मोदी 3.0 में धमाल मचाने वाले हैं ये 5 सरकारी स्टॉक्स! जानिए कौन से स्टॉक्स बनेंगे पैसा कमाने की मशीन

इस समय ज्यादातर निवेशकों के मन में एक सवाल जरूर होगा: मोदी 3.0 के आगाज के साथ अब कौन से नए सरकारी स्टॉक्स पैसा बना सकते हैं? नई सरकार, खासकर एनडीए सरकार, आगे चलकर कौन से कदम उठा सकती है और इसका असर किन स्टॉक्स पर पड़ेगा, इसे समझने की जरूरत है।

एक्सपर्ट ने खासतौर पर सरकारी कंपनियों के उन स्टॉक्स पर केंद्रित है जिन पर वे काफी बुलिश हैं। आइए जानते है इन PSU Stocks के बारे में बिस्तार से:-

धमाल मचाने वाले हैं ये 5 सरकारी स्टॉक्स जानिए कौन से स्टॉक्स बनेंगे पैसा कमाने की मशीन

PSU Index में लगातार बेहतर पदर्शन

पहले हम कुछ आंकड़ों पर नजर डालते हैं। वित्त वर्ष 2014 से 2024 तक निफ्टी इंडेक्स की सालाना ग्रोथ 12.8% रही है, जबकि PSU Index में करीब 11% की तेजी रही है। पिछले 10 सालों में निफ्टी ने सरकारी इंडेक्स के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है।

लेकिन इस वित्त वर्ष की शुरुआत से निफ्टी इंडेक्स 5.5% बढ़ा है जबकि PSU Index 18% तक भाग चुका है। दो महीने के अंदर निफ्टी 5.5% चढ़ा है जबकि पीएसयू इंडेक्स 18% चढ़ा है।

PSU कंपनीयों के बेहतर होते फाइनेंसियल पदर्शन

एक्सपर्ट ने PSU कंपनीयों के स्थिति के बारे में बताया गया है कि मजबूत बैलेंस शीट, सुधरती गवर्नेंस, कमोडिटीज के जरिए बेहतर होते मार्जिन्स और बढ़ती ऑर्डर बुक के दम पर PSU Stocks की परफॉर्मेंस आगे भी जारी रहेगी। प्राइवेट सेक्टर के मुकाबले अभी भी कई सरकारी कंपनियां सस्ते वैल्यूएशन पर हैं।

पिछले 5 सालों में सरकारी कंपनियों की आय सालाना 34% बढ़ी है, जबकि प्राइवेट कंपनियों की आय 19% बढ़ी है। रिटर्न ऑन इक्विटी 5% से सुधरकर 18% पर पहुंच गई है। PSU कंपनियों में नुकसान कम हुआ है और कुल प्रॉफिट में नुकसान सिर्फ 1% रह गया है।

इन पाचं PSU Stocks में होगी तेजी

अब बात करते हैं पांच PSU स्टॉक्स जिसमें आनेवाले दिनों में और भी अच्छी ग्रोथ होने की उम्मीद दिखती है, जिसपर निवेश करके आप बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई कर सकते हैं।

पहला PSU Stocks है SBI Share (State Bank of India) – पिछले एक महीने में यह स्टॉक खास नहीं चला, लेकिन छः महीने में 30% और एक साल में 50% मुनाफा दिया है। एक्सपर्ट के अनुसार, FY24 से FY26 तक कंपनी की EPS कंपाउंड ग्रोथ 18% रह सकती है।

दूसरा है Coal India Share – पिछले एक महीने में इस शेयर ने निवेशकों को नेगेटिव रिटर्न रहा, लेकिन छः महीने में 36% और एक साल में करीब डबल रिटर्न दिया है। एक्सपर्ट का अनुमान है कि FY24 से FY26 के बीच कंपाउंड एनुअल ग्रोथ 4.3% रह सकती है।

तीसरा PSU Stock है GAIL Share – एक महीने में इस शेयर ने लगभग 6%, छः महीने में 53% और एक साल में 102% रिटर्न दिया है। एक्सपर्ट का अनुमान है कि FY25 के ईपीएस 13 और FY26 के ईपीएस 16 रह सकता है।

चौथी कंपनी है HPCL Share- इस शेयर ने पिछले एक महीने में 35% टूटा, छः महीने में 10% गिरावट, लेकिन एक साल में 22% तेजी रही है। उम्मीद है कि इसमें आगे तेजी आ सकती है।

पांचवां कंपनी है Bank of Baroda Share- एक महीने में इस शेयर ने खास रिटर्न नहीं रहा, लेकिन छः महीने में 28% और एक साल में 50% रिटर्न दिया है। एक्सपर्ट के मुताबिक Bank of Baroda Share FY24 से FY26 के बीच ईपीएस कंपाउंड ग्रोथ 14% रह सकती है। इनमें सबसे ज्यादा रिटर्न की उम्मीद SBI से है, दूसरे नंबर पर Bank of Baroda है।

Also read:- भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर स्टॉक्स में धमाका! ये चार स्टॉक्स बन सकते हैं निवेशकों की लॉटरी, जानिए कैसे

Disclaimer:- “sharemarketin.com पर हम यह स्पष्ट रूप से बता रहे हैं कि हम किसी भी खबर या लक्ष्य को सही होने का दावा नहीं कर रहे हैं। इस वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारियाँ हमारी शेयर मार्किट की लम्बे समय का अनुभव के आधार पर हैं। यदि आप किसी शेयर में निवेश करना चाहते हैं, तो कृपया उसे स्वयं विश्लेषण करें और अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह प्राप्त करें, इसके बाद ही किसी निवेश के फैसले पर विचार करें।”

Leave a Comment

यह स्टॉक 4 साल में 1200% रिटर्न! जानें Borosil Renewables की मल्टीबैगर सफलता की कहानी क्या यह बाजार में तेजी का स्थायी संकेत है? जानिए विशेषज्ञों की राय ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए
Join Our WhatsApp Group!