शेयर मार्किट मे पैसा बचाने के लिए 10 नियम | 10 rules to save money in share mark in hindi

शेयर मार्किट मे पैसा बचाने के लिए 10 नियम  (10 rules to save money in share mark):-

शेयर मार्केट से पैसा कमाने से ज्यादा पैसा बचाना आना चाहिए आज भी बहुत सारे लोग शेयर मार्केट में पैसा गबाते है। फिर वो लोगो के पास पैसा कमाने के लिए अच्छा मौका होने के बाद भी उसके पास पैसा ना होने के कारण मौका हाथ से निकल जाती हैं। इसलिए पैसा बचाना सबको आना चाहिए। आज इस  पोस्ट की माध्यम से हम जानेगे की शेयर मार्केट में कैसे पैसा बचा सकते हैं।

पैसा बचाने के लिए 10 नियम:-

  •  सब कहते है किसी भी चीज में लालच बुरी चीज है ठीक उसी तरह शेयर मार्केट में भी लालच करना बहुत बुरी है लालच आपके पैसा को डूबा सकते है। लेकिन शेयर में  महत्वाकांक्षी होना अच्छी बात हैं।
  • किसी के बातों में आकर आंख बंद करके  इन्वेस्ट ना करें, क्योंकि नुकसान होने पर कोई भी आपका पैसा भरपाई करने आगे नहीं आएगा इसलिए अपना डिसिशन खुद ले।
  • किसी भी बड़े निवेशक के पोर्टफोलियो देख कर किसी भी शेयर में इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए, क्योंकि बड़े निवेशक का विज़न अलग होता हैं। आप अपना खुद का विज़न के साथ निबेश करना चाहिए।

शेयर मार्किट मे पैसा बचाने के लिए 10 नियम 10 rules to save money in share mark in hindi

पैसा बचाने के लिए 10 नियम:-

  • किसी भी शेयर को खरीदने के बाद उस शेयर को लम्बे समय (कम से कम 3 साल या उससे ज्यादा ) के लिए होल्ड करना चाहिए। क्योंकि ज्यादातर शेयर कम समय मे तो उठाना गिरना रहता है लेकिन लम्बे समय में ज्यादातर ऊपर ही जाता हैं।
  • रोज रोज अपने Demat अकाउंट को खोलना बुरी बात है इससे आपकी मन को लम्बे समय के लिए शेयर्स होल्ड करने को आपके मन नहीं मानेगा। इसलिए इन्वेस्ट करने के बाद आप कुछ दिन के बाद ही देखे निचे गया तो खरीदने के लिए।

शेयर मार्किट मे पैसा बचाने के लिए १० नियम:-

  • आप एक ही शेयर को मत खरीदे इससे आपका रिस्क बढ़ जायेगा। आप अपना पोर्टफोलियो को विभाजन (Diversification) करे, ये आपकी रिस्क को कम करेगा और एक अच्छा पोर्टफोलियो आपके पास होगा।
  • शेयर मार्केट में बहुत सारे सेक्टर है उनमे से आप सेक्टर के टॉप शेयर को ही सुने। क्योंकि ऐसे शेयर को सुनने से आज जो अच्छे व्यापार कर रहा है ऐसे ही वो आगे अच्छा व्यापार करेगी ऐसा उमीद रहता हैं।
  • पैनी स्टॉक में निवेश करने से दूर रहना चाहिए. पैनी स्टॉक का कंपनी ज्यादातर मुनाफा नहीं कमाई पाती इसलिए नए निवेशक पैनी शेयर से दूर रहना चाहिए।

शेयर मार्किट मे निबेश करने का नियम | Rules of invest share market

पैसा बचाने के लिए १०  नियम:-

  • Futures & Options में नए इन्वेस्टर बिल्कुल निवेश नहीं करना चाहिए, ए आपको बहुत सारे पैसा को डूबा सकते हैं. बहत सारे लोग Futures & Options मे इन्वेस्ट करने से ही अपना पैसा गवा देते हैं।
  • शेयर मार्केट के बारे में कुछ नया नया रोज सीखते रहो क्योंकि सीखोगे नहीं तो जीतोगे  कैसे।

शेयर मार्केट में पैसा बचाने के लिए आपको इन 10 नियम को पालन करना होगा तभी आप शेयर में बिना नुकसान के अच्छा मुनाफा कमा पाओगे।

आपके मन में शेयर मार्केट से जुड़ी कोई सवाल या सुझाव देने के लिए आप हमें कमेंट कर सकते हैं. शेयर मार्केट से जुड़ी हर बाते सिखने के लिए आप हमारे और भी पोस्ट को पढ़के अपना ज्ञान बढ़ाने में आपको मदत मिलेगी

2/5 - (3 votes)

Leave a Comment

ऑटो सेक्टर से जुड़ा Eicher Motors Share में हो सकती है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस गेमिंग सेक्टर की कंपनी Nazara Technologies Share दिखा सकता है बड़ी कमाई, जानिए टारगेट प्राइस भविस्य में Sona BLW Share बड़ी ग्रोथ की तैयारी, क्या करें निवेशक जानिए क्या आनेवाले सालों में Kalyan Jewellers Share दिखा पाएगा बड़ी उछाल, जानिए बिस्तार से 3i Infotech Share बड़ी उछाल की तैयारी में है, क्या निवेश का सही समय है
Join Our WhatsApp Group!