत कम है।

Nifty Total Market Index की तुलना Nifty 50 के साथ

Nifty Total Market Index ने लगातार 15 साल, 10 साल, 5 साल, 3 साल और यहां तक ​​कि हाल के एक साल सहित विभिन्न समयसीमाओं में निफ्टी 50 को बेहतर प्रदर्शन किया है। इस बेहतर प्रदर्शन का कारण यह है कि मिड और स्मॉल कैप कंपनियों ने बड़ी कंपनियों को काफी बेहतर प्रदर्शन किया है।

हालांकि, उनकी अस्थिरता के कारण व्यक्तिगत मिड और स्मॉल कैप इंडेक्स में निवेश जोखिम भरा हो सकता है। Nifty Total Market Index बड़ी और छोटी दोनों तरह की कंपनियों को शामिल करके स्थिरता और विकास के बीच एक अच्छा संतुलन प्रदान करता है।

हालांकि निफ्टी 50 और सेंसेक्स आज अधिक लोकप्रिय हैं, भारतीय अर्थव्यवस्था के बढ़ने के साथ Nifty Total Market Index को और अधिक लोकप्रियता मिलने की संभावना है। 750 शेयरों के साथ, यह भारतीय अर्थव्यवस्था की अधिक पूरी तस्वीर प्रदान करता है और स्थिरता प्रदान करने वाली बड़ी कंपनियों और विकास के अवसर प्रदान करने वाली मिड और स्मॉल कैप कंपनियों दोनों के लिए जोखिम प्रदान करता है।

वर्तमान में, केवल एक ही इंडेक्स फंड है जो निफ्टी टोटल मार्केट इंडेक्स में निवेश करता है, लेकिन वीडियो भविष्य में और अधिक विकल्प उपलब्ध होने की उम्मीद करता है। इसलिए, यदि आप पूरी भारतीय विकास गाथा में निवेश करने का तरीका खोज रहे हैं, तो Nifty Total Market Index विचार करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Also read:- गर्मी का मौसम ला रहा है बड़ा सरप्राइज: जानिए कौन-कौन सी कंपनियों को होंगी बड़ी मुनाफे

Disclaimer:- “sharemarketin.com पर हम यह स्पष्ट रूप से बता रहे हैं कि हम किसी भी खबर या लक्ष्य को सही होने का दावा नहीं कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारियाँ हमारी शेयर मार्किट की लम्बे समय का अनुभव के आधार पर हैं। यदि आप किसी शेयर में निवेश करना चाहते हैं, तो कृपया उसे स्वयं विश्लेषण करें और अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह प्राप्त करें, इसके बाद ही किसी निवेश के फैसले पर विचार करें।”

Leave a Comment

ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए क्या आनेवाले सालों में Kalyan Jewellers Share दिखा पाएगा बड़ी उछाल, जानिए बिस्तार से 3i Infotech Share बड़ी उछाल की तैयारी में है, क्या निवेश का सही समय है
Join Our WhatsApp Group!