कम पैसे से शेयर मार्केट की शुरुवात कैसे करें | How to do stock market with less money

कम पैसे से शेयर मार्केट की शुरुवात कैसे करें | How to do stock market with less money:-

बहुत सारे नए लोगो को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट तो करना है लेकिन उनके पास लिमिटेड पूंजी है। कैसे निवेश करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर मार्केट के बारे में समझ पाए। इस पोस्ट की माध्यम से आज हम सीखने वाले है की कैसे कम पूंजी निवेश करने से हमें अच्छा मुनाफा कमा पाओगे। शेयर मार्केट में ज्यादातर लोगों का पहला स्टेज होता है Intraday। हर लोगों को जल्दी से पैसा कमाने की होर लगते है शेयर मार्केट में पैसा कमाना है तो आपको पहले मार्केट के बारे में समझना चाहिए।

कम पैसे से इन्वेस्ट करने के 5 स्टेप (5 steps to invest with less money):-

  • पैसा को भाग कीजिए:-

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए नए लोगों को सबसे पहले अपने पास जितने भी पैसा है उस पैसा को थोड़ा थोड़ा करके भाग करना चाहिए। मान लीजिये आपके पास Rs 1000 है आपको 200 करके 5 बार भाग करना चाहिए। पहली बार 200 आप इन्वेस्ट करके देखना चाहिए की मार्केट का रूप किस तरह जाता है। आप जो ए 1000 Rs इन्वेस्ट करोगे इससे आपको जो नॉलेज मिलेगा वो आपको कोई भी किताब नहीं दे सकते।

  • टारगेट सेट करो:-

शेयर मार्केट में निवेश से पहले आपके मन मे एक टारगेट होना चाहिए. शेयर का प्राइस कितने तक जा सकता है। आपको ए ध्यान रखना चाहिए कि कब आपको मुनाफा लेकर निकलना है और कब नुकसान हुआ तो निकलना हैं। शेयर बाज़ार मे उतार-चढ़ाव बाज़ार का हिस्सा हैं. इसलिए किसी भी शेयर मे अपना टारगेट रखना बहुत जरुरी हैं।

शेयर मार्केट की शुरुवात कैसे करें

कम पैसे से शेयर मार्केट की शुरुवात कैसे करें | How to do stock market with less money:-

  • लालच से दूर रहना:-

शेयर बाज़ार मे नए लोगो का बहुत बड़ा दुसमन है लालच. आप जितना भी निवेश करें अच्छा मुनाफा हुआ तो आप निकल आए बहुत सारे लोग निबेश तो करते है लेकिन निकलना कब है ए नहीं जानते। एक शेयर हर समय ऊपर ही नहीं जाएगा नीचे भी आएगा आपको और लालच ना करके ऊपर में बेच कर निकलना है। कम पैसा मे निबेश करने के लिए आपको ऊपर में बेचना है नीचे के भाव पर खरीदना हैं यही रूल्स को फॉलो करना हैं।

  • उधार लेकर इन्वेस्ट ना करे:-

शेयर मार्केट में उधार लेके  कोई भी इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए. शेयर बाज़ार मे बहुत रिस्क है। बहुत सारे नए लोग शेयर बाज़ार मे थोरा पैसा कमा लिया तो और ज्यादा पैसा कमाने के लिए उधार लेके मार्केट मे बिना सोचे पैसा लगा देते हैं। फिर बड़ा नुकसान करके कर्ज में डूबा रहते हैं। इसलिए आप अपना थोड़ा थोड़ा पैसा लगाके मार्केट को पहले देखना चाहिए।

  • सीखने पर ध्यान:-

नए निबेशक को मार्केट के बारे में सिखने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। मार्केट में क्या नया हुआ कैसे शेयर ऊपर जाता है कैसे मुनाफा होगा आप जब थोड़ा थोड़ा करके इन्वेस्ट करेंगे तब आप धीरे धीरे अपने आप मार्केट में पैसा कमाना सीख जाओगे। लेकिन सीखना कभी मत छोड़ना चाहिए।

निबेश करने से पहले ध्यान रखे :-

शेयर मार्केट मे पैसा कमाना है तो पहले सीखना परेगा। कैसे इन्वेस्ट करने से आपका फ़ायदा होगा ए आपको सीखने या व्यावहारिक होने के बाद ही आपको थोड़ा थोड़ा करके समझ आ जायेगा। उसके बाद आप इन्वेस्टमेंट बड़ा सकते हैं. शेयर मार्केट जितना आसान दीखता है उतना आसान नहीं है बहुत सारे शेयर की अनुसंधान करने के बाद ही अच्छा शेयर मे निबेश से आपको बहुत अच्छा मुनाफा मिलेगा।

शेयर मार्केट के बारे मे और भी बिस्तार से जानने के लिए आप हमारे और भी पोस्ट को पढ़ सकते है:-

Leave a Comment