शेयर मार्केट में अमीर लोगों 5 सीक्रेट | Rich people 5 secret in the stock market in hindi

शेयर मार्केट में अमीर लोगों का सीक्रेट (Rich people 5 secret in the stock market)

स्टॉक मार्केट के बड़े बड़े इन्वेस्टर जो शेयर मार्केट में पानी की तरह पैसा कमाया उन लोगों का पैसा कमाने का तरीका आज हम इस पोस्ट की जरिये बताएँगे। उन लोगों ने जो भी बातें बताये है सब लोगों का कुछ कमन बाते है जो आपको सरल भाषा में  5 सीक्रेट जानने में मदद मिलेगी।

शेयर मार्केट में अमीर लोगों 5 सीक्रेट (Rich people 5 )-

१. इन्वेस्टर बनें:-

शेयर मार्केट में अमीर बनने के लिए आपको ट्रेडिंग के पीछे भागना छोड़ना पड़ेगा। आप सभी को पता है की ट्रेडिंग का खेल कम समय के लिए होता हैं। शेयर मार्केट में जो भी नए लोग आते है उसको यदि बाज़ार में बहुत अच्छा करना है तो इन्वेस्टमेंट एक बहुत अच्छा बिकल्प हैं। शेयर मार्केट समय का खेल है आप यदि मार्केट को समय दोगी तो मार्केट उसके बदले में आपको अच्छा रेतर्न देगी। इसलिए हर मार्केट के अमीर लोग बोलते है इन्वेस्टर बने ना कि ट्रेडर बने।

२. खराब समय में बने रहे:-

मार्केट जब क्रेश होता है लोग मार्केट से भाग जाते है. नए लोग 5% टूटने से ही मार्केट से एग्जिट की बाते करते है। लेकिन जो बड़े इन्वेस्टर है वो कभी भी मार्केट से नहीं भागते बुरे समय में भी मार्केट के साथ रहते हैं। जब करुनाकाल में मार्केट क्रेश हो गया था तब बहुत सारे लोग अपना पोर्टफोलियो खाली करके मार्केट से निकल गए थे। लेकिन तब बड़े इन्वेस्टर ने शेयर्स की खरीदारी की थी तभी तो मार्केट जल्दी से रिकवर हुआ था। मार्केट में कभी ना कभी क्रेश होगा ही होगा लेकिन जो खराब समय में मार्केट के साथ बना रहेगा वही भविष्य में अच्छा रेतर्न मार्केट से कमाएगा।

३. भविष्योन्मुखी होना:-

शेयर मार्केट के जो बड़े बड़े इन्वेस्टर होते है वो भविष्योन्मुखी सोच रखते हैं. लेकिन हम लोग आज मार्केट क्या होगा कल क्या होगा यहीं सोचते है लेकिन बड़े इन्वेस्टर 10 साल बाद क्या होगा एसे भविष्योन्मुखी होते हैं। वो लोग आज से ही थोड़ा थोड़ा करके निवेश करते है और बाद में इन्वेस्टमेंट बहुत बड़ा बनते हैं। आपको भी भविष्योन्मुखी होना चाहिए, सोचना चाहिए कि भविष्य में कौन सा कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर सकता है।

शेयर मार्केट में अमीर लोगों 5 सीक्रेट

शेयर मार्केट में अमीर लोगों 5 सीक्रेट (Rich people 5 secret in the stock market)-

४.पहले अनुसंधान करो:-

बहुत सारे बड़े बड़े इन्वेस्टर ने अपना इंटरव्यू में बोला है की किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट करने से पहले उस कंपनी के बारे में अनुसंधान करते हैं। लेकिन नए लोग पहले इन्वेस्ट करते है जब नुकसान होता है तभी शेयर्स की अनुसंधान करते हैं। आपको पहले कंपनी की अनुसंधान, पढ़ाई करना पड़ेगा जब आपको लगता है कंपनी में दम है तब जाके उस कंपनी के शेयर्स में इन्वेस्ट करोगे तो आप एक अच्छा इन्वेस्टर बन पाओगे।

५. बड़े समय के लिए निवेश:-

एक दिन में कोई भी शेयर ऊपर नहीं चला जायेगा बड़े समय के लिए निवेश ही शेयर मार्केट का बड़े इन्वेस्टर का राज हैं। एक शेयर कम समय बहुत ही ऊपर नीचे होता है लेकिन अच्छा कंपनी का शेयर हमेशा ऊपर ही जाता हैं। इसलिए हमेशा अच्छा शेयर में बड़े समय के लिए निवेश करना चाहिए बड़े समय में कम्पाउंडिंग का इन्वेस्टर को अच्छा फ़ायदा देती हैं।

शेयर मार्केट के अमीर लोग इन सारे रूल को फॉलो करके अच्छा मुनाफा शेयर मार्केट से कमाते है। आप भी एक अच्छा इन्वेस्टर बन सकते है इन नियमो को पालन करके। शेयर मार्केट में धज्य ही एकअच्छा निवेशक की निशानी है।

शेयर मार्केट से जुड़ी और भी बातें जानने के लिए आप हमारे और भी पोस्ट को पढ़ सकते हैं:-

Leave a Comment