Stock market books in hindi | 5 शेयर मार्केट नॉलेज बुक हिंदी

Stock market books in hindi – नमस्कार दोस्तों आज हम 5 ऐसे शेयर मार्केट नॉलेज बुक हिंदी भाषा में लिखे गए किताव के बारे में बताएँगे जिसको हर शेयर मार्केट के इन्वेस्टर को जरुर पढ़ना चाहिए। शेयर बाज़ार से तो सब लोग पैसा कमाई करना चाहता हैं। लेकिन इसको सीखना बहुत ही कम लोग पसंद करते हैं।

जिसकी वजह से ज्यादातर लोग अपना सारा पैसा गवा देते हैं। उसके बाद लोगो को बोलना शुरु कर देते है स्टॉक मार्केट जुवा हैं। अगर आपको इस मार्केट में सफल होना है तो आपको पहले उसके बारे में ज्ञान होना बहुत जरुरी हैं। तभी आप भविष्य में अच्छा पैसा कमाई कर चकते हैं।

जितने भी बड़े बड़े इन्वेस्टर है जैसे राकेश झुनझुनवाला, वॉरेन बफे इनलोगों ने भी शेयर मार्केट से जुड़ी किताब पढ़के ही आज इतने बड़े मुकाम को हासिल किया हैं। उसके बाद आज भी ये लोग पढ़ना पसंद करते हैं रोज नए नए बुक पढ़के अपना ज्ञान का बिस्तार करते हैं। इसलिए अगर आप सफल निवेशक बनना चाहते हो तो इन्वेस्टिंग से जुड़ी किताबे पढ़ना आज से ही शुरु करना चाहिए।

Stock market books in hindi

शेयर मार्केट में ऐसे बहुत सारे इन्वेस्टिंग से जुड़ी किताबे है। लेकिन ज्यादातर किताबे अंग्रेज़ी भाषा में देखने को मिलते हैं। हिंदी भाषा में बहुत ही कम किताबे देखने को मिलते हैं। उनमे से 5 एसी हिंदी Best book for share market in hindi जो शेयर मार्केट में नए हो या पुराने हर किसी इन्वेस्टर को जरुर पड़ना चाहिए।

कैसे स्टॉक मार्केट में निवेश करें:- अगर आप शेयर मार्केट में नए हो और इसके बारे में थोड़ा थोड़ा समझना शुरु कर सुके हो तो आप इस बुक को पढ़ चकते हो। इस बुक में शेयर बाज़ार से जुड़ी नए इन्वेस्टर के लिए निवेश करने के विभिन्न पहलुओं और इससे जुड़े गहराई से समझने में आसान टिप्स बिस्तार से बताया गया हैं।

साथ ही आपके मेहनत के पैसे को सही जगह कैसे निवेश करे और उसमे कैसे नुकशान को कम करके ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमाई कर सके उसके बारे में इस किताब में बिस्तार से लिखा गया हैं। जिसको पढ़ने के बाद आपके मन में शेयर मार्केट से जुड़ी बुनियादी शंका देखने को नहीं मिलनेवाले हैं।

खरीदने के लिए Book पर क्लिक करे:-

रोमांसिंग दा बैलेंस शीत:- शेयर मार्केट में रूचि रखनेवाले हर इन्वेस्टर चाहे नए हो या पुराने रोमांसिंग दा बैलेंस शीत बुक को जरुर पढ़ना चाहिए। ये बुक हिंदी भाषा में  हर कोई समझने के लिए लेखक ने कड़ी मेहनत की हैं। अगर आप शेयर बाज़ार में नए भी हो तो बैलेंस शीत से जुड़ी सारी बाते आसानी से समझ में आ जाएगा।

शेयर बाज़ार को अगर आपको अच्छी तरह से समझना है तो कंपनी के बैलेंस शीत के बारे में अच्छी तरीके से जानना और समझना बहुत जरुरी हैं। यहाँ से आपको कंपनी के बिज़नस डिटेल्स के साथ कंपनी के पदर्शन को कैसे विश्लेषण करें इसके बारे में अच्छी तरह पता चल जाएगा। जिससे आप लंबे समय के लिए अच्छा स्टॉक ढूंढ पाओगे।

शेयर मार्केट नॉलेज बुक हिंदी

शेयर मार्केट के सक्सेस मंत्र:- स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टर को फ़ायदा देने के लिए देश के जाने माने विश्लेषकों में एक सौरभ मुखर्जी ने इस बुक को आसान भाषा में प्रस्तुत किया हैं। जहा पर आपको शेयर मार्केट के बुनियादी नॉलेज के साथ किन कंपनियों में निवेश करने से अच्छा प्रॉफिट कमाई की जा चकती हैं उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी दी हैं।

साथ ही लेखक ने किसी भी स्टॉक कब खरीदना है और कब बेचके प्रॉफिट लेके निकल जाना बेहतर है। उसके बारे में इस बुक की माय्धाम से अच्छी तरह से समझाने की कोशिस करते नजर आया हैं। अगर आपको नहीं पता कैसे स्टॉक में इन्वेस्ट करने से अच्छा मुनाफा कमाई जा चकता है तो आपको जरुर शेयर मार्केट के सक्सेस मंत्र बुक को पढ़ना चाहिए।

खरीदने के लिए Book पर क्लिक करे:-

Best book for share market in hindi

रिच डैडस गाइड टू इन्वेस्टिंग:- शेयर मार्केट में अपने फाइनेंसियल ज्ञान को मजबूत करना बहुत जरुरी हैं। जिसमे ये बेहतरीन बुक आपको मदद करेगी। रिच डैडस गाइड टू इन्वेस्टिंग इस बुक को Rich dad poor dad के लेखक रॉबर्ट कियोसाकी ने लिखा हैं।

इस बुक में आपको निवेश के जोखिम को कैसे कम करके कैसे प्रॉफिट को बड़ा चकते हैं उसके बारे में बिस्तार से बताया गया हैं। अगर आप अपने फाइनेंस को मैनेज करके सही तरीके से कैसे निवेश करे उसके बारे अच्छी तरीके से जानना है तो इस बुक को जरुर एकबार पढ़ना चाहिए।

https://www.amazon.in/Rich-Guide-Investing-Robert-Kiyosaki/dp/8183224881/ref=as_li_ss_tl?ie=UTF8&qid=1546520003&sr=8-3&keywords=rich+dad+guide+to+investing+hindi&linkCode=sl1&tag=prasad038-21&linkId=63aa604094f2129315255591bc9e2746&language=en_IN
Stock-market-books-in-hindi-5-शेयर-मार्केट-नॉलेज-बुक-हिंदी

बैबिलॉन का सबसे अमीर आदमी:- फाइनेंसियल से जुड़ी और एक आर्थिक सफलता के बुक जो आपको जरुर पढ़ना चाहिए। शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए ये किताब पढ़ना बहुत जरुरी हैं। क्योंकि मेरा मानना है की जब तक आप इस बुक को नहीं पढ़ोगे तक तक आपको मनी मैनेजमेंट रूल्स के बारे में पता नहीं चलेगा। लेखक ने बहुत ही सरल भाषा में कहानी के रूप में प्रस्तुत करके आर्थिक समस्याओं का हल निकलके कैसे सफल निवेशक बना जाए। इसके बारे में किताब पर आपको पढ़ने को मिलेगी।

Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi राकेश झुनझुनवाला 5 Investment Rules

खरीदने के लिए Book पर क्लिक करे:-

Share market के books क्यों पढ़ना चाहिए

जीवन के जैसा ही स्टॉक मार्केट का भी हाल है। सफलता के लिए कोई शॉर्ट-कट नहीं है। अगर आप शेयर मार्केट में जल्दी पैसा कमाना चाहते हो तो आप गलत दिशा पर जा रहे हो। इसके लिए आपको लंबे समय की मेहनत और आपको सीखना और समझना  पड़ेगा।

तभी आप लंबे समय में अच्छा पैसा बना पाओगे। स्टॉक मार्केट को सीखने और समझने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है इन्वेस्टिंग से जुड़ी किताबे पढ़ना। क्योंकि ऑनलाइन हो या ऑफलाइन सबलोग कम समय के लिए स्टॉक के बारे में बताएँगे लेकिन बुक आपको जो सिखाएगा वो लंबे समय तक रहेगा।

Multibagger stock कैसे चुने How to find multibagger stocks in Hindi

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए Share market se paise kaise kamaye

मेरी राय:-

जैसे जैसे आप इन बुक को पढ़ना शुरु करोगे और बताए गए परमर्स को उपयोग करते रहेंगे आपके समय के साथ फाइनेंसियल से जुड़ी समस्या भी धीरे धीरे कम होता नजर आएगा। और इन्वेस्टिंग से जुड़ी परिबर्तन भी जरुर नजर आनेवाला हैं। और साथ ही आपके किताब पढ़ने की आदत को बढ़ाते ही रहना चाहिए कभी भी इसको ख़तम नहीं होना देना। सफल बनने के लिए हर समय कुछ नए सीखते रहना बहुत जरुरी हैं।

आशा करता हु Stock market books in hindi पोस्ट को पढ़ने के बाद आप इन किताब को पढ़ने लगोगे और भविष्य में आगे जाकर एक सफल इन्वेस्टर बनने की राह पर चलते नजर आयेंगे। अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में जरुर बताए। शेयर मार्केट से महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपडेट रहने के लिए जरुर हमारे साथ बने रहे।

1 thought on “Stock market books in hindi | 5 शेयर मार्केट नॉलेज बुक हिंदी”

Leave a Comment